ब्लैकमनी को वाइट करने का खेल! 400 पार्टियों ने कभी नहीं लड़ा चुनाव

Samachar Jagat | Thursday, 08 Dec 2016 11:17:27 AM
The game of black money to white  400 never fought election EC

नई दिल्ली। मोदी सरकार कालेधन पर पूरी तरह लगाम लगाने के लिए प्रयास कर रही है। इसी बीच चुनाव आयोग ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। चुनाव आयोग ने खुलासा किया है कि देशभर में 1900 राजनीतिक दल रजिस्टर्ड है। लेकिन, इनमें से 400 पार्टियां ऐसी है जिसने कभी कोई चुनाव ही नहीं लड़ा है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि 1900 पार्टियों में से 400 ऐसी पार्टियां हैं जिन्होंने कभी कोई चुनाव नहीं लड़ा है।

बैंकों में जमा हुए 12 लाख करोड़ रुपए, 19.1 अरब के नए नोट जारी

साथ ही जैदी ने शंका जाहिर की है कि इन पार्टियों का गठन काले धन को सफेद करने के उद्देश्य से भी किया जा सकता है। जैदी ने कहा कि चुनाव आयोग ने ऐसी पार्टियों को लिस्ट से निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे राजनीतिक पार्टी के तौर पर आयकर और चंदे में मिलने वाली छूट बंद की जा सकेगी। पार्टियों की लिस्ट में आयोग हर साल कांट-छांट करती है। इन पार्टियों को फिर से रजिस्टर्ड नहीं करने के सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा दोबारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी लंबी होती है।

युवराज- हेजल की रिसेप्शन पार्टी, धोनी सहित ये बड़ी हस्तियां पहुंची

मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी कहा कि भविष्य में दोबारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जाएगी। फिलहाल, इस अनियमितता को देखते हुए त्वरित उपाय के तौर पर यह एक्शन लिया जा रहा है। चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोगों को ऐसी पार्टियों की लिस्ट भेजने का निर्देश दिया है जिन्होंने कभी चुनाव नहीं लड़े। उन्होंने इन पार्टियों को मिलने वाले अनुदानों का विवरण भी भेजने के निर्देश दिया है।

मुश्किल में एयर एशिया! लगा 22 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप, FIR दर्ज

पहली बार एयर सिक्योरिटी में होगी PM की रैली

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.