अखबार की सुर्खियों से : पढि़एं, दिनभर की बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Sunday, 19 Mar 2017 07:14:16 AM
Top news from News Paper

योगी बने यूपी के सीएम


लखनऊ। यूपी में भारी बहुमत से सत्ता में आई बीजेपी ने मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया है। शनिवार को विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ के नाम मुहर लगी। इनके साथ ही बीजेपी ने केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को डिप्टी सीएम नियुक्त किया है। केशव प्रसाद मौर्य जहां बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष हैं, वहीं दिनेश शर्मा लखनऊ के मेयर हैं।

चुनाव जीतने के बाद पार्टी में सीएम पद को लेकर काफी सस्पेंस बना हुआ था। योगी आदित्यनाथ लगातार 5 बार से सांसद हैं और यूपी में बीजेपी की हिंदुत्ववादी राजनीति के चेहरे माने जाते हैं।  विधायक दल की बैठक के तुरंत बाद सरकार बनाने का दावा करने योगी आदित्यनाथ अपने विधायकों के साथ राजभवन पहुंचे हैं। रविवार दोपहर दो बजे शपथग्रहण समारोह होना है।

विकास के रास्ते पर प्रदेश को आगे बढ़ाना है : योगी
इससे पहले विधायक दल की बैठक में नेता चुने जाने के बाद उन्होंने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, विकास के रास्ते पर उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ाना है। उत्तर प्रदेश एक बड़ा राज्य है। इसको आगे ले जाने के लिए मुझे सभी विधायकों का साथ चाहिए। साथ ही मुझे दो सहयोगी भी चाहिए जो मेरे साथ मिलकर काम कर सकें। योगी आदित्यनाथ को संबोधन के बाद फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया गया। योगी आदित्यनाथ रविवार को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमण्डल को रविवार दोपहर कांशीराम स्थित उपवन में शपथ दिलाई जाएगी। उपवन के साज-सज्जा और सफाई का काम तेजी से चल रहा है।
मोदी और शाह शपथ समारोह में आएंगे

शपथ ग्रहण समारोह मेंं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत कई केन्द्रीय मंत्री और भाजपा शासित प्रदेश के मुख्यमंत्रियों तथा कई वरिष्ठ नेता आ रहे हैं। समारोह में सूबे के कार्यवाहक मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के भी आने की संभावना है।  इस बीच कई नेताओं के नाम सुॢखयों में रहे। सीएम पद के प्रबल दावेदारों में गृहमंत्री राजनाथ सिंह का नाम भी छाया रहा। हालांकि बाद में उन्होंने इस रेस से खुद को बाहर बताया। शनिवार दोपहर यूपी की राजनीति के घटनाक्रम तेजी से बदले। रेल और दूरसंचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के यूपी सीएम के रेस में टॉप पर बने रहने की खबरें अचानक बदल गईं। पार्टी आलाकमान ने शनिवार सुबह अचानक योगी आदित्यनाथ को दिल्ली बुला लिया।

दोपहर में योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य जब स्पेशल विमान से लखनऊ पहुंचे तो आलाकमान का संदेश भी सूबे में पहुंच चुका था कि योगी ही प्रदेश के मुखिया होने जा रहे हैं।

इससे पहले सीएम के नाम को लेकर लगने वाली मुहर से ठीक पहले यूपी की सडक़ों पर कई तरह के नजारे देखे गए। खासतौर से सीएम की दौड़ में चल रहे केशव प्रसाद मोर्य और योगी आदित्यनाथ के समर्थकों ने अपने नेता को सीएम बनाने जाने की मांग की।  इस मांग को लेकर इन दोनों नेताओं के समर्थकों ने प्रदर्शन किया।   
बैठक में सबसे पहले विधायकों से उनकी राय पूछी गई विधायकों ने योगी का नाम आगे किया। कुछ दिनों पहले चुनाव प्रचार के समय भी योगी से यूपी मुख्यमंत्री को लेकर सवाल पूछा गया गया था, इस पर उन्होंने न तो इनकार किया था और न ही सहमति जताई थी।


उत्तराखंड में सीएम त्रिवेंद्र रावत ने ली शपथ


देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में राज्यपाल डॉ केके पॉल ने उत्तराखंड के नए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को पद और गोपनियता की शपथ दिलाई। इनके साथ ही सात कैबिनेट और दो राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली।  उधर, शाम पांच बजे सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत सचिवालय पहुंचे। यहां वह कैबिनेट की बैठक लेंगे। इसमें प्रदेश के बजट को लेकर चर्चा संभव। इस दौरान कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, प्रकाश पन्त, हरक सिंह व अरविन्द पांडेय मौजूद हैं।

शनिवार दोपहर करीब तीन बजे देहरादून स्थित परेड ग्राउंड में शपथ ग्रहण समरोह आयोजित किया गया। इसमें सतपाल महाराज, प्रकाश पंत, डॉ हरक सिंह रावत, मदन कौशिक, यशपाल आर्य ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। साथ ही राज्य मंत्री के रूप में विधायक रेखा आर्य और धन सिंह रावत ने शपथ ग्रहण की।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। यहां राज्यपाल डॉ. केके पाल, भाजपा विधायक दल नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ ही भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने पीएम मोदी का स्वागत किया। साथ ही केंद्रीय मंत्री उमा भारती, जेपी नड्डा, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहे।

समारोह स्थल में भाजपा के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल  निशंक, भुवन चंद्र खंडूड़ी, भगत सिंह कोश्यारी, विजय बहुगुणा के साथ ही निवर्तमान सीएम एवं काग्रेस नेता हरीश रावत भी मौजूद रहे।   

समारोह स्थल पहुंचते ही मोदी ने लोगों का अभिवादन स्वीकारा। इसके बाद राष्ट्रगान हुआ। फिर शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ। सबसे पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शपथ ली।  समोराह मेें पीएम मोदी ने कोई संबोधन नहीं किया। समारोह खत्म होने के बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो गए।


