2 मार्च: एक क्लिक में पढ़े दिनभर की 10 बड़ी खबरे

Samachar Jagat | Thursday, 02 Mar 2017 04:43:13 PM
top ten news today

अभिव्यक्ति की आजादी की भी एक सीमा: रक्षा मंत्री पर्रिकर

अभिव्यक्ति की आजादी की भी एक सीमा: रक्षा मंत्री पर्रिकर

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने गुरुवार को कहा कि वह अभिव्यक्ति की आजादी में भरोसा रखते हैं, पर यह सब एक दायरे में होना चाहिए। पर्रिकर से जब एबीवीपी के खिलाफ अभियान छेडऩे वाली दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा गुरमेहर कौर पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, अभिव्यक्ति की आजादी की भी एक सीमा होती है। मैं कानून के दायरे में रहकर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में विश्वास रखता हूं। आप किसी अन्य व्यक्ति के अधिकारों का हनन नहीं कर सकते।

लेडी श्रीराम कॉलेज की छात्रा गुरमेहर कौर ने पिछले सप्ताह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) द्वारा रामजस कॉलेज में जबरन एक सेमीनार रद्द करवाए जाने के बाद उसके खिलाफ सोशल मीडिया पर मुहिम शुरू की थी, जिसके बाद उन्हें दुष्कर्म व जान से मारने की धमकियां दी गईं।

एबीवीपी 21 फरवरी को रामजस कॉलेज में आयोजित सेमीनार में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र उमर खालिद को आमंत्रित किए जाने से नाराज थी, जिसे पिछले साल कथित राष्ट्र-विरोधी नारेबाजी के लिए हिरासत में लिया गया था। अगले दिन यानी 22 फरवरी को एबीवीपी कार्यकर्ताओं पर विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों, शिक्षकों व पत्रकारों की पिटाई का आरोप लगा।

सरोजिनी नायडू की डेथ एनिवर्सरी नेताओं के लिए बनी मजाक

सरोजिनी नायडू की डेथ एनिवर्सरी नेताओं के लिए बनी मजाक
जयपुर। आज ही के दिन कवियत्री सरोजिनी नायडू ने दुनिया को अलविदा कहा था। उस दिन देश के नामचीन कवियों और समाजसेवियों ने नायडू को भीगी आंखों से विदाई दी थी। अब जमाना सोशल मीडिया का हैं तो लोग सोशल मीडिया के माध्यम से ही जन्म दिन हो, या फिर डेथ एनिवर्सरी इसी पर लोगों को विश करते हैं और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हैं।

ऐसा मामला सामने आया हैं सरोजिनी नायडू की डेथ एनिवर्सरी पर, जहां पर पश्चिमी बंगाल की मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नायडू को टिवटर पर श्रद्धांजलि देने की बजाएं जन्मदिन की बधाईयां दे डाली। मामला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपना ट्विट बदलते हुए नायडू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

बात करें राहुल गांधी की तो उन्होंने भी बिना अपने ज्ञान का उपयोग किए ममता बनर्जी के ट्विट को कॉपी कर सरोजिनी नायडू को श्रद्धांजलि दे दी।
कब हुआ था जन्म

आपको बता दें कि सरोजिनी नायडू को जन्म 13 फरवरी 1879  को भारत के हैदराबाद नगर में हुआ था। इनके पिता अघोरनाथ चट्टोपाध्याय एक नामी विद्वान तथा मां कवयित्री थीं और बांग्ला में लिखती थीं। बचपन से ही कुशाग्र-बुद्धि होने के कारण उन्होंने 12 वर्ष की अल्पायु में ही 12हवीं की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण की और 13 वर्ष की आयु में लेडी ऑफ दी लेक नामक कविता रची।

कब हुई मौत

2 मार्च 1949 को उनका देहांत हुआ। 13 फरवरी 1964 को भारत सरकार ने उनकी जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में 15 नए पैसे का एक डाकटिकट भी जारी किया।

