24 मईः एक क्लिक में पढ़िए दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2017 04:16:17 PM
today top ten news

भारत के लापता सुखोई-30 जेट के बारे में नहीं कोई जानकारीः चीन

भारत के लापता सुखोई-30 जेट के बारे में नहीं कोई जानकारीः चीन

बीजिंग। चीन ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा की उसे भारतीय वायुसेना के लापता सुखोई लड़ाकू विमान के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस विमान में दो पायलट सवार थे। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग से लापता सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान के बारे में पूछा गया था, साथ ही यह भी पूछा गया था कि क्या चीन लापता विमान को खेाजने में भारत की मदद करेगा।

इसका जवाब देते हुए चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है की जिस स्थिति का भारत ने जिक्र किया है, उसके संबंध में हामरे पास फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

लगभग 24 घंटे पहले सुखोई विमान ने असम के तेजपुर वायुसेना स्टेशन से उड़ान भरी थी। तब से लड़़ाकू विमान लापता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, दक्षिण तिब्बत अरूणाचल प्रदेश में स्थिति पर हम करीब से नजर रख रहे हैं। उन्होंने यह उन खबरों के संदर्भ में कहा जिनमें बताया गया था कि विमान लापता होने से पहले उसी क्षेत्र में उड़ान भर रहा था।

इसके साथ ही उन्होंने भारत और चीन के बीच सीमा विवाद का जिक्र करते हुए कहा कि सबसे पहले तो चीन, भारत-चीन सीमा के पूर्वी क्षेत्र में अपने रूख पर स्पष्ट रूप से कायम है।

उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत दोनों पक्षों के बीच सीमांत क्षेत्रों में शांति और स्थिरता कायम करने के लिए बनी व्यवस्थाआें का पालन करेगा।

चीन की यह बेहद रूखी प्रतिक्रिया दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों को लेकर बढ़ रहे मतभेदों के बीच आई है। इसमें से एक मुद्दा तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा के अरूणाचल प्रदेश दौरे का भी है। गौरतलब है कि बीजिंग अरूणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत मानता है।

पीएम मोदी ने उत्तरकाशी में मारे गए यात्रियों के प्रति जताई संवेदना, मुआवजे का किया एलान

पीएम मोदी ने उत्तरकाशी में मारे गए यात्रियों के प्रति जताई संवेदना, मुआवजे का किया एलान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बस दुर्घटना में मारे गये मध्य प्रदेश के 22 योत्रियों के प्रति गहरा शोक व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की है। मोदी ने मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए देने की घोषणा की है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मंगलवार को गंगोत्री धाम से दर्शन कर लौट रही मध्यप्रदेश के इंदौर के यात्रियों से भरी बस गंगोत्री हाईवे पर नालूपानी के पास गहरी खाई में गिर गयी थी जिससे 22 यात्रियों की मौत हो गयी और 8 लोग घायल हो गये थे। 

पीएम मोदी ने दुर्घटना में मृतकजनों के आश्रित को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल को 50 हजार रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है। 

प्रधानमंत्री ने कहा, उत्तरकाशी की इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गये लोगों के परिवार के साथ हमारी पूरी हमदर्दी और संवेदना है। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि दुर्घटना में घायल व्यक्ति जल्द स्वस्थ हों।

यूपी में दबंगई हावी, दलितों पर ढ़ाया जा रहा हैं कहर, सीएम योगी ने जताया दुख

यूपी में दबंगई हावी, दलितों पर ढ़ाया जा रहा हैं कहर, सीएम योगी ने जताया दुख

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जातीय हिंसा की ताजा घटनाओं के बाद माहौल तनावपूर्ण है। इलाके में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। मंगलवार को बसपा अध्यक्ष मायावती के दौरे के बाद हुई झड़पों में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और करीब एक 20 लोग जख्मी हो गए थे।

मायावती ने लगाए भाजपा सरकार पर आरोप
मंगलवार को सहारनपुर पहुंची बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने कहा कि बीएसपी दलितों की ही नहीं सबकी पार्टी है। हम समानता लाना चाहते है। भाजपा  लड़ाना चाहती है। आप लोगों को आपस में नहीं लडऩा चाहिए। दलितों और ठाकुरों के बीच हिंसा की आग झेल रहे सहारनपुर का दौरा करने पहुंची बीएसपी प्रमुख मायावती ने योगी सरकार पर गंभीर आरोप लगाया और लोगों से हिंसा न करने की अपील की। लेकिन मायावती की इसी सभा से लौट रहे दलितों पर फिर जानलेवा हमला हो गया।

दलितों पर हमला, एक की गोली मारकर हत्या
पुलिस के अनुसार मायावती की सभा से 5-6 दलित गाड़ी में सवार होकर लौट रहे थे। आरोप है कि तभी उन पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। एक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। जबकि बाकियों को तलवार से मारकर जख्मी कर दिया गया।