फिर पैंथर का शिकार बना युवक, गुस्साए लोगों ने पैंथर को किया आग के हवाले


जयपुर। अलवर के सरिस्का क्षेत्र में पैंथर ने फिर एक युवक को शिकार बना लिया। इसके बाद गुस्साए ग्रामीणों ने पैंथर को मारा और फिर जला डाला। मिली जानकारी के अनुसार सरिस्का के माधोगढ़ गांव में एक युवक पर पैंथर ने हमला कर दिया, जिसमें उसकी मौत हो गई।

घटना स्थल पर एकत्रित हुए ग्रामीणों ने तलाश की तो पैंथर पहाड़ी पर नजर आया। आक्रोशित ग्रामीणों ने उसे पत्थरों से मारना शुरू कर दिया। पैंथर वहां से भी भाग कर एक गुफा में जाकर बैठ गया। ग्रामीणों ने गुफा में आग लगा दी, जिसमें पैंथर की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक बानसूर क्षेत्र के छींड जयसिंहपुरा ग्राम पंचायत के अधिरामेडा निवासी रामपत गुर्जर (34) पुत्र रामजीलाल गुर्जर बीती रात अपने गांव से पुराना माधोगढ़ अपने रिश्तेदार से मिलने पैदल जा रहा था। तभी पैंथर ने अचानक हमला कर दिया। मृतक का पेट फटा और गर्दन भी आधी नोची हुई मिली है। घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीण और मृतक के परिजन 10 लाख रुपए के मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए और जयपुर-अलवर मार्ग पर जाम लगा दिया।

वन विभाग ने की 4 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा
वन विभाग के अधिकारियों ने आक्रोशित ग्रामीणों और मृतक के परिजनों से समझाइश कर 4 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की।

पैंथर के हत्यारों के खिलाफ मामला दर्ज
वन विभाग ने पैंथर के अधजले शव का पोस्टमार्टम कर उसका अंतिम संस्कार कर दिया। वहीं उसकी हत्या करने वालों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।


किसानों का भविष्य उज्जवल, 2022 तक दोगुनी होगी आय : राजनाथ


सूरजकुंड। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को देश के किसानों को आश्वस्त किया कि वर्ष 2022 तक उनकी आय दोगुनी हो जाएगी। उन्होंने कृषि क्षेत्र में विकास की व्यापक संभावनाएं बताते हुए उसे 21वीं सदी का उभरता हुआ क्षेत्र बताया।

राजनाथ सिंह ने इन आशंकाओं को दरकिनार किया कि खेती-किसानी का भविष्य अंधकारमय है। इसके विपरीत उन्होंने कहा कि किसानों का भविष्य काफी उज्जवल है। गृहमंत्री यहां हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री ने किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की अपनी योजना पहले ही बता दी है और हम उनकी इस योजना को वास्तविकता में बदलेंगे।

गृहमंत्री ने किसानों के समक्ष आने वाली चुनौतियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि किसानों के समक्ष खेती की ऊंची लागत और कृषि उपज को उचित दाम पर बेचने जैसी कई समस्याएं हैं। सिंह ने इन आशंकाओं को दूर किया कि भारतीय किसानों का कोई भविष्य नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं और मुझ जैसे कई लोगों का यह मानना है कि कृषि क्षेत्र में वृद्धि की संभावना न तो समाप्त हुई है और न ही यहां किसानों का भविष्य अंधकारमय है।


गृहमंत्री ने अपनी बात को और मजबूती देते हुए कहा कि दुनियाभर में कई लोग यह मानने लगे हैं कि 21वीं सदी में खेतीबाड़ी ही एकमात्र उभरता हुआ क्षेत्र है। इसमें उत्पादन बढ़ाने के लिए जो प्रौद्योगिकी अपनाई जा रही है उसका काफी योगदान है।


जितना बड़ा अपराधी, उसकी उतनी बड़ी पहुंच : जस्टिस खेहर


नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर ने देश में अपराधियों और उनके रहनुमाओं के बुलंद हौसले का जिक्र करते हुए कहा कि जो जितना बड़ा अपराधी है, उसकी उतनी बड़ी पहुंच होती है।

न्यायाधीश खेहर ने बम विस्फोटों, तेजाब हमलों और बलात्कार की घटनाओं के शिकार लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए न्यायिक सेवा प्राधिकरणों से अपील की कि वे ऐसे लोगों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहें। किसी खास मुकदमे का नाम लिए बिना न्यायाधीश केहर ने कहा कि यहां तक कि पुनर्विचार याचिकाएं निरस्त होने के बाद भी आतंकवादियों को कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए बहुत सारे लोग आगे आते हैं, लेकिन बम विस्फोटों, तेजाब हमलों और अन्य घटनाओं के पीड़ितों के कानूनी अधिकारों की रक्षा के लिए कोई सामने नहीं आता।

उनका इशारा 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के दोषी याकूब मेमन की ओर थी, जिसकी फांसी की सजा पर रोक के लिए कई अधिवक्ता और सामाजिक संगठन सामने आए थे और रात में सुनवाई की गई थी। मुख्य न्यायाधीश ने कहा, हमारा देश भी विचित्र है, जो जितना बड़ा अपराधी होता है, उसकी उतनी बड़ी पहुंच होती है। लेकिन मुझे इस बात को लेकर हैरानी होती है कि उन परिवारों का क्या, जिन्होंने इन आपराधिक घटनाओं में अपने प्रियजनों को खोया है। उन्होंने कहा कि तेजाब हमलों की उन पीड़ितों का क्या जिनके चेहरे खराब हो गए और समाज में जीने लायक उनकी स्थिति नहीं रहती।

मैं उन बलात्कार पीडि़ताओं के बारे में सोचता हूं, जिनके लिए कोई कानूनी सहायता का हाथ सामने नहीं आता। वह राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणों की 15वीं अखिल भारतीय बैठक के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उच्चतम न्यायालय के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश दीपक मिश्रा, विधि एवं न्याय राज्य मंत्री पी पी चौधरी और अन्य न्यायिक अधिकारी भी उपस्थित थे।

