अखबार की सुर्खियों से : पढि़ए, दिनभर की बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2017 07:56:20 AM
Top News of the Day from News Paper

उप्र के सरकारी दफ्तरों में गुटखा खाने पर लगाया बैन
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को सचिवालय पहुंचे तो वहां कि दीवारों पर पान की पीक देखकर नाराज हो गए। इस नाराजगी के साथ उन्होंने आदेश दिया कि सरकारी दफ्तरों में पान-गुटखा खाने पर बैन लगा दिया। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को पूरे राज्य में दफ्तरों में सफाई के निर्देश दिया है।

साथ ही सरकारी दफ्तरों और इमारतों में गुटखा- पान और प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने का आदेश दिया है। ज्ञात रहे कि सीएम योगी सचिवालय पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि करीब 45 मिनट तक मुख्यमंत्री ने सचिवालय का मौका मुआयना किया।


इस दौरान कमरों के बाहर गंदगी देखी। निरीक्षण के बाद उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कार्य संस्कृति बदलिए। मैं नियमित निरीक्षण करता रहूंगा। पान और गुटखे की पीक यहां फिर नहीं दिखनी चाहिए। योगी सचिवालय की सभी मंजिलों पर गए और साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए।

सीएम की सख्ती को देखते हुए तमाम जिलों के अधिकारियों ने इस निर्देश को तत्काल प्रभाव से लागू करना शुरू कर दिया है। बरेली के डीएम सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि जो भी सरकारी कर्मचारी-अधिकारी दफ्तर में पान, गुटखा और तंबाकू खाएगा, उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सभी अधिकारियों को फॉर्मल कपड़े पहनने को कहा गया है ताकि दफ्तर में अनुशासन बना रहे और काम करने का एक प्रभावी माहौल तैयार हो।

इसके पहले योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन के ऑडिटोरियम में सभी सीनियर अधिकारियों के साथ बैठक की थी और सफाई के लिए शपथ दिलाई थी। इस शपथ में यह शर्त भी शामिल थी शपथ लेने वाला हर अधिकारी 100 और लोगों को शपथ दिलाएगा और हर हफ्ते 2 घंटे सफाई के लिए श्रम दान करेगा।

यही नहीं 2014 में पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने बनारस में अपनी पहली सभा में जो भाषण दिया था उसमें बनारस के लोगों से गंदगी नहीं करने और पान खाकर नहीं थूकने का वादा लिया था।

बूचड़खाने बंद करने के आदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में पशु वधशालाएं बंद करने के भाजपा के चुनावी एजेंडे पर अमल शुरू करते हुए बुधवार को पुलिस अफसरों को पूरे राज्य में बूचड़खाने बंद करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आदित्यनाथ ने प्रदेश में गायों की तस्करी पर पूर्ण पाबंदी लगाने और इस मामले में कोई भी ढिलाई बरदाश्त ना करने के आदेश भी दिए हैं।

बहरहाल, सूत्रों ने यह नहीं बताया कि मुख्यमंत्री ने किस तरह के बूचड़खानों को बंद करने के लिए कार्ययोजना तैयार करने को कहा है। भाजपा के चुनाव घोषणापत्र में कहा गया है कि प्रदेश में उसकी सरकार बनने पर सभी यांत्रिक पशु वधशालाएं बंद कर दी जाएंगी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपनी हर चुनावी जनसभा में कहते थे कि


प्रदेश में उनकी पार्टी की सरकार आते ही रात 12 बजे से पहले प्रदेश के सभी बूचड़खाने बंद कर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने बुधवार को जारी आदेशों में असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जो लोग पुलिस सुरक्षा को ‘स्टेटस सिम्बल’ की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं, उन पर खतरे की जांच करके जरूरत पडऩे पर उनकी सुरक्षा में बदलाव भी किया जा सकता है।

गौहत्या : योगी की वेबसाइट पर जनमत संग्रह
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा राज्य के अवैध बूचड़खाने बंद करने की कार्ययोजना बनाने और गायों की तस्करी पर पूर्ण पाबंदी के बुधवार के निर्देश के बीच योगी की ‘वेबसाइट’ पर गौहत्या को लेकर जनमत संग्रह हो रहा है। योगी के गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर स्थित कार्यालय ने वेबसाइट पर कराए जा रहे इस जनमत संग्रह की पुष्टि करते हुए बताया कि ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट योगीआदित्यनाथ डाट इन’ वेबसाइट पर जनमत संग्रह में शामिल हुआ जा सकता है।
वेबसाइट पर ‘आपका मत’ कालम के तहत सवाल किया गया है कि ‘गौ-हत्या रोकने के लिए कठोर कानून बनाए जाने चाहिए।’
जवाब ‘हां’ या ‘नहीं’ में देना है। ‘हां’ कहने वालों की संख्या वेबसाइट पर लगभग 85 फीसदी दर्शाई गई है जबकि ‘नहीं’ कहने वाले


 15 फीसदी हैं।
मत प्रकट करने वाले को वेबसाइट पर अपना नाम और मोबाइल नंबर भी दर्ज करना है। उसके बाद ‘सब्मिट’ बटन दबाकर अपनी राय दे देनी है। बताया जाता है कि जनमत संग्रह पिछले दो-तीन दिन से चल रहा है।


देवेन्द्र-भावेश को उम्रकैद
जयपुर। 11 अक्टूबर, 2007 को अजमेर स्थित दरगाह में हुए बम विस्फोट मामले में बुधवार को सीबीआई कोर्ट-एक में जज दिनेश गुप्ता ने 8 मार्च को दोषी माने गये देवेन्द्र गुप्ता और भावेश पटेल को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

अदालत ने दोनों अभियुक्तों को आतंकी कार्य में शामिल मानते हुए धार्मिक भावनाएं भडक़ाने का भी दोषी माना है। साक्ष्य के अनुसार कोर्ट ने भावेश को धार्मिक स्थल पर बम प्लांट करने में सक्रिय तौर पर लिप्त रहने और देवेन्द्र को घटना सुनिश्चित करने के लिए टाइमर डिवाइस के तौर पर काम आने वाली मोबाइल सिम उपलब्ध कराने एवं दोनों को आपराधिक षडयंत्र का दोषी माना है।

कोर्ट ने दोनों अभियुक्तों पर कुल 38 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। एटीएस राजस्थान ने देवेन्द्र गुप्ता को 29 अप्रेल, 2010 को एवं एनआईए ने भावेश पटेल को 5 मार्च, 2013 गिरफ्तार किया था। एनआईए के अभी तक अनुसंधान लंबित रखने पर कोर्ट ने मामले में सीज किए आर्टिकल्स को लेकर कोई आदेश पारित नहीं किया है। प्रकरण में अभियोजन पक्ष ने अनेक लोगों को शामिल बताते हुए चार बार चालान पेश किया था,

जिसमें सुनील जोशी सहित 10 आरोपी शामिल थे। सुनील जोशी की 29 दिसम्बर, 2007 को मध्यप्रदेश में देवास रोड पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मामले में एक आरोपी रमेश गोविल को भी 4 मई, 2013 को गिरफ्तार किया था। निर्धारित 180 दिन में चालान पेश नहीं करने के कारण कोर्ट ने गोविल को जमानत पर रिहा कर दिया था। एनआईए ने गोविल के खिलाफ आज तक चालान पेश नहीं किया। कोर्ट में 6 फरवरी को रमेश गोविल की मौत होने एवं 16 मार्च को मृत्यु होने का कारण प्रमाण पत्र पेश किया था। कोर्ट ने के संबंध में भी धारा 169 या धारा 170/173 के तहत पूरक अंतिम परिणाम भी 28 मार्च मांगा है।


