10 मार्चः पढ़िए एक क्लिक में दिनभर की दस बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 10 Mar 2017 06:47:48 PM
top ten news today

शनिवार को आएंगे 5 राज्यों के चुनाव नतीजे, सबसे तेज नतीजे देखें SAMACHARJAGAT.COM पर

शनिवार को आएंगे 5 राज्यों के चुनाव नतीजे, सबसे तेज नतीजे देखें SAMACHARJAGAT.COM पर

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम शनिवार को सामने आने वाले हैं। ऐसे में सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत के लिए दावे करती हुईं नजर आ रही है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में शनिवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएंगी।

वहीं स्पष्ट स्थिति दोपहर 12 बजे तक सामने आने लग जाएंगी। अगर बात की जाएं एग्जिट पोल्स की, तो उसमें BJP के लिए 4 राज्यों से राहत की खबर आ रही है। यूपी, मणिपुर और गोवा में बीजेपी बढ़त पर है तो उत्तराखंड में भी पार्टी की स्थिति को मजबूत बताया जा रहा है। वहीं पंजाब के संभावित नतीजे बीजेपी के लिए चिंता का सबब हो सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव:
अब बात की जाएं उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की, तो यहां पर 403 सीटों पर चुनाव लड़ा गया था, इसमें बहुमत के लिए 202 सीटें आवश्यक है। एग्जिट पोल के अनुसार यूपी में BJP को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है।

पंजाब विधानसभा चुनाव:
बात पंजाब की करें तो यहां कुल 117 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 59 सीटों की दरकार है। एग्जिट पोल्स पर भरोसा किया जाए तो पंजाब में सरकार बनाने को लेकर आप और कांग्रेस के बीच बराबर को मुकाबला है। तमाम पोल्स में BJP-अकाली गठबंधन की स्थिति दयनीय बताई जा रही है। 

गोवा विधानसभा चुनाव: 
गोवा विधानसभा चुनाव भी कई मायने में खास हैं। यहां कुल 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़े जा रहे हैं। बहुमत हासिल करने के लिए पार्टियों को 21 सीटें जीतने आवश्यक है। यहां एग्जिट पोल्स पर यकीन किया जाए तो बीजेपी को स्पष्ठ बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। 

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव:
अब बात उत्तराखंड की करते हैं. यहां कुल 70 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं। पूर्ण बहुमत के लिए जीत का गणित 36 सीटों का है। एग्जिट पोल्स पर भरोसा किया जाए तो यहां भी BJP ही सरताज बनकर उभरती दिखाई दे रही है। 

मणिपुर विधानसभा चुनाव:
मणिपुर विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां पर कुल सीटों की संख्या 60 हैं और बहुमत के लिए 31 सीटें आवश्यक है। एग्जिट पोल्स के दावे यहां भी BJP को ही सत्ता पर काबिज़ होने का दावा कर रहे हैं।

नतीजों की भविष्यवाणी:
राजनैतिक विश्लेषक और जानकार पहले से ही नतीजों की भविष्यवाणी करने में लगे हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि यूपी में BJP जीतेगी। वहीं कुछ का कहना है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी जीत रही है। सवाल ये उठता है कि ये एग्जिट पोल कितने सटीक हैं? हालांकि एग्जिट पोल के आंकड़े काफी अहम है। कई बार यह सही नतीजों की झलक भी दिखा देते हैं। लोगों का मूड भी बताते हैं। लेकिन कई बार एग्जिट पोल के अंदाजे बुरी तरह गलत भी साबित हुए हैं। 

यूपी में बनी बीजेपी की सरकार, तो ये होंगे सीएम पद के मजबूत दावेदार

यूपी में बनी बीजेपी की सरकार, तो ये होंगे सीएम पद के मजबूत दावेदार

यूपी में विधानसभा चुनाव हो चुके है, सभी पार्टियों की नजर शनिवार को आने वाले चुनाव परिणामों पर टिकी हुई है। वैसे माना जाए तो यूपी के चुनाव ही देश की राजनीति की दिशा तय करते है। यूपी में एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा हैै।

यहा पर अब सीएम की ताजपोशी को लेकर भी भागमभाग शुरू हो गई है। भाजपा में ऐसे तो कई कद्दावर नेता है जो मुख्यमंत्री पद की दावेदारी पेश करते है लेकिन सबसे आगे कौन होगा यह आने वाला समय ही तय करेगा।

भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर दिनेश शर्मा का नाम सबसे आगे चल रहा है। दिनेश शर्मा भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। वे गुजरात राज्य के प्रभारी भी हैं। माना जाता है कि वे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और खुद प्रधानमंत्री मोदी के विश्वासपात्र है।