पुजारा का नाबाद शतक


रांची। भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 130) के महत्वपूर्ण शतक से भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को दिन का खेल समाप्त होने तक 360 रन का संतोषजनक स्कोर बना लिया जबकि अभी उसके पास चार विकेट सुरक्षित हैं। भारत ने पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक 130 ओवरों मेें छह विकेट के नुकसान पर 360 रन बना लिए हैं।

वह अभी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर से 91 रन पीछे है और उसके चार विकेट सुरक्षित हैं। दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज पुजारा मैच के तीसरे दिन भी मैदान से नाबाद लौटे और वह अभी 130 रन बनाकर भारत को मुकाबले में बनाए हुए हैं। बल्लेबाज ने पारी में 328 गेंदों का सामना किया और 17 चौके जड़ते हुए यह शतकीय पारी खेली। यह उनका टेस्ट में 15वां शतक है। मुश्किल परिस्थिति के बावजूद एक छोर पर जमे 29 वर्षीय पुजारा का इस सत्र में यह सातवां शतक भी है जो किसी भारतीय का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पुजारा ने 155 गेंदों पर अपने 50 रन और फिर 214 गेंदों पर अपने 100 रन पूरे किए। फिलहाल पुजारा के साथ दूसरे छोर पर विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा(18) मैदान पर नाबाद डटे हुए हैं।


 ऑस्ट्रेलिया के लिए दिन के सबसे सफल गेंदबाज पैट कमिंस रहे। चोटिल मिशेल स्टार्क की जगह टीम में पांच वर्ष बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज ने 59 रन पर भारत के सर्वाधिक चार विकेट निकाले। जोश हेजलवुड को 66 रन और स्टीव ओ कीफे को 117 रन पर एक विकेट मिला। भारतीय टीम के लिए एक राहत की बात कप्तान विराट कोहली की मौजूदगी रही।

विराट हालांकि बड़ी पारी तो नहीं खेल सके लेकिन चोट की चिंताओं को दूर करते हुए वह भारतीय पारी में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। विराट ने छह रन, अजिंक्या रहाणे ने 14 रन, करूण नायर ने 23 रन और रविचंद्रन अश्विन ने तीन रन बनाए। भारत ने अपने पांच विकेट 167 रन जोडक़र गंवाए। भारत के लिए हालांकि शेष बल्लेबाजों के लिए मैच का चौथा दिन काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा क्योंकि टीम अभी ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से रन पीछे है जबकि मेहमान टीम सुबह के सत्र में भारतीय पारी को समेटकर बढ़त लेने का प्रयास करेगी।

इससे पहले सुबह भारत ने अपनी पारी की शुरूआत कल के 120 रन पर एक विकेट से आगे बढ़ाते हुए की। उस समय मुरली विजय(42) और पुजारा(10) रन बनाकर क्रीज पर थे। दोनों खिलाड़ियों ने फिर संतोषजनक बल्लेबाजी के दम पर अपना जवाबी हमला जारी रखा और सुबह के सत्र में दूसरे विकेट के लिए 39.2 ओवर में 102 रन की शतकीय साझेदारी कर डाली। मुरली और पुजारा के बीच इस 2016-17 में यह छठी शतकीय साझेदारी है।

इस मामले में वह मैथ्यू हेडन और रिकी पोंटिंग के बाद दूसरी सबसे सफल जोड़ी हैं। हेडन-पोंटिंग ने वर्ष 2005-06 के सत्र में सर्वाधिक सात बार शतकीय साझेदारियां की थीं। हालांकि लंच से ठीक पहले मुरली को स्टीव ओ कीफे ने विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों आउट कराकर पवेलियन भेजा। भारत ने अपना दूसरा विकेट 193 के स्कोर पर गंवाया और इसी के साथ लंच हो गया। मुरली ने 183 गेंदों की पारी में 10 चौके और एक छक्का जड़ा और 82 रन बनाए जो टेस्ट में उनका 15वां अर्धशतक है। लंच के ठीक बाद ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज और मात्र अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे पैट कमिंस ने भारतीय कप्तान विराट कोहली तथा अजिंक्या रहाणे के अहम विकेट निकाल लिए।

कंधे की चोट से परेशान विराट भारत की पहली पारी में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तो स्टेडियम में बैठे लोगों ने तालियों के साथ उनका अभिवादन किया। विराट को मैच के पहले दिन फील्डिंग के दौरान कंधे में चोट लग गई थी और उनका स्कैन करना पड़ा था। हालांकि वह देर तक मैदान पर रूक नहीं पाए और 23 गेंदें ही खेल सके थे कि मैच के 80वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने नई गेंद ले ली और कमिंस को गेंद थमाई गई। उन्होंने इस मौके का फायदा उठाया और विराट को दूसरी स्लिप में स्मिथ के हाथों कैच कराया। इसके बाद रहाणे भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और करीब 10 ओवर बाद ही कमिंस ने उन्हें विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराकर टीम को चौथा विकेट दिला दिया।

रहाणे ने 33 गेंदों में दो चौके लगाकर 14 रन बनाए। भारत ने लंच के दो विकेट पर 193 रन से आगे खेलना शुरू किया और 75वें ओवर में पुजारा ने स्क्वेयर लेग पर चौका लगाकर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। पुजारा ने इसी ओवर में 155 गेंदों पर अपने 50 रन भी पूरे किए। विराट के बाद क्रीज पर आए रहाणे ने पुजारा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 51 रन की अर्धशतकीय साझेदारी खेली और भारत ने 86वें ओवर में 250 के पार स्कोर पहुंचा दिया। कमिंस ने फिर रहाणे को वेड के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया।

