23 मार्च: एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2017 04:44:01 PM
Read in a click 10 big news a day

ब्रिटेन में आतंकी अटैक: लोगों को कार से कुचला, पुलिस पर चाकू मारा, 5 की मौत

ब्रिटेन में आतंकी अटैक: लोगों को कार से कुचला, पुलिस पर चाकू मारा, 5 की मौत

लंदन। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में कल संसद के बाहर हुये हमले में पांच लोगों की मौत हो गई है और 40 अन्य घायल हो गये हैं। पुलिस ने बताया कि हमलावर ने पहले संसद से थोड़ी ही दूर पर स्थित वेस्टमिस्टर पुल पर पैदल चल रहे लोगों को कार से कुचलना शुरू कर दिया जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और उसके बाद हमलावर ने संसद के समीप पुलिस पर चाकू से हमला कर दिया। बाद में हमलावर भी मारा गया। पुलिस इसे आतंकवादी घटना मान रही है।

वहीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने घटना की कड़ी भनदा करते हुये इसे कायरता पूर्ण कार्रवाई बताया है। उन्होंने कहा कि हमले की जगह जानबूझकर शहर के दिल के पास चुना गया है जहां सभी देशों,धर्मों और संस्कृतियों के लोग आते हैं और स्वतंत्रता,लोकतंत्र और बोलने की आजादी का जश्न मनाते हैं।

उन्होंने कहा कि जो भी भहसा से ऐसे मूल्यों को समाप्त करना चाहते हैं वे कभी सफल नहीं होंगे। ब्रिटेन के वरिष्ठ आतंकवाद विरोधी अधिकारी मार्क राउले ने कहा कि हमले की शुरुआत तब हुयी जब वेटभमस्टर पूल के पास एक कार ने लोगों को टक्कर मारना और कुचलना शुरू कर दिया।

बाद में हमलावर चाकू से हमला करते हुये संसद की ओर जाने की कोशिश करने लगा। इस दौरान हमलावर ने चाकू से एक पुलिसकर्मी की हत्या कर दी। पुलिस को यह विश्वास है कि वह हमलावर की पहचान जानते हैं लेकिन इस समय वे हमलावर के बारे में जानकारी देने में सक्षम नहीं हैं।             एजेंसी

CM योगी का नया फरमान जारी, स्कूलों में जींस-टीशर्ट ना पहने टीचर

CM योगी का नया फरमान जारी, स्कूलों में जींस-टीशर्ट ना पहने टीचर

लखनऊ। मुख्यममंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को थानों का निरीक्षण किया और थानेदारों को पूरी सिद्दत के साथ काम करने के निर्देश दिए। अभी इन निर्देशों को जारी किए घंटाभर भी नहीं हुआ होगा की योगी ने सरकारी विद्यालयों के टीचर के लिए नया फरमान जारी कर दिया है।

सीएम की ओर से जारी किए गए निर्देश में कई सारी बातें लिखी गई है। कहा जा रहा है कि प्रदेश के सभी स्कूलों को ये निर्देश मानना जरूरी होगा। उन्होंने कहा है की सभी टीचर्स मर्यादित परिधान ही पहनें। निर्देश में कहा गया है कि टीचर्स टी शर्ट्स और जींस का प्रयोग न करें।

प्रत्येक विद्यालय में प्रार्थना हर हाल में कराई जाए। अगर विद्यालय परिसर में कहीं भी पान मसाला आदि के दाग धब्बे हो तो उन्हें  हर हाल में मिटवा दें। संकुल प्रभारी भ्रमण कर इसका अनुपालन सुनिश्चित कर लें।

कोई भी शिक्षक किसी भी हाल में विद्यालय अवधि में पान मसाला, गुटका, तम्बाकू, सिगरेट आदि का प्रयोग किसी भी हाल में न करें। उन्हानें निर्देश में यह भी कहा की विद्यालय के इर्द गिर्द इसकी दुकानें संचालित न हों, अगर ऐसा है तो बंद करायें।

