अखबार की सुर्खियों से : पढि़ए, दिनभर की बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2017 08:56:06 AM
Top News of the Day from News Paper

अयोध्या विवाद सुलझाने को नए सिरे से हों प्रयास

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या मंदिर विवाद को संवेदनशील और भावनात्मक मामला बताते हुए मंगलवार को कहा कि इस विवाद का हल तलाश करने के लिए सभी संबंधित पक्षों को नए सिरे से प्रयास करने चाहिए।

प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि ऐसे धार्मिक मुद्दों को बातचीत से सुलझाया जा सकता है और उन्होंने सर्वसम्मति पर पहुंचने के लिए मध्यस्थता करने की पेशकश भी की। पीठ में न्यायाधीशमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायाधीश एस के कौल भी शामिल हैं। पीठ ने कहा कि ये धर्म और भावनाओं से जुड़े मुद्दे हैं। ये ऐसे मुद्दे है जहां विवाद को खत्म करने के लिए सभी पक्षों को एक साथ बैठना चाहिए और सर्वसम्मति से कोई निर्णय लेना चाहिए। आप सभी साथ बैठ सकते हैं और सौहाद्र्रपूर्ण बैठक कर सकते हैं। उच्चतम न्यायालय ने यह टिप्पणी तब की जब भाजपा नेता सुब्रह्मणयम स्वामी ने इस मामले पर तत्काल सुनवाई की मांग की। स्वामी ने कहा कि इस मामले को छह साल से भी ज्यादा समय हो गया है और इस पर जल्द से जल्द सुनवाई किए जाने की जरूरत है।

सांसद ने न्यायालय को बताया कि उन्होंने मुस्लिम समुदाय के सदस्यों से बात की थी और उन्होंने कहा था कि इस मामले को हल करने के लिए न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत है। प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि सर्वसम्मति से किसी समाधान पर पहुंचने के लिए आप नए सिरे से प्रयास कर सकते हैं। अगर जरूरत पड़ी तो आपको इस विवाद को खत्म करने के लिए कोई मध्यस्थ भी चुनना चाहिए। अगर दोनों पक्ष चाहते हैं कि मैं उनके द्वारा चुने गए मध्यस्थों

के साथ बैठूं तो मैं इसके लिए तैयार हूं। यहां तक कि इस उद्देश्य के लिए मेरे साथी न्यायाधीशों की सेवाएं भी ली जा सकती हंै। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि अगर दोनों पक्ष चाहे तो वह प्रधान वार्ताकार भी नियुक्त कर सकता है। इसके बाद पीठ ने स्वामी से कहा कि वे दोनों पक्षों से सलाह करें और 31 मार्च तक फैसले के बारे में सूचित करें।

गत वर्ष 26 फरवरी को उच्चतम न्यायालय ने ध्वस्त किए गए विवादित ढांचे के स्थल पर राम मंदिर के निर्माण की मांग करने वाली स्वामी की याचिका के साथ उन्हें अयोध्या विवाद से संबंधित लंबित मामलों में बीच बचाव करने की अनुमति दी थी। इससे पहले भाजपा नेता ने अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर के निर्माण की अनुमति देने का निर्देश देने के लिए एक याचिका दायर की थी और तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश टी एस ठाकुर की अगुवाई वाली पीठ के समक्ष उस पर तत्काल सुनवाई करने का अनुरोध किया था।

अपनी याचिका में स्वामी ने दावा किया था कि इस्लामी देशों में प्रचलित प्रथाओं के तहत किसी मस्जिद को सार्वजनिक उद्देश्यों जैसे कि सडक़ निर्माण के लिए किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है जबकि किसी मंदिर का निर्माण होने के बाद उसे हाथ नहीं लगाया जा सकता। उन्होंने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उस फैसले को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं के निस्तारण में तेजी लाने के निर्देश देने की भी मांग की थी जिसमें 30 सितंबर 2010 को अयोध्या में विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद स्थल को तीन तरीके से विभाजित करने का फैसला दिया था।

आउट ऑफ कोर्ट सेटलमेंट मंजूर नहीं : जिलानी
राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा समेत सभी भगवा दल और कुछ मुस्लिम धर्मगुरुओं ने स्वागत किया है, लेकिन ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य, ऑल इंडिया बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक और बाबरी मस्जिद के लिए केस लड़ रहे वकील जफरयाब जिलानी ने कहा कि हम माननीय सुप्रीम कोर्ट के इस सुझाव का स्वागत करते हैं, लेकिन हमें कोई आउट ऑफ कोर्ट सेटलमेंट मंजूर नहीं है। पात्रा ने कहा कि पार्टी इस पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का व्यापक अध्ययन करेगी और संबंधित पक्ष इसको मिलकर सुलझाएंगे। वहीं दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राम मंदिर मसले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्वागत योग्य है।

यूपी सरकार मसले पर हरसंभव मदद करेगी। दोनों पक्षों को बैठकर विवाद के समाधान का रास्ता निकालना चाहिए।

मामले में आरएसएस विचारक राकेश सिन्हा ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर पहले से ही था। लिहाजा वहां राम मंदिर का ही निर्माण होना चाहिए। मस्जिद का निर्माण नहीं होना चाहिए। इस मसले को बातचीत के जरिए सुलझाना चाहिए। मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले से ही इस पर बातचीत का आधार बनता है। अब इसका समाधान ढूढऩे में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। सिन्हा ने कहा कि बाबरी मस्जिद कमेटी इस बात के कोई ठोस साक्ष्य नहीं दे पाई कि वहां पर मस्जिद था। ऐसे में वहां पर राम मंदिर का निर्माण करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला होगा स्वीकार
मुस्लिम धर्मगुरु कल्बे जव्वाद ने कहा कि मामले में सुप्रीम कोर्ट का जो फैसला होगा, उसको मानेंगे। इससे पहले भी कोर्ट के बाहर बातचीत के जरिए मसले को सुलझाने की कोशिश हुई, लेकिन कोई कोई कामयाबी नहीं मिली। इस संबंध में कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का जो फैसला होगा, वह सभी को मान्य होगा।

कोर्ट के  बाहर समझौते को लेकर मुस्लिम नेता बंटे
जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि बाबरी मस्जिद के मसले पर दोनों पक्षों को बैठकर हल निकालना चाहिए। फिलहाल शाही इमाम देश से बाहर हैं। दिल्ली आकर वह इस मसले पर बात करेंगे। जफरयाब जिलानी ने कहा कि हम माननीय सुप्रीम कोर्ट के इस सुझाव का स्वागत करते हैं, लेकिन हमें कोई आउट ऑफ कोर्ट सेटलमेंट मंजूर नहीं है। अगर सुप्रीम कोर्ट कोई मध्यस्थता कर इसका कोई हल निकलता है, तो हम इसके लिए तैयार है. सुप्रीम कोर्ट की मध्यस्थता की सूरत में यह पूरी तरह कानूनी होगा और कोई आउट ऑफ कोर्ट नहीं होगा। इससे पहले भी आउट ऑफ कोर्ट सेटलमेंट की कई कोशिशें हो चुकी है, जिसका कोई नतीजा नहीं निकला। ऐसे में प्राइवेट पार्टी के साथ अदालत के बाहर बैठकर कोई हल नहीं निकल सकता।

आजम खान ने बताया इसे अच्छी पहल
सपा नेता आजम खां ने कहा है कि यह एक अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि धाॢमक लोगों और यूपी के सीएम योगी जी ने यह शुरुआत की है, तो धाॢमक लोग ही समझौता करवा सकते हैं। उलेमा कौभसल, दिल्ली के शाही इमाम, बरेली के तौकीर रजा खां का और औवेसी का नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि यह लोग बात करें। अगर यह लोग तैयार हैं तो जाहिर है कि हिन्दुस्तान के लोगों को कोई परेशानी नहीं है। उन्होंने कहा कि यही वो उलेमा हैं जिन्हें हिन्दुस्तान और बीजेपी जानती है। यह लोग बीजेपी के करीब भी हैं और इनके लिए उन्होंने काम भी किया है। इनके बीच अगर समझौता होता है तो विचार करेंगे।

