24 जनवरीः बस एक क्लिक में पढ़ें, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Jan 2017 06:25:27 PM
todays top ten news in hind of national international politics sports bollywood crime 24 january

अकाली दल का घोषणा पत्र जारी, 20 लाख नौकरियां देने का वादा

लुधियाना। शिरोमणि अकाली दल ने मंगलवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें कई लोक लुभावन वादे किए गए हैं। पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के मुताबिक, गरीब लोगों को 25 रु. किलो घी और 10 रु. किलो शक्कर दी जाएगी। अकाली दल ने कर्ज माफी के साथ 100 रुपए बोनस देने का भी ऐलान किया है। साथ ही 50 हजार युवाओं को बिना किसी डाउन पेमेंट के टैक्सी दी जाएगी। सुखबीर बादल ने 20 लाख नौकरियां देने का वादा किया है। मोहाली को आईटी हब, न्यू चंडीगढ़ को मेडिकल टूरिज्म हब और एजुकेशन सिटी, बठिंडा को टेक्सटाइल हब, लुधियाना को होजरी, अमृतसर को सबसे बड़ा टूरिज्म हब बनाने का वादा किया गया।

बादल ने कहा कि एससी-एसटी की तरह ही जनरल कैटेगरी के गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली दी जाएगी। 2500 स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए 5-5 गांव का एक क्लस्टर होगा। नीले कार्ड धारकों को आटा-दाल मिलता रहेगा। गरीबों को 25 रु. किलो घी, 10 रुपए/शक्कर दी जाएगी। हर विधानसभा में सरकारी गोशालाएं बनाई जाएंगी। सामाजिक सुरक्षा के लिए बुजुर्ग और विधवा पेंशन 500 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए की जाएगी। शगुन स्कीम में 15,000 से बढ़ाकर 51,000 रु.करेंगे।

भगत पूरन सिंह योजना के तहत हेल्थ इंश्योरेंस 50,000 से बढ़ाकर एक लाख होगा। बेघरों के लिए 5 लाख मकान बनेंगे, इन पर दो हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। बादल ने कहा कि हर गरीब को गैस कनेक्शन फ्री होगा और 2 महीने के अंदर ऐसा किया जाएगा। सुखबीर ने दावा किया कि पंजाब में जो कुछ भी विकास हुआ वो पिछले 10 साल की कहानी है। हमारी सरकार ने घोषणापत्र के सारे वादे पूरे किए।
 

जल्लीकट्टू पर पुलिस की आक्रामक कार्रवाई के नतीजे अच्छे नहीं होंगे: कमल हासन

चेन्नई। जल्लीकट्टू के समर्थन में विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों को पुलिस द्वारा बलपूर्वक हटाए जाने के एक दिन बाद अभिनेता कमल हासन ने इस कार्रवाई पर आज सवाल खड़ा किया है और कहा है कि वह इस बात से स्तब्ध हैं कि इस कार्रवाई में महिलाओं और बच्चों को भी कथित तौर पर बंदी बनाया गया।

लोकप्रिय अभिनेता कमल हासन ने कहा कि वह पुलिस कार्रवाई के लिए तर्कसंगत व्याख्या चाहते हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बच्चे भी कथित तौर पर इस कार्रवाई का शिकार बने।

पुलिस कर्मियों को कथित तौर पर आगजनी और महिलाओं की पिटाई में संलिप्त दिखाने वाले वीडियो के वायरल हो जाने पर हासन ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि ये असली पुलिसकर्मी नहीं थे। उन्होंने कहा, उम्मीद करता हूं कि वीडियो में दिखाई देने वाले पुलिसकर्मी असली पुलिसकर्मी नहीं हैं।
 
प्रदर्शनों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यह असंतुष्टि का प्रतीक था। यह बगावत बिल्कुल वाजिब है। उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शनों ने उनके दिल को छू लिया। जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि जल्लीकट्टू से ज्यादा लोग तो दुर्घटनाओं में मरते हैं।