स्वामी असीमानन्द सहित 7 आरोपी हो चुके है बरी:-
मामले में आरोपी रहे स्वामी असीमानंद उर्फ नभ कुमार सरकार, चन्द्र शेखर लेवे, लोकेश शर्मा, हर्षद सोलंकी मुकेश वासाणी, मेहुल कुमार एवं भरत भाई को कोर्ट ने 8 मार्च को सन्देह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था


इन्द्रेश, प्रज्ञा, समंदर और जयंति भाई की मांगी क्लीन चिट
एनआईए की ओर से तीसरी बार पेश की गई 92 बी चार्ज शीट में इन्द्रेश कुमार, प्रज्ञा सिंह, समन्दर और जयंति भाई के खिलाफ जांच धारा 173 (8) में पेडिंग रखी थी, लेकिन अंतिम पेश की गई 92 सी चार्ज शीट में इसका कोई हवाला नहीं दिया गया। कोर्ट ने एनआईए डीजी को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा था। लेकिन 2 मार्च को दिये जवाब को कोर्ट ने विधि सम्मत नहीं मानते हुए एनआईए के डीजीपी को आदेश दिए हैं कि संदिग्ध चारों आरोपियों प्रज्ञासिंह, इन्द्रेश कुमार, समन्दर और जयंति भाई एवं फरार आरोपियों सुरेश नायर, रामजी कल सांगरा एवं संदीप डांगे के संबंध में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 169 या धारा 170/173 के तहत विधिवत पूरक अंतिम परिणाम 28 मार्च तक प्रस्तुत करें। कोर्ट ने आदेश में कहा कि इस कारण न्यायालय उपरोक्त आरोपियों के बारे में धारा 319 के तहत उचित आदेश भी पारित नहीं कर पा रही है।

ये मिली सजा
कोर्ट ने अजमेर निवासी 41 वर्षीय देवेन्द्र गुप्ता व भरुच-गुजरात निवासी 39 वर्षीय भावेश अरविन्द भाई पटेल को भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी सपठित धारा 295 ए के तहत 2 वर्ष व 3 वर्ष के कठोर कारावास एवं 1000-1000 रु. का जुर्माना, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम,1908 की धारा 3 सपठित धारा 120 बी के तहत 5 वर्ष व 7 वर्ष के कठोर कारावास व 3000 व 6000 का जुर्माना व धारा 4 के तहत 5 वर्ष का कठोर कारावास 3000-3000 का जुर्माना और विधि विरुद्ध क्रियाकलाप अधिनियम,1967 की धारा 16 (1)(ए) सपठित धारा 15 सपठित धारा 120 बी के तहत आजीवन कारावास व 5000 व 10000 का जुर्माना तथा धारा 18 के तहत 5 तथा 7 वर्ष का कठोर कारावास एवं 3000 -3000 रुपए के जुर्मानें की सजा से दंडित किया।

 

वेतन आयोग के भार से कम हुई सरकारी नौकरियां : शेखावत
जयपुर। उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने बुधवार को प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा में कहा कि पांचवें वेतन आयोग में राज्यों पर प्रस्थापन का खर्च काफी बढ़ गया था। यही वजह है कि 1998 से 2006 तक बहुत कम लोगों को सरकारी नौकरियां मिलीं। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए दो साल के प्रोबेशन का प्रावधान किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य कर्मचारियों के हितों के प्रति सचेत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को केन्द्र के अनुरूप सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ दिए जाने के संबंध में समिति का गठन किया गया है। समिति द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर राज्य सरकार द्वारा समुचित निर्णय लिया जाएगा।

विधायक संदीप शर्मा के प्रश्न का जवाब देते हुए शेखावत ने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को केन्द्र के अनुरूप सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ दिए जाने के संबंध में प्रशासनिक सुधार विभाग की आज्ञा सं. प. 6(5) प्रसु/अनु.3/2017 दिनांक 23.02.2017 के द्वारा समिति का गठन किया गया है। समिति द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर राज्य सरकार द्वारा समुचित निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह सही नहीं है कि प्रदेश के 2 लाख कर्मचारियों के वेतनमान में कमी करने का कोई प्रस्ताव सरकार के समक्ष विचाराधीन है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने पिछले बजट भाषण में घोषणा की थी कि केन्द्रीय कर्मचारियों को वेतनमान का रिविजन किए जाने के लिए गठित सातवें वेतन आयोग द्वारा अपनी रिपोर्ट केन्द्र सरकार को प्रस्तुत कर दी गई है। इस आयोग द्वारा की गई अनुशंसाओं की क्रियान्विति के संबंध में केन्द्र सरकार द्वारा आदेश जारी किए जाने के पश्चात राज्य कर्मचारियों का रिवाइज्ड वेतनमान निर्धारण करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि इसी घोषणा के तहत समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में वेतनमान हमेशा आयोगों के आधार पर निर्धारित नहीं होते। पहली बार 1986 में चौथे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर राज्य कर्मचारियों के वेतनमानों का निर्धारण हुआ। उन्होंने कहा कि पहली बार छठे वेतन आयोग में पे स्केल, रनिंग पे बैण्ड और ग्रेड पे के आधार पर वेतनमान दिए गए। उन्होंने कहा कि वेतन विसंगतियों के मामलों में कमी लाने के लिए इस समिति का गठन किया गया है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लिए बजट में प्रावधान करने की आवश्यकता नहीं है। यह परंपरा रही है कि सप्लीमेंट्री डिमांड के साथ इसकी पूर्ति की जाती है।

काम की प्रकृति से वेतनमान निर्धारित
शेखावत ने कहा कि शासन सचिवालय एवं अधीनस्थ विभागों के मंत्रालयिक सेवा संवर्ग के कर्मचारियों के प्रारम्भिक दो पद क्लर्क ग्रेड द्वितीय एवं क्लर्क ग्रेड प्रथम को छोडक़र शेष पदों के वेतनमान एवं पदोन्नति के अवसर भिन्न-भिन्न हैं। शासन सचिवालय एवं अधीनस्थ विभागों के मंत्रालयिक संवर्ग के कर्मचारियों की कार्यात्मक आवश्यकता, कार्य की प्रकृति एवं उत्तरदायित्व में भिन्नता होने के कारण दोनों संवर्ग परस्पर तुलनीय नहीं हैं। उन्होंने कहा कि संविदाकर्मियों पर वेतन आयोग की सिफारिशें लागू नहीं होती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि स्वामीनाथन आयोग के साथ वेतन आयोग की तुलना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित के प्रति भी पूरी तरह संवेदनशील है और हाल ही प्रदेश सरकार ने बिजली का भार अपने उपर लिया है।

