योगी आदित्यनाथ बने यूपी के नए सीएम, PM के साथ कई बड़े नेता रहे मौजूद

Samachar Jagat | Sunday, 19 Mar 2017 02:49:15 PM
Yogi Adityanath becomes UP's new CM, many big leaders are present

लखनऊ। रविवार को योगी आदित्यनाथ ने यूपी राज्य के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। उनके बाद केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ग्रहण की। शपथ लेने के बाद योगी आदित्यनाथ ने लालकृष्ण आडवाणी के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया।

शपथ समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह और पार्टी के कई सीनियर लीडर लखनऊ पहुंचे, मंच पर अखिलेश यादव और मुलायम सिंह भी मौजूद रहे। लखनऊ एयरपोर्ट पर राज्यपाल राम नाइक, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ ने खुद एयरपोर्ट पहुंचकर पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

कैबिनेट मंत्री

मुकुंत बिहारी वर्मा
आशुतोष टंडन
नंद कुमार नंदी 
जय प्रताप सिंह
ओम प्रकाश राजबहार
ब्रजेश पाठक
लक्ष्मी नारायण चैधरी
राजेंद्र प्रताप सिंह
सिद्धार्थ नाथ सिंह 
श्रीकांत शर्मा 
चेतन चैहान 
जयप्रकाश निषाद 
रमापति शास्त्री 
सत्यदेव पचैरी
एसपी सिंह बघेल 
धरम पाल 
दारा सिंह 
रीता बहुगुणा 
राजेश अग्रवाल 
सतीश महाना 
स्वामी प्रसाद मौर्य 
सुरेश खन्ना 
सूर्य प्रताप शाही 
 

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

भूपेंद्र सिंह चौधरी, धरम सिंह सैनी, अनिल राजभर और स्वाति सिंह,
अनुपमा जयसवाल, सुरेश राणा, डॉ. महेंद्र कुमार सिंह, उपेंद्र तिवारी और स्वतंत्र देव ने

राज्य मंत्री की शपथ लेने वाले चेहरे

गुलाब देवी, जय प्रकाश निषाद, अर्चना पांडे, जय कुमार सिंह जैकी, अतुल गर्ग, रावेंद्र प्रताप सिंह, नीलकंठ तिवारी, मोहसिन रजा, गिरीश यादव, बलदेव ओलाख, मन्नू कोरी, संदीप सिंह, सुरेश पासी 

कौन हैं योगी आदित्यनाथ

मूल रूप से उत्तराखंड के राजपूत परिवार में जन्मे आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह है। 45 साल के आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को हुआ है। गोरखपुर से लगातार पांचवीं बार बीजेपी के सांसद हैं। पहली बार उन्होंने 1998 में लोकसभा का चुनाव जीता तब उनकी उम्र महज 26 साल थी। योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के गोरखनाथ मठ के महंत हैं। योगी आदित्यनाथ का एक धार्मिक संगठन भी है हिंदू युवावाहिनी जिसका पूर्वी उत्तर प्रदेश में खासा दबदबा है।

गौरतलब है कि कुल 403 सदस्यीय विधानसभा के चुनावों में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने रिकार्ड 325 सीटें जीती हैं। बीजेपी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 312 सीटों पर जीत हासिल की जबकि उसकी सहयोगी पार्टियों ने भी 13 सीटों पर जीत हासिल की है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.