पुजारा हालांकि एक छोर पर टिककर रन बनाते रहे और उन्होंने 214 गेंदों में 14 चौकों की मदद से अपना 11वां शतक पूरा कर लिया। पुजारा ने कवर के ऊपर चौका लगाकर अपने 100 रन पूरे किए और इसी के साथ पहली बार टेस्ट आयोजित कर रहे जेएससीए स्टेडियम में बैठे दर्शकों ने पुजारा का तालियों के साथ अभिवादन किया। पुजारा दिन की समाप्ति तक डटे रहे और अब उनके ऊपर सबसे बड़ी जिम्मेदारी है कि वह मैच के चौथे दिन भारतीय पारी को आगे बढ़ाते हुए ऑस्ट्रेलिया के स्कोर के पार पहुंचाए।

मैक्सवेल ने कोहली की चोट का उपहास उड़ाया


भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच तनातनी और तानेबाजी आज भी जारी रही जब स्पिन ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन आज यहां मेजबान टीम के कप्तान विराट कोहली को क्षेत्ररक्षण के दौरान लगी कंधे की चोट का मजाक बनाया। गुरूवार को मैच के पहले दिन क्षेत्ररक्षण के दौरान कोहली के कंधे में चोट लगी थी जिससे उनके मैच में खेलने पर सवालिया निशान लगा गया था। मैच के शुरूआती दिन क्षेत्ररक्षण के दौरान कोहली के दाएं कंधे में चोट लगी थी और वे कंधा पकडक़र वापस लौट गए थे।

बाद में स्कैन में मांसपेशियों में खिंचाव का पता चला था और उन्होंने 400 मिनट तक क्षेत्ररक्षण नहीं किया जिसमें दूसरे दिन का पूरा खेल भी शामिल है। भारतीय कप्तान कोहली हालांकि आज बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन सिर्फ छह रन बनाने के बाद पैट कमिंस की गेंद पर पवेलियन लौट गए। कल शानदार शतक जडऩे वाले मैक्सवेल को आज कोहली की चोट का उपहास उड़ाते देखा गया जब उन्होंने भारतीय कप्तान की चोट की घटना की नकल की और 80.3 ओवर में बाउंड्री रोककर उठते हुए अपना दायां कंधा पकड़ा।

पुजारा ने पैट कमिंस की गेंद को फ्लिक किया था और बाउंड्री की ओर जा रही थी लेकिन मैक्सवेल ने कूदकर चौका रोक दिया और बाद में उठते हुई कोहली की चोट का उपहास किया। कोहली को भी इसी क्षेत्र में क्षेत्ररक्षण के दौरान चोट लगी थी। इससे पहले बेंगलुरू में भी दूसरे टेस्ट के दौरान डीआरएस को लेकर विवाद हो गया था।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव सिमथ को डीआरएस रिव्यू को लेकर ड्रेसिंग रूम से सलाह लेने की कोशिश करते देखा गया जिस पर कोहली ने तरीखी प्रतिक्रिया दी। कोहली ने मैच के बाद स्मिथ को ‘धोखेबाज’ तो नहीं कहा लेकिन आरोप लगाया कि मेहमान टीम का कप्तान लगातार ड्रेसिंग रूम की ओर देख रहा था। स्मिथ ने हालांकि कोहली के आरोपों को बकवास करार दिया था।

चिंताओं को दूर कर मैदान पर उतरे विराट
कंधे की चोट के बाद मैच में न खेलने की तमाम अटकलों को दरकिनार करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी में शनिवार को बल्लेबाजी करने उतरे। विराट अपने नियमित बल्लेबाजी क्रम चौथे नंबर ही बल्लेबाजी करने उतरे। विराट दूसरी पारी में भले ही बड़ा स्कोर न खड़ा कर पाए हों और मात्र छह रन बनाकर ही आउट हो गए हों लेकिन उन्होंने विकेट पर उतरकर अपने तमाम प्रशंसकों को राहत दी है कि फिलहाल वह फिट हैं। विराट को मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान सीमा पर क्षेत्ररक्षण करने के दौरान कंधे में चोट लग गई थी और वह बाद में क्षेत्ररक्षण के लिए भी नहीं उतरे थे।

 उनके मैदान पर न उतरने के बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि शायद अब वह बाकी मैच में नहीं खेल पाएंगे। उनकी अनुपस्थिति में अजिंक्या रहाणे ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी। विराट जैसे ही बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे, स्टेडियम में मौजूद घरेलू दर्शकों ने तालियों के साथ उनका स्वागत और उत्साहवर्धन किया। विराट ने तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर कप्तान टीव स्मिथ के हाथों दूसरी स्लिप में कैच होने से पहले छह रन बनाए। उन्होंने अपनी संक्षिप्त पारी में 23 गेंदें खेलीं।

पुजारा का प्रयास सराहनीय : साकेर
ऑस्ट्रेलियाई टीम के सहायक कोच डेविड साकेर ने चेतेश्वर पुजारा की शतकीय पारी की तारीफ करते हुए कहा कि मैच में अभी भी दोनों टीमों के लिए बराबरी का मौका है। साकेर ने तीसरे दिन के खेल के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हमने भारत पर काफी दबाव बनाया। पुजारा ने उनके लिए बेहतरीन पारी खेली। बीच के सत्र में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। काफी अच्छी क्रिकेट देखने को मिल रही है।सारा दिन खेलने के बाद पुजारा 130 रन बनाकर खेल रहे हैं। साकेर ने कहा कि यह अच्छी टेस्ट क्रिकेट है।

पहला और तीसरा सत्र अच्छा रहा। दोनों टीमों के लिए बराबरी का मुकाबला है।उन्होंने कहा कि हम अभी करीब 100 रन आगे हैं लेकिन ओवर दर ओवर वे आगे बढ रहे हैं।ऑस्ट्रेलिया ने 80 ओवरों के बाद जब डीआरएस कोटा पूरा कर लिया तो भारतीय कप्तान विराट कोहली को बालकनी में ताली बजाते देखा गया। साकेर ने कहा कि मुझे पता है कि वह बाहर आया और उसने ताली बजाई। मुझे नहीं पता कि वह किसलिए बजाई लेकिन पूरी श्रृंखला में कोहली ने इसी तरह की क्रिकेट खेली है। उस पर काफी दबाव है चूंकि यह शीर्ष दो टीमों का मुकाबला है। जब विरोधी टीम दोनों रिव्यू गंवा दे तो राहत की सांस लेना लाजमी है और उसने वही दिखाया।’


