हरियाणा ने पानीपत के लिए लिंगानुपात निगरानी प्रणाली स्थापित की

Samachar Jagat | Monday, 27 Feb 2017 07:20:43 AM
sex ratio of the monitoring system set up by Haryana Panipat

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम के तहत पानीपत जिले में लिंगानुपात पर नजर रखने के लिए वहां के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली स्थापित की है।

इस प्रणाली को महिला-पुरूष अनुपात निगरानी डैशबोर्ड कहा जाएगा और उसपर हर महीने स्वास्थ्य और महिला एवं बाल कल्याण विभागों द्वारा सभी गांवों से जुटाए गए बाल लिंगानुपात आंकड़े होंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार उसमें उन गांवों के भी आंकड़े होंगे जहां बिगड़े बाल लिंगानुपात पर ध्यान देने और तद्नुसार प्रयास करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। 

बयान के मुताबिक प्रायोगिक परियोजना के तौर पर इस डैशबोर्ड को राष्ट्रीय सूचना केंद्र के साथ मिलकर तैयार किया गया है। यह स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभागों के बीच जमीनी स्तर पर तालमेल बढ़ाने के लिए प्रभावी उपकरण साबित होने जा रहा है। मुख्यमंत्री ने यहां अपने सुशासन सहयोगियों एवं प्रशासनिक सचिवों के साथ बैठक में यह बात कही।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने शिकायत निवारण प्रणाली भी सरल बनाने और कई योजनाएं लागू करने का का फैसला किया है । -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.