जानिए! शिवाजी की जाति को लेकर क्यों हुआ विवाद

Samachar Jagat | Saturday, 18 Feb 2017 04:18:10 PM
what is the shivaji caste

मराठा समुदाय के गौरव का प्रतीक और महान योद्धा माने जाने वाले शिवाजी की जाति को लेकर कई बार विवाद हुआ है। इनकी जाति को लेकर अलग-अलग किताबों में अलग-अलग वर्णन मिलता है। कुछ लोग उन्हें निचली जाति से मानते हैं तो वहीं मराठा समुदाय इसका पुरजोर विरोध करता है।

शिवाजी जयंती : एक सच्चे मराठा थे छत्रपति शिवाजी

एक प्रसिद्ध इतिहासकार ने इसके बारे में कहा कि शिवाजी के दौर में मराठा प्रभुत्वशाली समुदाय था लेकिन ज़्यादातर लोग निज़ामशाही में काम करते थे। उनसे पहले मराठा समुदाय में किसी ने राजा बनने की कोशिश नहीं की थी और इस समुदाय को शूद्र माना जाता था। लोगों की राय भले ही अलग हो लेकिन 3 खास बिंदू हैं जिनसे ये सिद्ध होता है कि शिवाजी एक सच्चे मराठा थे....

आधुनिक नौसेना के जनक थे शिवाजी

1- शिवाजी ने औरंगज़ेब के खि़लाफ़ अपना स्वतंत्र राज्य स्थापित किया और वो मराठों में राजा का ओहदा पाने वाले पहले व्यक्ति थे।

2- काशी के मान्य ब्राह्मण गागाभट्ट ने यह दावा किया कि शिवाजी दरअसल राजस्थान के क्षत्रिय जाति के सिसोदिया परिवार के वंशज हैं। इसका वर्णन कई जगहों पर मिलता है।

3- शिवाजी एक वीर योद्धा थे, रणभूमि में जब वे उतरते थे तो दुश्मनों के पसीने छूट जाते थे। ये इस बात का परिचायक है कि शिवाजी एक सच्चे क्षत्रिय और मराठा थे।

Shivaji Jayanti Special :-

शिवाजी ने इस्लाम धर्म के लिए बनाई थी ये नीति

जानिए! शिवाजी और बीजापुर के संबंध के बारे में ....

क्या किया शिवाजी ने जब उनके सामने आई एक सुंदर स्त्री

अपनी इन विशेषताओं के कारण सभी के दिलों में उतर गए शिवाजी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.