ओवैसी ने अवमानना फैसले पर जताई उम्मीद
मामसे में फैसला आने के बाद एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट किया, मुझे उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट अवमानना याचिका पर भी फैसला सुनाएगा, जो 1992 में बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के समय से लंबित है। इसके अलावा कई अन्य मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा है कि वे मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करेंगे।

कांग्रेस का रुख संयमित
उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या में राम जन्मभूमि विवाद को मध्यस्थता से सुलझाने के सुझाव पर संयमित प्रतिक्रिया देते हुए कांगे्रस ने मंगलवार को कहा कि अगर दोनों समाज के लोगों में आम राय से सहमति बनती है तो यह शांति बनाए रखने और सामाजिक सद्भाव का सबसे अच्छा रास्ता होगा।

कांगे्रस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने उच्चतम न्यायालय के सुझाव पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एक बयान में कहा कि अगर दोनों समाज के लोगों में आम राय से सहमति बनती है तो यह शांति बनाए रखने और सामाजिक सद्भाव का सबसे अच्छा रास्ता होगा। अन्यथा अदालत दोनों पक्षों को सुनकर अपना फैसला देने में सक्षम है। उन्होंने परोक्ष से भाजपा की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह मुद्दा पिछले 25 वर्षों से सत्ता प्राप्ति का माध्यम तो रहा है और कई बार सत्ता प्राप्ति के लिए आपसी टकराव का भी।

उन्होंने आपसी बातचीत के आधार पर इस विवादित मुद्दे का हल निकाले जाने का समर्थन करते हुए कहा कि पर यह सच है कि सद्भाव और संवाद ही इस देश की गंगा-जमुनी तहजीब का हिस्सा है।

बीजेपी समझौते को पूरी तरह तैयार
बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि हम राम मंदिर मामले में समझौते को तैयार हैं। वहां पर राम मंदिर पहले से था. ऐसे में राम मंदिर वहीं बनना चाहिए। मस्जिद कहीं पर भी बनाई जा सकती है। सरयू नदी के पार मुसलमान मस्जिद बना सकते हैं। मुसलमान सडक़ पर भी नमाज पढ़ सकते हैं। सऊदी समेत कई देशों में बिल्डिंग बनाने के लिए मस्जिद हटाए जाते हैं। मुसलमान कहीं पर भी नमाज पढ़ सकते हैं। लिहाजा मुस्लिम समुदाय इस रचनात्मक सुझाव को माने, तो अच्छा होगा। उन्होंने मामले में मध्यस्था के लिए एक न्यायाधीश की नियुक्त करने की भी मांग की। अयोध्या के संत राम विलास वेदांती ने कहा कि राम मंदिर पर कोर्ट से बाहर समझौता को तैयार हैं।

राम मंदिर निर्माण में आने वाली अड़चने होंगी दूर : महेश शर्मा : केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि हम हमेशा से चाहते थे कि राम मंदिर मुद्दे का हल हो या तो संवैधानिक तरीके से या आपसी बातचीत के जरिए। पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आपसी बातचीत से इस मुद्दे का हल निकाले। केंद्र और राज्य में हमारी सरकारें हैं। लिहाजा मंदिर बनाने में आने वाली अड़चनों को दूर कर लिया जाएगा।

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा। बीजेपी के युवा सांसद योगी हमारे मुख्यमंत्री बने हैं। उनके कुशल प्रशासन को देखते हुए हमारी और उम्मीदें बनी है। इसके अतिरिक्त कानून राज्यमंत्री पीपी चौधरी ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को सही बताया है। उन्होंने कहा कि हम कल से ही मध्यस्थता शुरू करने को तैयार हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जहां तक यूपी में बीजेपी की सरकार बनने का सवाल है, तो लोगों ने विकास के लिए वोट दिया है। बीजेपी सांसद विनय कटियार ने मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की है। इसके अलावा साधु-संतों का मानना है कि योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने से राम मंदिर निर्माण में तेजी आएगी।

शिवसेना ने 2019 तक मसले को सुलझाने को कहा : शिवसेना ने मामले में सुप्रीम कोर्ट और बीजेपी की आलोचना की है। शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि यूपी में सिर्फ एक पक्ष राम मंदिर पार्टी यानी बीजेपी है। केंद्र और यूपी में बीजेपी की बहुमत की सरकारें हैं। लिहाजा बीजेपी राम मंदिर विवाद को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सुलझा ले। वहीं, राम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट के सुझाव का स्वागत करते हुए उमा भारती ने उम्मीद जताई कि मामले को अदालत के बाहर सुलझा लिया जाएगा।


डिजिटल इंडिया बनाने में दूसरे प्रदेशों की भी मदद करेगा राजस्थान : राजे


जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान आईटी सेक्टर का तेजी से विकास हो रहा है और हम शीघ्र ही डिजिटल इंडिया का सपना साकार करने में दूसरे राज्यों तथा केन्द्र सरकार की मदद करने की स्थिति में आ जाएंगे। उन्होंने प्रदेश के युवाओं का आह्वान किया कि वे नई तकनीक और कौशल अपनाएं और राजस्थान को देश के मानचित्र पर डिजिटल-स्थान के रूप में स्थापित करें।

राजे मंगलवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में राजस्थान आईटी दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पारदर्शिता के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने देश की पहली राज्य स्तरीय आईपी टेलीफोनी हॉटलाइन का शुभारम्भ किया तथा भामाशाह स्टेट डाटा सेंटर की आधारशिला रखी।  मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर घोषणा की कि सरकारी सेवाओं की डिलीवरी को गति प्रदान करने के लिए जो युवा आईटी से जुड़े महत्वपूर्ण समस्या समाधान लेकर आएंगे, उनके लिए एक करोड़ रुपए तक के वर्क ऑर्डर सीधे जारी किए जा सकेंगे। उन्होंने डिजिटल राजस्थान प्रदर्शनी को स्थायी संग्रहालय के रूप में स्थापित करने का सुझाव दिया।

तीन गुना अधिक नागरिक सेवाएं दे रहे हैं ई-मित्र
राजे ने कहा कि राजस्थान देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां 290 सेवाएं एक ही प्लेटफार्म के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही हैं। ये सेवाएं अन्य राज्यों में दी जा रही सेवाओं से तीन गुना अधिक हैं। हमने 40 हजार ई-मित्र केन्द्र स्थापित कर दिए हैं। यह संख्या डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत तय किए गए पूरे देश के लक्ष्य से 15 प्रतिशत अधिक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान स्मार्ट स्ट्रीट लाइट, कचरा प्रबंधन, स्मार्ट यातायात, अपराध नियंत्रण और कानून व्यवस्था के लिए एकीकृत कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर ई-पीडीएस, वाहनों की जीपीएस से निगरानी और एकीकृत पेमेंट गेट-वे के विकास में देश का अग्रणी राज्य है।

हैकेथॉन विजेताओं को 15 लाख रुपए तक के पुरस्कार
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने हैकेथॉन प्रतियोगिता के विजेता कुंदन सिंह एवं उनकी टीम को 15 लाख रुपए, प्रथम उप विजेता अंकुश शर्मा एवं टीम को 10 लाख रुपए तथा द्वितीय उप विजेता अर्जुन शर्मा एवं टीम को 7.5 लाख रुपए के पुरस्कार से सम्मानित किया।

राजे ने नागौर जिला कलक्टर राजन विशाल, उदयपुर जिला कलक्टर रोहित गुप्ता, जयपुर पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल एवं जयपुर स्मार्ट सिटी लि. के सीईओ संदेश नायक सहित विभिन्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नागरिक सेवाओं की बेहतर डिलीवरी एवं प्रशासनिक क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए सम्मानित किया।

समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के सदस्य  टीवी मोहनदास पई ने कहा कि प्रदेश को तरक्की के रास्ते पर नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने का रास्ता आईटी से होकर ही जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा ने कहा कि आज प्रदेश डिजिटल राजस्थान के रूप में अपनी पहचान बना रहा है और आईटी नवाचारों के इस्तेमाल में एक अग्रणी प्रदेश के रूप में उभरा है।

मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन कर विभिन्न विभागों में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग से संचालित किए जा रहे इनिशिएटिव्स के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने स्वयं ड्रोन को उड़ाकर उसकी कार्यप्रणाली को समझा।