ट्वीट कर सीएम ने जताया दुख

इस घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इस पर दुख जताया गया। साथ ही इसमें जानकारी दी गई कि योगी आदित्यनाथ ने 4 वरिष्ठ अधिकारियों की टीम को मौके पर रवाना किया गया है। साथ ही उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। उन्होंने हिंसा की जांच वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपी है।

सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार सीएम ने हिंसा के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई का भरोसा दिलाया है। साथ ही उन्होंने लोगों से संयम बनाए रखने की अपील की है और विपक्षी दलों से शांति बहाली में सहयोग की अपील की है। इसके अलावा योगी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ट्विटर पर ताजा हिंसा के लिए मायावती के दौरे को जिम्मेदार बताया।

हरकत में आया प्रशासन
हालात की संजीदगी को देखते हुए सीएम ने राज्य के कई आला अधिकारियों को मौके पर जाने के आदेश दिऐ हैं। इसके बाद गृह सचिव मणिप्रसाद मिश्रा, एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) आदित्य मिश्रा, आईजी (एसटीएफ) अमिताभ यश, डीआईजी विजय भूषण सहारनपुर भेजे गए हैं।

खबरों के अनुसार इन सभी अधिकारियों को सरकारी विमान से सहारनपुर भेजा गया है। इसके अलावा गाजियाबाद, मेरठ, अलीगढ़, आगरा से पीएसी के 5 कमांडेंट्स को शहर पहुंचने के लिए कहा गया है।

IT में छह लाख नौकरियां दी हैं: रविशंकर प्रसाद​​​​​​​

IT में छह लाख नौकरियां दी हैं: रविशंकर प्रसाद

नई दिल्ली। भारत के सूचना प्रौद्योगिकी आईटी उद्योग में किसी तरह की गिरावट को खारिज करते हुए विधि एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2025 तक इस उद्योग में 25 से 30 लाख रोजगार के अवसरों का सृजन होगा। प्रसाद ने इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय की तीन साल की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए संवाददाताओं से कहा, देश का आईटी मंत्री होने के नाते मैं इस क्षेत्र में नौकरियों में कटौती की किसी भी बात को खारिज करता हूं। 

यह क्षेत्र मजबूत है, आगे बढऩे को तैयार है और एक बार डिजिटल अर्थव्यवस्था का चलन बढऩे पर यह और तेजी से आगे बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि भारतीय आईटी क्षेत्र ने पिछले तीन साल में छह लाख नौकरियां दी हैं। प्रसाद ने कहा, आईटी कंपनियों में 40 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और 1.3 करोड़ को अप्रत्यक्ष तरीके से रोजगार मिला हुआ है। हम छोटे शहरों में बीपीओ ला रहे हैं। यह काफी रोमांचक स्थिति है। उद्योग आगे बढ़ रहा है और नास्कॉम का आकलन है कि इस क्षेत्र में अगले 4-5 साल में 20 से 25 लाख रोजगार के अवसरों का सृजन होगा। 

नास्कॉम इंडिया लीडरशिप फोरम में मैकिंजी एंड कंपनी की रिपोर्ट का विश्लेषण करते हुए हेड हंटर्स इंडिया के संस्थापक चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक के लक्ष्मीकान्त ने कहा था कि सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अगले तीन साल तक सालाना आधार पर 1.75 से दो लाख नौकरियों की कटौती होगी। 

एच-बी वीजा अंकुश के बारे में प्रसाद ने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हाल की अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान इस मुद्दे पर अपनी चिंता से अवगत कराया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान वहां की सरकार के साथ यह मुद्दा उठाएंगे। 

प्रसाद ने कहा कि पिछले 30 महीने में देश में 72 नए मोबाइल विनिर्माण संयंत्र लगें हैं जिससे एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला है और तीन लाख लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिला हुआ है। उन्होंने कहा कि एपल, सैमसंग सहित दुनिया के कई प्रमुख ब्रांड के स्मार्टफोन अब भारत में बन रहे हैं।

उन्होंने मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे भारी बदलाव लाने में मदद मिली है और सरकार किफायती प्रौद्योगिकी के बल पर अलग भारत का निर्माण कर रही है। उन्होंंने बताया कि वर्ष 2016-17 तक देश में 114 करोड़ आधार कार्ड जारी किए गए और आधार आधारित भुगतान के जरिए 1.9 लाख करोड लेनदेन हुए हैं और इसके जरिए सब्सिडी भुगतान में 50 हजार रुपए की बचत की गई है। 