पशु अधिकार समूह पेटा को प्रतिबंधित करने की मांगों पर हासन ने कहा कि वह पेटा पर प्रतिबंध लगाने का समर्थन नहीं करते। उन्होंने कहा, यदि वे गलत हैं तो हम उन्हें सही कर सकते हैं।

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए 62 वर्षीय हासन ने कल ट्वीट किया था, छात्रों के शांत प्रतिरोध पर पुलिस की आक्रामक कार्रवाई के नतीजे अच्छे नहीं होंगे। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से हिंसा का सहारा न लेने की अपील भी की।

हासन जल्लीकट्टू के समर्थक हैं और इससे पहले वह सांडों को काबू में करने वाले इस खेल के पक्ष में छात्रों द्वारा किए गए शांतिपूर्ण आंदोलन की सराहना भी कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि वह इन छात्रों के मुरीद हो गए हैं।

पुलिस ने कल मरीना बीच समेत तमिलनाडु के विभिन्न स्थानों पर जल्लीकट्टू के समर्थन में विरोध प्रदर्शन कर रहे दर्जनों प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा था। पुलिस की यह कार्रवाई पथराव, कार को जलाए जाने और शहर में कुछ जगहों पर लाठीचार्ज की घटनाओं के बीच हुई।
 

भारत में हमलों के लिए ISI का नया टेरर प्लान!

नई दिल्ली। भारत में हमले के लिए पाक खुफिया एजेंसी (आईएसआई) नया टेरर प्लान तैयार कर रही है। इसके लिए आईएसआई भारत और अफगान के संबंध खराब करने की कोशिश में लगा हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो आईएसआई फिर से भारत में आतंकी हमलों के लिए साजिश रच रहा है। आईएसआई अब अफगान मूल के लोगों का इस्तेमाल भारत में आतंकी हमलों के लिए कर सकती है।

सूत्रों के हवाले से बताया गया कि आईएसआई अब पाकिस्तान में रह रहे अफगान मूल के लोगों के जरिये भारत में आतंकी हमले करने की तैयारी में है।  इस मंसूबे को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान ने भारत में आतंकी हमलों के लिए अपने यहां रह रहे कुछ अफगान नागरिकों को चुना है। पाक स्थित टेरर ग्रुप अफगान पासपोर्ट पर अपने यहां रह रहे आतंकियों को भारत भेज सकता है।  

खुफिया सूत्रों के अनुसार, दिल्ली, मुंबई समेत देश के बड़े शहरों में आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। गौरतलब है कि भारत पर हमले के लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई रणनीतिक बदलाव की तरफ कदम बढ़ा रही है। बीते दिनों यह खबर आई थी कि आईएसआई अब पश्चिमी सीमा के बदले पूर्वी सीमा पर भारत को चोट पहुंचाने की फिराक में है। आईएसआई हमेशा से कश्मीरी अलगाववादियों को समर्थन देकर पीओके में आतंकी कैंपों को बढ़ावा देना जारी रखा है ताकि भारत में समय समय हमलों को अंजाम दिया जा सके।


सेंसेक्स 258 अंक चढक़र दो महीने के उच्च स्तर पर, निफ्टी भी 8400 के पार

मुंबई। कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणामों के बीच लिवाली समर्थन के चलते बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 258 अंक से अधिक चढक़र दो महीने के उच्च स्तर 27376 अंक पर बंद हुआ। 

कारोबारियों का कहना है कि आम बजट से पहले घरेलू बाजारों में तेजी का रख देखने को मिल रहा है। बजट एक फरवरी का पेश होगा। एचडीएफसी बैंक, टाटा कम्युनिकेशंस व एचसीएल टेक की अगुवाई में प्रमुख शेयरों में चमक रही।

बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स कारोबार के दौरान 27,393.35 और 27,140.85 अंक के दायरे में रहा और अंतत 258.24 अंक की बढोतरी दिखाता हुआ 27,375.58 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले 10 नवंबर 2016 को सेंसेक्स 27,517.68 अंक पर बंद हुआ था।

कल सेंसेक्स 82.84 अंक मजबूत हुआ था। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी लिवाली समर्थन के चलते 8400 के मनोवैज्ञानिक स्तर को लांघ गया और 84.30 अंक की बढोतरी दिखाता हुआ 8475.80 अंक पर बंद हुआ। वायदा व विकल्प अनुबंधों की अवधि गुरूवार को समाप्त हो रही है। इससे भी बाजार प्रभावित हुआ।

एचडीएफसी बैंक का शेयर 1.84 प्रतिशत, एचटी मीडिया का 1.32 प्रतिशत, टाटा कम्युनिकेशंस का शेयर 5.35 प्रतिशत चढक़र बंद हुआ। सूचकांक आधारित 30 में से 26 शेयर लाभ के साथ बंद हुए।

2020 तक 850 से 950 टन के बीच रहेगी सोने की माँग

बेंगलुरु। विश्व स्वर्ण परिषद् (डब्ल्यूजीसी) ने आज कहा कि भारत में सोने की सालाना माँग वर्ष 2020 तक 850 से 950 टन के बीच बनी रहेगी। डब्ल्यूजीसी की रिपोर्ट ‘‘इंडियाज गोल्ड मार्केट : इवॉल्यूशन एंड इनोवेशन’’ में यह बात कहीं गयी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में सोने की माँग का परिदृश्य अच्छा है। 

आने वाले समय में देश में प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी की उम्मीद है जिससे सोने की माँग भी बढ़ेगी। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के हवाले से उसने कहा है कि वर्ष 2015 से 2020 के बीच देश में प्रति व्यक्ति आय 35 प्रतिशत बढऩे की उम्मीद है। प्रति व्यक्ति आय एक प्रतिशत बढऩे से देश में सोने की माँग भी एक प्रतिशत बढ़ जाती है। 

इसमें कहा गया है कि सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव तथा अच्छे या खराब मानसून का माँग पर अल्पकालिक असर अवश्य देखा जायेगा। इसके अलावा सरकारी नीतियों का भी बाजार पर असर पड़ेगा। लेकिन, ‘‘आमदनी सबसे महत्वपूर्ण कारक है।’’ चूँकि आमदनी में वृद्धि का परिदृश्य अच्छा है इसलिए हम वर्ष 2020 तक 850 टन से 950 टन के बीच मजबूत माँग बने रहने की उम्मीद करते हैं।

डब्ल्यूजीसी ने बताया कि देश में सोने की जेवराती मांग वर्ष 2015 में 663 टन रही थी जो अमेरिका, यूरोप और पश्चिम एशिया की संयुक्त मांग से भी ज्यादा है। इस मामले में वह चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है। देश में शादी-विवाह, जन्मदिन तथा पर्व-त्योहारों के मौकों पर अपने लिए या अपने प्रियजनों के लिए सोने के गहने बनाने की परंपरा है। 

इसमें कहा गया है कि सोने के गहनों और सिक्कों आदि की 40 से 50 प्रतिशत खरीददारी शादी के उद्देश्य से की जाती है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश की 28 प्रतिशत आबादी अभी 14 साल से कम उम्र की है जबकि 18 प्रतिशत 14 से 24 साल के बीच है। यदि लड़कियों की शादी की औसत उम्र 22 साल मानी जाये तो अपने वाले समय हर साल होने वाली शादियों की संख्या में बढ़ोतरी ही होगी। अनुमान है कि फिलहाल हर साल देश में 80 लाख से एक करोड़ के बीच शादियाँ होती हैं। 