इस कार्यक्रम में मुख्य सचिव ओपी मीना सहित वरिष्ठ अधिकारी, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुड़े उद्यमी, नवोदित उद्यमी, छात्र-छात्राएं एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।

भामाशाह योजना को कानूनी स्वरूप मिलेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि डिजिटल राजस्थान की दिशा में हमने अपने पहले कार्यकाल में  राज्यव्यापी ओएफसी नेटवर्क, वाइड एरिया नेटवर्क एवं ई-मित्र का आधारभूत नेटवर्क तैयार करने जैसे नवाचार किए, जिन्हें बाद में देशभर में अपनाया गया। भामाशाह की शुरुआत भी हमने वर्ष 2007-08 में ही कर दी थी, जो आज वित्तीय समावेशन से आगे जाकर परिवार को एक ही खाते के माध्यम से सीधे लाभ हस्तान्तरण की सबसे बड़ी पहल बन गई है। अब इसे शीघ्र ही भामाशाह एक्ट के माध्यम से कानूनी स्वरूप प्रदान किया जाएगा।

पेटीएम वॉलेट से उड़ाए गए पैसे कंपनी देगी वापस
नई दिल्ली। डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने एक नए फीचर की शुरुआत की है। अब सभी यूजर्स के वॉलेट का इंश्योरेंस किया जाएगा। इससे ऐप में पैसा सिक्योर रहेगा और नुकसान होने पर उसकी भरपाई कंपनी करेगी। कंपनी ने लोगों को भरोसा दिलाया है कि अगर पेटीएम हैक हो गया, फोन चोरी हो गया या दूसरे फ्रॉड से पेटीएम से पैसा चुराया गया तो वैसी स्थिति में कंपनी यूजर्स पैसे वापस करेगी।

एक नए अपडेट के साथ सभी पेटीएम यूजर्स इस इंश्योरेंस के लिए योग्य होंगे। कंपनी ने दावा किया है कि पांच दिन के अंदर कंपनी 20,000 रुपए तक का रिफंड देगी। यानी अगर किसी फ्रॉड या हैङ्क्षकग से आपके पेटीएम अकाउंट से पैसे उड़ा लिए गए तो आप पेटीएम के सपोर्ट में बात कर सकते हैं।

सबसे पहले पैसे चोरी की जानकारी आपको पेटीएम को देनी होगी इसके बाद कंपनी इसे अपने तरीके से जांच करेगी और दावा सच होने पर वो यूजर्स को पैसे वापस कर देगी। हालांकि इसके लिए टाइम लिमिट है यानी पैसे उड़ाए जाने के 12 घंटे की भीतर पेटीएम को इसकी जानकारी देनी होगी। पैसे चोरी होने की जानकारी कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके दी जा सकती है।

इन सब के अलावा अगर आपका फोन या टैबलेट चोरी हुआ है जिसमें पेटीएम अकाउंट है तो ऐसी स्थिति में आपको थाने में एफआईआर करानी होगी। इसके बाद एफआईआर की कॉपी को पेटीएम को प्रूफ के तौर पर दिखाना होगा। कंपलेंट मिलने के 24 घंटे के भीतर यूजर वॉलेट को ब्लॉक कर दिया जाएगा और दावा सही होने पर 5 दिनों के भीतर इंश्योरेंस सेटलमेंट होगा। हालांकि अगर किसी तरह के हैक या फ्रॉड से अगर पेटीएम से पैसे उड़ा लिए गए तो ऐसी स्थिति में बिना एफआईआर के शिकायत दर्ज की जा सकती है।

कंपनी के मुताबिक अगर पेटीएम वॉलेट से पैसे यूजर की लापरवाही जैसे- गलती, क्रेडिट कार्ड मिस यूज या पेटीएम की नए सिक्योरिटी फीचर न लेने की वजह से हुई तो ऐसी स्थिति में पेटीएम पैसे नहीं देगा।

भारतीय मूल के अमेरिकी अमूल थापर शीर्ष न्यायिक पद पर नामित


वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के अमेरिकी कानूनविद् अमूल थापर को शक्तिशाली अमेरिकी अपीली अदालत में एक प्रमुख न्यायिक पद पर नामित किया है। 47 वर्षीय थापर 2007 में पूर्वी जिले केंटकी के लिए अमेरिकी जिला न्यायाधीश नियुक्त होने के बाद पहले दक्षिण एशियाई अनुच्छेद तीन न्यायाधीश बने थे। वह ट्रंप की ओर से शीर्ष न्यायिक पद के लिए नामित किए जाने वाले भारतीय मूल के पहले अमेरिकी हैं। सीनेट यदि इसकी पुष्टि कर देता है तो थापर शक्तिशाली अमेरिकी छठी सर्किट अपीलीय अदालत का हिस्सा होंगे जो केंटकी, टेनेसी, ओहियो और मिशीगन से अपीलों पर सुनवाई करती है। थापर उन 20 न्यायाधीशों में शामिल थे जिनके नाम को ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के लिए अपने प्रचार के दौरान उच्चतम न्यायालय के नामांकित उम्मीदवारों के तौर पर चुना था।


सीनेट में बहुमत के नेता मिट्च मैककोनेल ने थापर को छठी सर्किट अपीलीय अदालत में काम करने के लिए चुने जाने के इरादे के लिए ट्रंप की प्रशंसा की। द साउथ एशियन बार एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका (एसएबीए) ने भी ट्रंप के इस इरादे की प्रशंसा की जो आम तौर पर उनकी आलोचना करता है। एसएबीए अध्यक्ष विचल कुमार ने कहा कि न्यायाधीश थापर सम्मानित और विचारशील न्यायविद् हैं जो लंबे समय तक दक्षिण एशियाई और व्यापक विधिक समुदाय के लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं।

पीएम मोदी ने भाजपा सांसदों को सुनाई खरी-खोटी


नई दिल्ली। भाजपा संसदीय दल की मीटिंग में पीएम मोदी ने मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में पार्टी सदस्यों की उपस्थिति कम रहने पर खरी-खोटी सुनाई है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बड़ी संख्या में सांसदों की अनुपस्थिति के चलते संसद का कोरम पूरा नहीं हो पा रहा है। उन्होंने भाजपा सांसदों को संसद में मौजूदगी दर्ज कराने के लिए सख्त निर्देश दिए।

भाजपा संसदीय दल की बैठक में छह अप्रैल को भाजपा के स्थापना दिवस समारोह को जोरशोर से मनाने पर जोर दिया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने कटाक्ष करते हुए यहां तक कहा कि एक समय संघ के एक बड़े नेता ने कहा था कि हमारे प्रचारक इतने व्यस्त हो गए है कि संघ की शाखा में नहीं आ पा रहे हैं। पीएम ने इस उदाहरण को बताने के साथ कहा ऐसा लगता है कि हमारे सांसद भी इतने व्यस्त हो गए हैं कि वे संसद में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा पा रहे हैं।

पीएम मोदी ने सांसदों को यह भी कहा कि मैं आपके लिए सब कुछ कर सकता हूं लेकिन संसद में हाथ से हस्ताक्षर नहीं कर सकता। जनता ने आपको काम करने के लिए संसद भेजा है। गौरतलब है कि संसद और राज्यसभा में सांसदों के अनुपस्थित रहने से कोरम पूरा ना होने कि शिकायतें सामने आ रही थी जिसके बाद पीएम मोदी ने मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की मीटिंग में सांसदों से बात करते हुए यह बात कही है।

दिखाए सख्त तेवर
मोदी ने सख्त लहजे में कहा कि सांसदों का संसद में हाजिर होना जरूरी है, नहीं आए तो वजह बतानी होगी। मोदी ने यह भी कहा कि सांसदों को बार-बार सदन में बुलाना पड़ता है। संसद में सांसदों की अनुपस्थित पर पीएम मोदी ने गुस्से में कहा कि सांसदों को सदन में रहना होगा।

मैं किसी सेंट्रल हॉल को नहीं जानता। संसदीय दल की बैठक में भाजपा सांसदों को सख्त निर्देश देते हुए मोदी ने कहा कि मैं किसी भी सांसद को बुला सकता हूं, कोई सांसद नहीं मिला तो फोन पर बात करूंगा।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना में प्रावधानों के लिए ‘बेस्ट पॉलिसी मेकिंग’ पुरस्कार