उन्होंने आधार के डाटा को पूरी तरह सुरक्षित बताते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति की गोपनीयता से समझौता नहीं किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र और गरीब आधार को लेकर कोई शिकायत नहीं कर रहे हैं बल्कि अब सरकार 100 रुपए उनके लिए भेज रही तो पूरी राशि उनके खाते में पहुंच रही है। मंत्री ने कहा कि 90 हजार ग्राम पंचायतों को आप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ दिया गया है और शेष ग्राम पंचायतों को इससे जोडऩे की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को गति देने के लिए डिजिटल इंडिया कार्पोरेशन नाम से एक कंपनी बनाई गई है जो इस कार्यक्रम की निगरानी करेगी। 

युवक को जीप से नहीं बांधता तो उस दिन चली जाती कई जानेः लिथुल गोगोई

युवक को जीप से नहीं बांधता तो उस दिन चली जाती कई जानेः लिथुल गोगोई

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में 9 अप्रैल को उपचुनाव के दौरान पत्थरबाज को जीप से बांधकर घुमाने वाले मेजर लिथुल गोगोई ने मीडिया से कहा की अगर वो ऐसा नहीं करते तो उस दिन पता नहीं कितनी ही जाने चली जाती।

उपचुनाव के दौरान पत्थरबाजों ने सेना और मतदान केंद्र को घेर लिया था, सूचना के बाद मौके पर पहुंचे राष्ट्रीय राइफ्लस के मेजर लिथुल गोगाई ने समझदारी दिखाते हुए मानव ढाल के रूप में एक युवक को कार के आगे बांध लिया था, जिसके बाद सैनिकों और मतदान कर्मियों को वहां से बाहर निकाला जा सका था। 

राष्ट्रीय राइफल्स के मेजर लिथुल गोगोई को आर्मी चीफ की ओर से आतंकवाद निरोधी कार्रवाई के लिए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया है। दूसरी ओर, कश्मीर में पुलिस ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। 

उधर, पीड़ित युवक डार इस घटना को अंजाम देने वाले मेजर को सेना की ओर सम्मानित किए जाने से आहत है। उसका सवाल है कि क्या किसी व्यक्ति को करीब 28 किलोमीटर तक बांध कर ले जाना बहादुरी है? डार के मुताबिक उसे अभी तक न तो पुलिस और न ही सेना ने बुलाया है। उसने कहा- जांच तो ढकोसला है। वे कभी गंभीर नहीं रहे। मैं तो छोटा आदमी हूं, कोई मेरी फिक्र क्यों करे?

अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि में की भारी कटौती

अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि में की भारी कटौती

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने मंगलवार को ही इस बात के संकेत दे दिए थे की अमेरिका की और से पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि को कर्जें में बदला जा सकता है। इन संकेतों के बाद हालांकि सहायता राशि को कर्जे में बदलने का एलान तो नहीं हुआ लेकिन उसमे अमेरिका ने कटौती जरूर कर दी है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान की सहायता राशि में 19 करोड़ डॉलर यानी करीब 1230 करोड़ रुपये की भारी कटौती करने की घोषणा की है। ट्रंप प्रशासन के पहले बजट में यह घोषणा की गई है। 

हालांकि ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को 34.4 करोड़ डॉलर करीब 2231 करोड़ रुपये की राशि देने का प्रस्ताव किया है। 

अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका की आतंकवाद विरोधी रणनीति, अफगान शांति प्रक्रिया, परमाणु अप्रसार प्रयासों और दक्षिण तथा मध्य एशिया में स्थिरता में अहम भूमिका निभाता है। वह अमेरिकी व्यापार में फायदा देने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में विकास कर रहा है। 

वेटिकन : ट्रंप ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात

वेटिकन : ट्रंप ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकातवेटिकन सिटी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को वेटिकन में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। विश्व के इन दोनों नेताओं के बीच यह उनकी पहली आमने-सामने की मुलाकात थी।

गौरतलब है कि दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर टकराव होता रहा है। यह मुलाकात ट्रंप के राष्ट्रपति के रूप में पहले विदेशी दौरे के तीसरे चरण के दौरान हुई है। इससे पहले ट्रंप सऊदी अरब से इजराइल और फलस्तीन का दौरा कर चुके हैं।

बुधवार सुबह से पहले इन दोनों नेताओं की मुलाकात पहले कभी नहीं हुई थी लेकिन इनके बीच पलायन से लेकर बेलगाम पूंजीवाद और जलवायु परिवर्तन तक कई विषयों पर उल्लेखनीय टकराव का इतिहास रहा है।

इनके बीच मौत की सजा और हथियारों के सौदे जैसे विषयों पर भी असहमति रही है लेकिन गर्भपात के मुद्दे पर दोनों की राय एक रही है । इस दौरे पर ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका भी मौजूद थी।

सीसीआर पुरस्कार: अश्विन बने सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर 

सीसीआर पुरस्कार: अश्विन बने सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर 

मुंबई। विश्व के नम्बर दो टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने को सिएट क्रिकेट रेटिंग अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार 2017 में साल का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुना गया।

