20 जनवरी : बस एक क्लिक में पढि़ए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 20 Jan 2017 04:01:42 PM
todays top ten news in hind of national international politics sports bollywood crime 20 january

यूपी चुनाव : सपा के 191 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, शिवपाल-आजम को टिकट


लखनऊ । यूपी विधानसभा चुनावों के लिए समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को अपने 191 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। सूची में शिवपाल यादव और आजम खां के नाम शामिल हैं। हालांकि,अहम यह है कि मुलायम सिंह यादव द्वारा अखिलेश को दी गई सूची में से 12 के नाम काट दिए गए हैं। पार्टी ने राज्य चुनावों के पहले तीन दौर के यह लिस्ट जारी की है। शिवपाल यादव को उनकी परंपरागत जसवंत नगर सीट से टिकट दी गई है, जबकि आजम खां रामपुर से चुनाव लड़ेंगे। इनके साथ ही पार्टी ने आजम खां के बेटे अब्दुल्ला खान को स्वार सीट से टिकट दिया है। हालांकि, बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे राकेश वर्मा को सपा से टिकट नहीं मिला है। मुजफ्फरनगर सीट से गौरव स्वरुप, कैराना से नाहिद हस और बढ़ाना से प्रमोद त्यागी को उम्मीदवार बनाया गया है। मेरठ के सरधना से अतुल प्रधान को टिकट मिला है, जबकि इसी सीट से बीजेपी की तरफ से चर्चित नेता संगीत सोम उम्मीदवार हैं।

गाजियाबाद की सभी सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार उतारे हैं यानी गठबंधन होने पर कांग्रेस इस अहम क्षेत्र की किसी भी सीट पर चुनाव नहीं लड़ पाएगी। गौतमबुद्ध नगर की नोएडा सीट सुनील चौधरी को मैदान में उतारा गया है। अलीगढ़ की अतरौली सीट से सपा ने वीरेश यादव को टिकट दिया है। मथुरा की बलदेव सीट (सुरक्षित) से रणवीर सिंह धनगर को टिकट दिया गया है। हरदोई सीट से सपा के दिग्गज नेता नरेश अग्रवाल के पुत्र नितिन अग्रवाल को दोबारा से यहां का उम्मीदवार बनाया गया है।

नितिन अखिलेश कैबिनेट में मंत्री भी हैं। कानपुर कैंट से पार्टी ने हसन रोमी को टिकट दिया है। इधर, सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है। आशंका जताई जा रही है कि आज इसकी घोषणा हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक इसी कड़ी में आज कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर दिल्ली से लखनऊ पहुंच रहे हैं। इस बात की भी संभावना व्यक्त की जा रही है कि लखनऊ पहुंचने के बाद सपा के नए प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम के साथ शाम तक उनकी संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस हो सकती है, जिसमें औपचारिक रूप से गठबंधन का ऐलान किया जा सकता है।

 

जम्मू में कड़ाके की ठंड, लेह में पारा शून्य से 16.8 डिग्री नीचे


जम्मू-कश्मीर। जम्मू एवं कश्मीर में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है। घाटी में शुक्रवार को भी तापमान हिमांक बिंदु से नीचे बना हुआ है, जबकि मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक कुछ इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी के अतिरिक्त मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा। 22 जनवरी की शाम से 26 जनवरी के बीच एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के राज्य में सक्रिय होने का अनुमान है, जिसके प्रभाव से हल्की बारिश व बर्फबारी की संभावना है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शुक्रवार को शून्य से 13.8 डिग्री सेल्सियस नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 11.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारी के अनुसार, लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 16.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया, जो राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा। कारगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उन्होंने बताया, श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री, कटरा में 6.5 डिग्री, बनिहाल में शून्य से 1.5 डिग्री नीचे, भदरवाह में शून्य से 4.6 डिग्री नीचे और बटोट में 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

सुप्रीम कोर्ट ने एक सप्ताह के लिए टाला जल्लीकट्टू पर फैसला


नई दिल्ली। तमिलनाडु में बैल को काबू करने के परंपरागत खेल जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध के खिलाफ जारी व्यापक प्रदर्शन के बीच सर्वोच्च न्यायालय शुक्रवार को इस मुद्दे पर फैसला एक सप्ताह तक टालने के लिए राजी हो गया। सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह रजामंदी महान्यायवादी मुकुल रोहतगी की इस दलील पर दी कि राज्य में सांस्कृतिक भावनाएं उफान पर हैं। शीर्ष अदालत ने राज्य सरकार की सात जनवरी, 2016 की अधिसूचना को चुनौती देने वाले पशु अधिकार कार्यकर्ताओं और संगठनों की याचिकाओं पर साल 2016 में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