मेघवाल को राज्यपाल व सीएम ने दी जन्मदिन की बधाई


जयपुर। राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल को उनके जन्म दिवस पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने मेघवाल को जन्म दिवस पर बुधवार को पुष्प गुच्छ एवं शुभकामना पत्र भेज कर बधाई दी। राजे ने विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में जाकर उन्हें गुलदस्ता भेंट किया और मुंह मीठा कराया। मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष से केक कटवाया और उनके स्वस्थ एवं सुदीर्घ जीवन की कामना की। इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ सहित बड़ी संख्या में विधायक भी उपस्थित थे।

 जम्मू-कश्मीर में सबसे लंबी रोड टनल शुरू करेंगे मोदी


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अप्रैल को कश्मीर और देश को एक नई सौगात देंगे। पीएम मोदी कश्मीर में देश की सबसे लंबी टनल की शुरुआत करेंगे। इससे जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी लगभग 30 किमी. तक कम होगी। इस टनल का निर्माण चेनाई से नाशरी के बीच जम्मू-कश्मीर नेशनल हाईवे पर बनाया गया है। पीएम मोदी इस दौरान संबोधन भी करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस टनल के बाद हर दिन लगभग 27 लाख रुपए का फ्यूल बचाया जा सकता है। यह टनल लगभग 9.2 किमी. लंबी है। इसके शुरू होने से जम्मू-कश्मीर नेशनल हाईवे पर काफी ट्रैफिक कम होगा। इस प्रोजेक्ट पर लगभग 3700 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं, वहीं इसमें कई तरह के सेफ्टी फीचर्स को भी लगाया गया है।

ये हैं खूबियां
इस टनल में फायर कंट्रोल, सिग्नल, ऑटोमेटिक इलेक्ट्रिकल सिस्टम लगाए गए हैं। वहीं टनल पर मॉनिटर करने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। इस टनल को लगभग 124 सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है।


1 जुलाई से जीएसटी लागू, टैक्स चोरी होगी बंद : जेटली


नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि अप्रत्यक्ष कर क्षेत्र की नई व्यवस्था वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी-गुड्स एंड सॢवसेज टैक्स) को एक जुलाई से लागू कर दिया जाएगा। जीएसटी लागू होने से वस्तुएं और सेवाएं सस्ती होंगी और टैक्स की चोरी करना बेहद मुश्किल हो जाएगा।

ग्लोबल तेजी पर दौड़ेगा भारत
जेटली ने यह भी कहा कि 7 से 8 फीसदी की आॢथक वृद्धि हासिल करना मुमकिन है और यदि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में स्थिति सुधरती है तो देश की आॢथक वृद्धि दर इससे भी बेहतर हो सकती है। जेटली ने राष्ट्रकुल देशों के महालेखाकारों के 23वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नोटबंदी से ब्लैकमार्केट अर्थव्यवस्था को हतोत्साहित किया जा सकेगा और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक अर्थव्यवस्था के साथ जोडऩे में मदद मिलेगी।

इनकम टैक्स विभाग होगा चुस्त
वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि वह आयकर विभाग को इतना मजबूत बनाने का प्रयास कर रहे हैं कि कर चोरी करना काफी मुश्किल हो जाए। उन्होंने कहा कि इसके बाद केवल सीमित संख्या में ही मामलों को जांच परख के लिए लिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी लागू करने के लिए जरूरी विधेयक इस समय संसद के समक्ष हैं और इनके पारित होने के बाद इस साल के मध्य तक हम इसपर अमल होने की उम्मीद कर रहे हैं।

जीएसटी बनेगा दुनिया का सबसे बेस्ट टैक्स सिस्टम
जीएसटी लागू होने के बाद अप्रत्यक्ष करों के क्षेत्र में इस समय जो जटिल कर प्रणाली है, वह दुनिया की सबसे सरल कर प्रणाली बन जाएगी। केन्द्रीय मंत्निामंडल ने इसी सप्ताह जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। इन विधेयकों को संसद के चालू बजट सत्र में पेश किया जाएगा। आॢथक वृद्धि के बारे में जेटली ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज गति से वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में बना रहेगा।

विकास दर 10 फीसदी?
पिछले लगातार तीन सालों से भारत सबसे तेजी से बढऩे वाली अर्थव्यवस्था है। भारत के लिए सात से आठ प्रतिशत की आॢथक वृद्धि हासिल करना ताॢकक रूप से पूरी तरह मुमकिन है। यदि दुनिया के देशों में अच्छी वृद्धि होती है तो हम भी और तेजी से आगे बढ़ सकते हैं।

कारोबारी और उपभोक्ता को बड़ा फायदा
जीएसटी लागू होने के बाद कारोबारी के लिए सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उसे पूरे देश में एक समान टैक्स अदा करना पड़ेगा। वहीं मौजूदा समय में एक राज्य से दूसरे राज्य में कारोबार करने में व्यवसाइयों को कई तरह के टैक्स अदा करने पड़ते हैं। जीएसटी का सबसे बड़ा फायदा उपभोक्ताओं को होगा। जीएसटी लागू हो जाने के बाद जिंस और सेवाएं कुछ सस्ती और अधिक सुविधाजनक हो जाएंगी।

बढ़ेगी भारत की जीडीपी
जेटली के मुताबिक इससे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आकार बढ़ेगा और यह अधिक साफ सुथरी होगी. जीएसटी देश का सबसे बड़ा कर सुधार है जिसे केन्द्र सरकार एक जुलाई 2017 से लागू करने की कोशिश कर रही है। इससे वस्तु एवं सेवाकर के क्षेत्र में अहम बदलाव देखने को मिलेंगे।

कृषि आय पर कर न लगा है और न ही लगेगा
कृषि से होने वाली आय पर कर लगाने की कुछ राजनीतिक दलों की आशंकाओं को सिरे से खारिज करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दो टूक शब्दों में स्पष्ट किया कि ‘कृषि आय पर आयकर नहीं लगता है और न ही लगने वाला है।’ जेटली ने कहा कि कृषि आय पर आयकर नहीं लगता है और न ही लगने वाला है। कृषि के ऊपर आयकर लगाने का अधिकार कें सरकार के हाथ में ही नहीं है। उन्होंने कई बार इस बात को दोहराया, और विपक्ष को आश्वस्त करते हुए कहा कि यह भ्रम पैदा करना कि कृषि आय पर आयकर लगाने का प्रावधान किया गया है, पूरी तरह गलत है। आयकर अधिनियम के सेक्शन दस के तहत स्पष्ट है कि कृषि पर आयकर नहीं लगेगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि यह संसद के विधायी अधिकार से ही बाहर है। उन्होंने कहा कि यह तो राज्य का विषय है। हालांकि बीजू जनता दल के भृतुहरि मेहताब ने कहा कि आयकर रिटर्न दाखिल करने पर कृषि आय को भी जोडऩे का प्रावधान है आनलाइन फार्म में है और यह प्रावधान कृषि आय को आयकर के दायरे में लाता है। बीजद ने वित्त मंत्री के जवाब से असंतोष जताते हुए सदन से वाकआउट किया। वित्त विधेयक पर चर्चा के दौरान विभिन्न दलों के सदस्यों ने कृषि आय पर आयकर का मुद्दा उठाते हुए केंद्र सरकार से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की थी।