बगदादी ने इराक में मानी अपनी हार, लड़ाकों से कहा लौट जाए अपने देश

बगदादी ने इराक में मानी अपनी हार, लड़ाकों से कहा लौट जाए अपने देश

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी अब तक कई देशों के लिए खतरा बन चुका था, लेकिन अब बगदादी ने इराक में अपनी हार मान ली है।

खबरों की मानें तो बगदादी ने कहा है कि अरब के बाहर से आए लड़ाके या तो अपने देश लौट जाएं या खुद को उड़ा लें। बगदादी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब इराकी सेना ने आईएस के आखिरी गढ़ मोसुल में आतंकी संगठन के खिलाफ पूरी तरह से शिकंजा कस दिया है।

इराकी प्रशासनिक सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि बगदादी ने मोसुला में आतंकियों को संभालने वाले आईएस कार्यालय को बंद करने का आदेश दिया है।

बगदादी ने अरब के बाहर से आए लड़ाकों को जन्नत में 72 हूरों मिलने का वादा करते हुए उसने अपने देश लौट जाने या खुद को विस्फोट कर उड़ा लेने का आदेश जारी कर दिया है।

RSS प्रचारक का विवादित बयान, केरल सीएम का सिर काटने वालों को देंगे एक करोड़

RSS प्रचारक का विवादित बयान, केरल सीएम का सिर काटने वालों को देंगे एक करोड़

उज्जैन में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के महानगर प्रचार प्रमुख डॉ. कुंदन चंद्रावत ने केरल के सीएम का सर काटकर लाने वाले को एक करोड़ का इनाम देने की घोषणा की है। 

चंद्रावत ने उज्जैन के शहीद पार्क में आयोजित जनाधिकार समिति में केरल में हुई हिंसा के विरोध में बोलते हुए कहा कि कोई स्वयंसेवकों के हत्यारे केरल के सीएम का सिर काटकर ला दे, अपनी एक करोड़ रुपए की संपत्ति उसके नाम कर दूंगा।

उन्होंने कहा कि गोधरा को भूल गए क्या। 56 मारे थे, दो हजार को कब्रिस्तान पहुंचा दिया। जमीन के अंदर घुसा दिया, इसी हिंदू समाज ने। 300 प्रचारक और कार्यकर्ताओं की हत्या की है तुमने। वामपंथियों सुन लो, तीन लाख नरमुंडों की माला भारत माता को पहनाएंगे।

कार्यक्रम में भाजपा सांसद चिंतामणि मालवीय और विधायक मोहन यादव प्रमुखता से मौजूद थे। लेकिन दोनों में से किसी भी जन-प्रतिनिधि ने डॉ. चंद्रावत के सनकी फरमान पर सार्वजानिक ऐतराज नहीं जताया, न निंदा-आलोचना की है।

लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल पाया है की बगदादी इस समय इराकी सेना से घिरे हुए इलाके में ही फंसा है या कहीं और है।

रेयान जिन्क बने अमेरिका के नए गृहमंत्री

रेयान जिन्क बने अमेरिका के नए गृहमंत्री\

न्यूयॉर्क। अमेरिकी सीनेट ने पूर्व नौसैनिक सील रेयान जिन्क को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंत्रिमंडल में नए गृहमंत्री के रूप में मंजूरी दे दी। रेयान के पक्ष में 68 जबकि विपक्ष में 31 वोट पड़े। इस दौरान 17 डेमोक्रेट सीनेटर ने रेयान के पक्ष में वोट किया। इसमें डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टिम केन भी थे।

गौरतलब है कि गृह मंत्रालय संघीय भूमि एवं राष्ट्रीय पार्को को प्रबंधित करता है। इनमें से अधिकतर पश्चिमी अमेरिका में हैं। इस पद के लिए रेयान को मंजूरी मिलने के बाद उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के साक्ष्य हैं लेकिन उन्होंने इस प्रक्रिया के दौरान मानव गतिविधियों पर संदेह जताया।