इस अधिसूचना के जरिये राज्य सरकार ने बैलों को उन पशुओं की सूची से बाहर कर दिया था, जिनका इस्तेमाल प्रदर्शन या लड़ाई अथवा दौड़ के लिए नहीं किया जा सकता। उस समय अधिसूचना के जारी होने के एक सप्ताह बाद शीर्ष अदालत ने उस पर रोक लगा दी थी। अदालत को सूचित किया गया कि केंद्र और राज्य सरकार संपर्क में हैं और स्थिति से निपटने के लिए कुछ कदम उठाए जा रहे हैं।


अभिनेत्री रति अग्निहोत्री पर लगा बिजली चोरी का आरोप


मुंबई। बॉलीवुड में कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर चुकी अभिनेत्री रति अग्निहोत्री विवादों में फंस गयी हैं। दरअसल रति अग्निहोत्री और पति अनिल वीरवानी पर आरोप है की उन्होंने बिजली चोरी करी हैं। पुलिस के अनुसार दोनों ने कथित रूप से मुंबई के वर्ली इलाके में नेहरू प्लेनेटेरियम के पास स्टर्लिंग सी फेस अपार्टमेंट के अपने घर में बिजली के मीटर में छेड़छाड़ की थी जिसको लेकर मामला दर्ज किया गया है।

इसका खुलासा बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) की टीम ने अग्निहोत्री के घर का दौरा करते हुए पता लगाया हैं की घर के मीटर में गड़बड़ी हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि एक इंजिनियर ने पाया कि दोनों ने मीटर में छेड़छाड़ कर 4 अप्रैल 2013 से 1,77,647 यूनिट बिजली के लिए कथित रूप से भुगतान नहीं किया था। दोनों के खिलाफ वर्ली पुलिस थाने में धारा 135 के तहत 48.96 लाख रुपये की बिजली की चोरी का मामला दर्ज किया गया। पुलिस कमिश्नर प्रवीण पडवाल ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है।


इस तरह भड़ास निकाली कॉमेडियन भारती सिंह ने अपनी सगाई की बात को लेकर


मुंबई। कुछ दिनों पहले खबर मिली थी की मशहूर स्टैंड-अप कॉमेडियन भारती सिंह ने अपने बॉयफ्रेंड हर्ष लिम्बचिया से सगाई कर ली हैं। लेकिन अब इस बात का खुलासा करते हुए खुद भारती सिंह ने कहा हैं की ऐसा कुछ नहीं हैं। इस बात पर भारती बहुत गरमाई हुयी हैं। भारती ने बताया की जिस दिन की यह बार हैं उस दिन हर्ष ने अंधेरी में नया घर खरीदा है, जिसकी छोटी सी पार्टी बीते दिनों हुई। लेकिन उसको मेरी सगाई घोसित कर दी गयी। आज में किसी भी सेट पर शादी के जोड़े में नजऱ आऊँगी तो यह कह दिया जायेगा की मेरी शादी हो गयी वो भी गुपचुप तरीके से।

उन्होंने कहा कि, यह बहुत दुखद है कि लोग हमारे बारे में कुछ भी खबर फैलाने लगते हैं। अगर मैं पार्टी करती हूं, शराब पीती और फोटो पोस्ट करती हूं तो मान लिया जाता है कि मैंने सगाई कर ली। एक इंटरव्यू के दौहरान भारती ने अपने और हर्ष के रिलेशनशिप की पुष्टि की। साथ ही कब शादी करेंगी, यह भी बताया। भारती अपने से सात साल छोटे हर्ष से शादी इसी साल के अंत या फिर अगले साल करेगी। आपको बता दे पिछले दो साल से दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं।

 

पेट्रोब्रास घोटाले की जांच कर रहे न्यायाधीश की मौत

ब्रासिलिया। ब्राजील में भ्रष्टाचार के सबसे बड़े मामले की जांच कर रहे न्यायाधीश की एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई। विमान दुर्घटना गुरुवार को रियो डी जेनेरियो के समुद्र तट पर हुई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक न्यायधीश तेओरी जवास्की का शव तटीय शहर पाराटी के पास विमान के मलबे से मिला। हॉकर बीचक्रॉफ्ट में जवास्की के साथ तीन अन्य लोग भी सवार थे। दुर्घटना स्थल पर दो अन्य शव भी मिले हैं, जिनकी पहचान नहीं हो पाई है।