जयपुर। केन्द्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री जन आवास योजना में किए गए प्रावधानों को देखते हुए ‘बेस्ट पॉलिसी मेकिंग’ के लिए राज्य सरकार को (सीएनबीसी आवास द्वारा मुम्बई में आयोजित समारोह में) सम्मानित किया है।

यह सम्मान मुख्यमंत्री जन आवास योजना के परियोजना निदेशक (रूडसिको) मनोज सोनी एवं वरिष्ठ सलाहकार आर.के.अग्रवाल द्वारा ग्रहण किया गया। प्रमुख शासन सचिव, स्वायत्त शासन विभाग डॉ. मनजीत सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में गरीबों को आवास देने के लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना प्रारम्भ की गई है। यह योजना प्रदेश के 49 शहरों में प्रारम्भ की गई है तथा 29 शहरों में विभिन्न स्थानों पर योजना के तहत कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। योजना में राजकीय भूमि पर डवलपर्स के माध्यम से गरीबों के लिए आवास बनाकर भारत सरकार की योजना के अनुरूप अनुदान का लाभ गरीबों को दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा योजना को गरीबों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ प्राप्त कर सकें। यह पुरस्कार बेस्ट पॉलिसी मेकिंग के लिए राज्य सरकार को दिया गया है।

सिद्धू के टीवी शो पर कानूनी राय लेंगे अमरिंदर


चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इस मामले पर कानूनी राय लेंगे कि क्या उनके मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू टेलीविजन पर एक मशहूर कॉमेडी शो पर सेलिब्रिटी-जज बने रह सकते हैं या नहीं।

 सिंह ने एक टीवी न्यूज चैनल को बताया कि वह ‘द कपिल शर्मा शो’ पर सिद्धू के सेलिब्रिटी-जज बने रहने को लेकर एडवोकेट जनरल से अपनी राय देने के लिए कहेंगे। सिंह ने चैनल से कहा कि मैं नहीं जानता कि इस मामले पर संविधान या कानून क्या कहता है। हम एडवोकेट जनरल से इस पर उनकी राय रखने के लिए कहेंगे कि क्या कोई व्यक्ति जो मंत्री है, वह वो काम कर सकता है तो वह करना चाहता है। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से कानूनी राय पर निर्भर करेगा और फिर मैं इस बारे में नवजोत सिंह सिद्धू को सूचित करंगा। सच कहूं तो मैं नहीं जानता कि क्या यह हितों के टकराव का मामला है।

जब मुझे उनकी (एडवोकेट जनरल और कानूनी विशेषज्ञों की ) राय मिलेगी, तो मैं उनसे बात करूंगा। उप मुख्यमंत्री के पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे माने जा रहे सिद्धू को एक मामूली विभाग दिया गया है। उन्हें पर्यटन और संस्कृति मंत्री बनाया गया है। इस मुद्दे पर सिद्धू ने कहा कि उनका टीवी कार्यक्रम उनकी मंत्रिमंडल की जिम्मेदारियों में दखल नहीं देगा। उन्होंने कहा कि पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल की तरह मेरा शराब, रेत खनन या परिवहन जैसा कोई कारोबार नहीं है। मैं टीवी शो के जरिए जीविकोपार्जन करता हूं और मैं सोमवार से बृहस्पतिवार तक चंडीगढ़ में रहूंगा और शुक्रवार से रविवार अमृतसर में। मैं रात में क्या करता हूं इससे किसी को कोई मतलब नहीं होना चाहिए। मैं मुंबई में टीवी शूट के बाद पंजाब वापस जाने के लिए पहली उड़ान लूंगा। उन्होंने यह कहकर आलोचकों को मौका दे दिया कि वह शो पर नजर आते रहेंगे। उनकी पत्नी और पूर्व विधायक नवजोत कौर सिद्धू ने उनका समर्थन किया है।

कौर ने रविवार को फेसबुक पर लिखा कि टेलीविजन के अलावा उनके परिवार की आय का कोई अन्य स्रोत नहीं है और इस मुद्दे को बेवजह तूल दिया जा रहा है। क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू भाजपा में रहते हुए तीन बार अमृतसर से सांसद रह चुके हैं। हाल ही के विधानसभा चुनावों में वह कांग्रेस की टिकट पर अमृतसर पूर्व सीट से जीते। पहले इस सीट से उनकी पत्नी विधायक थीं।

योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से की मुलाकात


नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।
सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ योगी अदित्यनाथ की मुलाकात शिष्टाचार भेंट है। योगी अदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ में एक भव्य समारोह में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके साथ केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

योगी अदित्यनाथ ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की और उनके साथ राज्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि करीब 20 मिनट की मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री को राज्य सरकार से जुड़े विभिन्न विषयों के बारे में बताया। उत्तप्रदेश चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार ने रविवार को पथ ली थी। गृह मंत्री ने नई सरकार को शुभकामनाएं दी और केंद्र सरकार की तरफ से हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया। राजनाथ सिंह उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं और अभी लखनऊ सीट से लोकसभा सदस्य हैं।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, वित्त मंत्री अरुण जेटली से भी मुलाकात की।

रेलवे हर दो घंटे के बाद ताजा भोजन मुहैया कराएगा


नई दिल्ली। खानपान को लेकर शिकायतों से जूझ रही रेलवे ने हर दो घंटों के बाद बेस किचेन में तैयार किया गया ताजा खाना यात्रियों को परोसने की योजना बनाई है।
हर दिन करीब 11 लाख यात्रियों को भोजन मुहैया कराने वाली रेलवे ने हाल ही में लागू नई खानपान नीति के तहत खाना पकाने और वितरण की व्यवस्था अलग कर दी है।

खानपान को लेकर यहां एक राउंड टेबल कांफ्रेंस में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हमने अपने यात्रियों को अच्छी गुणवत्ता का खाना देने का निर्णय लिया है और इसके लिए हमने अनेक स्थानों पर रसोईघर बनाने का निर्णय लिया है ताकि यात्रा के हर दो घंटे पर ताजा खाना वहां से लिया जा सके। खाद्य और पेय उद्योग जगत, स्वयं सहायता समूह के प्रतिनिधियों और आईआरसीटीसी एवं रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस राउंड टेबुल सम्मेलन में हिस्सा लिया जिसका उद्देश्य नई खानपान नीति के तहत एक रोडमैप तैैयार करना था जिससे रेल परिसरों में बेहतरीन खानपान सेवा मुहैया कराई जा सके।

ट्रेनों में खानपान सेवा के खिलाफ शिकायतों के मद्देनजर प्रभु ने कहा कि जब कभी भी शिकायतें आती हैं हम हमेशा शीघ्र कार्रवाई करते हैं। नीति तैयार करने को लेकर हमने विस्तृत चर्चा की थी और आज हम इसे सुचारु रूप से लागू करने को लेकर चर्चा कर रहे हैं। ट्रेनों में खाने-पीने के सामानों की अधिक कीमत वसूले जाने की शिकायतों पर उन्होंने कहा कि आज की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमने एक नई खानपान नीति की घोषणा की है। खानपान सेवा के बारे में कई शिकायतें थीं। हमारी पहले की खानपान नीति के तहत उन लोगों के खिलाफ शिकायतें थी जिन्हें खानपान सेवा की जिम्मेदारी मिली थी।

‘मैं राहुल जी से एक साल छोटा और अखिलेश से उम्र में एक साल बड़ा’


 नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे पहचानते हुए बतौर सांसद लोकसभा में अपना विदाई भाषण कुछ इसी अंदाज में दिया। स्पष्ट भाषा, ठोस आंकड़े और चुटीले लहजे में उन्होंने यह भी बता दिया कि अब तक प्रदेश वहां की सरकारों के कारण पिछड़ा रहा है और दंगे इसलिए हुए क्योंकि इसे रोकने की मंशा नहीं रही।