सिद्धू अगर टीवी शो में काम करते हैं, तो विभाग बदलना होगा : अमरिंदर सिंह


चंडीगढ़/अमृतसर। पंजाब में अमरिंदर सिंह सरकार में मंत्री बनाए गए नवजोत सिंह सिद्धू टीवी शो में काम करना जारी रख सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें दिए गए मंत्रालय में बदलाव करने की जरूरत हो सकती है। पिछले हफ्ते पंजाब में नई सरकार के शपथ लेने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने साफ कहा था कि वह मंत्री पद की जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ अपना टीवी करियर भी जारी रखना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने राज्य के अटॉर्नी जनरल अतुल नंदा से चर्चा की कि क्या सिद्धू वैधानिक रूप से किसी टीवी शो का हिस्सा बन सकते हैं? अमरिंदर ने दिल्ली में कहा कि अगर ऐसा संभव है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है। हम क्यों उन्हें रोकेंगे? इस मामले में हमें बस इतना करना है कि चूंकि सिद्धू संस्कृति मंत्री (पर्यटन मंत्री के अलावा) भी हैं, इसलिए उनका यह विभाग बदलना पड़ सकता है।

वहीं सिद्धू ने बुधवार को एक बार फिर कहा कि मैं अपना परिवार चलाने और खर्चों को पूरा करने के वास्ते पैसा कमाने के लिए टीवी शो करता हूं। सिद्धू ने कहा कि वह शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर बादल की तरह ट्रांसपोर्टर नहीं हो सकते और अपना परिवार चलाने के लिए वह टीवी पर आते हैं। उनके टीवी शो में काम करने को लेकर सवाल खड़ा करने वालों पर कटाक्ष करते हुए सिद्धू ने कहा कि उन्हें समझ में नहीं आता कि क्यों ऐसे लोगों के पेट में दर्द हो रहा है।

सिद्धू ने कहा कि मेरे वोटरों को मेरे टीवी शो से कोई दिक्कत नहीं है। उनके प्रेम एवं आशीर्वाद से ही मैं और मेरी पत्नी छह चुनाव जीते हैं। मैं समझ नहीं पाता कि मेरे टीवी शो पर होने से किसी के पेट में दर्द क्यों है। मंगलवार को भी सिद्धू ने कहा था, मैंने आईपीएल छोड़ दिया है। 70 फीसदी से 80 फीसदी टीवी शो छोड़ चुका हूं। अब सिर्फ एक शो करता हूं।

आतंक से मुक्त माहौल में पाक से सम्बन्ध निर्माण को प्रतिबद्ध


नई दिल्ली।  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने  यहां कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ आतंकवाद एवं हिंसा मुक्त वातावरण में संबंध निर्माण को प्रतिबद्ध है। मुखर्जी ने यह बात पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन को भेजे अपने संदेश में कही। उन्होने कहा कि मैं सरकार, भारत के लोगों और अपनी ओर से आपके राष्ट्रीय दिवस के मौके पर आपको और पाकिस्तान की मित्रवत जनता को शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ आतंकवाद एवं हिंसा से मुक्त माहौल में संबंध निर्माण को प्रतिबद्ध है।

मुखर्जी की ओर से यह संदेश सैन्य शिविरों पर श्रृंखलाबद्ध आतंकवादी हमलों और सीमा पर अक्सर संघर्षविराम उल्लंघनों के चलते भारत-पाकिस्तान संबंधों में असहजता के बीच आया है। दोनों देशों के बीच आखिरी आधिकारिक बातचीत दिसम्बर 2015 में तब हुई थी जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस्लामाबाद की यात्रा की थी और दोनों पक्षों ने समग्र वार्ता बहाल करने का निर्णय किया था। यद्यपि यह गर्माहट कुछ ही समय रही क्योंकि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैशे मोहम्मद ने गत वर्ष एक जनवरी को पठानकोट स्थित भारतीय वायुसेना के ठिकाने पर हमला कर दिया। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 2016 में दक्षेस के गृह मंत्रियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा की थी लेकिन दोनों देशों के बीच कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई थी।

पीएम मोदी से मिले अमरिंदर


नई दिल्ली। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली से शिष्टाचार मुलाकात की। पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली बार दिल्ली पहुंचे कैप्टन सिंह ने यहां संसद भवन में प्रधानमंत्री तथा वित्त मंत्री से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि उन्होंने पंजाब में गेहूं की खरीद के लिए केंद्र सरकार से शीघ्र 20683 करोड़ रुपए जारी करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने उन्हें 25 मार्च तक गेहूं खरीद के लिए सहयोग उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

बाढ़, सूखा के लिए महत्वपूर्ण है नदी जोड़ो परियोजना : उमा


नई दिल्ली। जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने सरकार की नदी जोड़ो परियोजना को देश की तरक्की के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे देश में बाढ़ और सुखाड़ की समस्या का स्थाई समाधान निकलेगा।

भारती ने विश्व जल दिवस पर यहां केंद्रीय जल आयोग की एक संगोष्ठी में कहा कि देश के विकास में जल की महत्वपूर्ण भूमिका है और देश के हर हिस्से को खुशहाल बनाने के लिए वह भारत की नदियों को आपस में जोडऩा चाहती हैं। जल को जीवन और मृत्यु दोनों का कारक बताते हुए उन्होंने कहा कि यदि बाढ़ आए तो मृत्यु तथा सिंचाई में उपयोगी हो तो जीवन। उनका कहना था कि जल एवं नदियों से नेपाल और बंगलादेश जैसे पड़ोसियों के साथ संबंध मजबूत करने में नदियों एवं जल की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। हाल ही में संसद में पेश अंतरराज्यीय नदी जल विवाद (संशोधन) विधेयक 2017 का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह विधेयक अन्य मंत्रालयों के लिए भी विवाद समाधान के लिए एक आदर्श मॉडल बन सकता है। नमामि गंगे कार्यक्रम जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें तकनीक के साथ-साथ जन भागीदारी महत्वपूर्ण है।

जडेजा, पुजारा और विजय  ग्रेड ए में,धोनी भी बरकरार


नई दिल्ली। बीसीसीआई ने आज भारत के 32 केंद्रीय अनुबंधित क्रिकेटरों की सालाना रिटनेरशिप फीस दोगुनी कर दी, जिसमें मौजूदा कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा पांच अन्य खिलाड़ी दो करोड़ रुपए के ग्रेड ए में मौजूद हैं।प्रशासकों की समिति सीओए ने आज ग्रेड ए खिलाडिय़ों की घोषणा की जो अब दो करोड़ रुपए की राशि प्राप्त करेंगे।

यह पहले एक करोड़ रुपए थी जबकि ग्रेड बी और ग्रेड सी के क्रिकेटरों को क्रमश: एक करोड़ और 50 लाख रुपए मिलेंगे। टेस्ट मैचों की फीस बढ़ाकर प्रत्येक मैच 15 लाख रुपए कर दी गई है जो पहले 7.50 लाख रुपए थी जबकि वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से खिलाडिय़ों को क्रमश: छह लाख और तीन लाख रुपए प्राप्त होंगे। सभी भुगतान एक अक्टूबर 2016 से प्रभावी होंगे।इस शीर्ष ग्रेड में सात क्रिकेटर धोनी, कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और मुरली विजय हैं।सीनियर क्रिकेटर जैसे युवराज सिंह और आशीष नेहरा को क्रमश: ग्रेड बी और सी में जगह मिली है लेकिन इसमें सुरेश रैना का नाम इसमें शामिल नहीं है जो हाल तक सीमित ओवरों मैचों में स्थाई सदस्य होते थे।