68 वर्षीय न्यायधीश की मौत की पुष्टि उनके बेटे फ्रांसिस्को प्रेह्न जवास्की ने फेसबुक के जरिए की। फ्रांसिस्को ने लिखा, प्यारे मित्रों, मुझे अभी सूचना मिली है कि मेरे पिता गुजर गए हैं। आपके समर्थन के लिए धन्यवाद। तेओरी का विमान साओ पाउलो के कांपो जी मारटे हवाईअड्डे से दोपहर 1 बजे उड़ा था। उड़ान के एक घंटे के भीतर यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। द गार्डियन के अनुसार, विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों की जांच की जा रही है। नौसेना के जहाज, नौकाएं और सेना व अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने क्षेत्र में जांच और बाकी मलबे की खोज शुरू कर दी है। ब्राजीलियन नेशनल एयरफोर्स के अनुसार, यह विमान होटलों के कारोबारी कार्लोस अल्बटरे फिलगुएरास का था। तेओरी जवास्की को साल 2012 में तत्कालीन राष्ट्रपति डिल्मा रॉसेफ ने सर्वोच्च न्यायालय का न्यायधीश नियुक्त किया था।

उन्होंने लावा जाटो या कार वॉश मामले में भारी रिश्वतखोरी तथा सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास सहित ब्राजील की अन्य बड़ी कंपनियों में भ्रष्टाचार की जांच की। हाल के दिनों में वह ब्राजील की निर्माण कंपनी ओडीब्रेक्ट के वरिष्ठ कार्यकारियों से जुड़े सबूतों की जांच कर रहे थे, जिसके बाद कांग्रेस और व्यवसायिक समुदाय के कई शक्तिशाली लोगों की गिरफ्तारी की आशंका बढ़ गई थी।

 

सानिया तीसरे दौर में, बोपन्ना बाहर

मेलबर्न। भारतीय खिलाडिय़ों के लिये आस्ट्रेलियाई ओपन में आज का दिन मिला जुला रहा जब सानिया मिर्जा महिला युगल के तीसरे दौर में पहुंच गई जबकि रोहन बोपन्ना पुरूष युगल से बाहर हो गए । चौथी वरीयता प्राप्त सानिया और चेक गणराज्य की बारबरा स्ट्रायकोवा ने आस्ट्रेलिया की सामंथा स्टोसुर और चीन की शुआई झांग को 6 . 1, 6 . 4 से हराया । सिडनी में पिछले सप्ताह एपिया इंटरनेशनल में उपविजेता रही सानिया और स्ट्रायकोवा की जोड़ी अब जापान की एरि होजुमी और मियू कातो से खेलेगी ।

पुरूष युगल में बोपन्ना और उरूग्वे के पाब्लो कुवास को दूसरे दौर में आस्ट्रेलिया के एलेक्स बोल्ट और ब्राडले मूसले की गैर वरीय जोड़ी ने हराया । बोपन्ना और कुवास की 15वीं वरीयता प्राप्त जोड़ी यह मुकाबला एक घंटे 55 मिनट में 6 . 2, 6 . 7, 4 . 6 से हार गई । इसके साथ ही पुरूष युगल में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई । अनुभवी लिएंडर पेस और ब्राजील के आंद्रे सा के अलावा दिविज शरण और पूरव राजा की जोड़ी पहले दौर में ही हार गई थी । महिला युगल में सानिया और स्ट्रायकोवा ने शुरू ही से आक्रामक खेल दिखाया और पहले सेट में अपने प्रतिद्वंद्वियों की सर्विस दो बार तोडकऱ 4 . 0 से बढत बना ली । स्टोसुर और झांग ने सानिया की सर्विस तोडकऱ अंतर 1 . 4 का किया लेकिन इसके बाद सानिया और स्ट्रायकोवा ने तीसरे सेट प्वाइंट पर पहला सेट जीत लिया । दूसरे सेट में सानिया की सर्विस दूसरे गेम में टूटी लेकिन समय रहते उन्होंने वापसी करके लगातार तीन गेम जीतकर स्कोर 3 . 3 कर लिया ।