परोक्ष रूप से उन्होंने उन आलोचकों को जवाब दिया जो योगी की कट्टर हिंदूवादी छवि को लेकर डर जता रहे हैं तो कांग्रेसी नेताओं की दुखती रग पर हाथ रखते हुए उन्होंने यह याद दिला दिया कि जनता ने राहुल और अखिलेश की जोड़ी को नकार दिया। विधानसभा चुनाव में ‘यूपी में दो लडक़ों का साथ पसंद है‘ के नारे पर तंज कसते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुटकी ली। लोकसभा में भाषण के दौरान अपनी उम्र कुछ इस अंदाज में बताते हुए उन्होंने कहा ‘खडग़े जी, मैं राहुल जी से एक साल छोटा हूं और अखिलेश से उम्र में एक साल बड़ा हूं। दोनों की जोड़ी के बीच मैं जो आ गया, यह आपकी (गठबंधन) की विफलता का बड़ा कारण हो सकता है।


उनके इस अंदाज पर सदन में ठहाका लगा और सदस्यों ने मेज थपथपाकर खुशी जाहिर की, लेकिन योगी की यह टिप्पणी कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े को नागवार गुजरी। उन्होंने योगी को सीएम बनने की बधाई देने के साथ ही अपनी मुख्यमंत्री की गरिमा को बनाए रखने की नसीहत दे डाली।

जडेजा नंबर वन, पुजारा टू


नई दिल्ली। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में अब संयुक्त नहीं बल्कि अकेले ही दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं तो वहीं भारतीय टीम के श्रीमान भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। आईसीसी की मंगलवार को ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में जडेजा 899 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का तीसरा टेस्ट शुरू होने से पहले उनके साथ संयुक्त नंबर वन अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन खिसकर दूसरे पायदान पर आ गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को रांची में संपन्न ड्रा रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट में अपने दोहरे शतक(202 रन) की बदौलत भारत को बढ़त दिलाने वाले पुजारा को भी उनकी अविश्वसनीय बल्लेबाजी ने करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग पर पहुंचा दिया है। 29 वर्षीय पुजारा सीधे चार स्थान की छलांग के साथ टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 861 रेटिंग अंकों के साथ छठे से उठकर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। पुजारा ने न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को बेदखल करते हुए उनकी जगह ली है जो अब पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि शतकधारी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ (941 रेटिंग अंक)अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं।

उन्हें मामूली चार रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है। इंग्लैंड के जो रूट अपने तीसरे स्थान पर बरकरार हैं।मौजूदा टेस्ट सीरीज में बल्ले से फ्लॉप चल रहे भारतीय कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अपने चौथे स्थान पर बरकरार हैं लेकिन उन्हें 21 रेटिंग अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है। विराट के अब 826 रेटिंग अंक हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में भी निराश किया और वह छह रन ही बना पाए थे। शीर्ष 10 टेस्ट बल्लेबाजों में भारत के दो ही खिलाड़ी पुजारा और विराट शामिल हैं।

 मध्यक्रम के अहम खिलाड़ी अजिंक्या रहाणे को भी रैंकिंग में दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह 15वें से खिसकर 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रहाणे पिछले मैच में 14 रन ही बना पाए थे। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को उनकी अर्धशतकीय पारी की बदौलत 19 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और अब वह अपने सर्वश्रेष्ठ 675 रेटिंग अंकों के साथ 23वें नंबर पर हैं। वहीं मुरली विजय चार स्थान के सुधार के साथ 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मुरली ने पिछले मैच में 82 रन की उपयोगी पारी खेली थी और इसकी बदौलत उन्हें 20 रेटिंग अंकों का भी फायदा हुआ है और अब उनके पास 630 रेटिंग अंक हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज और आठवें नंबर पर 117 रन की शतकीय पारी खेलने वाले रिद्धिमान साहा ने 14 स्थान की छलांग लगाई है और करियर की सर्वश्रेष्ठ 51वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उन्हें 67 रेटिंग अंकों का भी फायदा मिला है।

रांची टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की दोनों पारियों में भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा अब अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर में भी पहुंच गए हैं। जडेजा ने भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के दोनों पारियों में कुल नौ विकेट निकाले थे और अब वह 899 रेटिंग अंकों के साथ 900 का जादुई आंकड़ा छूने से मात्र एक अंक दूर रह गए हैं। जडेजा 900 का आंकड़ा धर्मशाला में चौथे और आखिरी टेस्ट में एक और बेहतरीन प्रदर्शन से छू सकते हैं। यदि वह ऐसा कर पाते हैं तो जडेजा 900 की रेटिंग में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज और ओवरऑल तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। महान सचिन तेंदुलकर कभी अपने करियर में 900 के रेटिंग तक नहीं पहुंच पाए।

उनकी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 898 रही थी। सुनील गावस्कर की 916 और अश्विन की 904 रेटिंग रही है। तीसरे टेस्ट की शुरुआत में जडेजा ऑफ स्पिनर अश्विन के साथ संयुक्त नंबर एक गेंदबाज थे लेकिन अब वह शीर्ष पायदान पर अकेले हैं जबकि अश्विन को खराब गेंदबाजी का नुकसान हुआ और वह 30 रेटिंग अंकों के नुकसान के साथ अब 862 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे पायदान पर आ गए हैं। शीर्ष 10 गेंदबाजों में भारत का प्रतिनिधित्व जडेजा और अश्विन कर रहे हैं जबकि तेज गेंदबाज इशांत शर्मा एक स्थान गिर कर 24वें और उमेश यादव तीन स्थान के सुधार के साथ 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड एक स्थान गिरकर चौथे नंबर पर खिसक गए हैं। टेस्ट ऑलराउंडरों में अश्विन दूसरे और जडेजा तीसरे स्थान पर हैं। अश्विन के 408 और जडेजा के 387 रेटिंग अंक हैं। बंगलादेश के शाकिब अल हसन चोटी पर कायम हैं।

युवराज से गुर सीखना चाहते हैं अफगान के राशिद खान


नई दिल्ली। अफगानिस्तान के 18 वर्षीय स्पिनर राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से आईपीएल में खेलने को लेकर बेहद उत्साहित हैं जहां उन्हें बचपन के अपने नायक युवराज सिंह के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने का मौका मिलेगा। लेग स्पिनर राशिद के लिए पिछले तीन महीने किसी सपने जैसे रहे। इस बीच वह और उनके साथी मोहम्मद नबी पिछले महीने आईपीएल नीलामी में आईपीएल से जुडऩे वाले पहले अफगानी क्रिकेटर बने। आयरलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान के ‘घरेलू मैदान’ ग्र्रेटर नोएडा में श्रृंखला खेलने में व्यस्त राशिद ने पीटीआई से कहा कि पिछले तीन महीनों में काफी कुछ हुआ है।

मैंने इसका भरपूर आनंद लिया। राशिद ने कहा कि उन्हें अब भी विश्वास नहीं हो पा रहा है कि वह युवराज, डेविड वार्नर, केन विलियमसन और शिखर धवन जैसे खिलाडिय़ों के साथ एक ड्रेसिंग रूम में रहेंगे।

आईपीएल पांच अप्रैल से शुरू होना है।उन्होंने कहा कि आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग है। यह एसोसिएट क्रिकेट से काफी बड़ी है। आईपीएल नीलामी के बाद मैंने और कड़ी मेहनत की है। मुझे अब भी विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं उन खिलाडिय़ों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करूंगा जिनको टेलीविजन पर देखकर मैं बड़ा हुआ हूं। राशिद हालांकि युवराज से मिलने को लेकर उत्साहित हैं।उन्होंने कहा कि मैं बचपन से ही युवराज का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। मुझे वास्तव में उनकी आक्रामक शैली पसंद है। उम्मीद है कि मुझे उनके साथ समय बिताने और उनसे कुछ सीखने का मौका मिलेगा। टाम मूडी, वीवीएस लक्ष्मण और मुथैया मुरलीधरन जैसे सहयोगी स्टाफ में शामिल पूर्व खिलाडिय़ों का साथ भी खास होगा। नीलामी के बाद मैंने मूडी सर से बात की और उन्होंने टीम में मेरा स्वागत किया।

