आरटीआई के हर आवेदन का जवाब दिया जाए : राजनाथ सिंह

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 01:22:05 PM
RTI to respond to every application: Rajnath Singh

नई दिल्ली। अधिकारियों को हर आरटीआई आवेदन का जवाब देना चाहिए चाहे किसी भी तरह की सूचना मांगी गई हो। यह बात सोमवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कही और जोर दिया कि वर्तमान समय में पारदर्शिता कानून का महत्व बढ़ा है। सिंह ने 11वें केंद्रीय सूचना आयोग सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि हाल में उनके मंत्रालय से पूछा गया कि ‘एलियन हमले’ के खिलाफ सरकार की क्या कार्ययोजना है और उन्होंने सुनिश्चित किया कि इसका जवाब दिया जाए। 

उन्होंने सभा में कहा कि आप सभी को सूचना की प्रणाली को समझना चाहिए और क्या सूचना मांगी जा रही है उससे प्रभावित हुए बगैर आपको अपना काम करना चाहिए। सभा में केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी और सूचना आयुक्त मौजूद थे। सिंह ने केंद्रीय सूचना आयोग में ई-अदालत व्यवस्था का भी उद्घाटन किया जिससे अपील के मामलों में पारदर्शिता पैनल कागज रहित बनेगा और वह शिकायतों पर काम करेगा। 

नई प्रणाली तब से काम कर रही है जब से आयोग ने डेढ़ लाख फाइलों का डिजिटलीकरण किया है जिससे लोग अपील और शिकायत ऑनलाइन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को संवेदनशील, भ्रष्टाचार मुक्त और देश के लोगों के प्रति जवाबदेह होना चाहिए। इसे ध्यान में रखते हुए इस समय पहले की तुलना में आरटीआई का महत्व काफी बढ़ गया है। जहां तक आरटीआई का सवाल है तो यह लोगों और सरकार के बीच संचार का प्रभावी और मजबूत माध्यम है। सिंह ने कहा कि नीतियां बनाने में लोगों की भागीदारी बढ़ी है। 

उन्होंने कहा कि जीएसटी पर 40 हजार से ज्यादा सुझाव प्राप्त हुए। राजनाथ सिंह ने कहा कि नीतियां बनाने में लोगों की भागीदारी बढ़ रही है और जीएसटी पर 40 हजार से ज्यादा सुझाव प्राप्त हुए। उन्होंने कहा कि व्यवस्था जितनी डिजिटल होगी उतनी ही पारदर्शिता बढ़ेगी, डिजिटल रूप से मजबूत समाज की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह सरकार की जिम्मेदारी है कि लोगों को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत प्राप्त अधिकारों के बारे में जागरूक बनाए। 

उन्होंने कहा कि लोगों की शिकायतों का समाधान करने के लिए एकल खिडक़ी व्यवस्था होनी चाहिए ताकि लोगों को अलग-अलग कार्यालयों का दरवाजा नहीं खटखटाना पड़े। उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि सरकार पारदर्शी, जवाबदेह और स्मार्ट बने। आवश्यकता है कि सरकार काम करे और जरूरत पडऩे पर लोगों को सूचना दे। इससे पहले इस अवसर पर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि इस तरह की शिकायतें प्रति वर्ष दो लाख से बढक़र अब आठ लाख हो गई हैं। 

मिर्जा गालिब की शायरी का उद्धरण देते हुए सिंह ने संप्रग सरकार पर परोक्ष हमला किया और कहा कि लोग इसलिए शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें उनके समाधान की उम्मीद है।
उन्होंने कहा कि काफी संख्या में आरटीआई आवेदन दिए जा रहे हैं लेकिन संख्या अब भी बढ़ रही है। सिंह ने कहा कि हम कानून से भ्रष्टाचार नहीं रोक सकते। मुख्य चुनाव आयुक्त राधा कृष्ण माथुर ने कहा कि एक आरटीआई आवेदनकर्ता व्यवस्था को बाधित कर रहा है क्योंकि आयुक्त के समक्ष लंबित 35 हजार मामलों में से करीब चार हजार मामले एक व्यक्ति ने दायर किए हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.