सुखबीर ने किया 100 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 10:52:03 PM
The 100-megawatt solar power plant inaugurated by Sukhbir

बठिंडा। पंजाब में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देते हुये राज्य के उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने राज्य के बभठडा जिले के सरदारगढ़ में स्थापित 100 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर राज्य के अक्षय ऊर्जा एवं राजस्व मंत्री बिक्रम भसह मजीठिया भी उपस्थित थे। 
बादल ने बाद में कर्मगढ़ सांतरां में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि अदानी समूह द्वारा 640 करोड़ रुपए की लागत से एक ही जगह पर स्थापित देश में सबसे बड़ा सगल एक्सिस ट्रैकर संयंत्र न केवल 232 उन किसानों के लिए लाभप्रद होगा जिन्होंने अपनी जमीनें इसके लिये दी हैं बल्कि इस सौर ऊर्जा क्षेत्र की अन्य कम्पनियों के लिये भी मिसाल बनेगा। उन्होंने सौर ऊर्जा क्षेत्र में इसे राज्य की बड़ी उपलब्धि बताया।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य में खुशहाली और विकास की गति बनाए रखने के लिए वचनबद्ध हैं और किसी भी शरारती तत्व को इसके रास्ते में अड़चन डालने की आज्ञा नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की लगभग 25000 एकड़ क्षेत्र को सौर ऊर्जा के अधीन लाने की योजना है। इससे जहां किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी वहीं भविष्य की ऊर्जा जरूरतें भी पूरी होंगी।

उन्होंने कहा कि राज्य की अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार ने अपने लगभग दस वर्षों के कार्यकाल में अभूतपूर्व विकास किया है तथा अगले पांच वर्षों के दौरान राज्य के सभी लगभग 12000 गांवों में सीवर, सौर लाइटें तथा कंक्रीट गलियों के निर्माण पर लगभग 35000 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बठिंडा घरेलू हवाई अड्डे को जल्द शुरू करने की भी घोषणा की।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.