पांचवें चरण में घटा मतदाताओं का रुझान, 57. 4 फीसदी वोट पडे

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 05:39:47 AM
trend of decline in the fifth electorate, 57. 4 per cent lying

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा के पांचवे चरण के चुनाव मे 11 जिलों के 51 सीटों पर आज कडी सुरक्षा के बीच 57.40 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार छिटपुट घटनाओं को छोडकर मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा। पिछले चार चरणों के मुकाबले इस चरण में अपेक्षाकृत कम वोट पडे। बस्ती में 58.22 फीसदी वोट पडे जबकि संतकबीरनगर में 52 प्रतिशत,बलरामपुर में 53 फीसदी, सिद्धार्थनगर में 60 प्रतिशत और गोंडा में 55 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले।

इस चरण में 18,822 बूथों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान हुआ और 607 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। इस दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये थे। उधर,उत्तर प्रदेश में फैजाबाद जिले की मिल्कीपुर(सु) सीट से समाजवादी पार्टी (सपा) उम्मीदवार और सूबे के होमगार्ड मंत्री अवधेश प्रसाद की कार पर हमला कर चार कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट करने के आरोप में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 10 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंतदेव ने‘यूनीवार्ता’को बताया कि गिरफ्तार लोगों में भाजपा उम्मीदवार बाबा गोरखनाथ का भाई शुभम भी शामिल है। सपा उम्मीदवार श्री प्रसाद की ओर से दी गयी तहरीर में आरोप लगाया गया है कि कल देर रात उनके वाहन से पार्टी कार्यकर्ता चुनाव के काम से निकले थे। उनके वाहन को मिल्कीपुर बाजार में रोक लिया गया और कार्यकर्ताओं को बुरी तरह घायल कर दिया।

संतकबीरनगर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रो मेहदावल, खलीलाबाद, धनघटा में पांचवे चरण का मतदान छिटपुट घटनाओ को छोडक़र शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। मतदान मे 52 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। खलीलाबाद, धनघटा विधानसभा क्षेत्र के दो गांव के निवासियों ने मतदान का बहिष्कार किया। अधिकारियों के समझाने बुझाने के बाद अपराह्न करीब तीन बजे से मतदान शुरू हो पाया।

खलीलाबाद के पूर्व सांसद सपा नेता भालचंद यादव को वोट देकर आने के बाद उनके घर से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई, इसे लेकर उनमे रोष दिखा। मतदान प्रभावित होने की शिकायत के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने उन्हें फोन कर भगता गांव स्थित अपने घर से बाहर न निकलने का निर्देश दिया। अनेक मतदान केंद्रों पर इवीएम .खराब होने के कारण कुछ देर के लिये मतदान बाधित रहा।

धनघटा विधानसभा के सुकरौली पद्म पट्टी पुरवा गांव के ग्रामीणों ने सडक़ निर्माण न होने और खलीलाबाद विधानसभा के चकियगांव के निवासियों ने रेलवे लाइलने के विरोध मे मतदान का बहिष्कार किया। अधिकारियो के काफी मान मनौवल के बाद वे मतदान के लिए तैयार हुए। बस्ती से मिली जानकारी के अनुसार छावनी क्षेत्र में फर्जी मतदान को लेकर भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हुई।

पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि बस्ती जिले की हर्रैया विधानसभा क्षेत्र के छावनी थाने के धिरौली बाबू मतदान केन्द्र पर फर्जी मतदान को लेकर भाजपा और सपा के कार्यकर्ताओं ने मारपीट की। धिरौली बाबू मतदान केन्द्र पर भाजपा के समर्थक कार्यकर्ता बबलू सिंह ने सपा के कार्यकर्ता दीनू भसह पर फर्जी मतदान कराने का आरोप लगाया। इसे लेकर दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गयी। पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया।

बहराइच से मिली जानकारी के अनुसार फर्जी वोभटग के मामले को लेकर एक सपा कार्यकर्ता को हमजापुरा पोभलग बूथ पर सुरक्षाकर्मियों ने पीटा। वहीं बीएलओ की गैर मौजूदगी पर काफी अफरा-तफरी रही। ईवीएम की गलत सेभटग को लेकर पूर्व सांसद और उनकी बेटी तथा बहू की सुरक्षाकर्मियों से झड़प हुई।

शहर के सलारगंज में स्थित प्राथमिक विद्यालय में 12 बूथ बने हुए थे। इनमें आठ बूथ के बीएलओ दोपहर तक गायब रहे। इससे मतदाताओं और सुरक्षाकर्मियों में रह-रह कर झड़प हुई। महाराज भसह इंटर कालेज के बूथ पर भी बीएलओ की गैर मौजूदगी के चलते विवाद की स्थिति रही। बहराइच सदर की सपा प्रत्याशी रुआब सईदा, उनकी बेटी डॉ. अलवीरा शाह व बहू मारिया शाह ने नाराजगी जतायी। कार्यकर्ता भी उग्र हुए। इस पर सुरक्षाकर्मियों से झड़प की स्थिति बनी। हालांकि डीएम और एसपी ने मामले को संभाला।

आजाद इंटर कालेज में भी फर्जी वोभटग को लेकर रह-रह कर झड़प हुई। वहीं रिसिया के भोपतपुर मतदान केंद्र पर ग्राम प्रधान के मनमानी की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी ग्राम प्रधान को अपने साथ उठा ले गए। काफी देर बाद छोड़ा। दूसरी ओर राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक(कानून व्यवस्था) दलजीत चौधरी का कहना है कि चुनाव में कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मतदान शान्तिपूर्वक सम्पन्न हुआ है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.