बल्कि रैना एक अक्टूबर 2016 के बाद खेले हैं लेकिन वह 32 सदस्यीय सूची में मौजूद नहीं हैं। युवा रिषभ पंत ग्रेड सी का हिस्सा हैं। हरभजन सिंह और गौतम गंभीर इस सूची में मौजूद नहीं हैं क्योंकि वे इस तारीख से पहले खेले थे जिसके बाद से अनुबंध प्रभावी होंगे। राष्ट्रीय चयन समिति के साथ सलाह मश्विरे के बाद फैसला किया गया।

ग्रेड ए
विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, अश्विन, अजिंक्य रहाणे, पुजारा, रविंद्र जडेजा और मुरली विजय

ग्रेड बी
रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमराह, युवराज सिंह

ग्रेड सी
शिखर धवन, अम्बाती रायुडू, अमित मिश्रा, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करूण नायर, हार्दिक पंड्या, नेहरा, केदार जाधव, युजवेंद्र चाहल, पार्थिव, जयंत, मंदीप, धवल कुलकर्णी, शरदुल ठाकुर, रिषभ पंत।
 

धर्मशाला में खेलेंगे शमी


धर्मशाला। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट से पूर्व यहां धर्मशाला में भारतीय टीम के साथ जुड़े हैं और इससे संकेत मिल रहे हैं कि निर्णायक मुकाबले में वह अंतिम एकादश का हिस्सा बन सकते हैं।

हाल ही में विजय हजारे के लिए अपनी घरेलू बंगाल टीम में खेल चुके शमी चोट के कारण मौजूदा टेस्ट सीरीज के लिए राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं बन पाए थे। शमी को आगामी घरेलू एकदिवसीय टूर्नामेंट देवधर ट्राफी के लिए चुना नहीं गया था जिससे संकेत मिल रहे थे कि वह धर्मशाला में खेल सकते हैं।फ् मंगलवार को धर्मशाला पहुंची टीम इंडिया के साथ अब शमी भी जुड़ गए हैं और माना जा रहा है कि वह 25 मार्च से शुरू होने जा रहे अंतिम टेस्ट के लिए भारतीय टीम में खेल सकते हैं। शमी ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट कर बताया कि वह धर्मशाला पहुंच गए हैं।

उन्होंने वादियों की एक खूबसूरत तस्वीर के साथ लिखा धर्मशाला में मेरी खूबसूरत सुबह।  भारत और ऑस्ट्रेलिया चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं और चौथा मैच निर्णायक होगा। खुद कप्तान विराट कोहली ने भी रांचीम में ड्रा रहे तीसरे मैच के बाद शमी को लेकर सकारात्मक संकेत दिए थे। उन्होंने कहा हम चाहते हैं कि वह खेलें, हम उन्हें इससे पहले अभ्यास मैच देना चाहते हैं। मैंने चयनकर्ताओं से बात की है, लेकिन फिलहाल चौथे टेस्ट से पहले हमें सभी तरह की संभावनाओं पर काम करना होगा।

नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के बाद से ही घुटने की चोट के कारण शमी भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे। हालांकि हाल में उन्होंने हजारे ट्राफी के फाइनल में तमिलनाडु के खिलाफ बंगाल टीम की ओर से खेला था और अपनी फिटनेस के संकेत दिए थे। उन्होंने मैच में चार विकेट निकाले थे और अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि उनकी टीम खिताब नहीं जीत सकी थी लेकिन तेज गेंदबाज ने चयनकर्ताओं को अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया।

शमी ने अब तक 22 टेस्टों में 32.60 के औसत से 76 विकेट हासिल किए हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 47 रन पर पांच विकेट और मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 118 रन पर नौ विकेट है। अपने करियर में शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल तीन मैच खेले हैं और 15 विकेट हासिल किए हैं। ये तीनों ही मैच उन्होंने 2014-15 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में खेले थे।


ठाकुर के घर में होगा पहला टेस्ट


धर्मशाला। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के घर में पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन किया जाएगा जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गावस्कर-बार्डर ट्राफी का फैसला करेगा। रांची में तीसरा टेस्ट ड्रा होने के बाद अब चौथा और अंतिम टेस्ट धर्मशाला में 25 मार्च से खेला जाएगा। इस सीरीज के चार टेस्टों में से तीन टेस्ट ऐसे स्थलों पर आयोजित किए गए जिन्हें पहली बार टेस्ट दर्जा मिला। पहला टेस्ट पुणे में और तीसरा टेस्ट रांची में हुआ। इन दोनों स्थलों पर पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन हुआ और अब इस क्रम में धर्मशाला का नाम जुडऩे जा रहा है।

धर्मशाला को नौ नवंबर 2015 को टेस्ट दर्जा दिया गया था और उस समय ठाकुर बीसीसीआई के सचिव थे। अब जब इस खूबसूरत मैदान में पहले टेस्ट का आयोजन हो रहा है तो ठाकुर के हाथ से बीसीसीआई की सत्ता जा चुकी है। ठाकुर को लोढा पैनल की सिफारिशों को लागू न करने को लेकर उच्चतम न्यायालय ने अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया था।

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के इस मैदान पर अब तक तीन वनडे और आठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन हुआ है। इनमें से सात टी-20 मैच तो पिछले साल हुए टी-20 विश्वकप के ही थे। भारत ने तीन वनडे में से वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रमश: 2014 और 2016 में जीत हासिल की थी जबकि 2013 में उसे इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। जहां तक टी-20 मैचों की बात है तो भारत ने इस मैदान पर एक टी-20 मैच दो अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था जिसमें मेहमान टीम ने सात विकेट से जीत हासिल की थी।

धर्मशाला में अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच निर्णायक जंग की बारी आ चुकी है। ऑस्ट्रेलिया पुणे और भारत बेंगलुरू में टेस्ट जीत चुका है जबकि रांची का मुकाबला ड्रा छूटा था। यदि भारत इस टेस्ट को जीतता है तो गावस्कर बार्डर ट्राफी उसके कब्जे में आ जाएगी लेकिन यदि ऑस्ट्रेलिया इस मैच को जीतता है या ड्रा करा लेता है तो गावस्कर-बार्डर ट्राफी उसके कब्जे में बरकरार रहेगी।

यह देखना दिलचस्प रहेगा कि बीसीसीआई से बर्खास्त किए गए ठाकुर अपने घर में इस मैच को देखने के लिए पहुंचते हैं या नहीं। ठाकुर भाजपा सांसद हैं और हिमाचल प्रदेश ओलंपिक संघ के अध्यक्ष भी हैं। ठाकुर को क्रिकेट गतिविधियों से दूर तो कर दिया गया है और वह एचपीसीए के पदाधिकारी की हैसियत से इस मैच को नहीं देख सकते हैं। लेकिन एक सांसद या राज्य ओलंपिक संघ के अध्यक्ष के तौर पर मैच देखने आ सकते हैं। यदि ठाकुर इस मैच में पहुंचते हैं तो उन्हें लेकर कैसी प्रतिक्रिया रहेगी यह एक रोचक मामला होगा।