जूनियरों को अपनी जगह पक्की करनी होगी : श्रीजेश


बेंगलुरू। भारतीय सीनियर हाकी पुरुष टीम के कप्तान पीआर श्रीजेश का मानना है कि संभावित खिलाडिय़ों में जगह पा चुके जूनियर खिलाडिय़ों को टीम में स्थान बरकरार रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की जरुरत है। भारतीय सीनियर पुरुष टीम इस समय बदलाव के दौर से गुजर रही है और संभावित टीम में इस बार 11 जूनियर खिलाडिय़ों को शामिल किया गया हैं जो सीनियर खिलाडिय़ों के साथ छह सप्ताह तक यहां राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय टीम में जगह पाने के लिए जूनियर और सीनियर खिलाडिय़ों के बीच प्रतिस्पर्धा होना ठीक है।  श्रीजेश ने यहां राष्ट्रीय शिविर में अभ्यास के दौरान कहा, यह एक नई शुरुआत है और कई युवा खिलाड़ी संभावित खिलाडिय़ों में अपनी जगह बना रहे हैं।


लेेकिन मुझे लगता है कि सीनियर टीम में जगह बनाने के लिए जूनियर के साथ-साथ सीनियर को भी कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना होगा। गोलकीपर ने कहा, जूनियर खिलाडिय़ों को अपने कौशल के साथ साथ मैदानी प्रदर्शन में भी सर्वश्रेष्ठ करना होगा। जूनियर खिलाडिय़ों को अभ्यास शिविर में अच्छी तरह से तालमेल बिठना होगा। इसके अलावा उन्हें यह भी साबित करना होगा कि वे सीनियर खिलाड़ी की जगह लेने के लिए तैयार हैं। कप्तान ने कहा, जहां तक सीनियर खिलाडिय़ों की बात है तो उन्हें जूनियर को टक्कर देने के लिए अपनी फिटनेस और तेजी दोनों पर अधिक ध्यान देना होगा। जैसा कि हम सब जानते हैं हम 2020 के टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों में लगे हुए हैं और भविष्य में जूनियरों के पास इसमें खेलने को लेकर अच्छा मौका है। लेेकिन उन्हें यह समझना होगा कि टीम में उनकी जगह पक्की नहीं है इसलिए उन्हें टीम में जगह पक्की करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।  

आईसीसी के नए संविधान से स्वायत्तता पर खतरा : बोर्ड


नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) का प्रस्तावित नया संविधान उसके सदस्य देशों की स्वायत्तता के लिए खतरा साबित होगा और आईसीसी का वित्तीय मॉडल भी उसे मंजूर नहीं है। बीसीसीआई ने साथ ही कहा कि आईसीसी का नया संविधान उसकी कार्यशैली को पूरी तरह से बदल कर रख देगा। बोर्ड ने आईसीसी के प्रस्तावित संविधान की समीक्षा के बाद कहा है कि संविधान में किए गए बदलाव स्पष्ट नहीं हैं। वैश्विक संस्था के इस कदम का विरोध कर रहे भारतीय बोर्ड ने साथ ही आईसीसी चेयरमैन के अधिकारों, सदस्यता के मानकों और बोर्ड निदेशकों एवं मुख्य रूप से नए प्रस्तावित वित्तीय मॉडल को लेकर अपने कई सुझाव भी दिए हैं।

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने आईसीसी के मुख्य संचालन अधिकारी लेन हिगिन्स को एक ईमेल भेजा है और प्रस्तावित संविधान के कुछ प्रावधानों को लेकर बदलाव की मांग की है। जौहरी ने कहा है कि आईसीसी का नया संविधान उसे सदस्यों के एक संगठन के बजाय एक केंद्रीय राष्ट्रीय संस्था बनाने का काम करेगा और ऐसा करने से इसके सदस्य राष्ट्रों की स्वायत्तता को खतरा होगा। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार जौहरी ने कहा कई प्रस्तावित बदलाव स्पष्ट नहीं है जबकि संचालन में पारदर्शिता अहम है। यह अनिवार्य है कि प्रावधानों में स्पष्टता हो ताकि सदस्य राष्ट्र इसे आसानी से समझ सकें। बीसीसीआई अधिकारी ने साथ ही आईसीसी चेयरमैन के बोर्ड निदेशक की बैठक में वोट के अधिकार को वापिस लेने, सदस्यता समिति के स्वतंत्र रहने और एसोसिएट सदस्यों की संख्या को बोर्ड में घटाकर तीन से एक करने और पूर्व खिलाड़ी को गैर मताधिकार के साथ शामिल करने जैसे कुछ बिंदु शामिल हैं। हालांकि इन सभी में मुख्य रूप से बीसीसीबाई का विरोध आईसीसी के नए वित्तीय मॉडल को लेकर है। बीसीसीआई ने इस नो मॉडल को मनमाना और अस्वीकार्य बताया है। बीसीसीआई ने कहा है कि नए वित्तीय मॉडल में भारतीय बोर्ड के आईसीसी के राजस्व में योगदान को पूरा महत्व दिया जाना चाहिए जबकि आईसीसी का कहना है कि उसका वित्तीय मॉडल समानता पर आधारित होगा।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की होगी मोटी कमाई


मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के पुरुष और महिला क्रिकेटरों को मोटी धनराशि मिलनी तय है क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने केंद्रीय अनुबंध में पर्याप्त बढ़ोतरी की घोषणा की है। ऑस्ट्रेलिया के पुरुष खिलाडिय़ों को अभी इस नए समझौते पर अभी अपनी सहमति नहीं जताई है लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट पर दी गई रिपोर्ट के अनुसार एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मैच शुल्क, प्रदर्शन बोनस और बीबीएल अनुबंध से 14 लाख 50 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर कमा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई पुरुष खिलाडिय़ों को भी इस करार से फायदा मिलना तय है।

अंतरराष्ट्रीय पुरुष खिलाडिय़ों के औसत वार्षिक रिटेनर में 2012 तक 816,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस करार के पूरे होने पर बिग बैश लीग अनुबंध, मैच शुल्क और प्रदर्शन बोनस को मिलाकर यह आंकड़ा 14 लाख 50 हजार डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि घरेलू स्तर पर खेलने वाले पुरुष खिलाडिय़ों की वार्षिक आय में भी वृद्धि होगी और उनका औसत वेतन 235,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर तक पहुंच जाएगा जो वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए 199,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है। ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटरों को बहुत अधिक फायदा होगा। रिपोर्ट के अनुसार कि ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटरों को सीए और एसीए के बीच नए करार में शामिल किया जाएगा तथा अंतरराष्ट्रीय और घरेलू महिला खिलाडिय़ों के वार्षिक वेतन में 125 प्रतिशत की वृद्धि होना तय है। नए प्रस्ताव के अनुसार महिला खिलाडिय़ों का औसत वेतन 79,000 डॉलर से 179,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर तक पहुंचना तय है। यह आंकड़ा 2021 तक 210,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर तक पहुंच सकता है।  

फेडरर ने लगाई चार स्थान की छलांग


नई दिल्ली। स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड संयुक्त पांचवी बार खिताब जीतने की बदौलत अपनी विश्व रैंकिंग में चार स्थान का सुधार किया और अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। 35 वर्षीय फेडरर ने हम वतन स्टेनिसलास वावरिंका को 6-4 7-5 से हराया और पांचवीं बार यह खिताब जीता। फेडरर का इस साल यह दूसरा खिताब है और 24 अक्टूबर 2016 के बाद से उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। छह महीने की चोट के बाद वापसी करने पर फेडरर ने जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना 18वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीता था। इंडियन वेल्स में उनकी जीत फेडरर का 25वां एटीपी वल्र्ड टूर मास्टर्स 1000 खिताब था। फेडरर का इस साल का रिकॉर्ड 13 जीत और एक हार का हो गया है। फेडरर ने 2017 की शुरुआत 16वीं रैंकिंग के साथ की थी और फिर वह 17वें नंबर पर भी खिसक गए थे।

 लेकिन उसके बाद वापसी करते हुए फेडरर अब छठे नंबर पर आ गए हैं। फेडरर के 4305 रेटिंग अंक हो गए हैं। ब्रिटेन के एंडी मरे का नंबर एक, सर्बिया के नोवाक जोकोविच का नंबर दो और वावरिंका का तीसरा स्थान कायम है। जापान के केई निशिकोरी एक स्थान के सुधार के साथ चौथे नंबर पर आ गए हैं और उन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की बराबरी कर ली है।


