एश्टन कार्टर गुरुवार को करेंगे शीर्ष भारतीय नेताओं से मुलाकात

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 09:54:18 PM
US Defence Secretary Ashton Carter to meet top Indian leaders on Thursday

नई दिल्ली। अमेरिका के निवर्तमान रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर गुरुवार को शीर्ष भारतीय नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे लेकिन उनकी इस यात्रा के दौरान कोई अहम समझौता होने की संभावना नहीं है।

रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य मुख्य रूप से धन्यवाद ज्ञापित करना है और इस दौरान रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और कार्टर द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा करेंगे, जिसमें पिछले कुछ वर्षों में बहुत अधिक प्रगति हुई है।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक बुधवार रात यहां पहुंच रहे कार्टर के वापस रवाना होने से पहले गुरुवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की भी संभावना है।

कार्टर जापान, बहरीन, इस्राइल, इटली और ब्रिटेन की यात्रा पर भी जाएंगे। यह पहला मौका है जब किसी निवर्तमान अमेरिकी रक्षा मंत्री ने अपने आखिरी विदेशी यात्रा के कार्यक्रम में भारत को शामिल किया है।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘कोई नया निर्णय किये जाने की संभावना नहीं है, लेकिन कुछ पुराने मुद्दों में प्रगति हो सकती है।’’

भारत और अमेरिका ‘प्रमुख रक्षा साझीदार’ के दर्जे से जुड़े प्रावधानों को अंतिम रूप दे सकते हैं। इस साल जून में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान वाशिंगटन ने भारत को यह दर्जा दिया था।

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जेम्स मैट्टिस को अमेरिका का नया रक्षा मंत्री नामित किया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.