सानिया और स्ट्रायकोवा ने फोरहैंड वाली पर 5 . 4 की बढत ले ली । इसके बाद हालांकि उनकी विरोधी जोड़ी ने वापसी की कोशिश की लेकिन 13 मिनट तक चले फाइनल गेम में सानिया और स्ट्रायकोवा ने बाजी मारी । पुरूष युगल में बोपन्ना और कुवास तथा बोल्ट और मूसले ने पहले सेट में पहले तीन गेम में तीन सर्विस ब्रेक का आदान प्रदान किया । बोपन्ना और कुवास ने दो में बाजी मारकर 2 . 1 से बढत बना ली । उन्होंने दो बार सर्विस बरकरार रखी और फिर सर्विस तोडकऱ पहला सेट आसानी से जीत लिया । दूसरा सेट उतना आसान नहीं था । बोल्ट और मूसले ने फोरहैंड पर दो विनर लगाकर 5 . 2 से बढत बनाई । बोपन्ना और कुवास की फोरहैंड पर सहज गलती के दम पर उन्होंने दूसरा सेट जीत लिया । स्कोर बराबर होने के बाद निर्णायक सेट में बोल्ट और मूसले ने एक समय 4 . 3 की बढत बना ली । इसके बाद बोपन्ना और कुवास वापसी नहीं कर सके ।  


लादेन से जुड़े अंतिम दस्तावेज जारी, अलकायदा के कमजोर पडऩे पर चिंतित था ओसामा


वाशिंगटन। ओसामा बिन लादेन अपनी मौत से कुछ महीने पहले इस्लामिक स्टेट की हिंसक गतिविधियों और अलकायदा का प्रभाव कमजोर पडऩे को लेकर चिंतित था। सीआईए की ओर से आज जारी दस्तावेजों में यह बात कही गई है। नेवी सील्स ने वर्ष 2011 में अलकायदा प्रमुख के पाकिस्तान स्थित गोपनीय ठिकाने पर हमला करके उसे मार गिराया था। उस समय मिले दस्तावेजों में से कुछ दस्तावेज हाल में जारी किए गए। हाल में जारी इन दस्तावेजों में यह दिखाया गया है कि लादेन अमेरिका के खिलाफ अपनी लड़ाई में विश्वभर के अपने जिहादी समर्थकों को एकजुट करने की कोशिश कर रहा था। इन दस्तावेजों में यह भी पता चला है कि लादेन ने एक चिंतित पिता के तौर पर अपने बेटों को सचेत किया था कि उनका पता लगाने के लिए उनके शरीर में इलेक्ट्रॉनिक चिप लगाई जा सकती हैं। दस्तावेजों के अनुसार उसने उत्तर अफ्रीका में अलकायदा के आतंकवादियों को सलाह दी थी कि हस्तमैथुन करने में कुछ गलत नहीं है। उसका काफी समय इस बात के प्रबंधन में भी व्यतीत होता था कि उसके संगठन के दूर दराज स्थित सहयोगियों ने जिन विदेशियों का अपहरण किया है, उन्हें कैसे और कहां रखना है और उनके साथ क्या करना है। लादेन अपने परिवार के मूल देश यमन के मामलों में काफी ध्यान दिया करता था जहां शक्तिशाली नई शाखा अलकायदा ऑन द अरेबियन पेनिनसुला एक्यूएपी का मजबूत प्रभाव था। उसने एक्यूएपी के संस्थापक नसीर अल वुहायशी को एक पत्र में सचेत किया था कि वह सरकार विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने में बहुत जल्दबाजी नहीं करें क्योंकि अभी किसी भी जगह ऐसा इस्लामिक स्टेट गठित करने का सही समय नहीं है जो प्रभावशाली तरीके से सत्ता संभाल सके और बाहरी हमलों का सामना कर सके।

