जानें-राहुल, माल्या का ट्विटर हैक करने वाला ‘लीजन’ कौन!

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 09:56:50 AM
Who is Legion that hacked into Mallya Rahul Twitter accounts

नई दिल्ली। शराब कारोबारी विजय माल्या का आधिकारिक ट्विटर हैंडलर हैक करने वाला गिरोह ‘लीजन’ धीरे-धीरे हैकरों की दुनिया में प्रसिद्ध होता जा रहा है। ट्विटर पर लीजन सक्रिय भारतीय नेताओं और मशहूर हस्तियों के लिए हैकिंग खतरा बनता जा रहा है। यही नहीं यह ग्रुप दुनिया के लिए भी खतरा बनता जा रहा है। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि लीजन किस देश से संबंधित है। यह अपनी वेबसाइट में लोगों से अपने साथ जुडऩे के लिए कह रहा है।

Pic: ईशांत की हुई प्रतिमा, युवी-धोनी सहित कई दिग्गज हस्तियां पहुंची

इसने अपनी वेबसाइट ‘एटएसआईजीएआईएनटी’ के नाम को भी प्रकाशित किया है। यह एक डार्कनेट ईमेल सेवा है, जो बगैर जगह और पहचान का खुलासा किए केवल ई-मेल भेजती और रिसीव करती है। इस ई-मेल आईडी पर टॉर ब्राउसर पर सुरक्षित ई-मेल आईडी उपलब्ध कराने का दावा भी किया गया है। लीजन के मुताबिक, हम पत्रकारों और यूजर्स को निगरानी के चंगुल से बचने के लिए यह सेवा उपलब्ध कराना चाहते हैं, जो इस समय इंटरनेट पर मौजूद है।

अब आएंगे प्लास्टिक के नोट, इन 5 शहरों में होगा फिल्ड ट्रायल

अगर आपका किसी देश या किसी व्यक्ति के साथ कोई संघर्ष नहीं है तो आपको एक इंसान के तौर पर निजता का अधिकार है। लीजन की वेबसाइट में दावा किया गया कि हमारे नेटवर्क से बनने वाले ई-मेल को केवल टॉर ब्राउसर को डाउनलोड करने के बाद ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये है सबसे प्रभावशाली हैकिंग ग्रुप

NSG के लिए भारत के प्रयास को राजनीतिक रंग न दे चीन

वैसे हम लीजन नाम पर गौर करें तो अमेरिका में ‘लीजन ऑफ डूम’  नाम का एक मशहूर हैकर ग्रुप था। इस हैकर ग्रुप की स्थापन लेक्स लुथर ने किया था जो 1990 के दशक से 2000 के शुरुआती दशक तक सक्रिय थे। एलओडी को टेक्नॉलजी के इतिहास के सबसे ज्यादा प्रभावशाली हैकिंग ग्रुप में से एक माना जाता है। हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता कि ‘लीजन’ वास्तव में ‘लीजन ऑफ डूम’ से प्रेरित है या नहीं लेकिन यह बहुत ही प्रभावशाली है और भारत समेत दुनिया में कहीं भी साइबर अटैक को अंजाम दे सकता है।

राहुल गांधी का भी ट्विटर अकाउंट हुआ था हैक

गौरतलब है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को हैक कर कई देशों से संचालित किया गया था। दिल्ली पुलिस के मुताबिक राहुल गांधी और कांग्रेस के ट्विटर हैंडल को 5 देशों से संचालित किया गया था। दोनों अकाउंट्स को हैकर्स ने स्वीडन, रोमानिया, अमेरिका, कनाडा और थाइलैंड से संचालित किए थे।

कोहरे के कारण 20 गाडिय़ां टकराईं, बाल-बाल बचे अभय चौटाला

‘सफर’ पर कोहरे की मार, ये ट्रेन और फ्लाइट्स लेट

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.