स्वदेशी इंटरसेप्टर मिसाइल के सफल टेस्ट के बाद पीएम ने वैज्ञानिकों को दी बधाई

स्वदेशी इंटरसेप्टर मिसाइल के सफल टेस्ट के बाद पीएम ने वैज्ञानिकों को दी बधाई

बुधवार को स्वदेशी इंटरसेप्टर सिस्टम के कामयाब टेस्ट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उपलब्धि के लिए वैज्ञानिकों और देशवासियों को बधाई दी है।

पीएम मोदी ने गुरुवार को अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि बलिस्टिक मिसाइल डिफेंस से जुड़ी क्षमता के कामयाब प्रदर्शन के लिए हमारे डिफेंस साइंटिस्ट्स को मुबारकबाद देता हूं।

इस कदम के बाद भारत उन पांच देशों के ग्रुप में शामिल हो गया है, जिनके पास यह क्षमता मौजूद है। यह पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है।

भारत ने स्वदेश निर्मित सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का बुधवार को सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल कम ऊंचाई पर आ रही दुश्मन की किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट कर देगा। 

भारत में पहली बार शुरू होगी महिला क्रिकेट लीग

भारत में पहली बार शुरू होगी महिला क्रिकेट लीग

खेल डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर अब भारत में महिला क्रिकेट लीग भी शुरू होगी। इस लीग को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आठ मार्च को लॉन्च किया जाएगा।

इस लीग के जरिए बहुत सी अनजान क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा दर्शाने का अवसर प्राप्त होगा। भारत की पहली महिला क्रिकेट लीग महिला क्रिकेटरों को पुरुष क्रिकेटरों के समकक्ष लाने का प्रयास होगा।

भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी या सचिन तेंदुलकर जैस पुरुष खिलाडिय़ों के नाम के साथ अब इस लीग के माध्यम से महिला क्रिकेटर मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, झूलन गोस्वामी जैसी अनेक महिला क्रिकेटरों के नाम दर्शकों की जुबान पर होंगे।

अभी तक मुश्किल से कुछ महिला क्रिकेटर के नाम ही दर्शक जानते होंगे। महिला क्रिकेट लीग के संस्थापक पारुल जैन ने उम्मीद जताई है कि यह लीग भी आईपीएल और ऑस्ट्रेलिया की महिला बिग बैश लीग जैसा स्तर हासिल करेगी।

इससे पहले अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं के लिए ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश क्रिकेट लीग और लंदन में महिला क्रिकेट सुपर लीग का आयोजन किया जा रहा है। महिला बिग बैश लीग तो सफलता के उच्च शिखर पर है। 

145 अंक गिरकर 28, 839 पर बंद हुअ सेंसेक्स, निफ्टी 46 अंक गिरा

145 अंक गिरकर 28, 839 पर बंद हुअ सेंसेक्स, निफ्टी 46 अंक गिरामुंबई। पिछले दो दिनों से मजबूत स्थिति में कारोबार कर रहे घरेलू शेयर बाजार में आज गिरावट देखी गई। मुनाफा वसूली के कारण बढ़ते दबाव के बीच शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।  बीएसई का 30 अंको वाला प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 145 अंक गिरकर 28839 अंक पर बंद हुआ, वहीं एनएसई का 50 अंको वाला प्रमुख  सूचकांक निफ्टी 46 अंक लुढक़कर 8899 के स्तर पर बंद हुआ।

दिन के कारोबार में निफ्टी 8992 तक जाने में कामयाब रहा, जबकि सेंसेक्स ने 29146 के स्तर पर पहुंचा।  आज सुबह शुरुआती कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 148 अंक सुधरकर 29,000 अंक को पार कर खुला था। तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 148.46 अंक यानी 0.51 प्रतिशत चढक़र 29,132.95 अंक पर खुलने में कामयाब हुआ था ।

