गुलाबीनगरी में आया गुलाबी रंग का नोट..जानिए कुछ खास बाते

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 04:22:09 PM
Gulabinagri certain things came into pink Notkkjanie

राजस्थान। जयपुर  में पांच सौ और हजार रुपए के पुराने नोटो को बदलने के लिए आज सुबह से लोग बैंकों और डाकघरों के बाहर लंबी कतारों में देखे जा सकते है।  कुछ तो खाने पीने का सामान साथ लिए दिखाई  दे रहे है। लंबी-लंबी लाइन और बैंकों की शाखा में तत्परता से काम करने वाले कर्मी दोनों ही खासे परेशान दिखाई दे रहे है। जैसे-जैसे लोगो को पुराने के बदले नए नोट मिल जाते तो वो जंग जीतने का सा खुशी का सा अहसास करके जाता है

दो दिनों से लोग इस बात को लेकर परेशान थे कि कैसे बदले जाएंगे उनके पास के रखे पांच सौ और हजार के नोट। लेकिन जैसे ही आज सुबह हुई लोग घरों से निकलकर बैकों की ओर दौड़ पड़े। लोगों को बैंक से एक फॉर्म दिया गया जिसे भरकर उन्हें जमा करना था साथ ही आईडी प्रूफ भी जमा करना था। लोगों को इसके लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। परन्तु लोगो को कुछ सही होने का भरोसा है। लंबी लबी लाइनो में   लगे लोग  अपना नंबर आने का बैचेनी से  इंतजार करते दिखे।

महिलाओं का फिगर बताता है कि कितनी अट्रैक्टिव हैं!

जिसका इंतजार खत्म होता था वो बैंक की तरफ जाकर फॉर्म भरकर बस नए नोट के दर्शन करने को उतावला दिख रहा था। पांच सौ के नोट के लिए तो नहीं लेकिन दो हजार के नए नोट को हाथ में लेकर लोगों ने बताया कि बेहद सुखद एहसास है। इसे बहुत ही अच्छा और आकर्षक बनाया गया है। इसका गुलाबी रंग बहुत ही अच्छा दिख रहा है।

नोट कैसा है दो हजार रूपए का जानिए

1.मंगलगृह की तरह मैजेंटा रंग का है दो हजार का नोट

2.दो हजार अंक शुद्ध हिंदी देवनागरी लिपि में लिखा गया है

3. गांधी जी का चित्र नोट के बीच में है जबकि अशोक चिन्ह दायीं तरफ

4.बैंक में नई करेंसी के पांच सौ और दो हजार के नोट लेने के लिए एक फॉर्म भरकर देना है जिसमें आपसे संबंधित जानकारियां लिखी होंगी।

5. इन जानकारियों को भरकर आपको अपना पहचान पत्र भी देना होगा इसके बाद बैंक कर्मचारी कुछ फॉर्मेलिटी को पूरी कर आपका पुराना नोट आपके एकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे या बदलकर आपको कैश दे देंगे।

महिलाओं को तलाक से बचाने के लिए यहां किया जाता है रेप

अगर पहले से फॉर्म भरकर ले जाएं तो कम होगी परेशानी

सरकार की कालेधन पर मार और आर्थिक सुधारों के लिए, करेंसी को लेकर उठाया गया ताजा कदम फिलहाल कुछ लोगों के लिए  अभी तकलीफ देय साबित हो रहा है । बैंकों और डाकखानों में 500-1000 के नोट बदलने को लेकर मेला लगा है। 

आप ये जरूर जान ले कि नोट बदलने के लिए जरूरी उपायों में यह एक फॉर्म भी है, जिसे भरना अनिवार्य है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.