पार्टी में मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरा नाम पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थनाथ सिंह का चल रहा है। उनके पक्ष में सबसे बड़ी बात यह है कि कि पार्टी में एक भी नेता उनके खिलाफ लामबंदी करने वाला नहीं है। पश्चिम बंगाल के प्रभारी के तौर पर उनका कार्यकाल बड़ा ही शानदार माना जाता है।

सिद्धार्थनाथ सिंह की दावेदारी तब और भी मजबूत मानी जाने लगी जब पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उनका प्रचार करते हुए यह कह दिया कि चुनाव के बाद सिद्धार्थ बाबू को बड़ी जिम्मेदारी दी जायेगी।

इनके अलावा यूपी बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य का नाम भी लिस्ट में आगे चल रहा है। केशव प्रसाद मौर्य साफ छवी के नेता है और उनकी बड़े नेताओं में अच्छी पेठ है, जिसका उनकों भरपुर फायदा मिल सकता है। 

माना तो यह भी जा रहा है की केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को भी नरेन्द्र मोदी केंद्र से यूपी में भेज सकते है। राजनाथ सिंह पूर्व में भी यूपी के मुख्यमंत्री रह चुके है और उनकों राजनीति का काफी लंबा चोड़ा अनुभव है, तो उनकी भी दावेदारी मानी जा रही है।

हालांकि यह तो अब चुनाव परिणामों के बाद ही तय होगा की यूपी में मुख्यमंत्री का सेहरा किस के सिर पर बंधता है।

बिहार जैसी होगी एग्जिट पोल की हालत यूपी में: राहुल गांधी

बिहार जैसी होगी एग्जिट पोल की हालत यूपी में: राहुल गांधी

नई दिल्ली। यूपी विधानसभा चुनाव परिणामों को लेकर सभी पार्टियों के नेता अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे है। एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को बहुमत मिल रहा है। तो वहीं शुक्रवार को राहुल गांधी ने भी सपा-कांग्रेस के गठबंधन के जीत का दावा किया है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एग्जिट पोल पर कहा कि इस बार भी एग्जिट पोल की हालत बिहार जैसी ही होगी। यूपी में सपा और कांग्रेस गठबंधन ही सरकार बनाएगी।

देखते है यूपी का एग्जिट पोल

यूपी में बीजेपी को 164-176, सपा गठबंधन को 156-169 सीटें, बीएसपी को 60-72 सीटें, अन्य के हिस्से 02-06 सीटें मिलने की संभावना है।

बिहार में 2015 में क्या रहे एग्जिट पोल के नतीजे

बिहार में साल 2015 में हुए विधान सभा चुनाव में भाजपा ने स्थानीय पार्टियों के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था। वहीं सत्ताधारी पार्टी के नीतीश कुमार की जदयू और लालू यादव की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था। जातीय समीकरण जदयू-राजद के पक्ष में दिख रहे थे लेकिन बिहार चुनाव से जुड़े कई एग्जिट पोल्स में भाजपा को राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का अनुमान जताया था। आखिर में जदयू और राजद को बहुमत मिला।

जस्टिस कर्णन 31 मार्च तक हो कोर्ट में पेशः SCजस्टिस कर्णन 31 मार्च तक हो कोर्ट में पेशः SC

आज तक आप ने सुना होगा की कोर्ट में न्यायाधीश अपराधियों को सजा सुनाते आए है, लेकिन शुक्रवार को एक नया मामला सामने आया है जहां सुप्रीम कोर्ट ने कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस सीएस कर्णन के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया है।

साथ ही 10 हजार रुपये का पर्सनल बॉन्ड भी भरने के आदेश दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता की पुलिस को ऑर्डर दिया है कि वे कर्णन को 31 मार्च से पहले पेश करें। 
जस्टिस कर्णन अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद न तो पेश हुए और न ही कोई जवाब दिया।

उन पर आरोप है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कुछ लोगों को पत्र लिखकर कई तरह के आरोप लगाते हुए जांच की मांग की थी। कोर्ट ने इस पर संज्ञान लेते हुए जस्टिस कर्णन को अवमानना नोटिस जारी किया था।

वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर ने कहा कि जस्टिस कर्णन ने 8 मार्च को सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री में फैक्स भेजकर चीफ जस्टिस और जजों से मीटिंग की अपील की थी। लेकिन इसे जवाब नहीं माना जा सकता। फैक्स में कर्णन ने यह भी कहा कि उन्हें प्रशासनिक कामों की इजाजत दी जाए।  

न्यायपालिका के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब हाईकोर्ट के मौजूदा जज को सुप्रीम कोर्ट की सात जजों की बेंच ने अवमानना नोटिस जारी किया है। पहली बार ऐसा होगा जब हाई कोर्ट के मौजूदा जज सुप्रीम कोर्ट के जजों के सामने अवमानना के मामले में पेश होंगे।