रिपोर्ट में इस बात पर चिंता जतायी गयी है कि देश में बिकने वाले 10 से 15 प्रतिशत गहनों की शुद्धता कम होती है; यानी वे जितने कैरेट के कहकर बेचे जाते हैं वास्तव में उससे कम के होते हैं। शहरी इलाकों में पाँच प्रतिशत तथा ग्रामीण भारत में 18 प्रतिशत लोगों का कहना है कि पिछले एक साल में उन्होंने जो गहने खरीदे हैं उसकी शुद्धता के बारे में उन्हें पता नहीं। 

देश में गहनों की 70 प्रतिशत दुकानें असंगठित क्षेत्र की हैं। इनमें सिर्फ 30 प्रतिशत ही राष्ट्रीय या क्षेत्रीय ब्रांडेड चेन स्टोर हैं। हालांकि वर्ष 2020 तक उनकी हिस्सेदारी बढक़र 35 से 40 प्रतिशत के बीच पहुंचने की उम्मीद है।

भारत और इंग्लैंड की टीमों ने नेट्स में जमकर बहाया पसीना

खेल डेस्क। भारत और इंग्लैंड की टीमों ने ग्रीन पार्क में 26 जनवरी को होने वाले पहले टी20 क्रिकेट मैच की तैयारियों के लिए मंगलवार को जमकर नेट अभ्यास किया। सुबह के पहले सत्र में इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने नेट पर पसीना बहाया जबकि दोपहर को भारतीय क्रिकेटरों ने जमकर अभ्यास किया। 

उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ यूपीसीए के मीडिया मैनेजर ए.ए. खान तालिब ने बताया कि इंग्लैंड की टीम सुबह 9 बजे ग्रीन पार्क पहुंची और उसने दोपहर साढ़े बारह बजे तक अभ्यास किया। भारतीय टीम ने दोपहर एक बजे के बाद से अभ्यास शुरू किया। 

उन्होंने बताया कि दोनो टीमों के सभी खिलाड़ी अभ्यास सत्र में शामिल हुए। अभ्यास सत्र के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। 

लोढ़ा समिति की कई सिफारिशें अच्छी हैं: विजय गोयल

केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने भी माना है कि लोढा समिति की कई सिफारिशें बहुत अच्छी हैं और सभी विचारों को देखने के बाद सरकार नई खेल संहिता लाएगी।

गोयल ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ(एआईएफएफ) के मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम से इतर कहा कि लोढ़ा समिति की कुछ बातें बहुत अच्छी हैं और खेल संहिता में पहले से ही लागू हैं। उन्होंने कहा'' इस समिति की और भी कई अच्छी बातें हैं जिन्हें लागू करने के बारे में हम विचार करेंगे।’’

लोढ़ा समिति की सिफारिशों को अन्य खेल महासंघों में भी लागू करने के बारे में पूछने पर गोयल ने कहा ''हम लोढा समिति की सिफारिशों और खेल महासंघों के विचारों को देखेंगे और उसके बाद नई खेल संहिता लाने पर विचार करेंगे।’’ उल्लेखनीय है कि 28 खिलाड़ियों ने उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर कर लोढ़ा समिति की कई सिफारिशों को अन्य खेल संघों में लागू करने की गुहार लगाई है।

लोढ़ा समिति को बीसीसीआई में सुधार लाने के लिए नियुक्त किया गया था। इसकी सिफारिशें न लागू करने के चक्कर में अनुराग ठाकुर को अपना बीसीसीआई अध्यक्ष पद गंवाना पड़ा है। कई राज्य संघों के पदाधिकारियों ने अपने पद से इस्तीफे दे दिए हैं और नए पदाधिकारियों ने उनकी जगह ली है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप आज रात नरेंद्र मोदी से फोन पर करेंगे बातचीत

नई दिल्ली। अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के चार दिनों के बाद डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत करेंगे। 

व्हाइट हाउस ने ट्रंप का मंगलवार का कार्यक्रम जारी करते हुए यह जानकारी दी। कार्यक्रम के अनुसार व्हाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे।