विद्यालय विशेष रूप से जूनियर स्कूल में अगर लड़कियों को स्कूल आने जाने में कहीं छेड़छाड़ का सामना करना पड़ता है या उन्हें कोई परेशान करता है तो प्रशासन को इस पूरे मामले से अवगत कराया जाए।

केंद्र की योजनाओं को प्रदेश में लागू करने के लिए योगी सरकार एक्शन में आ गई है। योगी, पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को प्रदेश में पहले अपनाना चाहते है। इसलिए बुधवार को पहले योगी ने पुलिस स्टेशनों की सफाई करवाई, फिर लोकभवन में लगे पान की पीक के दाग को जल्द से जल्द हटाने के निर्देश दिए। 

EC ने AIADMK का चुनाव चिह्न किया जब्त, दोनों गुटों से कहा- नए चिह्न पर चुनाव लड़ें

EC ने AIADMK का चुनाव चिह्न किया जब्त, दोनों गुटों से कहा- नए चिह्न पर चुनाव लड़ें

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने तमिलनाडु में AIADMK का चुनाव चिन्ह फ्रीज कर दिया है। चुनाव आयोग का कहना है कि शशिकला और पन्नीरसेल्वम में से कोई भी इस चुनाव चिह्न का इस्तेमाल नहीं करेगा।

आयोग ने दोनों ही गुटों पर पार्टी चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं दोनों ही खेमें पार्टी के नाम का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने कहा है कि आरके नगर उप चुनाव में दोनों खेमों को अलग-अलग चिह्न दिए जा सकते हैं। 

हालांकि दोनों खेमों ने पार्टी के चुनाव चिह्न के उपयोग पर चुनाव आयोग की रोक पर ताज्जुब जताया और कहा कि वे इसे वापस पाने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे।

जयललिता के बाद एआईएडीएमके पर काबिज होने की कोशश कर रहे शशिकला कैंप को इससे जोरदार झटका लगा है। इस मामले में सत्ताधारी गुट की अगुवाई महासचिव वीके शशिकला कर रही हैं, जबकि दूसरे गुट का नेतृत्व पूर्व मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम कर रहे हैं।

इस मसले पर पन्नीरसेल्वम धड़े के पंड्याराजन का कहना है कि उन्हें फिलहाल उसकी जानकारी नहीं है। चुनाव आयोग ने कहा है कि दोनों गुटों को अलग-अलग चुनाव चिह्न भी दिए जा सकते हैं। 

निर्वाचन आयोग के पास थे तीन विकल्प
आयोग या तो शशिकला गुट को या पन्नीरसेल्वम गुट को चिह्न आवंटित कर देता या चिन्ह को फ्रीज कर देता। चुनाव आयोग ने अंतिम विकल्प पर ही फैसला सुनाया। तमिलनाडु की आरके नगर विधानसभा सीट पर 12 अप्रैल को होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का आज गुरुवार को आखिरी दिन है। 

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पनीरसेल्वम ने एक बयान में कहा कि चुनाव आयोग के समक्ष मजबूत सबूत प्रस्तुत करने के बावजूद उनकी पार्टी को चुनाव चिन्ह नहीं मिलना आश्चर्यजनक और निराशाजनक है। उन्होंने कहा कि वे किसी भी कीमत पर चुनाव चिन्ह वापस लेकर रहेंगे। 

जेल की सजा काट रही अन्नाद्रमुक महासचिव वीके शशिकला के भतीजे दीनाकरण ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता पहले भी इस तरह की स्थिति का सामना कर चुके हैं जब चुनाव आयोग ने अन्नाद्रमुक संस्थापक एमजी रामचंद्रन की मौत के बाद वर्ष 1987 में पार्टी के चुनाव चिन्ह के उपयोग पर रोक लगा दी थी। 

कोहली नहीं, ये है दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी

कोहली नहीं, ये है दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी

खेल डेस्क। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भले ही नित नई उपलब्धियां हासिल कर दुनिया भर की कम्पनियां का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हो, लेकिन क्रिकेट से कमाई के मामले में वह अब भी इंग्लैंड के कप्तान जो रूट से काफी पीछे हैं। 

