18 मार्च : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2017 05:11:25 PM
todays top ten news in hindi of national international politics sports bollywood crime 18 march

त्रिवेंद्र रावत बने उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री, पीएम की मौजूदगी में ली शपथ

देहरादून। उत्तराखंड में शनिवार को त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 9वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। देहरादून के परेड ग्राउंड में समारोह आयोजित हुआ। समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहे।

त्रिवेंद्र रावत के बाद कैबिनेट मंत्री के रूप में सतपाल महराज ने शपथ ली, समारोह में कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहे।

कौन बने कैबिनेट मंत्री
सतपाल महराज
सुबोध उनियाल
अरविंद पांडे
यशपाल आर्य
मदन कौशिक,
हरक सिंह रावत
प्रकाश पंत 

कौन बने राज्य मंत्री
धन सिंह रावत
रेखा आर्य 

कौन है त्रिवेंद्र सिंह-
57 साल के रावत 1979 से संघ से जुड़े रहे हैं। रावत का राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से रिश्ता उनके मुख्यमंत्री बनने में अहम माना जा रहा है। इससे पहले 2013 में वो बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव रह चुके हैं। 2007 में वो उत्तराखंड में बीजेपी सरकार में कृषि और शिक्षा मंत्री रहे। माना जाता है कि अक्टूबर 2014 में झारखंड में बीजेपी की सरकार बनवाने में उनकी बड़ी भूमिका थी।

त्रिवेंद्र सिंह रावत को जमीनी स्तर का नेता माना जाता है. मुख्यमंत्री बनने की खबर से उनके घरवालों की खुशी का ठिकाना नहीं है. देहरादून और पौडी में मिठाईयां बांटी गयीं. परिवारवाले एक-दूसरे को बधाईयां दे रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश सिंह रावत भी रहे मौजूद

शपथ ग्रहण समारोह में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश सिंह रावत भी मौजूद रहे। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है की राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहते है।

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने पीएम मोदी से की मुलाकात

 

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और मोदी को हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में मिली जीत के लिए बधाई दी।

मुलाकात के दौरान सरकोजी ने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है। उन्होंने कहा कि चीन को भी आतंकवाद के बारे में अपना नजरिया साफ करना चाहिए।

सरकोजी ने कहा कि वह गठजोड़ में विश्वास करते हैं और हमेशा से यह चाहते थे कि भारत और फ्रांस के बीच एक सामरिक गठजोड़ कायम हो।

सरकोजी ने यह भी कहा की भारत और पाकिस्तान में से मुझे चुनना हो तो मैं हमेशा कहता रहा हूं कि भारत को प्राथमिकता देनी चाहिए, भारत एक लोकतंत्र है और लोकतंत्र में उन सभी लोगों को न्याय के कठघरे तक लाना चाहिए जो इसकी जमीन पर आतंकी हमले करते है।

 

जयपुर में हुए चुहिया के गर्भपात की रिसर्च अमेरिका के लिए बनी जिज्ञासा का विषय

जयपुर। राजधानी जयपुर में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसके चर्चे प्रदेश में ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी चल रहे है। अमेरिका के लोगों के लिए ये खबर किसी अचम्भे से कम नहीं है। शायद आपको यह सुनने में अजीब सा लगे लेकिन यह सच है कि जयपुर में हुए एक चुहिया के गर्भपात को लेकर के जर्नल ऑफ अमेरिका के अंक में इस गर्भपात के बारे में लिखा गया है।

वैज्ञानिकों के लिए हमेशा से ही अपने रिसर्च के लिए चुहों का इस्तेमाल करते आए है। वहीं इस बार रेडिएशन को लेकर चुहों पर पडऩे वाले प्रभाव के बारे में अध्ययन किया गया है। यह रिसर्च जयपुर की डॉ. अर्चना शर्मा ने राजस्थान यूनिवर्सिटी के प्राणीशास्त्री की एचओडी डॉ. रश्मि सिसोदिया के निर्देशन में पूरा किया है।