देवधर ट्रॉफी में कप्तानी करेंगे रोहित और पार्थिव


नई दिल्ली। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को एकदिवसीय देवधर ट्राफी टूर्नामेंट में इंडिया ब्लू टीम और पार्थिव पटेल को इंडिया रेड टीम का कप्तान चुना गया है जबकि विजय हजारे ट्राफी में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की भी वापसी हो रही है। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और ऑलराउंडर युवराज सिंह को टूर्नामेंट में चयनकर्ताओं ने आराम दिया है जबकि सुरेश रैना को एकदिवसीय टूर्नामेंट के लिए 28 सदस्यीय खिलाडिय़ों में जगह ही नहीं दी गई है। टूर्नामेंट की तीसरी टीम सोमवार को ही विजय हजारे का खिताब जीतने वाली तमिलनाडु है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने इंडिया ब्लू और इंडिया रेड टीमों का चयन किया है जो 2017 हजारे चैंपियन तमिलनाडु के खिलाफ खेलेंगी। यह टूर्नामेंट 25 से 29 मार्च तक विजाग में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में तीन विकेटकीपर पार्थिव रेड टीम के लिए और रिषभ पंत ब्लू टीम के लिए होंगे जबकि दिनेश कार्तिक तमिलनाडु के लिए खेलेंगे। इशान किशन पिंडली की चोट के कारण टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे।

इंडिया ब्लू : रोहित शर्मा कप्तान , मनदीप सिंह, श्रेयस अय्यर, अंबाती रायुडु, मनोज तिवारी, रिषभ पंत विकेटकीपर , दीपक हुड्डा, हरभजन सिंह, कृणाल पंड्या, शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा और पंकज राव।

इंडिया रेड : पार्थिव पटेल कप्तान और विकेटकीपर , शिखर धवन, मनीष पांडे, मयंक अग्रवाल, केदार जाधव, इशांक, गुरकीरत मान, अक्षर, अक्षण कर्णीवार, अशोक डिंडा, कुलवंत खजूरिया, धवल कुलकर्णी और गोविंदा पोद्दार।

बीएसएनएल का धमाकेदार ऑफर, रोजाना मिलेगा 2 जीबी डेटा फ्री


नई दिल्ली। सरकारी दूरसंचार प्रदाता कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने मंगलवार को एक नए प्लान की घोषणा की, जिसके तहत 339 रुपए प्रति माह में दो जीबी डेटा रोजाना दिया जाएगा।

बीएसएनएल के महाप्रबंधक संजीव त्यागी ने कहा कि जियो और अन्य निजी कंपनियों की प्रतिस्पर्धा में हमने सबसे सस्ता प्लान लांच किया है, जिसमें 339 रुपए प्रति माह में ग्राहकों को दो जीबी डेटा प्रतिदिन मिलेंगे। साथ ही एक माह तक बीएसएनएल से बीएसएनएल मुफ्त कॉल करने की सुविधा मिलेगी, अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए 25 मिनट प्रतिदिन मिलेंगे, उसके बाद कॉल की दर 25 पैसे प्रति मिनट होगी। यह प्लान एक अप्रैल 2017 से प्रभावी होगा। बीएसएनएल के गाजियाबाद क्षेत्र में 38,000 लैंडलाइन कनेक्शन, 14,200 ब्रॉडबैंड कनेक्शन और पांच लाख मोबाइल कनेक्शन हैं।

आइडिया ने भी उतारा प्लान
दूरसंचार ऑपरेटर आइडिया सेल्युलर इस महीने के अंत से 2जी, 3जी और 4 जी नेटवर्क का 1जीबी डेटा एक समान मूल्य पर बेचेगी। आइडिया ने बयान में कहा, अब 1जीबी और उपर के मुक्त बाजार डेटा रिचार्ज आइडिया के 2जी, 3 जी, 4 जी नेटवर्क पर समान रूप से काम कर सकेंगे और इसके मूल्य में भी किसी तरह का अंतर नहीं होगा। इसकी शुरुआत राष्ट्रीय स्तर पर 31 मार्च, 2017 से होगी। फिलहाल, आइडिया मोबाइल इंटरनेट प्लान की दर भिन्न-भिन्न है।

 रिलायंस जियो से मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा की वजह से आइडिया की 4जी मोबाइल डेटा सेवा 2जी सेवा से उल्लेखनीय रूप से सस्ती है। आइडिया 1जीबी एक महीने की मासिक वैधता अवधि की 2जी सेवा 170 रुपए में बेचती है। 4जी सेवा के लिए मूल्य 123 रुपए है।

एयरटेल में ऐसे मिलेगा मुफ्त 30 जीबी डेटा
टेलीकॉम कंपनी एअरटेल ने अपने पोस्टपेड ग्राहकों को सरप्राइज ऑफर के तहत 30जीबी तक डेटा फ्री में उपलब्ध करा रही है। सूचना के अनुसार, इस ऑफर का फायदा लेने के लिए उपभोक्ता को गूगल प्लेस्टोर से माईएअरटेल एप डाउनलोड करना होगा। एप ऑन करने पर एक संदेश बॉक्स दिखेगा जिसमें सरप्राइज ऑफर क्लैम करने की सूचना होगी। इस मैसेज बॉक्स को क्लिक करने पर उपभोक्ता के अकाउंट में हर महीने 10 जीबी डेटा का प्लान आगामी तीन महीने के लिए एक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद ऑफ को इस प्लान को जारी रखने लिए मैसेज आएगा।

एयरटेल घटा सकती है चार्ज
रिलायंस जियो से मुकाबले करने के लिए भारती एयरटेल 4 जी सर्विस के दाम घटा सकती है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी पोस्टपेड 4जी सर्विस के दाम 49 फीसदी तक घटा सकती है। इसके अलावा अप्रैल-मई में 3जी-4जी डाटा सर्विस के चार्ज में भी कटौती हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी स्पेक्ट्रम बढ़ाने पर 30 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी, वहीं ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर अगले 3 साल में 10 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।

जियो सबसे पहले लाया था ऐसा प्लान
खासकर जियो अपने जियो प्राइम ऑफर में काफी कम कीमत में 4जी डेटा दे रहा है। जियो के प्लान प्राइम ऑफर के तहत 303 रुपए हर महीने देने वाले उपभोक्ता को प्रति दिन एक जीबी 4 जी डेटा मिलेगा जबकि इसी प्लान के तहत 499 रुपए देने वाले उपभोक्ता को प्रतिदिन 2जीबी डेटा मिलेगा।

जियो ने एयरटेल की शिकायत की, कहा- सबसे तेज नेटवर्क का दावा गुमराह करने वाला
जयपुर। दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने भारतीय विज्ञापन मानक परिषद् (एएससीआई) से शिकायत कर भारती एयरटेल के आधिकारिक तौर पर सबसे तेज नेटवर्क के दावे को गुमराह करने वाला बताया। जियो ने आरोप लगाया है कि ब्रॉडबैंड गत परीक्षा ओकला के साथ साठगांठ में यह दावा गलत मंशा से किया गया है। जियो ने अपनी शिकायत में कहा है कि एयरटेल का खुद को सबसे तेज नेटवर्क बताने का दावा गलत, गुमराह करने वाला है। यह दावा गलत मंशा से ओकला, एलएलसी के साथ साठगांठ में किया गया है। इस बारे में संपर्क करने पर एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी को ब्रॉडबैंड परीक्षण में वैश्विक रूप से अग्रणी ओकला ने सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क का द$र्जा दिया है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी ने कहा कि स्पीडटेस्ट एप्लिकेशन की मालिक कंपनी ओकला इस तरह की रेटिंग देने के लिए पैसा लेती है। कंपनी ने उसी तिमाही के लिए उससे भी संपर्क किया था।

1399 रुपए से शुरू हो रही हैं टिकट


नई दिल्ली। एयर एशिया अपनी ताजातरीन प्रमोशनल स्कीम लेकर आई है जिसके तहत टिकटें, सभी करों सहित, 1399 रुपए से शुरू हो रही हैं। गॢमयों की छुट्टियों को ध्यान में रखकर शुरू की गई इस प्रमोशनल स्कीम के तहत बेंगलुरु, हैदराबाद, गोवा,  गुवाहाटी, दिल्ली, कोच्चि और पुणे कवर किए गए हैं।

 एयर एशिया भारतीय बाजार में एयर इंडिया, इंडिगो, जेट एयरवेज और स्पाइसजेट जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है, उसने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कहा है- गॢमयों की छुट्टियां हैं इसलिए हमने किराए कम रखे हैं।