केजरीवाल ने मोदी पर कसा तंज, बताया सैनिक विरोधी, कहा सैनिकों को ढंग का खाना तक नहीं देते

केजरीवाल ने मोदी पर कसा तंज, बताया सैनिक विरोधी, कहा सैनिकों को ढंग का खाना तक नहीं देते

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री और पूर्व एलजी नजीब जंग के बीच पहले हमेशा टकराव बना रहता था। नजीब जंग के इस्तीफे के बाद दिल्ली के नए एलजी अनिल बैजल बने है, लेकिन केजरीवाल और बैजल में भी टकराव शुरू हो गया है।

दिल्ली के एलजी ने पूर्व सैनिक राम किशन ग्रेवाल के परिवार को 1 करोड़ रुपये मुआवजा देने की अरविंद केजरीवाल सरकार की फाइल वापस लौटा दी है। फाइल लौटाते हुए एलजी ने लिखा है की रामकिशन ग्रेवाल दिल्ली का नहीं हरियाणा का निवासी है। इसलिए मुआवजा नहीं दिया जा सकता है। 

राम किशन ग्रेवाल पूर्व सैनिक थे, जिन्होंने ओआरओपी के लिए जंतर-मंतर पर नवम्बर 2016 में आत्महत्या की थी, जिसके बाद राहुल गांधी और सीएम अरविंद केजरीवाल उनके परिवार से मिलने गए थे। जहां सीएम अरविंद केजरीवाल ने ग्रेवाल के परिवार को 1 करोड़ रुपये मुआवजे का ऐलान किया था।

फाइल लौटाए जाने के बाद से केजरीवाल के निशाने पर अब मोदी आ गए है। केजरीवाल ने तंज कसते हुए ट्वीट किया की नरेंद्र मोदी,सैनिक विरोधी, मोदी जी खुद सैनिकों को ढंग का खाना तक नहीं देते, हम मृत सैनिक के परिवार को कुछ दे रहे हैं तो क्यों रोक रहे हैं?

इससे पूर्व सैनिक रामकिशन ग्रेवाल के परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने के दिल्ली सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था। 

रक्षा बजट में कटौती को लेकर संसदीय समिति ने जताई गंभीर चिंता

रक्षा बजट में कटौती को लेकर संसदीय समिति ने जताई गंभीर चिंता

रक्षा बजट में कटौती को लेकर संसदीय समिति ने गंभीर चिंता जताई है। समिति ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए कुल रक्षा बजट 2.74 लाख करोड़ रुपये को कम बताया है। 

आधुनिकीकरण के लिए सशस्त्र बल फंड की कमी की समस्या से किस कदर जूझ रहे हैं, इसकी बानगी देखिए। आधुनिकीकरण के लिए सेना को 42,500 करोड़ रुपये की जरूरत थी लेकिन बजट में उसके हिस्से सिर्फ 25,254 करोड़ रुपये ही आए।

इसमें से भी 23,000 करोड़ रुपये पुरानी देनदारियों को चुकाने में चले जाएंगे। इस तरह नए प्रॉजेक्ट्स के लिए सेना के पास महज 2,254 करोड़ रुपये ही बचेंगे। 

कमेटी ने कहा कि यह बजट सशस्त्र सेनाओं के आधुनिकीकरण के लिए काफी कम है। समिति ने नौसेना का उदाहरण देते हुए बताया की उनके पास पुराने हथियार हैं। साथ ही अन्य संसाधनों की भी भारी कमी है।

वायुसेना ने रक्षा मंत्रालय के सामने अपनी रिपोर्ट पेश की है जो बेहद निराशाजनक है। वायुसेना के मुताबिक, अगले 10 साल में उसके पास 33 से घटकर सिर्फ 19 स्क्वाड्रन रह जाएंगे। वायुसेना ने बताया कि 2027 तक मिग-21, मिग-27 और मिग-29 विमानों के 14 स्क्वाड्रन रिटायर हो जाएंगे।

सानिया ने किया इंडियन वेल्स में विजयी आगाज

सानिया ने किया इंडियन वेल्स में विजयी आगाज

इंडियन वेल्स। शीर्ष भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने अपनी जोड़ीदार चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्राइकोवा के साथ जर्मनी की जुलिया ज्यार्जिस और लात्विया की येलेना ओस्टापेंको को हराकर इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया।

चौथी वरीयता प्राप्त सानिया-स्ट्राइकोवा की जोड़ी ने ज्यार्जिस और ओस्टापेंको की जोड़ी को 6-3, 6-4 से पराजित कर दूसरे दौर मेंं प्रवेश किया। अब उनका अगले दौर में इटली की सारा इरानी और पोलैंड की एलिजा रोसोल्का से मुकाबला होगा।