इस रिसर्च के अनुसार जन्म से पूर्व चूहों के विकास पर 10 गीगाहर्ट्ज माइक्रो रेडिएशन के प्रभाव का परीक्षण किया गया है। इस रिसर्च से यह जानने की कोशिश की है कि क्या जीवों पर भी रेडिएशन का कोई फर्क पड़ता है। इस रिसर्च के बाद डॉ. अर्चना इस निष्कर्ष पर पहुंची कि गर्भ धारण के दौरान चुहिया पर रेडिएशन का बुरा असर पड़ता है।

इस रिसर्च के दौरान चुहियों के गर्भधारण के पहले दिन से 10 गीगाहार्ट्स का माइक्रो रेडिएशन का परीक्षण दिया गया। इस रेडिएशन का असर यह हुआ कि चुहिया के गर्भस्थ जीव पर (11वें दिन से) दुष्प्रभाव पडऩा शुरू हो गया।

वहीं जब चुहियां ने बच्चों को जन्म दिया तो सामने आया कि चुहियां के बच्चों के मस्तिष्क की कोशिकाओं के न्यूरोंस क्षतिग्रस्त हो गए हैं। यही नहीं कई चुहियों में गर्भपात जैसे हालात भी इस रिसर्च के दौरान मिले। इस रिसर्च के बाद ये बात तो साबित हो गई है कि रेडिएशन का प्रभाव सिर्फ इंसानों पर ही नहीं पड़ता बल्कि अन्य जीवों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

 

दरगाह विस्फोट मामला: आरोपियों की सजा का फैसला अब 22 मार्च को

]

जयपुर। राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में हुए बम विस्फोट मामले को लेकर कोर्ट में सुनवाई हुई। जानकारी के अनुसार अजमेर के एक विशेष अदालत एनआईए में दरगाह परिसर में हुए बम धमाकों के मामले में दोषी पाए गए आरोपियों के खिलाफ सुनवाई की गई।

इस सुनवाई के दौरान कोर्ट ने दोषी भावेश पटेल और देवेन्द्र गुप्ता को 22 मार्च को सजा सुनाने का फैसला लिया गया है। न्यायालय के न्यायाधीश दिनेश गुप्ता ने सजा सुनाने के लिए 22 मार्च की तिथि तय की है। भावेश पटेेेल और देवेन्द्र गुप्ता न्यायालय में मौजूद थे। न्यायालय ने पिछली सुनवाई के बाद दोषियों को सजा सुनाने के लिए 18 मार्च यानी आज की तारीख तय की थी।

दोषियों की सजा तय करने के मुद्दे पर शनिवार को बचाव पक्ष और सरकारी पक्ष के अधिवक्ता ने अपने अपने तर्क न्यायधिशों के सामने रखे। उल्लेखनिय है कि न्यायालय ने 11 अक्टूबर 2007 को दरगाह परिसर में हुए बम विस्फोट मामले में स्वामी असीमानंद समेत सात आरोपियों को पहले ही संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया है।

इस बम धमाके में तीन जायरीनों की मौत हो गई थी और 15 लोग घायल हो गए थे। इसी मामले के तहत दोषी पाए गए भावेश पटेेेल और देवेन्द्र गुप्ता को सजा का फैसला देने के लिए एक विशेष अदालत में सुनवाई हुई जहां से न्यायधीशों ने दोनों पक्षों की बात सुनकर सजा सुनाने के लिए 22 मार्च की तारीख तय की है। 

 

किसानों का भविष्य उज्जवल, 2022 तक दोगुनी होगी आय

सूरजकुंड/हरियाणा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज देश के किसानों को आश्वस्त किया कि वर्ष 2022 तक उनकी आय दोगुनी हो जाएगी। उन्होंने कृषि क्षेत्र में विकास की व्यापक संभावनायें बताते हुये उसे 21वीं सदी का उभरता हुआ क्षेत्र बताया। 

राजनाथ सिंह ने इन आशंकाओं को दरकिनार किया कि खेती-किसानी का भविष्य अंधकारमय है। इसके विपरीत उन्होंने कहा कि किसानों का भविष्य काफी उज्जवल है। 