ट्रंप वाशिंगटन डीसी के समय के अनुसार, दोपहर को एक बजे फोन पर मोदी से बात करने वाले हैं और उस समय भारत में रात के साढ़े ग्यारह बजे रहे होंगे।
 
अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने के बाद से अब तक चार विदेशी नेताओं से फोन पर बात कर चुके हैं और और अब मोदी पांचवे विदेशी नेता होंगे जिनसे वह बात करेंगे। 

ट्रंप ने गत 21 जनवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नितो से बात की थी
उन्होंने रविवार को इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्नयाहू से बात की थी और सोमवार को उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की थी। 

ट्रंप ने आठ नवंबर को हुये राष्ट्रपति चुनाव में अपनी एतिहासिक जीत से दुनिया को हैरत में डाल दिया था। ट्रंप की जीत के बाद उन्हें सबसे पहले बधाई देने वाले दुनिया के पांच नेताओं में से एक मोदी थे। 

चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद इस्राइल समेत जिन देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की बात की थी उन देशों में भारत का नाम भी था।

शाहरुख़ 'रईस' प्रमोशन : भगदड़ मामले में रेलवे ने दिए जांच के आदेश

वडोदरा। रेल मंत्रालय ने गुजरात के वडोदरा स्टेशन पर फिल्म अभिनेता शाहरूख खान के अपने फिल्म रईस के प्रचार के लिए एक ट्रेन से गुजरने के दौरान उन्हें देखने के लिए जुटी भीड के बेकाबू होने से एक व्यक्ति की मौत तथा दो पुलिसकर्मियों समेत पांच अन्य के घायल होने के मामले की जांच के आज आदेश दे दिये।

शाहरूख फिल्म प्रचार के लिए मुंबई से अगस्त क्रांति एक्सप्रेस से दिल्ली जाने के सिलसिले में रात दस बज कर 22 मिनट पर यहां प्लेटफार्म संख्या 6 पर पहुंचे थे। ट्रेन करीब दस मिनट रूकने के बाद 10 बज कर 32 मिनट पर जब रवाना हुई तो भारी भीड में अफरातफरी मच गई  और पुलिस ने जब इसे नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग किया तो स्थिति और बिगड गई।

इस दौरान स्थानीय नेता फरीद खान शेरानी (47), जो शाहरूख के बडे प्रशंसक थे और अपनी पत्नी और बेटी के साथ वहां मौजूद थे, धक्का मुक्की के बीच गिर कर बेहोश हो गए और बाद में अस्पताल में उन्होंने दम तोड दिया। रेल पुलिस के दो कांस्टेबल जीतेन्द्र ठाकोर (51) और नगीन राणा (45) समेत पांच अन्य घायलों को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वडोदरा निवासी क्रिकेटर बंधु इरफान और युसूफ पठान ने भी इस दौरान शाहरूख से मुलाकात की थी। फिल्म प्रचार के लिए ट्रेन के तीन एसी कोच बुक कराए गए थे। शाहरूख खान ने बाद में इस घटना पर दुख प्रकट किया। 

हालांकि मृतक फरीद के एक परिजन ने आज दावा किया कि वह वहां शाहरूख को देखने नहीं बल्कि उसी ट्रेन में सफर कर रहे एक पत्रकार से मिलने गए थे। वडोदरा के डीआरएम अमित कुमार सिंह  ने कहा कि शाहरूख की यात्रा के चलते पुलिस की व्यवस्था की गई  थी। यह घटना उस समय हुई जब ट्रेन प्लेटफार्म से खुल चुकी थी और लोग फिर से इसकी ओर दौड रहे थे।

म़तक फरीद दिल के मरीज थे। घायल दो पुलिसकमिर्यों में से एक की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने अगर उन्हें रोकने का प्रयास नहीं किया होता तो और बडी घटना हो सकती थी। उन्होंने बताया कि रेल मंत्रालय के निर्देश पर पुलिस महानिदेशक रेल संरक्षा बल (डीजी-आरपीएफ) इसकी जांच कर रहे हैं।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.