 रांची में हालात सबसे मुश्किल : हैंड्सकोंब
ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरे टेस्ट में ड्रा कराने में अहम भूमिका अदा करने वाले मध्यक्रम बल्लेबाज पीटर हैंड्सकोंब ने कहा कि वह अभी तक जहां भी खेले हैं, उनमें से रांची की परिस्थितियां काफी मुश्किल थी जिसमें उन्होंने नाबाद 72 रन बनाए थे।

अंतिम दिन दो विकेट पर 23 रन से शुरुआत करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पारी की हार से बचने के लिए 129 रन की दरकार थी, ऑस्ट्रेलिया ने सुबह के सत्र में दो और विकेट गंवा दिए थे। लेकिन फिर भी वे हैंड्सकोंब और शान मार्श 53 की शानदार साझेदारी से मैच ड्रा कराने में सफल रहे।

हैंड्सकोंब ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ से कहा कि मैं जहां भी खेला, वहां रांची में निश्चित रूप से परिस्थितियां मुश्किल थीं।

उन्होंने कहा कि दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों के सामने भारत के खिलाफ पांचवें दिन टेस्ट विकेट पर खेलना निश्चित रूप से काफी मुश्किल था और यह शानदार है कि मैं और मार्श इसका तरीका निकाल सके। विशेषकर शॉन। उसे दिन में ज्यादातर समय रविंद्र जडेजा की ऑफ स्टंप के बाहर की खुरदुरी सतह से निपटना पड़ा जो अविश्वसनीय था क्यांकि इस गेंदबाज के खिलाफ इतने लंबे समय तक बल्लेबाजी करना शानदार था।

विराट की छवि धूमिल करना चाहते हैं ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार : माइकल क्लार्क


नई दिल्ली। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया के दो . तीन पत्रकारों से परेशान होने की जरूरत नहीं है जो कि ‘उनकी छवि धूमिल’ करने की कोशिश कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के ‘डेली टेलीग्राफ’ ने अपनी रिपोर्ट में कोहली की तुलना अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की थी। ऑस्ट्रेलिया टीम के फिजियो पैट्रिक फारहर्ट पर दबाव बनाने के कोहली के आरोप के संदर्भ में रिपोर्ट में कहा गया है कि  इसमें कहा गया कि ट्रंप की ही तरह कोहली अपनी कमियों को छिपाने के लिए मीडिया को दोषी ठहरा रहे हैं।

लेकिन क्लार्क ने आज भारतीय कप्तान का समर्थन किया। क्लार्क ने ‘आज तक इंडिया टुडे’ समाचार चैनल से कहा कि विराट कोहली की डोनाल्ड ट्रंप से तुलना यह क्या बेवकूफी है। ध्यान में रखिए कि मैं कोहली को पसंद करता हूं और ऑस्ट्रेलियाई जनता कोहली से प्यार करती है। वह जिस तरह से खेलता है मुझे हमेशा उसमें एक ऑस्ट्रेलियाई दिखता है और वह जिस तरह से चुनौतियों को स्वीकार करता है मुझे वह बहुत पसंद हैं केवल दो या तीन रिपोर्टर उसकी छवि धूमिल करना चाहते हैं।


 लेकिन विराट को इससे परेशान नहीं होना चाहिए। क्लार्क ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया जो कुछ लिख रहा है उससे यहां तक कि स्टीव स्मिथ भी परेशान होगा। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि आस्ट्रेलयाई मीडिया जो कुछ कह रहा है उससे स्टीव स्मिथ भी परेशान होगा। असल में दोनों कप्तान अपनी टीमों से इस पर ध्यान देने के लिए कहेंगे कि धर्मशाला में कैसे जीत दर्ज की जाए। क्लार्क ने कहा कि यह काफी हद तक एशेज 2015 जैसा है जहां हर टेस्ट मैच जीवन और मरण का सवाल बन गया था और खिलाडिय़ों ने मैदान पर अपना सब कुछ झोंक दिया था। लेकिन मैदान से बाहर दोनों टीमों के खिलाडिय़ों के बीच आपस में मित्रवत व्यवहार था। यह इस श्रृंखला के लिए अच्छा है कि आखिर टेस्ट से इसका फैसला होगा।

इस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि कोहली किसी भी समय बड़ा स्कोर खड़ा कर सकता है। उन्होंने कहा कि विराट मजबूत खिलाड़ी है और अगर आप नंबर एक हो तो आपको मजबूत बनना होगा। चैंपियन इसी तरह से खेलते हैं। वह धर्मशाला में बड़ा शतक लगाकर वापसी कर सकता और भारत को श्रृंखला में जीत दिला सकता है। जब भी वह बल्लेबाजी के लिए जाता है तो उससे बहुत ज्यादा उम्मीदें लगाई जाती हैं। लोग चाहते हैं कि वह शतक जड़े।

क्लार्क ने कहा कि टास फिर से अहम भूमिका निभाएगा और अगर पिच पर नमी रहती है तो भारत परेशानी में पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला की पिच पर नमी छोडऩा भारत के लिए मुश्किल पैदा करेगा। पिच काफी हद तक रांची या अन्य स्थलों जैसी होगी लेकिन मुझे लगता है कि जो कप्तान टास जीतेगा उसे टेस्ट भी जीतना चाहिए। दोनों टीमों के गेंदबाज काफी थके हुए हैं और दोनों टीमें पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी ताकि उनके गेंदबाजों को थोड़ा और विश्राम मिल सके। पहले बल्लेबाजी करो और 400 - 450 रन बनाओ।  

ब्रायन ने आयरलैंड को दिलाई बराबरी


ग्रेटर नोएडा। केविन ओ ब्रायन(26 रन पर चार विकेट और नाबाद 72 रन) के बेहतरीन हरफनमौला खेल से आयरलैंड ने अफगानिस्तान को चौथे वनडे में बुधवार को तीन विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली। अफगानिस्तान ने 49.5 ओवर में 220 रन बनाए जबकि आयरलैंड ने 46.5 ओवर में सात विकेट पर 224 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। मैन ऑफ द मैच ब्रायन ने 60 गेंदों में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन की मैच विजयी पारी खेली। ब्रायन टीम के तीन विकेट पर 73 रन के स्कोर पर रिटायर हुए थे तब उनका स्कोर नौ रन था। लेकिन टीम का छठा विकेट 130 के स्कोर पर गिरने के बाद वह मैदान पर लौटे और उन्होंने मैच विजयी पारी खेली।

 ब्रायन ने गैरी विल्सन (41) के साथ सातवें विकेट के लिए 66 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।  मोहम्मद नबी ने 30 रन पर चार विकेट लिए लेकिन आयरलैंड को जीत हासिल करने से नहीं रोक सके।

अफगानिस्तान के लिए कप्तान असगर स्तानिक•ाई ने 35, मोहम्मद नबी ने 41, शफीकुल्ला ने 42 और दौलत जादरान ने नाबाद 41 रन का योगदान दिया। केविन ओ ब्रायन ने 26 रन पर चार विकेट लिए जबकि जैकब मुल्डर को 57 रन पर तीन विकेट मिले।