गृहमंत्री यहां हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, हमारे प्रधानमंत्री ने किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की अपनी योजना पहले ही बता दी है और हम उनकी इस योजना को वास्तविकता में बदलेंगे।

गृहमंत्री ने किसानों के समक्ष आने वाली चुनौतियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि किसानों के समक्ष खेती की उंची लागत और कृषि उपज को उचित दाम पर बेचने जैसी कई समस्याएं हैं। 

सिंह ने इन आशंकाओं को दूर किया कि भारतीय किसानों का कोई भविष्य नहीं है। उन्होंने कहा, मैं और मुझ जैसे कई लोगों का यह मानना है कि कृषि क्षेत्र में वृद्धि की संभावना न तो समाप्त हुई है और न ही यहां किसानों का भविष्य अंधकारमय है।

गृहमंत्री ने अपनी बात को और मजबूती देते हुए कहा कि दुनियाभर में कई लोग यह मानने लगे हैं कि 21वीं सदी में खेतीबाड़ी ही एकमात्र उभरता हुआ क्षेत्र है। इसमें उत्पादन बढ़ाने के लिये जो प्रौद्योगिकी अपनाई जा रही है उसका काफी योगदान है।

 

कर नहीं चुकाने वालों की सूची सार्वजनिक

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने ऐसी 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किए हैं जिनके उपर 448.02 करोड़ रूपए का कर बकाया है और वह उसका भुगतान नहीं कर रहे हैं। बकाया कर नहीं चुकाने वालों के नाम सार्वजनिक कर उन्हें शर्मिंदा करने की रणनीति के तहत विभाग ने यह कदम उठाया है। 

देश के प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर नहीं चुकाने वालों की सूची जारी की है। विभाग ने इन लोगों को बकाया कर जल्द से जल्द चुकाने की भी सलाह दी है। 

आयकर विभाग ने इससे पहले भी यह कदम उठाया था। उस समय भी विभाग ने ऐसे 67 लोगों की सूची जारी की थी जिनके उपर भारी कर देनदारी बकाया है। लेकिन तब ऐसे लोगों का या तो अता-पता नहीं चला या फिर उनके पास वसूली के लिए कोई संपत्ति ही नहीं थी। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक की गई सूची में ऐसे व्यक्तियों अथवा कंपनियों के पैन कार्ड नंबर, उनका अंतिम उपलब्ध पता और उन पर बकाया राशि के बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है ताकि आम जनता को उनके बारे में जागरक किया जा सके और कोई भी जानकारी होने पर वह विभाग को सूचित कर सकें। 

विज्ञापन में प्रकाशित 29 व्यक्तियों और कंपनियों पर कुल मिलाकर 448.02 करोड़ रूपए का कर बकाया है। आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी ने कुछ साल पहले इस रणनीति को अपनाया था। इसके तहत विभाग ऐसे पुराने बकायादारों के नामों को सार्वजनिक करती है और अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी उन्हें डालती है।

 

ऐसे ट्विटर पर किया कपिल शर्मा ने अपनी प्रेमिका का खुलासा

मुंबई। कॉमेडियन कपिल शर्मा ने ट्विटर पर अपनी प्रेमिका गिन्नी की तस्वीर साझा की है। बहरहाल, कपिल ने यह साफ किया कि वह उनकी पत्नी नहीं हैं लेकिन वह चाहते हैं कि उनके प्रशंसक उनकी प्रेमिका का स्वागत करें क्योंकि वही उनके जीवन में पूर्णता लेकर आईं।

View image on Twitter

View image on Twitter

 Follow

KAPIL @KapilSharmaK9

Will not say she is my better half .. she completes me .. love u ginni .. please welcome her .. I love her so much:)

9:49 AM - 18 Mar 2017

कपिल ने उनकी तस्वीर के साथ लिखा, ‘‘मैं यह नहीं कहूंगा कि वह मेरी पत्नी हैं... उन्होंने मुझे पूर्ण किया है... गिन्नी आपको बहुत बहुत प्यार... कृपया उनका स्वागत करें... मैं उनसे बहुत प्यार करता हूं।

