28 मार्चः एक क्लिक में पढ़िए दिनभर की 10 बड़ी खबरे

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Mar 2017 05:22:13 PM
Today-top-ten-news

ईरान के राष्ट्रपति रूहानी से मास्को में मुलाकात करेंगे व्लादिमीर पुतिन

ईरान के राष्ट्रपति रूहानी से मास्को में मुलाकात करेंगे व्लादिमीर पुतिन

मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने ईरानी समकक्ष हसन रूहानी से मंगलवार को मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात से सीरिया में दोनों के अगले कदम का संकेत मिलेगा। यह रूहानी का रूस का पहला आधिकारिक दौरा है।

सीरिया शासन के दोनों समर्थक देश 6 वर्ष से चले आ रहे संघर्ष को खत्म करने और शांति वार्ता में अमेरिकी प्रभाव को कम करने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रहे हैं। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम गासेमी ने इस दौरे से पहले कहा था कि दोनों नेता ‘‘आतंकवाद निरोध और चरमपंथ निरोध’’ के साथ-साथ ‘‘क्षेत्रीय मुद्दों खासकर सीरियाई संकट और इसे खत्म करने के तरीकों’’ पर चर्चा करेंगे।

ईरान के सरकारी मीडिया के अनुसार रूहानी रूस के साथ दस आर्थिक सहयोग समझौते कर सकते हैं। रूस के सरकारी मीडिया के मुताबिक सोमवार को रूहानी ने प्रधानमंत्री दामित्री मेदवेदेव से मुलाकात की थी। ईरान के राष्ट्रपति ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि उनके इस दौरे से संबंध नई राह पर बढ़ेंगे। सीरिया के संदर्भ में ईरान और रूस एक दूसरे को सहयोग कर रहे हैं, ये दोनों देश राष्ट्रपति बशर अल असद के शासन को मजबूती दे रहे हैं।

जर्मनी के म्यूजियम से 100 किलो सोने का सिक्का हुआ चोरी, 26 करोड़ है मार्केट वैल्यू

जर्मनी के म्यूजियम से 100 किलो सोने का सिक्का हुआ चोरी, 26 करोड़ है मार्केट वैल्यू

नई दिल्ली। जर्मनी के एक संग्रहालय में चोरों ने बहुत बड़ी चोरी को अंजाम दिया है। चोरों ने यहां से  एक बड़ा सोने का सिक्का चोरी किया है। इसकी कीमत लगभग 6 करोड़ 50 लाख रुपये  है।  

हालांकि यह इसकी फेस वैल्यू है जो बोड म्यूजियम द्वारा आंकी गई है और सिक्के की मार्केट वैल्यू की बात करें तो वह लगभग 26 करोड़ रुपये की है। सोने का सिक्का चोरी होने की जानकारी कनाडा स्थित जर्मन दूतावास ने ट्वीट के जरिए दी। इस सिक्के का वजन 100 किलोग्राम है।

ये 24 कैरेट शुद्ध सोने से बना है और ऐसे में इसकी वास्तविक कीमत अंकित मूल्य के मुकाबले कहीं ज्यादा है।  ये सिक्का जर्मनी के बर्लिन स्थित बोडा संग्रहालय से चोरी हुआ। बोड यूनेस्को से मान्यता प्राप्त सिक्कों का सबसे बड़ा संग्रहालय है।

ये साफ नहीं है कि चोरों ने संग्राहलय के अलार्म सिस्टम को कैसे चकमा दिया और वो करीब आधा मीटर के इस भारी भरकम सिक्के को कैसे बाहर लेकर गए।

बार्डर-गावस्कर सीरीज जीतकर भारत ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का गुरूर

बार्डर-गावस्कर सीरीज जीतकर भारत ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का गुरूर

धर्मशाला। विश्व की नंबर एक टीम भारत ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए आस्ट्रेलिया का घमंड चौथे और अंतिम टेस्ट में साढ़े तीन दिन के अंदर ही चकनाचूर कर मंगलवार को आठ विकेट की जीत के साथ बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर 2-1 से कब्जा कर लिया। भारत के सामने मात्र 106 रन का मामूली लक्ष्य था और उसने बिना कोई विकेट खोए 19 रन से आगे खेलते हुए 23.5 ओवर में दो विकेट पर 106 रन बनाकर हासिल कर लिया। लोकेश राहुल (नाबाद 51) और कार्यवाहक कप्तान अजिंक्या रहाणे (नाबाद 38) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुये चौथे दिन सुबह के सत्र में ही मैच समाप्त कर दिया।