भारत ने कंबोडिया को 3-2 से हराया


नोम पेन्ह। भारत ने विदेशी जमीन पर पिछले 12 साल में कोई अंतरराष्ट्रीय मैत्री फुटबॉल मैच नहीं जीत पाने का गतिरोध बुधवार को तोड़ते हुए कंबोडिया को 3-2 से हरा दिया। भारत और कंबोडिया के बीच इस अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच में दोनों टीमें आधे समय तक 1-1 से बराबर थी।  भारत के लिए सुनील छेत्री ने 35वें, जेजे लालपेखलुआ ने 49वें और संदेश झिंगन ने 52वें मिनट में गोल किए।

कंबोडिया के लिए लेबोरेवी ने 36वें और चान वातानाका ने 62वें मिनट में गोल किए। भारतीय टीम ने विदेशी जमीन पर अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच जून 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ जीता था जब उसने मौजूदा टीम के मैनेजर षणमुगम वेंकेटश के नेतृत्व में पाकिस्तान को 1-0 से हराया था।  वेंकटेश फिर भारत के लिए भाग्यशाली रहे और भारतीय टीम ने यह रोमांचक मुकाबला जीत लिया।

 कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन ने मैच की पूर्वसंध्या पर जीत का भरोसा जताया था और उनके खिलाडिय़ों ने इस भरोसे को कायम रखा।

 भारतीय टीम सितंबर 2016 में प्यूर्तो रिको को 4-1 से हराने के बाद अपना पहला मैच खेल रही थी। इस जीत से भारतीय टीम का म्यांमार के खिलाफ 28 मार्च को होने वाले एएफसी एशिया कप क्वालीफायर के लिए मनोबल मजबूत हो गया है।

कोंस्टेनटाइन ने मैच के बाद कहा, हर बार जब आप राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं जो आप जीतना चाहते हैं। परिणाम मायने रखता है और विजय क्रम बरकरार रखना अच्छा लगता है। जून 2005 के बाद विदेशी जमीन पर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच जीतना वाकई एक सुखद अहसास है। खिलाडिय़ों को इस लय को आगे भी बरकरार रखना होगा।

भारतीय टीम को बैचेन कर देगी धर्मशाला की पिच : जॉनसन


नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन का मानना है कि भारतीय टीम धर्मशाला की तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल परिस्थितियों में ‘बैचेन’ हो जाएगी जबकि स्टीव स्मिथ और उनके खिलाड़ी अधिक आश्वस्त होकर खेलेंगे।

 जॉनसन ने फॉक्स स्पोट्र्स से कहा कि धर्मशाला का मैदान शानदार है और मैंने इसे केवल एक बार देखा और तब इस पिच पर घास थी। इसलिए मेरा मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई संभवत आश्वस्त होंगे और भारतीय थोड़ा बैचेन। मुझे लगता है कि इस श्रृंखला में वे आत्मविश्वास से भरे हैं और स्कोर लाइन भी इसका गवाह है। ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि शनिवार से शुरू होने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल परिस्थितियों में पुणे टेस्ट मैच के नायक स्टीव आेकीफी की जगह जैकसन बर्ड को अंतिम एकादश में रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इस टेस्ट मैच में हमें एक स्पिनर के बिना खेलना होगा।जॉनसन ने कहा कि स्पिनरों ने इस पूरी श्रृंखला में बहुत अच्छी भूमिका निभाई। स्पिनरों पर यहां अच्छा प्रदर्शन करने का काफी दबाव था और मुझे लगता है कि उन्होंने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया। बीच में कुछ बुरे दौर भी आए लेकिन यही खेल है। इनमें से किसी एक का चयन करना मुश्किल है क्योंकि श्रृंखला में दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन मुझे लगता है कि आप अनुभव को तवज्जो दोगे।उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि नाथन लियोन को अधिक उछाल मिलेगी और वह गेंद को अच्छी तरह से टर्न करा रहा है। लेकिन आपको फिर भी बाएं और दाएं के संयोजन को देखना होता है। जॉनसन का मानना है कि बर्ड धर्मशाला की पिच के लिए अधिक अनुकूल होंगे।

उन्होंने कहा कि अगर यह ऑस्ट्रेलिया जैसा विकेट होता है तो मुझे लगता है कि नाथन लियोन को टीम में होना चाहिए और बर्ड को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में रखना चाहिए।

जॉनसन ने खुशी जताई कि पीटर हैंड्सकांब और शान मार्श तीसरा टेस्ट ड्रा कराने में सफल रहे जिसका ऑस्ट्रेलिया को मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि रांची के परिणाम से ऑस्ट्रेलिया को काफी फायदा हुआ है। इससे उन्हें भारत पता चल गया है कि केवल स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर ही नहीं बल्कि टीम के अन्य खिलाड़ी भी प्रदर्शन कर सकते हैं। वे क्रीज पर जमे रहे और उन्होंने बेजोड़ क्रिकेट खेली।

जॉनसन ने कहा कि इससे ऑस्ट्रेलियाई टीम का मनोबल बढ़ा होगा। भले ही मैच ड्रा रहा लेकिन उनके लिहाज से यह बहुत अच्छा और सकारात्मक परिणाम था। क्योंकि इससे पूर्व में कई बार टीम तितर बितर हो गई थी। इसलिए मुझे विश्वास है कि ऑस्ट्रेलिया जीत दर्ज करेगा।

नोवाक जोकोविच और सेरेना भी हटे


मियामी। मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट से दिग्गजों के हटने का सिलसिला जारी है। विश्व के नंबर एक ब्रिटेन के एंडी मरे के बाद अब गत चैंपियन और नंबर दो सर्बिया के नोवाक जोकोविच तथा महिलाओं में नंबर दो अमेरिका की सेरेना विलियम्स भी 20 मार्च से शुरु हुए मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट से हट गऐ हैं। जोकोविच ने अपने फेसबुक पेज पर यह जानकारी देते हुए कहा, दुर्भाग्यवश, चोट के कारण इस सप्ताह से शुरु हुए मियामी ओपन में मैं अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाऊंगा। कोहनी की चोट के कारण मेरे डॉक्टर ने मुझे आराम करने की सख्त सलाह दी है।

अब मैं फिर से कोर्ट पर वापसी के लिए पूरा प्रयास करूंगा। जोकोविच से पहले मरे भी कोहनी की चोट के चलते मियामी ओपन से हट गए थे। जोकोविच के अलावा 23 ग्रैंड स्लेम की विजेता अमेरिका की दिग्गज खिलाड़ी सेरेना भी इस टूर्नामेंट से हट गई हैं।


सेरेना घुटने की चोट के कारण फ्लोरिडा टूर्नामेंट में नहीं खेल पाई थी। इसके अलावा वह इंडियन वेल्स से भी बाहर थीं। इन खिलाडिय़ों के हटने से टूर्नामेंट का आकर्षण काफी घट गया है। हालांकि विश्व की नंबर एक जर्मनी की एंजेलिक केर्बर की मौजूदगी से महिलाओं में कुछ आकर्षण बना हुआ है। सर्बिया के जोकोविच मैक्सिको ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में उलटफेर का शिकार होना पड़ा था जहां वह ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस के हाथों हार कर बाहर हो गए थे। किर्गियोस ने इसके बाद एकापुल्को के क्वार्टरफाइनल में भी जाकोविच को मात दी। सर्बियाई खिलाड़ी ने कहा, मेरा यकीन मानिए। यह मेरे लिए बहुत चौंकाने वाला रहा। 12 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन ने कहा, मैं अपने प्रशंसकों से माफी मांगता हूं जिन्होंने मियामी ओपन में मेरे मैच देखेने के लिए टिकटें खरीदी थीं। दुर्भाग्यवश चोट के कारण मैं इसमें खेलने में असमर्थ हूं।  