वहीं भारत के रोहन बोपन्ना इसी टूर्नामेंट के पुरुष युगल में अपने नियमित जोड़ीदार पाब्लो क्यूवास के साथ सर्बिया के जोकोविक और विक्टर ट्रोइकी की जोड़ी से भिड़ेंगे। भारत के अनुभवी खिलाड़ी लिएंडर पेस ने इस टूर्नामेंट के लिए अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के साथ जोड़ी बनाई है। 

सुपर सितारों को लेकर ‘कलंक’ बनाएंगे करण जौहर

सुपर सितारों को लेकर ‘कलंक’ बनाएंगे करण जौहर

मुंबई। बॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार करण जौहर अपना ड्रीम प्रोजेक्ट कलंक सुपर सितारों को लेकर बना सकते हैं। करण जौहर काफी समय से फिल्म कलंक बनाने की प्लाभनग कर रहे हैं। यह फिल्म करण जौहर के दिल के सबसे करीब थी। फिल्म की कहानी भारत-पाकिस्तान विभाजन पर थी जो करण जौहर के पिता यश जौहर ने लिखी थी। 

फिल्म पहले आमिर को ऑफर की गई पर उन्होंने इसमें काफी बदलाव की मांग की। इसके बाद करण जौहर ने फिल्म की कमान अभिषेक वर्मन को सौंप दी और इसके लिए अर्जुन कपूर और सिद्धार्थ मल्होत्रा को साइन किए जाने की भी खबर थी लेकिन बात नहीं बन सकी।

चर्चा है कि इस फिल्म के लिये शाहरूख खान, रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ का चयन किया जा सकता है। अब देखना है कि करण जौहर का ये प्रोजेक्ट शुरू होता है या नहीं।        

सैन्य अदालतों में सुनवाई को वैध बना सकती है पाकिस्तानी संसदसैन्य अदालतों में सुनवाई को वैध बना सकती है पाकिस्तानी संसद

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की संसद में एक ऐसा विधेयक पारित हो सकता है,जिससे सैन्य अदालतों में दो और वर्ष की अवधि के लिए सुनवाई वैध हो जाएगी। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सरकार शुक्रवार को सांसदों के समक्ष इस विधेयक का मसौदा पेश कर सकती है।

इस बात के संकेत मिले हैं कि राष्ट्रीय असेंबली में संवैधानिक संशोधन का सर्वसम्मति से समर्थन किया जाएगा। इस संशोधन से सेना को यह अधिकार मिल जाएगा कि वह आतंकवाद से संबंधित आरोपों पर किसी भी संदिग्ध पर मुकदमा चला सकें।

वर्ष 2015 में इसी तरह के  संशोधन में सैन्य अदालतों को दो वर्ष के लिए संदिग्ध आतंकवादियों के खिलाफ सुनवाई करने की मंजूरी दी गई थी। इस मंजूरी की अवधि जनवरी में समाप्त हो गई। दिसंबर 2014 में पेशावर के एक स्कूल पर तालिबान के हमले के बाद 2015 में सैन्य अदालतों को यह अनुमति दी गई थी।

इस हमले में 154 लोग मारे गए थे जिनमें से ज्यादातर स्कूली छात्र थे। सेना ने कहा कि पिछली दो वर्ष की अनुमति के दौरान 274 मामले सैन्य अदालतों में भेजे गए, जिनमें 161 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई।

सेंसेक्स 17 अंक और निफ्टी 8 अंक बढक़र बंद

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार स्टॉक मार्केट कारोबार के अंत में हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 17 अंक बढक़र 28,946 अंक पर और निफ्टी 8 अंक चढक़र 8,934 के स्तर पर बंद हुआ।

शुक्रवार के कारोबार में बैंकिंग, ऑटो, आईटी और इंफ्रा इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए जबकि एफएमसीजी, मेटल, फार्मा और एनर्जी इंडेक्स में गिरावट दर्ज हुई। मिडकैप तथा स्मॉलकैप शेयरों में सुस्ती देखने को मिली है।

बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.25 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी 0.25 प्रतिशत की कमजोरी आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.1 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ है। निफ्टी में शामिल 45 स्टॉक में तेजी देखने को मिल रही है। सबसे ज्यादा बढ़त अल्ट्राटेक सीमेंट में है, स्टॉक 1.6 प्रतिशत  बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

वहीं, अडानी पोट्र्स में 1.5 प्रतिशत , टेक महिंद्रा में 1.2 फीसदी, एचसीएल टेक में 1.2 प्रतिशत, अंबुजा सीमेंट में 1.1 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं पावर ग्रिड में 0.69 प्रतिशत , बीपीसीएल में 0.39 प्रतिशत  , ओएनजीसी में 0.3 प्रतिशत की गिरावट है।

 

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.