विश्व की नंबर एक टीम भारत ने इस तरह पहला टेस्ट गंवाने के बाद गकाब की वापसी करते हुए 2-1 से सीरीज अपने नाम की। भारत के टेस्ट इतिहास में यह चौथा मौका है जब भारतीय टीम ने पहला मैच हारने के बाद टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। इससे पहले भारत ने 1972-73 में इंग्लैंड के खिलाफ, 2000-01 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ और 2015 में श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट से पिछडऩे के बाद जीत हासिल की थी। 

मैच में बल्ले और गेंद से करिश्माई प्रदर्शन करने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच के साथ साथ मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया। इसी सीरीज के दौरान विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बने जडेजा ने दोनों पारियों में कुल चार विकेट और भारत की पहली पारी में 63 रन की शानदार पारी खेली थी जिसकी बदौलत भारत को 32 रन की अहम बढ़त हासिल हुई थी। जडेजा ने सीरीज में कुल 127 रन बनाए और सर्वाधिक 25 विकेट हासिल किए।

भारतीय टीम ने मैच के तीसरे ही दिन कंगारूओं पर अपना शिकंजा कस दिया था। आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 137 रन पर लुढक़ाने के बाद भारत ने अपनी जीत सुनिश्चित कर ली थी। राहुल और रहाणे ने तीसरे विकेट के लिए मात्र 9.5 ओवर में 60 रन की अविजित साझेदारी कर जीत की औपचारिकता पूरी कर दी। 

ओपनर राहुल एक बार फिर अहम साबित हुए और उन्होंने 76 गेंदों में नौ चौके लगाकर नाबाद 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली तथा विराट कोहली की अनुपस्थिति में कप्तानी कर रहे रहाणे ने 27 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाकर नाबाद 38 रन बनाए। राहुल ने मैच का अपना दूसरा और सीरीज का छठा अर्धशतक बनाया।  रहाणे की कप्तानी की शुरूआत भी यादगार रही और उन्होंने न केवल भारत को मैच जिताया बल्कि सीरीज भी उसके नाम कर दी। चोटिल विराट की जगह रहाणे को इस मैच में कप्तानी करने का मौका मिला और उन्होंने बेहतरीन कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों से खुद को साबित किया।

धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में भारतीय टीम ने सुबह अपनी पारी को कल के 19 रन से आगे बढ़ाया और उस समय तक उसके सभी 10 विकेट सुरक्षित थे। बल्लेबाज राहुल 13 रन और मुरली विजय छह रन पर नाबाद थे तथा भारत को जीत के लिए मात्र 87 रनों की जरूरत थी। पहले विकेट के लिए राहुल ने मुरली के साथ 46 रन की साझेदारी की और 13वें ओवर में जाकर पैट कमिंस ने मैथ्यू वेड के हाथों मुरली को कैच करा दिया।

मुरली ने 35 गेंदों में आठ रन बनाए। लेकिन फिर इसी स्कोर पर आस्ट्रेलिया ने चेतेश्वर पुजारा को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें रनआउट कर दूसरा विकेट भी झटक लिया। पुजारा और राहुल एक सिंगल चुराने के असमंजस में विकेट के बीच में अटके और पुजारा रनआउट हो गए। पुजारा को अफसोस रहा कि उन्होंने इस तरह रनआउट होना पड़ा।  पुजारा का घरेलू टेस्ट में यह पहला शून्य रहा। उनका घरेलू मैचों में 50 पारियों में यह पहला शून्य है। वह भारत से बाहर 31 पारियों में दो बार शून्य पर आउट हुए हैं। हालांकि लक्ष्य बड़ा नहीं था इसलिए भारत को पुजारा के शून्य पर आउट होने से ज्यादा परेशानी नहीं हुई। 

