वन विभाग टीम की सूझबूझ से बची पैंथर्स की जान

Samachar Jagat | Sunday, 21 May 2017 02:39:39 PM
two Panthers survived by the Forest Department team

जयपुर। देश के बड़े और लोकप्रिय वाइल्ड लाइफ स्टेशन सवाई माधोपुर में वन विभाग की सूझबूझ से दो पैंथरों की जान बच गई। दरअसल घटना सवाई माधोपुर जिले के बोंली तहसील की है। जहां बोंली तहसील के एक गांव से वन विभाग टीम को रुटीन पेट्रोलिंग के दौरान एक सूखे कुएं से कुछ आवाजें आईं। वन विभाग टीम को यह आवाजें किसी वन्यजीव की आवाज से मिलती जुलती लगीं। आवाज सुनकर टीम फौरन अलर्ट हो गई।

टीम ने जब कुएं में झांककर देखा तो उनका शक सही निकला। कुएं में दो पैंथर थे, जो शायद पानी की तलाश में भटककर कुएं में गिर गए थे। टीम ने पैंथर्स को सुरक्षित निकालने के लिए नया आइडिया अपनाया।

वन विभाग की टीम ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए कुएं की सतह से बॉर्डर तक एक सीढ़ी लगाकर छोड़ दी। पैंथर्स रात में सीढ़ी से चढक़र सुरक्षित बाहर आ गए और जंगल की और चले गए। सवाई माधोपुर में घने जंगलों के कारण वन्य जीव खासे तादाद में हैं, जिसके कारण वन्यजीवों का अक्सर रिहायशी क्षेत्रों में आना आम बात है।

इसके अलावा सवाई माधोपुर में स्थित रणथम्बौर नेशनल पार्क देश ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में मशहूर है। वन्यजीवों की हजारों प्रजातियां रणथम्बौर नेशनल पार्क में पाई जाती हैं। यहां रोज हजारों की तादाद में देशी-विदेशी वन्यजीव प्रेमी और पर्यटक आते हैं, पर्यटकों के लिए सफारी के दौरान टाइगर को सामने देखना सबसे बढिय़ा अनुभव होता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.