मुगल शासकों के वंशज आज झोपड़पट्टियों में गुजार रहे अपनी जिंदगी

Samachar Jagat | Friday, 10 Mar 2017 11:21:39 AM
 descendants of the Mughal rulers today spend their lives in slums

भारत देश पर कई वर्षाें तक मुगल साम्राज्य का आधिपत्य रहा और मुगल शासकों ने देश में कई ऐतिहासिक इमारतों का निर्माण भी करवाया। यही नहीं इन शासकों ने देश को खूब लूटा भी तो लोगों ने इनका अत्याचार भी खूब सहा। 

बहादुर शाह जफर मुगल साम्राज्य के आखरी शासक थे जिन्हें अंग्रेजो ने 1857 की क्रांति में भाग लेने के जुर्म में कैद करके ‘रंगून’ की जेल में डाल दिया था और इसी के साथ मुगल सल्तनत का भारत से सफाया हो गया था।

लेकिन इनके वंशज आज भी भारत में बसे हुए हैं। कुछ लोग बटवारे के समय पाकिस्तान चले गए थे तो कुछ भारत में ही रह गए थे। इन्ही में से एक हैं सुल्ताना बेगम ये बहादुर शाह जफर के परपोते की पत्नी है।

इनके पूर्वजो ने भारत पर राज किया था लेकिन सुल्ताना की आज ऐसी हालात है की वो दो वक्त की रोटी के लिए मोहताज है। सुल्ताना बेगम कोलकाता में एक झोपड़पट्टी वाले इलाके में रहती हैं, जहां इन्हें गुजर बसर करने के लिए सरकार की और से सिर्फ 6000 रुपए मिलते हैं।

अपने परिवार का गुजर बसर करने के लिए सुल्ताना ने एक चाय की दुकान भी खोली थी लेकिन उसे भी चला नहीं सकी। इनके पति स्व. बेदर बख्त का कहना था की ‘हम इज्जतदार राजशाही घराने से आते हैं, हम भीख नहीं मांग सकते।

सुल्ताना का ये भी कहना है की भारत सरकार हमारे पूर्वजों द्वारा बनवाई इमारतों से करोड़ों रूपए कमाती है लेकिन उनके लिए कुछ नहीं करती। उन्होंने यह भी कहा की सरकार मदद करे तो उनकी बाकी की जिंदगी आराम से कट सकती है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.