राहुल और रहाणे ने फिर आसानी से स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाए रखा और भारत को आठ विकेट से मैच में जीत दिला दी। राहुल ने 76 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए जो उनका इस मौजूदा सीरीज में छठा अर्धशतक था। वह साथ ही पुजारा(405) के बाद 393 रन बनाकर दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय स्कोरर भी रहे। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के पास अपना बचाव करने के लिए कोई स्कोर नहीं था और उन्होंने भी हताशा में मैच की औपचारिकता पूरी की। भारत की ओर से गिरे दो विकेटों में एक रनआउट रहा और कमिंस ने 42 रन पर एक विकेट लिया।

आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 300 रन बनाए थे लेकिन भारत ने 332 रन बनाकर जो मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल की वह अंत में निर्णायक साबित हुई। अपने कप्तान स्टीवन स्मिथ पर टिकी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी दूसरी पारी में उनके मात्र 17 रन पर आउट होने से संभल नहीं सकी और 137 रन पर ढेर हो गई।

भारत ने लक्ष्य को आसानी से हासिल किया और आस्ट्रेलिया का 2004 के बाद से पहली बार भारत में सीरीज हासिल करने का सपना तोड़ दिया। भारत ने 2014-15 में पिछले आस्ट्रेलियाई दौरे में 0-2 से सीरीज गंवाई थी लेकिन इस बार उसने 2-1 से सीरीज जीतकर पिछला हिसाब चुकता किया और बार्डर-गावस्कर ट्राफी अपने नाम कर ली।

विराट और रहाणे ने ग्रहण की ट्राफी

नियमित कप्तान विराट कोहली और उनके चोटिल होने के कारण चौथे टेस्ट में कप्तानी संभालने वाले अजिंक्या रहाणे ने आस्ट्रेलिया से सीरीज 2-1 से जीतने के बाद मंगलवार को एक साथ बार्डर-गावस्कर ट्राफी ग्रहण की। भारत ने आस्ट्रेलिया से अंतिम टेस्ट साढ़े तीन दिन के अंदर आठ विकेट से जीत लिया। पुरस्कार वितरण समारोह में रहाणे और विराट ने एक साथ यह ट्राफी महान ओपनर सुनील गावस्कर के हाथों ग्रहण की। इसके बाद तो पूरी टीम ट्राफी के साथ फोटो खिंचवाने एक साथ आ गई।

इस मैच में पदार्पण करने वाले और पहली पारी में चार विकेट लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ट्राफी को स्पॉट पर लेे गए जहां सभी खिलाडिय़ों ने ट्राफी के साथ तस्वीर खिंचवाई। भारतीय क्रिकेट के लिए यह एक यादगार क्षण था और उसने जीत के साथ लंबे घरेलू सत्र का समापन किया। विराट ने जीत के बाद कहा यह अविश्वसनीय है। यह हमारी अब तक की सर्वश्रेष्ठ जीत है। इंग्लैंड के साथ मुकाबला अच्छा रहा था लेकिन आस्ट्रेलिया ने जबरदस्त संघर्ष किया। हमारे खिलाडिय़ों ने शानदार वापसी की और दिखाया कि वह क्यों नंबर वन हैं। अजिंक्या ने टीम का शानदार नेतृत्व किया।

इस मैच में कार्यवाहक कप्तान बने अजिंक्या रहाणे ने कहा मैंने पूरा आनंद उठाया। सभी खिलाड़यिों को इस जीत का श्रेय जाता है। न केवल यह सीरीज बल्कि इस पूरे सत्र में जो भी खिलाड़ी खेले उन्हें भारत के शानदार प्रदर्शन का श्रेय जाता है। एक कप्तान के रूप में मैं बहुत खुश हूं। हमारे गेंदबाजों, बल्लेबाजों और फील्डरों सभी ने लाजवाब प्रदर्शन किया।

बॉक्स ऑफिस पर टकरायेगी श्रीदेवी-काजोल-श्रद्धा

बॉक्स ऑफिस पर टकरायेगी श्रीदेवी-काजोल-श्रद्धा

मुंबई। बॉलीवुड की रूप की रानी श्रीदेवी की फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर काजोल और श्रद्धा कपूर से टक्कर होने जा रही है। श्रीदेवी की इंग्लिश विंग्लिश के बाद दक्षिण भारतीय फिल्म पुली थी उसके बाद अब उनकी फिल्म मॉम आ रही है।