ब्रोकरों के अनुसार दिसंबर तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) आंकड़ों के बेहतर रहने और सकारात्मक वैश्विक संकेतों की वजह से भी शेयर बाजारोंं में रौनक देखी गई थी । नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 43.70 अंक यानी 0.48 प्रतिशत चढक़र 8,989.50 अंक पर खुला था।

राजस्थान विधानसभा : सीएम पर होटल की संपत्ति हड़पने का आरोप

राजस्थान विधानसभा : सीएम पर होटल की संपत्ति हड़पने का आरोप

जयपुर। राजधान विधान सभा में गुरुवार को प्रश्नकाल के दौरान राज्य सरकार पर विपक्षी दलों ने जमकर हल्ला बोला। इस दौरान विधान सभा में विपक्ष की ओर से पूछे गए सवालों को लेकर हंगामा होता रहा। जानाकरी के अनुसार विपक्षी दल कांग्रेस के नेताओं ने एमएलए द्वारा लाखों की संपत्ति हड़पने के मामले को लेकर सीएम राजे के विरुध हल्ला बोल दिया।

स्कूली और निजी बस में टक्कर, करीब 18 बच्चे घायल

इस दौरान उन्होंने सीएम राजे पर भी सम्पत्ति हड़पने के आरोप लगाए। जानकारी के अनुसार राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र के दौरान कांग्रेस के नेताओं ने सीएम राजे पर होटल की संपत्ति हड़पने का आरोप लगाया। इसी बात को लेकर किरोड़ीलाल मीणा और  कैलाश मेघवाल के बीच विवाद हो गया।

आंध्रप्रदेश: नदी में गिरी स्कूल बस, 30 छात्र घायल

किरोडी लाल मीणा ने खनन मामले में सरकार व विपक्ष पर मिलीभगत का आरोप लगाया। कहा कि दोनों पक्षों की मिली भगत से ही प्रदेश में 50 हजार करोड़ का घोटाला हुआ है। इस दौरान कैलाश मेघवाल पर भी उन्होंने कई आरोप लगाए। इन आरोपों पर कैलाश मेघवाल भी चुप नहीं रहे और दोनों के बीच काफी समय तक नोंक-झोक होती रही।

जस्टिन बीबर के साथ डांस करेगी सनी लियोनी!

जस्टिन बीबर के साथ डांस करेगी सनी लियोनी!

मुंबई। भारत में हॉलीवुड सिंगर ​जस्टिन बीबर के काफी फैन हैं और 10 मार्च को मुंबई में उनका कॉन्सर्ट होने वाला है। जस्टिन बीबर के कॉन्सर्ट के लिए काफी तैयारी भी चल रही हैं। वहीं इस कॉन्सर्ट को और ज्यादा एक्साइटिंग बनाने के लिए मेकर्स सनी लियोनी को इस कॉन्सर्ट में बुलाना चाहते हैं। 

मिड-डे डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, इस कॉन्सर्ट में बॉलीवुड अदाकारा सनी लियोनी भी जस्टिन बीबर के साथ स्टेज पर डांस करती नज़र आ सकती हैं। खबरों के अनुसार आलिया भट्ट, वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा के बाद इस कॉन्सर्ट के लिए सनी लियोनी से भी बात की जा रही है।

यह कोशिश इसलिए की जा रही है कि क्योंकि सनी लियोनी सिर्फ भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी उनके काफी फैन हैं। जस्टिन बीबर के पर्पज वर्ल्ड टूर नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम होगा। 

बॉलीवुड सितारों के साथ-साथ क्रिकेटर्स को भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनाने की कोशिश की जा रही है। इस कॉन्सर्ट में भारी भीड़ जुटने की उम्मीद जताई जा रही है।  टिकट ‘www.bookmayshow.com’पर 22 फरवरी से प्री-रजिस्टर हो रहे हैं। टिकट की कीमत 4,000 रुपए से शुरू होगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.