इससे पहले कपिल ने यह संकेत दिया था कि अपने टाइमलाइन पर वे जल्द ही कुछ बेहद ‘‘खूबसूरत’’ साझा करेंगे। अपनी प्रेमिका का परिचय कराने से पहले उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हाय... आप सभी प्रशंसकों के साथ मैं कुछ खूबसूरत साझा करना चाहता हूं... बस 30 मिनट का इंतजार।

 

‘बद्रीनाथ की दुल्हनियां’ ने किया 100 करोड़ का आंकड़ा पार

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन और अभिनेत्री आलिया भट्ट की जोड़ी वाली फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनियां’ ने ओवरसीज मिलाकर 100 करोड़ से अधिक की कमाई कर ली है।

शशांक खेतान ने वर्ष 2014 में वरुण धवन और आलिया भट्ट को लेकर ‘हम्पटी शर्मा की दुल्हनियां’ बनायी थी। शशांक के निर्देशन में बनी वरुण और आलिया की जोड़ी वाली फिल्म ‘ब्रदीनाथ की दुल्हनियां’ हाल ही में प्रदर्शित हुयी है। ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल मचा रही है।

वरुण-आलिया की सुपरहिट जोड़ी को दर्शक बेहद पसंद कर रहे हैं। फिल्म ने भारतीय बाजार में पहले सप्ताह में करीब 78 करोड़ की कमाई की है। फिल्म विदेश में भी अच्छा कारोबार कर रही है। ओवरसीज मिलाकर फिल्म ने 110 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर ली है।         एजेंसी

 

गेल, डिविलियर्स नहीं इस बल्लेबाज ने लगाया IPL में सबसे लंबा छक्का...

आईपीएल इतिहास में अब तक एक से बढक़र एक रिकॉर्ड बने और टूटे भी। लेकिन आईपीएल के पहले संस्करण में  बना एक रिकॉर्ड इस खेल के कई दिग्गजों की पहुंच से अब भी काफी दूर है। 

ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे न तो क्रिस गेल ही तोड़ सके और न ही मिस्टर 360° एबी डिविलियर्स। तूफानी ओपनर डेविड वार्नर हो या भारत के वीरेन्द्र सहवाग इन्होंने इस रिकॉर्ड को तोड़ने का भरकस प्रयास किया लेकिन ये रिकॉर्ड इनकी पहुंच से दूर ही रहा। 

2008 में टूर्नामेंट के पहले संस्करण में दक्षिण अफ्रीका के एल्बी मोर्कल ने 125 मीटर लम्बा छक्का लगाया था। आईपीएल के इतिहास में यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जो आज तक नहीं टूटा। 

हालांकि पहले सत्र में ही प्रवीण कुमार इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे लेकिन इसे तोड़ने से वे भी चूक गए। किंग्स इलेवन पंजाब के प्रवीण कुमार ने 124 मीटर लम्बा छक्का लगाया था। 

अब जब आईपीएल का दसवां सीज़न 5 अप्रेल से शुरु होने जा रहा है तो क्रिकेट फैंस के दिमाग में यह सवाल फिर से कौंधने लगा है कि इस बार इस रिकॉर्ड को कोई बल्लेबाज तोड़ पाएगा या नहीं?

आइए जानते हैं कि आईपीएल इतिहास के सबसे लंबे छक्कों का रिकॉर्ड...