‘मॉम’ में एक मां और उसकी सौतेली बेटी की कहानी को दिखाया जाएगा। काजोल अपनी तमिल फिल्म वीआईपी 2 लेकर आ रही है। इस फिल्म से काजोल 21 साल बाद ?तमिल फिल्म से वापसी कर रही हैं। फिल्म में काजोल के साथ धनुष भी मुख्य किरदार में नजर आने वाले हैं।

14 जुलाई को ये मॉम और वीआईपी 2 प्रदर्शित होने वाली है। 14 जुलाई को बाक्स ऑफिस पर तिकड़ी टकराव होगा। इस श्रेणी में 14 जुलाई को श्रद्धा कपूर की ‘हसीना’ दाऊद अब्राहम की बहन के जीवन पर आधारित है। इस तिकड़ी टकराव की सबसे खास बात ये है कि इन तीनों फिल्मों में मुख्य किरदार में अभिनेत्रियां है। और तीनों ही अपने आप में मशहूर और दिग्गज अदाकारा है।

आज ही के दिन भज्जी ने अंग्रेजों को घुटने टेकने पर कर दिया था मजबूर

आज ही के दिन भज्जी ने अंग्रेजों को घुटने टेकने पर कर दिया था मजबूर

हरभजन सिंह हमेशा भारत के सबसे अच्छे गेंदबाजों में शुमार रहेंगे। आज भारतीय क्रिकेट टीम में अश्विन, जडेजा और कुलदीप यादव जैसे स्पिनर है। लेकिन आज भी कई विदेशी खिलाड़ी हरभजन सिंह को टीम इंडिया का अब तक का सबसे शानदार स्पिनर मानते हैं। 

2006 में इंग्लैंड टीम भारत में 7 मैचों की सीरीज खेलने भारत आई थी। सीरीज के पहले मैच में भज्जी ने अपने दम पर भारत को जीत दिलवाई थी। 28 मार्च 2006 को दिल्ली के कोटला मैदान पर खेले गए मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए मात्र 203 रन बनाए। जिसमे सर्वाधिक स्कोर 37 रन  हरभजन सिंह ने बनाए।

आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम के पास विश्वस्तरीय बल्लेबाजों में शुमार स्ट्रास, पीटरसन, फ़्लिंटॉफ़ और कॉलिंगवुड जैसे खिलाड़ी थे। लेकिन बल्ले के साथ गेंदबाज़ी में कमाल दिखाते हुए हरभजन ने सिर्फ 31 रन देकर 5 इंग्लिश खिलाड़ियों को पैवेलियन का रास्ता दिखाया। और भारत को हारा हुआ मैच जिताया।  

जानिए, जीएसटी लागू होने के बाद किन चिजों की कीमतों पर पड़ेगा फर्क

जानिए, जीएसटी लागू होने के बाद किन चिजों की कीमतों पर पड़ेगा फर्क

नई दिल्ली। सोमवार को लोकसभा में जीएसटी के चार नए विधेयक पेश किए गए थे। अगर इस बिल को मंजूरी मिल जाती है तो राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। जैसे ही भारत के राष्ट्रपति इस विधेयक को मंजूरी दे देंगे वैसे ही जीएसटी विधयक लागू हो जाएग। जीएसटी काउंसिल ने चार स्तरीय जीएसटी टैक्स संरचना तैयार की है, इसके तहत 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी के टैक्स शामिल किए गए हैं।

इन टैक्सों के अनुसार जरुरती चीजों पर कम टैक्स लगेगा जबकि लग्जरी चीजों पर अधिक टैक्स देना पड़ेगा। अगर ऐसा होता है तो बाजार भावों में कई बड़े बदलाव नजर आएंगे। कुछ चीजे सस्ती हो जाएगी तो कुछ चीजों को महंगे दामों में खरीदना पड़ेगा। जीएसटी लागू होने के के बाद क्या चीज होगी महंगी और क्या होगा महंगा तो आइए जानते है इसके बारे में।

 जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस बात पर फैसला किया गया है कि 29 चीजों पर 5 फीसदी का जीएसटी लगेगा, जिनमें 19 चीजों पर लगने वाला टैक्स पहले से अधिक होगा, जबकि बची हुई 10 चीजों पर टैक्स कम होगा। मौजूदा समय में खाने के तेल, चने के प्रोडक्ट, अन्य दालों के प्रोडक्ट, चिकन, चाय और कॉफी पर 3 से 5 फीसदी तक टैक्स लगता है, जबकि जीएसटी की दरों के लागू हो जाने के बाद ये सभी चीजें महंगी हो जाएंगी।

नई दरें लागू होने के बाद इन सभी चीजों पर 5 फीसदी का टैक्स लगेगा। उधर वनस्पति घी, मक्खन, घी, टैक्सी और ऑटो रिक्शा के किराए और कॉफी पाउडर पर 7 से 9 फीसदी टैक्स लगता है, लेकिन नई दरों के बाद इन पर महज 5 फीसदी जीएसटी लगेगा, जिससे ये पहले से सस्ते हो जाएंगे।
28 फीसदी के स्लैब में बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार करीब 50 चीजें आती हैं।

अगर ये नया नियम लागू होता है तो 28 फीसदी के स्लैब में अधिकतर चीजों पर लगने वाले टैक्स में कमी आएगी। हालांकि, कुछ चीजों पर 28 फीसदी टैक्स के बाद करीब 25 फीसदी सेस लगने की वजह से उनकी कीमत काफी अधिक हो सकती है। मौजूदा समय में बोतल वाले और कैन वाले बेवरेज पर करीब 38 फीसदी का टैक्स लगता है, लेकिन नई दर लागू होने के बाद यह टैक्स घटकर 28 फीसदी हो जाएगा, जिसकी वजह से ये सस्ते होंगे।

कार और जीप पर इस समय 31 फीसदी टैक्स लगता है, जो जीएसटी की दर लागू होने के बाद 28 फीसदी लगेगा, जिससे इनकी कीमत में गिरावट आ सकती है। हालांकि, लग्जरी गाडिय़ों पर सरकार अतिरिक्त 25 फीसदी का सेस लगाएगी, जिससे उनकी कीमतों में इजाफा होगा।

इस समय कपड़े धोने के साबुन, सोडा, पाउडर, टॉयलेट का साबुन, हेयर ऑयल, शैम्पू, लोशन, परफ्यूम, टूथपेस्ट और टूथब्रश जैसी चीजों पर 29 फीसदी का टैक्स लगता है, लेकिन जीएसटी के बाद इन पर 28 फीसदी का टैक्स लगेगा, जिससे इनकी कीमतों में गिरावट आएगी और ये चीजें सस्ती होंगी। 28 फीसदी के स्लैब में यूं तो हर चीज पर जीएसटी की दर से टैक्स रेट घटेगा, लेकिन लग्जरी चीजों, तम्बाकू आदि पर अतिरिक्त 25 फीसदी सेस लगने की वजह से उनकी कीमत में इजाफा देखने को मिलेगा।

एशियाई बाजारों के सकारात्मक रुख के चलते चढ़ा शेयर बाजार, Sensex 29500 पर बंद, Nifty 55 अंक चढ़ा

 एशियाई बाजारों के सकारात्मक रुख के चलते चढ़ा शेयर बाजार, Sensex 29500 पर बंद, Nifty 55 अंक चढ़ा

मुंबई। एशियाई बाजारो में सकारात्मक रुख के चलते आज घरेलू शेयर बाजार में भी काफी तेजी देखी गई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स जहां 172. 37 अंक चढक़र 29.409.52 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 55.60 अंक चढक़र  9,100.80 के स्तर पर बंद हुआ। 

 बाजार में सुबह कल की गिरावट के बाद आज अच्छी शुरूआत हुई। शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स 127 अंक से अधिक मजबूत हुआ। पूंजी प्रवाह जारी रहने के बीच एशिया के अन्य बाजारों में सकारात्मक रूख से बाजार में तेजी आई। तीस शेयरों वाला सूचकांक 127.47 अंक या 0.43 प्रतिशत की तेजी के साथ 29,364.62 अंक पर खुला। प्रौद्योगिकी, आईटी, बिजली तथा स्वास्थ्य क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में यह तेजी आई।