एयर एशिया इंडिया की इस खास स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपको अडवांस बुङ्क्षकग करनी होगी। इसके लिए आपको 26 मार्च 2017 तक टिकट खरीदनी होगी। एयर एशिया इंडिया के समर ऑफर के तहत बुक कराई गई टिकिटों पर आप 31 अगस्त 2017 तक यात्रा कर पाएंगे। एयर एशिया बेंगलुरु और हैदराबाद के बीच एक-तरफा यात्रा (वन-वे ट्रैवल) के लिए 1,399 रुपए में टिकट दे रहा है, जो कि इस स्कीम के तहत ऑल-इन्क्लूसिव के लिहाज से सबसे कम किराया है। गुवाहाटी-इंफाल रुट के लिए आपको 1,699 रुपए खर्च करने होंगे और बैंगलोर गोवा के लिए आपको 1,799 रुपए खर्च करने होंगे।

अरबपतियों की लिस्ट में 101 भारतीय सबसे अमीर मुकेश अंबानी


लंदन। फोब्र्स मैगजीन ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची जारी की है। इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार चौथे वर्ष शीर्ष पर रहे हैं, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 220 स्थान फिसलकर 544वें स्थान पर आ गए हैं। सूची में टॉप 10 में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है। लिस्ट में 101 भारतीयों को जगह मिली है। इनमें सबसे आगे रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी 33वें पायदान पर हैं, जबकि बीते वर्ष उनका स्थान 36वां था।

फोब्र्स के अरबपतियों की इस सूची में 101 भारतीय शामिल हैं, जिनमें से 13 न्यूकमर्स हैं। टॉप पांच भारतीयों में 23.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं। बीते वर्ष के 36वें स्थान की तुलना मे इस साल 33वें स्थान पर काबिज हुए हैं। इनके बाद लक्ष्मी मित्तल 56वें नंबर पर 16.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ हैं। सूची में अजीम प्रेमजी 72वें, दिलीप सांघवी 84वें और शिव नाडर 102वें स्थान पर हैं। बिल गेट्स कुल 86 अरब डॉलर (5.67 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर है। इस तरह गेट्स हर घंटे 65 करोड़ रुपए कमाते हैं।

गेट्स के बाद दूसरे नंबर पर कुल संपत्ति 75.6 अरब डॉलर के साथ बर्कशर हैथवे के प्रमुख वॉरेन ब$फे हैं। फोब्र्स की इस सूची में टॉप 10 में तीसरे नंबर पर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस, 5वें पर $फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग और ऑरेकल के सह संस्थापक लैरी एलिसन 7वें स्थान पर हैं। फोब्र्स ने बताया कि बीते वर्ष की तुलना में दुनिया में अरबपतियों की संख्या में 13 फीसद के इजा$फे के साथ 2,043 हो गई है। लिस्ट में शामिल अरबपतियों में 565 अमेरिका, 319 चीन और 114 जर्मनी से हैं।

डोनाल्ड ट्रंप 544वें स्थान पर
इस सूची में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रटपति डोनाल्ड ट्रंप 220 पायदान फिसलकर 544वें स्थान पर आ गए हैं। इनकी कुल संपत्ति 3.5 अरब डॉलर है। इसकी वजह फोब्र्स ने मैनहट्टन रियल एस्टेट बाजार में आई सुस्ती को बताया।

ग्रामीणों ने थाने का किया घेराव


जयपुर । बस्सी थानार्न्तगत बैनाड़ा गांव में गत दिनों हुई युवती की मौत के मामले में राजनीतिक द्वैषता का आरोप लगाते हुए ग्रामीण लामबंद हो गए। ग्रामीणों ने मंगलवार को थाने का घेराव कर एसीपी तेजस्वी गौतम से निष्पक्ष जांच की गुहार लगाई।

ग्रामीणों का आरोप है कि इस घटना को जबरन तूल दिया जा रहा है। इस पर एसीपी ने निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। ज्ञापन में बताया कि घर पर युवती के चिल्लाने की आवाज आने पर पास में दुकान पर मौजूद लोग वहां पहुंचे तो युवती बेसुध पड़ी हुई थी एवं एक युवक ने कृत्रिम सांस देने का प्रयास किया लेकिन उसकी मौत हो गई। जबकि युवती के परिजन उसे फांसी पर लटकाने का आरोप लगा रहे हैं। ज्ञापन में यह भी बताया कि मृतक युवती का पिता तांत्रिक का कार्य करता है, जिससे पड़ोसियों को घर छोडक़र अन्यत्र रहना पड़ता है।

साथ ही मृतक युवती के परिजन युवक को अन्य मामलों में फंसाने की धमकी दे रहे हैं। इस दौरान ग्रामीण दीपक शर्मा, मुकेश, गणेश शर्मा, जुगलकिशोर, घनश्याम शर्मा, गोपाल शर्मा, रामजीलाल, रामगोपाल शर्मा, पप्पू गुर्जर, पिन्टू गुर्जर, रामप्रसाद शर्मा, राहुल शर्मा, लोकेश रामसिंह गुर्जर, रामअवतार, विनोद कुमार, राकेश, धर्मसिंह गुर्जर, हनुमान, रामलाल,गणराज, हंसराज, भौरीलाल, गिर्राज गुप्ता, राजेश मल्होत्रा, रामप्रसाद, राजू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

सर्वोदय शूटिंग के यार्न गोदाम में भीषण आग


भीलवाड़ा। रिको में स्थित एक सर्वोदय शूटिंग के यार्न गोदाम में मंगलवार को भीषण आग लग गई। नगर परिषद और 2 निजी कम्पनी की दमकलों के करीब 30 फेरों से आग पर काबू पाया गया। आग से करीब 15 करोड़ से अधिक का नुकसान का अनुमान है। फिलहाल आग के कारणों का पता नहीं चल पाया। रिको एरिया के फेज 3 में सर्वोदय ग्रुप की फैक्ट्री 15 दिन पहले ही शुरू हुई थी।

सर्वोदय ग्रुप के डायरेक्टर अभय जैन व सुशील जैन ने बताया कि 4 मार्च को ही नए गोदाम में शिफ्ट हुए थे। रात में बंद गोदाम में आग लग गई थी। आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया। गोदाम पैक होने से धुंआ बढ़ता गया। इसलिए आग चारों तरफ फैल गई। करीब 5 दमकलों ने लगातार 5 घंटों तक 30 फेरे लगाए। आग पर काबू पाने के लिए जिले से ओर भी दमकलों को बुलाया गया। वहीं मौके पर तहसीलदार अरुण जैन और प्रतापनगर थाना पुलिस भी पहुंची।

सर्वोदय फैक्ट्री के मालिक सुशील जैन ने कहा कि रात्रि में करीब 1.45 बजे पास ही आटा फैक्ट्री के चौकीदार का फोन आया कि गोदाम में आग लग गई हैं। इस पर वो मौके पर पहुंचे तो आग की लपटें गोदाम से निकल रही थी। सोमवार का शीतला सप्तमी होने के कारण कोई भी मजदूर गोदाम में नहीं आया था जिसके कारण आग के कारणों का अभी पता नहीं लग पाया है। यह गोदाम नया ही बनाया गया था और इसमें यार्न, एक्सपोर्ट का कपड़ा रखा हुआ था जिसकी लगभग 12 से 15 करोड़ रुपए कीमत है। वहीं आटा फैक्ट्री के चोकीदार सत्यनारायण व्यास ने कहा कि वो रात्रि में सो रहा था तभी आवाज होने पर उसकी नींद खुली। बाद में जब मैं बाहर गया तब मैंने देखा कि सामने वाले गोदाम में भयंकर लपटें उठ रही है। इस पर मैने फायर ब्रिगेड को फोन किया ओर फैक्ट्री में जाकर चौकीदार को बताया।

कलक्टर-एसपी ने लिया जायजा : औद्योगिक क्षेत्र रीको में बीती रात को सर्वोदय फैक्ट्री में लगी आग पर अब काबू पा लिया गया है। आग की जानकारी लेने के लिए जिला कलक्टर महावीर प्रसाद शर्मा और पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा मौके पर पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने आग में हुए नुकसान का जायजा लिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.