सैमसंग ने शुरू की मोबाइल भुगतान सेवा ‘सैमसंग पे’


नई दिल्ली। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने आज देश में अपनी मोबाइल भुगतान सेवा सैमसंग पे लांच करते हुए आज कहा कि यह एक आसान और सुरक्षित माध्यम है जिसका लगभग हर उस जगह पर उपयोग किया जा सकता है जहां भुगतान के लिढ डेबिट या क्रेडिट कार्ड को स्वाइप किया जाता है। सैमसंग दक्षिण पश्चिम एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एच सी हांग और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने इस सेवा की शुरुआत की है। सैमसंग पे भारत में उपभोक्ताओं को अपने रजिस्टर्ड कार्ड का इस्तेमाल कर भुगतान करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा सैमसंग ने इसके लिए वीजा, मास्टरकार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस, ऐक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई कार्ड, सिटी बैंक इंडिया और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से करार किए हैं।

 हांग ने कहा कि सैमसंग पे बेहद सुरक्षित प्लेटफॉर्म है। यह तीन स्तरीय सुरक्षा के साथ काम करता है जिसमें फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन, कार्ड टोकेनाइजेशन और सैमसंग का डिफेंस गाइड मोबाइन सेक्योरिटी प्लेटफॉर्म सैमसंग केनॉक्स शामिल है। यह सैमसंग के पेटेंटयुक्त मैगनेटिक सेक्योर ट्रांसमिशन (एमएसटी) के टेक्नोलॉजी और नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) के साथ काम करता है। एमएसटी एक कार्ड स्वाइप को बिना वायर के सपोर्टेड सैमसंग डिवाइस से मैगनेटिक तरंगों को ट्रांसमिट करती है और स्टैंडर्ड कार्ड रीडर तक पहुंचाती है।  सैमसंग पे एमएसटी के जरिए भारत में प्वाइंट ऑफ सेल टर्मिनल तक बिना किसी परेशानी के काम करेगा।

2025 तक दुनिया का तीसरा बड़ा कन्ज्यूमर मार्केट होगा भारत


मुंबई। भारत साल 2025 तक दुनिया का तीसरा बड़ा कन्ज्यूमर मार्केट होगा और यहां कंजम्पशन तीन गुना बढक़र 4 ट्रिलियन डॉलर (4 लाख करोड़ डॉलर) तक पहुंच जाने की उम्मीद है क्योंकि बढ़ती हुई आमदनी कन्ज्यूमर बिहैवियर और स्पेंडिंग पैटर्न में बदलाव करती है।

यह बात बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप ने एक रिपोर्ट में कही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा समय में भारत की सालाना एक्सपेंडिचर ग्रोथ 12 प्रतिशत है, जो 5 प्रतिशत के अनुमानित ग्लोबल रेट के दोगुने से ज्यादा है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की पार्टनर और ‘द न्यू इंडियन: द मेनी फैसेट्स ऑफ ए चेंजिंग कन्ज्यूमर‘ की सह-लेखिका निमिषा जैन का कहना है कि भारत का कन्ज्यूमर मार्केट फंडामेंटल बदलाव के लिए तैयार है।

 उन्होंने कहा है कि कन्ज्यूमर मार्केट की लगातार ग्रोथ होने और इसके विकसित होने के साथ कंपनियों को परंपरागत तरीका छोडऩा होगा और मल्टीपल बिजनस मॉडल्स आजमाने होंगे।

 साथ ही, उन्हें कन्ज्यूमर्स की बदलती जरूरतों और व्यवहार को अपनाने के लिए आंतरिक रूप से बदलाव के लिए तैयार रहना होगा।‘ 2025 तक ऑल स्पेंडिंग में एलीट और ऐफ्लुएंट इनकम सेगमेंट्स की 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

 रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली बार धनाढ्य लोग सबसे बड़े कंजम्पशन पैटर्न का प्रतिनिधित्व करेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इमॄजग सिटीज (जिनकी आबादी 10 लाख से कम है) सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाले होंगे और 2025 तक टोटल कंज्यूमर स्पेंडिंग में इनकी करीब एक तिहाई हिस्सेदारी होगी। इन शहरों में पहले से ही एक्सपेंडिचर सालाना करीब 14 फीसदी के हिसाब से बढ़ रहा है। इधर, देश के सबसे बड़े शहरों में कन्ज्यूमर स्पेंडिंग सालाना करीब 12 फीसदी के हिसाब से बढ़ रहा है। उभरते शहरों के कन्ज्यूमर्स बड़े शहरों के अपने समकक्षों से अलग व्यवहार करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक भारत की कुल आबादी का करीब 40 फीसदी हिस्सा शहरी इलाकों में रहेगा और खपत में इसकी हिस्सेदारी 60 पर्सेंट से ज्यादा होगी एक दूसरा अहम ट्रेंड बदलता फैमिली स्ट्रक्चर है। पिछले दो दशकों में एकल परिवारों का अनुपात लगातार बढ़ा है और यह 70 फीसदी पर पहुंच गया है और 2025 तक इसके 74 फीसदी पर पहुंचने की उम्मीद है। यह बदलाव मार्केटर्स के लिए बेहद अहम है क्योंकि संयुक्त परिवारों के मुकाबले एकल परिवार ज्यादा खर्च करते हैं। पिछले तीन सालों में ऑनलाइन बायर्स की संख्या सात गुना से ज्यादा बढक़र 8-9 करोड़ पहुंच गई है।  

मोतीडूंगरी जोन में अतिक्रमण के विरुद्ध हुई कार्रवाई


जयपुर। नगर निगम दस्ते द्वारा मंगलवार को मोतीडूंगरी जोन में अतिक्रमण के विरूद्ध कार्रवाई की गई। यह कार्रवाई महापौर डॉ. अशोक लाहोटी और आयुक्त हेमन्त कुमार गेरा के निर्देश पर बाघ सिंह राठौड़ उपायुक्त सतर्कता के नेतृत्व में नरेश कुमार शर्मा सतर्कता निरीक्षक द्वारा की गई। मोतीडूंगरी जोन उपायुक्त इन्द्रजीत सिंह, राजस्व अधिकारी हंसा मीणा मय जोन कार्यालय स्टाफ के साथ गोविंद मार्ग पहुंचे।

जहां गोविंद मार्ग रोड की चौड़ाई मध्य से 50 फीट है। इस पर प्लाट नंबर बी-27, बी-28 और बी-20 के मालिक डॉ. बलवीर सिंह तोमर द्वारा सरकारी रोड पर करीब 20 फीट में किए गए अतिक्रमणों को हटवाया गया। उल्लेखनीय है कि अतिक्रमणकारी ने पूर्व में इस अतिक्रमण को स्वयं हटाने का एफिडेविट दिया था, लेकिन हटाया नहीं जिसके चलते मोतीडूंगरी जोन द्वारा यह कार्रवाई की गई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.