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर और आरपीजी एंटरप्राइजेस के अध्यक्ष हर्ष गोयनका ने क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में हुए समारोह में इस घरेलू सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अश्विन को यह पुरस्कार दिया। 

भारत टीम ने इस दौरान न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 टेस्ट में से 10 में जीत दर्ज की। अश्विन ने पिछले 12 महीने में 99 विकेट हासिल किए हैं। 

वहीं युवा बल्लेबाज शुभम गिल को साल के सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। उन्हें मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 एकदिवसीय शृंखला में अच्छे प्रदर्शन के कारण इस पुरस्कार के लिए चुना गया।

इस मौके पर अश्विन ने याद किया कि चेन्नई के चेपक स्टेडियम में उन्होंने अपना पहला आटोग्राफ गावस्कर का ही लिया था।

अश्विन ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की ओर से खेलते हुए आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के लिए तमिलनाडु के ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर की तारीफ की। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस समय टेस्ट क्रिकेट में नम्बर वन टीम है। 

63 अंक गिरकर 30,000 पर बंद हुआ सेंसेक्स

63 अंक गिरकर 30,000 पर बंद हुआ सेंसेक्स

मुंबई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स आज गिरावट के साथ बंद हुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 63.61 अंक गिरकर 30,301.64 के स्तर पर बंद हुआ जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 25.60 अंक लुढक़कर 9,360.55 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि आज सुबह कारोबार के शुरुआत में निचले स्तर पर निवेशकों की लिवाली निकलने से बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज कारोबार की शुरुआत में 121 अंक ऊंचा रहा जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी एक बार फिर 9,400 अंक के स्तर से ऊपर निकल गया। 

बाजार सूत्रों के अनुसार मई माह के वायदा एवं विकल्प सौदों के निपटान का समय नजदीक आने से सटोरियों की लिवाली का जोर रहा। इससे बाजार को सहारा मिला और बढ़त का रुख रहा। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक कारोबार के शुरुआती दौर में 120.54 अंक यानी 0.40 प्रतिशत उंचा रहकर 30,485.79 अंक पर पहुंच गया। इससे पहले कल कारोबार की समाप्ति पर संवेदी सूचकांक 205.72 अंक घट गया था। कल निवेशकों ने बाजार में जमकर मुनाफा वसूली की थी। 

कारोबार की शुरुआत में आज आटोमोबाइल, पूंजीगत सामान, बिजली, रीयल्टी और धातु वर्ग के शेयर समूहों के सूचकांक में 0.99 प्रतिशत तक बढ़त देखी गई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी आज शुरुआती दौर में 22.35 अंक यानी 0.24 प्रतिशत बढक़र 9,408.50 अंक पर पहुंच गया। कारोबारियों के अनुसार खुदरा निवेशकों और घरेलू संस्थानों की ताजा लिवाली निकलने से बाजार में सुधार का रख बन गया।

इसके साथ ही मई माह के डेरिवेटिव सौदों की निपटान अवधि नजदीक आने से सटोरियों की खरीदारी का जोर रहा। इससे भी बाजार को सुधरने में मदद मिली है। एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई सूचकांक शुरुआती दौर में 0.48 प्रतिशत ऊंचा रहा जबकि शंघाई का कंपोजिट सूचकांक 0.45 प्रतिशत घट गया। हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक इस दौरान 0.04 प्रतिशत नीचे रहा। अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज कल कारोबार की समाप्ति पर 0.21 प्रतिशत ऊंचा रहा।

सुशांत सिंह के व्यवहार से परेशान हूं: कृति सैनन

सुशांत सिंह के व्यवहार से परेशान हूं: कृति सैनन

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सैनन, सुशांत सिंह राजपूत से अपसेट है। कृति सैनन ने फिल्म ‘राबता’ में सुशांत सिंह राजपूत के साथ काम किया है। फिल्म का प्रमोशन शुरू हो गया है लेकिन लगता है कि सुशांत इस काम को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं हैं।

इससे कृति थोड़ा अपसेट हैं। कृति सुशांत सिंह के टाइम मैनेजमेंट से खुश नहीं हैं। सुशांत और कृति ‘राबता’ की शूटिंग शुरू करने के समय से ही एक दूसरे के संपर्क में हैं। तब से ही वे अपने अफेयर और आपसी नोक-झोंक के कारण बराबर चर्चा में हैं।

प्रमोशंस के लिए सुशांत कभी लेट आते हैं, तो कभी छुट्टियों पर चले जाते हैं। कृति को उनका इंतजार करना पड़ता है जिसके कारण वे उनसे खुश नहीं हैं। सुशांत और कृति ने अपनी रिलेशनशिप को कभी फ्रेंडशिप से ज्यादा नहीं बताया फिर भी उनके अफेयर के चर्चे जारी हैं।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.