धोनी ने दिल जीता और बंगाल ने मैच


नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी ने कुछ शानदार छक्कों से सभी का मन जीत लिया जबकि बंगाल की युवा टीम ने आज यहां बेहतरीन जज्बा दिखाते हुए झारखंड को 41 रन से पराजित कर विजय हजारे ट्राफी के फाइनल में प्रवेश किया। अब बंगाल की भिड़ंत फाइनल में तमिलनाडु से होगी। बंगाल की टीम दिनेश कार्तिक एंड कंपनी से 2008-09 और 2009-10 में दो लगातार फाइनल में हार चुकी है।

 अभिमन्यु ईश्वरन 101 रन और श्रीवत्स गोस्वामी 101 रन के दो शतकों तथा कप्तान मनोज तिवारी की 75 रन की आक्रामक पारी की बदौलत बंगाल ने 50 ओवर में चार विकेट पर 329 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। खेल के बेहतरीन फिनिशर में से एक धोनी ने 62 गेंद में 70 रन की पारी से विपक्षी टीम के खेमे में हलचल मचा दी लेकिन टीम निर्धारित 50 ओवरों में 288 रन पर सिमट गई। धोनी की पारी में चार छक्के जड़े थे जिससे उन्हें देखने पहुंचे 2000 से ज्यादा दर्शक निराश नहीं हुए। वे तब बहुत खुश हुए जब अशोक डिंडा ने लांग ऑफ पर कैच छोड़ दिया जो बाउंड्री पर चला गया। ऑफ स्पिनर आमिर गनी हैरत से देखते रह गए जब धोनी ने उनकी गेंद पर लांग आन में दो गगनचुंबी छक्के जड़े।

इशांक जग्गी 43 गेंद में 59 रन ने भी उनका अच्छा साथ निभाया, हालांकि बंगाल का क्षेत्ररक्षण काफी अच्छा था। प्रज्ञान ओझा 71 रन देकर पांच विकेट को धोनी और जग्गी ने खूब धोया। इससे पहले ईश्वरन और श्रीवत्स दोनों ने 101 रन की पारियां खेली और शुरूआती विकेट के लिए 198 रन की भागीदारी निभाई। इसके बाद तिवारी ने अपनी पारी में 49 गेंद में सात चौके और दो छक्के जड़े।

 ईश्वरन ने 117 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का जबकि गोस्वामी ने 99 गेंद में 11 चौके और एक छक्का जड़ा।


सेमीफाइनल में भिड़ेंगे फेडरर व निशिकोरी


इंडियन वेल्स। अमेरिकी खिलाड़ी जैक सॉक ने चौथी सीड जापान के केई निशिकोरी को कड़े संघर्ष में मात देकर इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उनका मुकाबला रोजर फेडरर से होगा।

17वीं सीड अमेरिकी खिलाड़ी और इस टूर में दो बार के विजेता सॉक ने विश्व के पांचवें नंबर के खिलाड़ी निशिकोरी को 6-3 2-6 6-2 से हराकर पुरूष एकल क्वार्टरफाइनल जीता। एक अन्य मुकाबले में 18 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन फेडरर ने बिना रैकेट उठाए ही सेमीफाइनल में जगह बना ली। स्विटजरलैंड के खिलाड़ी के विपक्षी ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को फूड प्वाइजनिंग के कारण बहुप्रतीक्षित क्वार्टरफाइनल से हटना पड़ा।  जिससे फेडरर ने अगले दौर में जगह बना ली। इस बीच 24 साल वर्षीय तथा विश्व में 18वीं रैंक सॉक ने पहली बार निशिकोरी से अपना मुकाबला जीता।

यह पहली बार है जब सॉक अपने 28वें प्रयास में जाकर मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। इसके अलावा यह उनकी शीर्ष पांच खिलाड़ी के खिलाफ पहली जीत भी है। सॉक ने फरवरी में डेलरे बीच ओपन टूर्नामेंट जीता था तथा इससे पहले उन्होंने ऑकलैंड में एएसबी क्लासिक खिताब अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी किर्गियोस ने इस बीच ट्विटर पर फेडरर के खिलाफ मैच से हटने पर दुख जताया। उन्होंने कहा मै माफी मांगता हूं लेकिन रातभर मेरी तबीयत खराब रही और मैं रोजर जैसे चैंपियन के खिलाफ खेल नहीं सका।


कुज्नेत्सोवा और वेस्नीना में खिताबी भिड़ंत


इंडियन वेल्स। दो बार की ग्रैंड स्लेम विजेता स्वेत्लाना कुज्नेत्सोवा और 14वीं सीड एलीना वेस्नीना ने अपने अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर महिला एकल फाइनल में प्रवेश कर लिया है जहां दोनों अब दोनों हमवतन रूसी खिलाडिय़ों के बीच इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट खिताब के लिए भिड़ंत होगी।

महिला एकल सेमीफाइनल में कुज्नेत्सोवा ने जबरदस्त ग्रांउड स्ट्रोक लगाए हुए तीसरी सीड चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा को 7-6 7-6 से मात दी जबकि वेस्नीना ने क्रिस्टिना म्लादेेनोविच को 6-3 6-4 से हराया। आठवीं सीड कुज्नेत्सोवा ने दोनों सेट टाईब्रेकर में जीते। पहले सेट में उन्होंने दो बैकहैंड नेट में उलझा दिए जबकि डबल फाल्ट भी किए।

