पिछले वर्षों की अपेक्षा इस साल पड़ेगी ज्यादा गर्मी

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Feb 2017 11:20:01 AM
summer will break the record in this year

नई दिल्ली। अभी फरवरी माह ही चल रहा है और इस समय ही गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। फरवरी माह में गर्मी की तेजी को देखते हुए मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले सालों के मुकाबले इस साल गर्मी ज्यादा पड़ेगी। ऐसा माना जा रहा है की इस साल गर्मी अपने सारे रिकार्ड तोड़ देगी।

राजौरी के केरी सेक्टर में बीएसएफ की कार्रवाई, एक आतंकी मारा गया

मौसम के इस बदलाव की वजह ग्लोबल वार्मिग, बार-बार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ और स्थानीय शहरी कारकों को माना जा रहा है। जहां इस बार सर्दी कम पड़ी है वहीं बारिश भी कम होने की संभावना है। इस बार गर्मियों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

कुछ मौसम विषेषज्ञों ने बढ़ती गर्मी का कारण अर्बन हीट आइलैंड को माना। अर्बन हीट आइलैंड का मतलब होता है बढ़ता शहरीकरण। बढ़ते शहरीकरण के कारण हरियाली खत्म हो रही है और शहरों में प्रकृति का संतुलन गड़बड़ा रहा है।

हौज खास रेप केस: दिल्ली पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया

वहीं वाहनों की बढ़ती संख्या प्रदूषण को बढ़ा रही है। वाहनों से निकलने वाला धुआं वायु को दूषित करने के साथ ही वातावरण को गर्म बना रहा है। ग्लोबल वार्मिग के कारण धरती गर्म हो रही है और उसका असर जलवायु पर पड़ रहा है और मौसम में काफी बदलाव हो रहा है।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

UP Election 2017 : जिस पार्टी को मिलेगा ओबीसी का साथ, वही बनेगा यूपी का सरताज

गूगल पर भूलकर भी ना करें ये सर्च, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन हुआ लांच, फ्री में मिलेगा इंटरनेट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.