सेंसेक्स में कल 184.25 अंक की गिरावट आई थी। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 46.35 अंक या 0.51 प्रतिशत की तेजी के साथ 9,091.55 अंक पर खुला। अमेरिका में कर सुधारों की उम्मीद के साथ एशिया के अन्य बाजारों में तेजी के बीच विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने तथा खुदरा निवेशकों के निवेश से बाजार में तेजी आई।

जिन प्रमुख शेयरों में तेजी आई, उसमें एक्सिस बैंक, सन फार्मा, टाटा मोटर्स, विप्रो, एचडीएफसी लि., एशियन पेंट्स, एनटीपीसी और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में शुरूआती कारोबार में हांगकांग का हैंग सेंग 0.50 प्रतिशत तथा जपान का निक्की 1.07 प्रतिशत मजबूत हुए। वहीं शंघाई कंपोजिट में 0.23 प्रतिशत की गिरावट आई।

जबकि कल सोमवार बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 184 अंक से अधिक की गिरावट के साथ 29,237 अंक पर बंद हुआ। बाजार पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में गिरावट का प्रभाव पड़ा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के खिलाफ इक्विटी डेरिवेटिव कारोबार की एक साल की प्रतिबंध लगाने के सेबी के निर्णय के बाद कंपनी का शेयर आज दबाव में था। 

कारोबारियों के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप के स्वास्थ्य विधेयक के पारित करवा पाने में विफल रहने से वैश्विक स्तर पर रूख कमजोर रहा। एशिया के अन्य बाजारों में भारी नुकसान तथा यूरोपीय बाजारों में कमजोर शुरूआत से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। 

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स पूरे दिन कल के बंद से नीचे बना रहा। सेंसेक्स अंत में 184.25 अंक या 0.63 प्रतिशत गिर कर 29,237.15 अंक पर बंद हुआ। एक समय यह 29,163.54 अंक तक नीचे चला गया था।

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी एक समय नीचे में 9,024.65 अंक तक चला गया था। यह अंत में 62.80 अंक या 0.69 प्रतिशत की गिरावट के साथ 9,045.20 अंक पर बंद हुआ।

डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी से आईटी शेयर नुकसान में रहे। रुपया कारोबार के दौरान डेढ़ साल के उच्च स्तर 65.04 पर पहुंच गया। औषधि बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में भी गिरावट रही। सन फार्मा तथा ल्यूपिन 1.76 प्रतिशत तक नीचे आ गए। 

अखिलेश ने बुलाई विधायकों की बैठक, नहीं पहुंचे शिवपाल और आजम

अखिलेश ने बुलाई विधायकों की बैठक, नहीं पहुंचे शिवपाल और आजम

समाजवादी पार्टी में छिड़ी पारिवारिक कलह मिटती नहीं दिख रही है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा मंगलवार को बुलाई गई विधानसभा और विधानपरिषद सदस्यों की बैठक में शिवपाल सिंह यादव की अनुपस्थिति खासी चर्चा में रही। वहीं आजम भी इस बैठक में नहीं पहुंचे।

शिवपाल और आजम पर तरजीह देते हुए वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी को विधानसभा में दल का नेता घोषित किया गया है। उधर सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव द्वारा बुधवार को बुलाई गई बैठक के बारे में खबर है कि इसे रद्द कर दिया गया है।

मंगलवार को हुई बैठक में सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को विधानमंडल दल का नेता चुना गया। वहीं विधानपरिषद में नेता चुनने का अधिकार सर्वसम्मति से अखिलेश यादव को दे दिया गया।

अखिलेश इसी सदन के सदस्य भी हैं। सूत्रों के अनुसार अखिलेश यादव ने वरिष्ठ नेता अहमद हसन को विधानपरिषद में नेता के तौर पर नामित कर दिया है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है।

इस लडक़ी ने बताया कि ‘मुस्लिम भी है आतंकवाद के खिलाफ’

इस लडक़ी ने बताया कि ‘मुस्लिम भी है आतंकवाद के खिलाफ’