वहीं दूसरे सेट में उन्होंने टाईब्रेक में बढ़त बनाई और फोरहैंड के साथ मैच जीता जबकि गुस्से में चेक खिलाड़ी ने अपना रैकेट जमीन पर पटक दिया। कुज्नेत्सोवा ने मैच के बाद कहा मैंने अच्छे से बचाव किया और यह काफी संघर्ष पूर्ण मैच रहा। वहीं एक अन्य सेमीफाइनल में तीन बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन वेस्नीना ने पहली बार यहां फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने 28वीं सीड म्लादेनोविच के खिलाफ हर सेट में अच्छी बढ़त हासिल की। पहले सेट में उन्होंने एक समय 5-0 की बढ़त बनाई और विपक्षी फ्रांसीसी खिलाड़ी की दो बार सर्विस ब्रेक की। दूसरे सेट में भी वेस्नीना ने दो बार म्लादेनोविच की सर्विस ब्रेक कर 5-1 की बढत बनाई।  और आसानी से सेट और मैच जीता।


आफरीदी बने दृष्टि बाधित विश्वकप के ब्रांड एम्बेसडर


कराची। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी को ²ष्टिबाधित वनडे विश्वकप के पांचवें संस्करण के लिए ब्रांड एंबेसेडर बनाया गया है।

पाकिस्तान ²ष्टिबाधित क्रिकेट परिषद् (पीबीसीसी) के चेयरमैन सैयद सुल्तान शाह ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, आफरीदी अपने तूफानी खेल की बदौलत न केवल विश्वभर में खेल प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय हैं बल्कि सामाजिक कार्यों में भी उनकी काफी रुचि रही है।

आफरीदी के जुडऩे से निश्चित रूप से दृष्टिबाधित क्रिकेट को विकास के स्तर में एक नई दिशा और ऊंचाई मिलेगी। पीबीसीसी ने बयान में बताया कि ²ष्टिबाधित विश्वकप के पांचवें संस्करण की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है और अगले वर्ष जनवरी में होने वाले इस मेगा टूर्नामेंट के मैच संयुक्त अरब अमीरात में खेले जाएंगे।

इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि पाकिस्तान विश्वकप के कुछ पूल मैचों के अलावा फाइनल को पाकिस्तानी धरती पर आयोजित कराने की जुगत में लगा है। विश्व ²ष्टिबाधित क्रिकेट के नौ सदस्य देशों में से चार ने पाकिस्तान में खेलने पर अपनी रजामंदी दे दी है। उल्लेखनीय है कि 37 वर्षीय ऑलराउंडर आफरीदी ने अपने 21 वर्षीय अंतरराष्ट्रीय करियर को पिछले महीने विराम देते हुए संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने 2010 में टेस्ट तथा 2015 में वनडे से संन्यास ले लिया था। उन्होंने करियर में 27 टेस्ट ,398 वनडे तथा 98 टी-20 मैच खेले हैं।


केटीएम बाइक के तीन नए मॉडल लांच


जयपुर। यूरोप की नंबर वन बाइक निर्माता कंपनी केटीएम ने अपनी ड्यूक सीरीज 390 ड्यूक, 250 ड्यूक और 200 ड्यूक को अपग्रेड करते हुए तीन नए मॉडल शनिवार को जयपुर में अजमेर रोड, पुरानी चुंगी स्थित पी.एल. बजाज डीलरशिप पर लांच किए। कंपनी ने इनकी बुकिंग भी शुरु कर दी है।

पी.एल. के निदेशक यश शर्मा ने बताया कि ये तीनों बाइक स्पोर्टी होने के साथ-साथ पॉवरफुल भी हैं, इनमें एलईडी-हैडलैम्प, बड़ा फ्यूल टैंक और ड्यूल कलर स्प्लिट फ्रेम दिया हुआ है। ये सभी मॉडल ‘बीएप-4’ मानक इंजन से लैस हैं।  इस अवसर पर कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक सुनील मिश्रा भी उपस्थित थे।

केटीएम 250 ड्यूक, कीमत 1,77,232 रुपए
यह बाइक ड्यूक फैमिली में नई एंट्री के साथ आई है। इसका डिजाइन इसको अलग बाइक बनाता है। इसमें 30 पीएस पॉवर, स्लिपर क्लच और अल्ट्रालाइट चेसीस जैसी विशेषताएं हैं। कंपनी ने इसे औरंज कलर में लांच किया है। इसका 250 सीसी का पॉवरफुल इंजन है। एक्स शोरूम कीमत 1 लाख 77 हजार 232 रुपए है।

 केटीएम 200 ड्यूक, कीमत 1,47,074 रुपए
कंपनी ने इसकेे नए मॉडल भी काफी बदलाव किए हैं। इसमें सिलेंडर 4 स्ट्रोक इंजन दिया हुआ हे। यह इंजन 24.6 बीएचपी पॉवर जनरेट करेगा और इसकी टॉप स्पीड 138 किलो मीटर प्रति घंटा होगी। इसकी यहां एक्स शोरूम कीमत 1 लाख 47 रुपए रखी गई है।

केटीएम 390 ड्यूक, कीमत 2,31,127 रुपए
कंपनी ने 2017 ड्यूक को सुपर ड्यूक आर की तर्ज पर डिजाइन किया है। इस बाइक में सिंगल हैड लाइट कलस्टर लगाया गया है, इसके साथ ही बाइक में कई फीचर्स वाली नई टीएफटी डिस्प्ले भी लगाई है। इस बाइक की जयपुर में एक्स शोरूम कीमत 2 लाख 31 हजार 127 रुपए रखी गई है। बाइक में 373.2 सीसी का सिंगल सिलैंडर दिया गया है, जो कि 43 बीएचपी की पॉवर के साथ 37 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। बाइक में 6 स्पीड गियर बॉक्स लगाया है। फ्यूल टैंक 13.4 लीटर का है।