लादेन ने लिखा था, ‘‘तब तक खून नहीं बहाया जाना चाहिए, जब तक हमारे पास यह दर्शाने वाले सबूत नहीं हों कि इस्लामिक स्टेट की स्थापना एवं उसके प्रबंधन में सफलता मिल सकती है या क्या इस प्रकार के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए खून बहाना सही है। उसने लिखा था, ‘‘इसे लेकर बड़े स्तर पर प्रतिक्रिया मिल सकती है जिससे हम असली युद्ध की स्थिति में पहुंच सकते हैं।’’ ऐसा प्रतीत होता है कि ये दस्तावेज करीब वर्ष 2010 के समय के हैं। इनमें से कुछ दस्तावेज बिन लादेन ने लिखे हैं और कुछ उसकी ओर से अन्य लोगों ने लिखे है। उसने विश्व के मुसलमान समुदाय के लिए उम्माह शब्द का प्रयोग करते हुए लिखा, ‘‘उम्माह के शत्रु आज एक दुष्ट पेड़ की तरह हैं और इस पेड़ का तना अमेरिका है।’’ पत्रों में यह भी खुलासा हुआ है कि यमन में अलकायदा का आतंकवादी अनवर अल अवलाकी एक्यूएपी के प्रमुख या अमीर के रूप में नामित किए जाने वाले उम्मीदवारों में से एक था। अवलाकी का जन्म अमेरिका में हुआ था। लादेन ने उसके जीवन के बारे में और जानकारी मांगी थी। लादेन ने अपनी शंकाएं दर्शाते हुए यह भी कहा था, ‘‘हम यहां लोगों को मोर्चे पर भेजने और उनकी परीक्षा लेने के बाद उन पर भरोसा करते हैं।’’    


राजस्थान: कॉलेज छात्रा का अपहरण चलती कार में 5 लोगों ने किया गैंगरेप, 1 अरेस्ट!


जयपुर। राजस्थान में झुंझुनू जिले के बगड़ कस्बे में बुधवार को कॉलेज जाते हुए एक नाबालिग छात्रा का अपहरण कर उसके साथ पांच युवकों द्वारा सामूहिक दुष्कर्म किया गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार घटना गत बुधवार की है तथा घटना के बारे में किसी को बताने पर वीडियो को इंटरनेट पर अपलोड करने की आरोपियों ने धमकी भी दी। आरोपित, छात्रा को रेप के बाद में दोपहर करीब दो बजे बगड़ के बीएल चौक पर छोडकऱ फरार हो गए।

पीडि़ता ने पुलिस को दिए बयानों में बताया कि मैं बुधवार को बस में बुडानिया गांव से बगड़ आई थी। करीब साढ़े 10 बजे बीएल चौक पर बस से उतरकर पैदल कॉलेज जा रही थी। कुछ दूरी पर सुनसान जगह पर बुडानिया निवासी अरभवद, हिमांशु, बिजेंद्र, कुलदीप तथा एक अन्य बिजेंद्र की बोलेरो लिए खड़े थे। जैसे ही बोलेरो के पास पहुंची तो उन्होंने हाथ पकडकऱ मुझे बोलेरो में खींच लिया और बोलेरो झुंझुनू की ओर ले गए। उसने बताया कि चलती गाड़ी में इन पांचों ने दुष्कर्म किया तथा घटना की वीड़यिों क्लीप भी बनायी। आरोपियों ने उसकी वीडियो क्लिपिंग बनाई और किसी को बताने पर सार्वजनिक करने की धमकी दी।

पुलिस ने आज बताया कि पीडि़ता के पिता चंदगीराम मेघवाल की ओर से कल दी गयी शिकायत के आधार पर बुढाणियां गांव के अरविंद, हिमांशू, कुलदीप, विजेन्द्र और एक अन्य युवक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 363, 366, 376-डी, पोस्को 3 और 4, एससीएसटी और आई टी की धाराओं में मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। पीडि़ता का बोर्ड से मेडिकल कराया है। एक आरोपी विजेन्द्र को कल देर रात हिरासत में लिया गया है, और घटना में प्रयुक्त वाहन को जब्त कर लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।


वैश्विक संकेतों के कारण सोना वायदा भाव में 122 रुपये की तेजी


नई दिल्ली। विदेशों में मजबूती के रख को देखते हुए सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे सोना वायदा भाव आज 122 रुपये की तेजी के साथ 28,650 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एमसीएक्स में अप्रैल डिलीवरी वाले सोना वायदा भाव 122 रुपये यानी 0.43 प्रतिशत की तेजी के साथ 28,650 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया जिसमें चार लॉट का कारोबार हुआ।

इसी प्रकार फरवरी में डिलीवरी वाले सोना वायदा भाव 114 रुपये यानी 0.40 प्रतिशत की तेजी के साथ 28,642 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 199 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि डॉलर कमजोर होने से बहुमूल्य धातुओं की मांग बढ़ गयी जिससे वैश्विक बाजारों में मजबूती रख को देखकर सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में सोने की कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.22 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,207.20 डालर प्रति औंस हो गया।  

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.