इन मंदिरों में चढ़ता है अजीबो-गरीब चढ़ावा जानकर रह जाएगें दंग

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2017 12:23:03 PM
Bizarre Offerings in temples Will be stunned knowing

भगवान के प्रति आस्था दर्शाने के लिए लोग मंदिरों में उनकी पूजा अर्चना करते है। जो हिंदू धर्म में जरुरी बताया गया है। लोग अपनी जिंदगी में कई मन्नतें, दुआ मांगते है जिन्हें पूरा होने पर भगवान के प्रति अपनी भक्ति और प्रेम दिखाने के लिए कई तरह की पूजा अर्चना ही नहीं बल्कि चढ़ावा भी चढाते है। भारत में कई ऐसे मंदिर है जो अपने विभिन्न चमत्कार, और हिंदू पौराणिक मान्यताओं के कारण श्रध्दा का केंन्द्र बने हुए है।

आखिर क्या होता है एटीएम कार्ड पर लिखे नंबरो का मतलब

भगवान के प्रसाद के तौर यहां कई विभिन्न तरह का प्रसाद चढ़ाया जाता है। लोग अपनी श्रध्दा के अनुरुप चढ़ावा चढाते है। जो रुपयों में, वेशभूषा में या फिर किसी धातु में हो सकता है। लेकिन देश में कई ऐसे मंदिर में ही जो अपने विचित्र चढावे के कारण सुर्खियों में बने रहते है। यहां पैसे, या वेशभूषा नहीं बल्कि कई ऐसी अजीबोगरीब चीजें चढ़ाई जाती है जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी। तो चलिए जानते है भारत के इन मंदिरो के बारे में।

मदुरई का अलागर मंदिर

यहां पर भगवान को डोसे का भोग लगाया जाता है। यहां आने वाले श्रद्घालुओं को भी इसी का प्रसाद दिया जाता है।

इन सेलिब्रिटी कपल्स ने पहली बार साथ खेली होली

कोलकाता का काली चाइनीज मंदिर

भगवान को 56 भोग हलवे पूड़ी का भोग लगाते तो देखा और सुना है लेकिन ये देश का ऐसा पहना मंदिर है जहां पर माता को चाइनीज डिश का भोग लगता है।

केरल का शिव मंदिर

केरल में स्थित शिव मंदिर अपने अजीबोगरीब चढ़ावे के कारण जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां मान्यता के अनुसार लोग मंदिर में रुपए, पैसे नहीं बल्कि लोग प्रसाद के रूप में पेपर, सीढ़ी और किताबें चढाते हैं। जनश्रुति है कि ऐसा करनें से पढ़ाई में कोई परेशानी नहीं आती। दिलचस्प बात ये है कि यहां पर प्रसाद के रूप में भी किताबे ही दी जाती हैं।

कारों के प्रति दीवानगी का इससे बेहतर उदाहरण नहीं होगा कहीं

उत्तरप्रदेश का ब्रह्हा बाबा मंदिर

उत्तरप्रदेश के इस मंदिर में लोग मन्नत पूरी होने पर घड़िया चढ़ावे के रुप में चढ़ाते है।

राजस्थान का करणी माता मंदिर

राजस्थान में करणी माता मंदिर अपनी भव्यता और मान्यता के कारण जाना  जाता है। सबसे अहम और दिलचस्प बात जो इस मंदिर को और मंदिरो से अलग बनाते है वह है मंदिर परिसर में चूहे। आपको बता दें कि इस मंदिर में चूहों का जूठा प्रसाद दिया जाता है।

(Source - Google)

इन बॉलीवुड गीतों के बिना अधूरा है होली का धमाल

कभी देखे हैं नशेड़ी तोते...

25 हजार साल पहले भारत आए थे शुतुरमुर्ग 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.