बजाज ‘डोमिनर 400’ स्पोट्र्स बाइक 8.3 सेकंड में पकड़ेगी 100 किमी. की रफ्तार


 बाइक लवर्स के लिए बजाज ऑटो ने अपनी नई स्पोट्र्स बाइक  ‘डोमिनर 400’ को भी शनिवार को पी एल बजाज डीलरशिप पर लांच किया। यह बाइक 8.3 सेकंड में 100 प्रति किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। डीलरशिप के निदेशक यश शर्मा ने बताया कि कंपनी की ओर से डोमिनर अब तक का सबसे बड़ा और बेहतरीन प्रोडक्ट है।

 पॉवरफुल बाइक
डोमिनर 400 बजाज की अब तक की सबसे पावरफुल बाइक मानी जा रही है। इस बाइक के फीचर्स पर गौर करें तो बजाज डोमिनर 400 में 373 सीसी का इंजन है जो कि 35 बीएचपी का पॉवर देगा। इस बाइक में स्लिपर क्लच के साथ 6 स्पीड ट्रांसमिशन भी दिया गया है। बाइक का वजन 182 किलो है जिसकी वजह से ये  सिर्फ 8.3 सेकंड में ही 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

 कीमत
बाइक की टॉप स्पीड 148 किलो मीटर प्रति घंटा है और डुअल चैनल एबीएस बाइक को सेफ बनाता है। इसके अलावा बाइक में एलईडी हैडलैंप क्लस्टर, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंटल कंसोल, फ्यूल टैंक पर ऑक्सीलरी डिस्प्ले, विशेष प्रकार के टायर और टेल लाइट दी गई है। इस बाइक के दो संस्करण एबीएस और डिस्क ब्रेक में मिलेंगी। जिनकी अनुमानित एक्स शोरूम की कीमत 1.5 लाख रुपए और 1.36 लाख रुपए के बीच है।


टाटा मोटर्स के ‘मेगा एक्सचेंज कॉर्निवाल’ का आज अंतिम दिन


जयपुर। देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स द्वारा ‘मेगा एक्सचेंज कॉर्निवाल’ को भारी समर्थन मिल रहा है।

 यह कार्निवाल टाटा मोटर्स द्वारा गंगोत्री गार्डन, गोपालपुरा बाइपास पर आयोजित किया जा रहा है। 18 से 19 मार्च को चलने वाला यह विशेष आयोजन सुबह 10 से लेकर सायं 7 बजे तक चलेगा। कोई भी पुरानी कार एक्सचेंज कराने व मूल्यांकन पर आकर्षक उपहार दिया जा रहा है।

 महामेला के अन्तर्गत स्पॉट बुकिंग पर सोने का सिक्का और मूल्यांकन पर चांदी का सिक्का भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही टाटा मोटर्स आपकी पुरानी कार की अधिकतम कीमत का वायदा भी दे रही है। इस महामेला के अन्य आकर्षण हैं, झंझट मुक्त कागजी कार्यवाही, झंझट मुक्त पेमेंट, पुरानी कार सही हाथों में जाने की गारंटी, कोई कमीशन, एजेन्ट या बिचोलिया नहीं एवं तुरंत फायनेंस की सुविधा भी उपलब्ध है। इस ऑफर का आज अंतिम दिन है।

 

आयकर विभाग ने 448 करोड़ रुपए का कर नहीं चुकाने वालों की सूची सार्वजनिक की
नई दिल्ली। आयकर विभाग ने ऐसी 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किए हैं जिनके ऊपर 448.02 करोड़ रुपए का कर बकाया है और वह उसका भुगतान नहीं कर रहे हैं। बकाया कर नहीं चुकाने वालों के नाम सार्वजनिक कर उन्हें शर्मिंदा करने की रणनीति के तहत विभाग ने यह कदम उठाया है।

देश के प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर नहीं चुकाने वालों की सूची जारी की है। विभाग ने इन लोगों को बकाया कर जल्द से जल्द चुकाने की भी सलाह दी है।

आयकर विभाग ने इससे पहले भी यह कदम उठाया था। उस समय भी विभाग ने ऐसे 67 लोगों की सूची जारी की थी जिनके ऊपर भारी कर देनदारी बकाया है। लेकिन तब ऐसे लोगों का या तो अता-पता नहीं चला या फिर उनके पास वसूली के लिए कोई संपत्ति ही नहीं थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक की गई सूची में ऐसे व्यक्तियों अथवा कंपनियों के पैन कार्ड नंबर, उनका अंतिम उपलब्ध पता और उन पर बकाया राशि के बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है ताकि आम जनता को उनके बारे में जागरूक किया जा सके और कोई भी जानकारी होने पर वह विभाग को सूचित कर सकें।

विज्ञापन में प्रकाशित 29 व्यक्तियों और कंपनियों पर कुल मिलाकर 448.02 करोड़ रुपए का कर बकाया है। आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कुछ साल पहले इस रणनीति को अपनाया था। इसके तहत विभाग ऐसे पुराने बकायादारों के नामों को सार्वजनिक करती है और अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी उन्हें डालती है।


जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव मदनी के भाई रेप में अरेस्ट


सहारनपुर। जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव और पूर्व सांसद महमूद मदनी के भाई मसूद मदनी को पुलिस ने बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। उनके खिलाफ एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी।

सहारनपुर जिले के देवबंद नगर में पुलिस ने बीती रात जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव और पूर्व सांसद महमूद मदनी के भाई मसूद मदनी को गिरफ्तार कर लिया। उनके खिलाफ बलात्कार का मुकदमा दर्ज कराया गया है।

जानकारी मुताबिक हरियाणा के जींद की रहने वाली एक महिला ने मसूद मदनी के खिलाफ पुलिस को शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्होंने महिला के साथ बलात्कार किया है। उसी के बाद पुलिस हरकत में आई और शुक्रवार की देर रात देवबंद में उनके आवास पर दबिश देकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक मसूद मदनी से उनके परिवार वाले भी अक्सर नाराज रहते हैं। उनके संबंध अपने भाइयों से भी खास अच्छे नहीं हैं। बताया जाता है कि उनके पिता भी उनसे कोई संबंध नहीं रखते थे। फिलहाल, पुलिस ने मसूद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