1. एल्बी मोर्केल- 125 मीटर

दक्षिण अफ्रीकी के ऑलराउंडर एल्बी मोर्कल ने आईपीएल के पहले संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए मुम्बई इंडियन के खिलाफ 125 मीटर लम्बा छक्का जड़ा था। 

प्रज्ञान ओझा की गेंद पर लगाया गया यह छक्का इतना लम्बा था कि उसने चेन्नई के चेपक मैदान को पार कर दिया था। 

2. प्रवीण कुमार- 124 मीटर

किंग्स इलेवन पंजाब के प्रवीण कुमार ने 2008 में 124 मीटर लम्बा छक्का लगाया था जो अभी भी आईपीएल इतिहास का दूसरा लम्बा छक्का है। 

प्रवीण कुमार ने राजस्थान रॉयल्स के युसूफ पठान की गेंद पर इतना लंबा छक्का लगाकर सभी को अचंभित कर दिया था। 

3. एडम गिलक्रिस्ट- 120 मीटर

2010 में आईपीएल के तीसरे संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने धर्मशाला में खेले गए मैच में 120 मीटर का छक्का जड़ा था। 

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज चार्ल लैंगेफैल्ट की धीमी गेंद पर गिलक्रिस्ट ने मिड विकेट के ऊपर से यह शानदार छक्का लगाया था। यह आईपीएल के इतिहास का तीसरा सबसे लम्बा छक्का रहा। 

4. रॉबिन उथप्पा- 120 मीटर

कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा के नाम आईपीएल का चौथा सबसे लम्बा छक्का लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने डेथ ओवर्स में शानदार गेंदबाजी करने में माहिर ड्वेन ब्रावो की गेंद पर 120 मीटर लम्बा छक्का लगाया था।

5. रॉस टेलर- 119 मीटर

आईपीएल के पहले संस्करण में ही तीसरा सबसे लम्बा छक्का न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान रॉस टेलर के नाम रहा था। टेलर ने आरसीबी के लिए खेलते हुए अपने ही देश के जैकब ओरम की गेंद पर 119 मीटर लम्बा छक्का लगाया। 

यह टूर्नामेंट के आईपीएल इतिहास का पांचवाँ लम्बा छक्का रहा। टेलर द्वारा मारा गया यह शॉट इतना ऊंचा था कि गेंद चिन्नास्वामी स्टेडियम के सबसे ऊपरी भाग पर जाकर अटक गई थी।

6. क्रिस गेल -119 मीटर

इंडियन प्रीमियर लीग में कई रिकॉर्ड अपने नाम रखते वाले वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज किस गेल ने अली मुर्जजा की गेंद पर 119 मीटर लम्बा छक्का लगाया। गेल ने इस छक्के से गेंद को बेंगलूरु के स्टेडियम से ही बाहर भेज दिया। इस कारण अम्पायरों को नई गेंद मंगवानी पड़ी।

 

Ind v/s Aus: तीसरे दिन भारत ने बनाए 360/6 रन, शतक बनाकर अभी भी क्रीज पर मौजूद है पुजारा

रांची। भारत की नई दीवार के नाम से मशहूर चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 130)और मुरली विजय (82) की शानदार पारियों की मदद से भारत ने तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेट पर रन बना लिए है।

कप्तान कोहली केवल छह रन बनाकर आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने तीन और स्टीव आेकीफे ने एक विकेट चटकाया। भारत ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 451 रन के स्कोर से अब भी 91 रन पीछे है। अभी मेजबान टीम के चार विकेट शेष है।

भारत ने तीसरे दिन एक विकेट पर 120 रन से आगे खेलना शुरू किया था। मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने दूसरे विकेट  के लिए 102 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को ओकीफे ने मुरली विजय को आउट कर तोड़ा। मुरली विजय ने अपनी अर्धशतकीय  पारी में 183 गेंदों का सामना किया। इसमें उन्होंने दस चौके और एक छक्का लगाया।

इससे पहले दूसरे दिन भारत का एकमात्र विकेट लोकेश राहुल के रूप में गिरा था। जो 102 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 67 रन बनाकर आउट हुए। राहुल का इस सीरीज में यह चौथा अर्धशतक था। राहुल और चोट से उबरकर इस मैच में वापसी करने वाले मुरली विजय ने पहले विकेट के लिए 31.2 ओवर में 91 रन की शानदार ओपनिंग साझेदारी थी। मिशेल स्टार्क की जगह इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किए गए पैट कमिंस ने राहुल को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया था। 


 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.