नई दिल्ली। हमेशा से ही मुस्लिमों को आतंकवाद से जोडक़र देगा गया है। लेकिन ये बात सही नहीं है कि मुस्लिम सिर्फ आतंकवाद में शामिल होते हैं। आतंकवाद से परेशान पूरे विश्व के लोगों में मुस्लिम भी शामिल है। मुस्लिम भी आतंकवाद से परेशान है और इसके खिलाफ है। इस बात की पुष्टि गूगल ने भी की है। गूगल के अनुसार दुनियाभर के मुस्लिम भी आतंकवाद के खिलाफ हैं।

गूगल पर ऐसे 712 पेज मौजूद हैं जिनमें दर्शाया गया है कि कैसे मुस्लिम भी समय-समय पर आतंक के खिलाफ एकजुट होकर सामने आए हैं। यह सारे सबूत एक अमेरिकी मुस्लिम छात्रा हेरा हाशमी ने जुटाए हैं। 19 साल की हाशमी यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो की छात्रा हैं। एक दिन इतिहास की क्लास में उनके एक सहपाठी ने उनसे कहा था कि सारे मुस्लिम आतंकवादी नहीं होते लेकिन हर आतंकी मुस्लिम होता है।

साथ ही उसने यह भी कहा था कि मुस्लिम कभी आतंक के खिलाफ खड़े भी नहीं होते। अपने सहपाठी की कही गई यह बातें हाशमी को परेशान करने लगीं। मुस्लिम तबके से होने के नाते उन्होंने तय किया कि वह अपने सहपाठी की इस गलतफहमी को जरूर दूर करेंगी। इसके लिए हाशमी ने गूगल का सहारा लिया।

उन्होंने सर्च किया कि कब-कब दुनियाभर में आतंक के खिलाफ मुस्लिमों ने अपनी आवाज बुलंद की है। हाशमी ने बकायदा गूगल को खंगाल कर गूगल स्प्रेडशीट पर 712 पेज की एक फाइल तैयार की। इस फाइल में खबरों और रिसर्च के वो लिंक शामिल किए गए जिनमें मुस्लिमों द्वारा आंतक के विरोध की जानकारी दी गई है।

हाशमी ने इसे ट्विटर पर भी शेयर किया जिसे करीब 15 हजार से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया। इसके बाद उन्होंने एक वैब साईड भी बनाई। इस वैब साइड पर हाशमी को पूरी दुनिया से समर्थन मिल रहा है। अब तक गूगल स्प्रेडशीट पर भी उन्होंने लगभग 5786 लिंक शेयर किए हैं।

जो मुस्लिमों द्वारा आतंकवाद के विरोध का सबूत देती हैं। हाशमी कहती हैं कि कई बार यह बहुत परेशान करता है कि कुछ पागल लोगों की वजह से मुझे माफी मांगनी पड़ती है और अपने बचाव की कोशिश करनी पड़ती है।

गायकवाड़ ने फिर बुक कराया एयर इंडिया का टिकट, हुआ रद्द

 गायकवाड़ ने फिर बुक कराया एयर इंडिया का टिकट, हुआ रद्द

नई दिल्ली। एयर इंडिया के 60 वर्षीय कर्मचारी को चप्पल से पीटने वाले और एयर लाइंसों का प्रतिबंध झेल रहे शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने एक बार फिर एयर इंडिया का टिकट बुक कराया जिसे सरकारी विमान सेवा कंपनी ने रद्द कर दिया।

गायकवाड़ ने 23 मार्च को एयर इंडिया कर्मचारी को पीटा था। इसके बाद एयर इंडिया समेत सात एयरलाइंसों ने अपनी फ्लाइटों में उनकी यात्रा पर रोक लगा दी है। मामला संसद तक पहुंच चुका है और लगभग रोजाना वहाँ उठाया जा रहा है, लेकिन अब तक गायकवाड़ को राहत नहीं मिली है।

दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है। उस्मानाबाद से शिवसेना सांसद की दिल्ली से पुणे जाने वाली फ्लाइट की 24 मार्च की टिकट एयर इंडिया ने रद्द कर दी थी। इसके बाद उन्होंने इंडिगो में टिकट बुक करायी थी जिसे इंडिगो ने भी रद्द कर दिया।

इसके बाद हारकर उन्हें ट्रेन में सफर कर मुंबई जाना पड़ा। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने बताया कि गायकवाड़ ने मुंबई से दिल्ली के लिए बुधवार का टिकट बुक कराया था जिसे रद्द कर दिया गया है।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.