2022 तक हर गरीब का होगा अपना घर : राजे


बांसवाड़ा। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि 2022 तक हर गरीब व्यक्ति को छत मिल सके और गरीबों के आवास का सपना सच हो इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि इस योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ शनिवार को वागड़ की धरती से हो रहा है, यह हम सबके लिए सौभाग्य की बात है।

राजे शनिवार को केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की उपस्थिति में बांसवाड़ा में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के राज्य स्तरीय शुभारम्भ के बाद वहां हजारों की संख्या में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रही थीं। योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री व केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने 5 ग्रामीण महिलाओं को स्वीकृति पत्र देकर की। योजना के तहत राजस्थान में 2018-19 तक 6.75 लाख आवास निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। अभी तक करीब डेढ लाख आवासों के लिए स्वीकृति जारी हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने वागड़ की जनता से मिल रहे स्नेह के प्रति आभार जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू  की गई इस महत्वाकांक्षी योजना का भरपूर लाभ उठाएं। उन्होंने योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया और प्रदेशवासियों से इस योजना में अधिकाधिक संख्या में पंजीकरण कराने का आह्वान किया।

राजे ने इस अवसर पर बांसवाड़ा जिले के लिए 682 करोड़ रुपए अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले में 646 करोड़ रुपए के आवास, महात्मा गांधी चिकित्सालय में 16.39 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई तथा जैरयाट्रिक वार्ड का लोकार्पण किया। उन्होंने वडला की रैल और वडला वाला नाका में 9.20 करोड़ रुपए की लागत से दो सूक्ष्म भण्डारण टैंक तथा आनंदपुरी में लगभग 10 करोड़ रुपए की लागत से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया।

25 हजार से ज्यादा कुएं होंगे गहरे
मुख्यमंत्री ने जनजाति क्षेत्र के स्थानीय लोगों की मांग को स्वीकार करते हुए क्षेत्र में फसल सिंचाई के लिए कुएं गहरे करवाने की योजना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस योजना में मनरेगा एवं टीएडी निधि के माध्यम से जनजाति क्षेत्र के 25 हजार से ज्यादा एसटी एवं बीपीएल किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

प्रदेश की जनता मेरा परिवार
राजे ने कहा कि राज्य की जनता ने मुझे बहुत प्यार दिया है। यह हमारा परिवार है। इसकी हर समस्या को सुनना और उसका समाधान करना हमारी जिम्मेदारी है। जनजाति क्षेत्र के प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिलों में सडक़, बिजली, पानी, आवास, शिक्षा और चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता में है। इस क्षेत्र को राज्य के विकास की मुख्य धारा में लाने के लिए सरकार विशेष प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पंचायत समिति प्रतापगढ़, पीपलखूंट और अरनोद के 554 गांवों को पेयजल के लिए जाखम बांध से जोडऩे के लिए 912 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। साथ ही, कुम्भलगढ़ और सज्जनगढ़ पंचायत समितियों के 399 गांवों और 395 ढाणियों के लिए 684 करोड़ रुपए की पेयजल परियोजना शुरू की जाएगी। उन्होंने सामुदायिक पेयजल योजनाओं के लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने तथा तीन जिलों में नए एनीकट बनाने और पुराने के जीर्णोद्धार की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य बजट 2017-18 में हमने जनजाति क्षेत्र के तीनों जिलों में स्थित 36 छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को छात्रावास प्रबंधन की ओर से साइकिल देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 15 विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत कर इनमें नए कमरे, लैब आदि आधारभूत ढांचे के विकास के लिए करीब 44 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इन घोषणाओं का लाभ वागड़ क्षेत्र के लोगों को मिलेगा।

हमारा उद्देश्य गरीबों को बेहतर आवास सुविधा देना
समारोह को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का उद्देश्य देश के गरीबों को बेहतर आवास सुविधा उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत वर्ष 2022 तक हर व्यक्ति को स्वयं का मकान देने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए वर्ष 2019 तक एक करोड़ आवास उपलब्ध कराए जाएंगे।

पेयजल के लिए मिलेंगे 6000 करोड़
तोमर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ों के विकास के लिए केन्द्र सरकार राजस्थान को इस वर्ष 902 करोड़ रुपए देगी। साथ ही, फ्लोराइड मुक्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए राज्य को 6000 करोड़ रुपए की सहायता दी जाएगी।

राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने योजना की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख 20 हजार रुपए प्रति आवास, मनरेगा से मजदूरी के रूप में 17 हजार 280 रुपए एवं शौचालय निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत 12 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की मार्गदर्शिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में योजना के प्रावधानों, लाभार्थियों को देय अनुदान सहित विभिन्न जानकारियां समाहित की गई हैं।

प्रदर्शनी का अवलोकन किया
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने सभा स्थल पर लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सहित करीब 20 विभागों ने अपनी योजनाओं के बारे में जानकारियां प्रदर्शित की। राजे को शिव शंकर स्वयं सहायता समूह ने जैविक खेती के माध्यम से तैयार उत्पादों के बारे में जानकारी दी।

समारोह में गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया, राज्य मंत्री धनसिंह रावत, बांसवाड़ा के प्रभारी मंत्री सुशील कटारा, संसदीय सचिव भीमा भाई, सांसद मान शंकर निनामा, राज्यसभा सांसद हर्षवद्र्धन सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं लाखों की संख्या में आमजन उपस्थित थे।

राजस्थान को केन्द्र से मिलेगा हर संभव सहयोग
मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि राजे राजस्थान के लोगों के जीवन में बदलाव लाने का काम कर रही हैं। प्रदेश के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए जो काम पिछले तीन सालों में मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व में हुआ है उससे गांव से लेकर शहर की तस्वीर बदल गई है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि राज्य के विकास के लिए केन्द्र सरकार पूरी तरह से राजस्थान के साथ खड़ी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.