बीसीसीआई द्वारा बुधवार को जारी अनुबंध सूची में खिलाडिय़ों की फीस दोगुनी करते के बाद भी भारतीय कप्तान इस मामले में रूट से पीछे हैं। बीसीसीआई ने बुधवार को ग्रेड-ए के खिलाडिय़ों की फीस एक करोड़ से बढ़ाकर दो करोड़ कर दी है। 

इस सूची में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा और मुरली विजय शामिल है। बीसीसीआई के अनुसार अब खिलाडिय़ों को प्रत्येक अन्तरराष्ट्रीय टेस्ट मैच के 15 लाख, एकदिवसीय मैच के छह लाख और टी-20 मैच के तीन लाख रुपए दिए जाएंगे।

जबकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड अपने कप्तान जो रूट को पांच करोड़ 70 लाख रुपए का भुगतान कर रहा है। इसके अतिरिक्त रूट को कप्तानी के लिए भी बोनस दिया जाता है। अगर टेस्ट रैंकिंग की बात करे तो भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मामले में भी ब्रिटिश कप्तान से पीछे ही हैं।  इस रैंकिंग में कोहली चौथ तो रूट तीसरे स्थान पर मौजूद है। 

बाहुबली 2 ने रिलीज से पहले ही कर ली 500 करोड़ की धमाकेदार कमाई

बाहुबली 2 ने रिलीज से पहले ही कर ली 500 करोड़ की धमाकेदार कमाई

बाहुबली 2 का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है। एस एस राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म 'बाहुबली 2: द कन्क्लूजन' के ट्रेलर को रिलीज हुए आज सात दिन हो गए हैं। सात दिनों में ही इस फिल्म के ट्रेलर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

प्रभास स्टारर इस फिल्म ने अब एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। फिल्ममेकर करण जौहर ने एक ट्वीट के जरिए ये दावा किया है कि फिल्म को अब तक (तमिल, तेलुगू, मलयालम और हिंदी में) 85 मिलियन बार देखा जा चुका है। यानि करीब 8 करोड़ 50 लाख बार। ‘बाहुबली 2’ का ट्रेलर रिलीज के 24 घंटे के अंदर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला ट्रेलर भी है। 

सिर्फ आम दर्शक ही नहीं बल्कि पूरी फिल्म इंडस्ट्री बाहुबली 2 पर नजरें गड़ाए बैठी है। इसी का नतीजा है कि फिल्म रिलीज से पहले ही प्रॉफिट पर प्रॉफिट कमा रही है और कमाई के सारे रिकॉर्ड्स तोड़ रही है। 

28 अप्रैल को रिलीज होने वाली फिल्म बाहुबली 2 के डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स धमाकेदार दामों में बेची गई है, जिसे जानकार आप हैरान रह जाएंगे। खबर आई है कि इस बिग बजट फिल्म ने रिलीज से पहले ही 500 करोड़ की धमाकेदार कमाई कर ली है। जी हां, लेकिन इससे पहले कि आप हैरान हों.. यहां हम आपको फिल्म की पूरी गणित समझाते हैं।

बाहुबली काफी बड़े बजट पर तैयार की हुई फिल्म है। निर्माता ने आगे जानकारी दी कि उनके मुताबिक़ फ़िल्म की दोनों फ्रेंचाइजी पर लगभग 450 करोड़ का खर्च आया है। बाहुबली- द बिगिनिंग 2015 में रिलीज़ हुई थी और फ़िल्म ने दुनियाभर में क़रीब 586 करोड़ का कलेक्शन किया था। फिल्म का बजट 180 करोड़ था।

चार भाषाओं में होगी रिलीज
यह फिल्म तेलुगु, तमिल, मलयालम और हिंदी में प्रदर्शित होगी। बाहुबली के निर्माताओं समेत डिस्ट्रिब्यूटर्स को उम्मीद है कि उनकी फिल्म का दूसरा भाग बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता हासिल करेगा। इसीलिए फिल्म के लिए वितरकों ने मुंहमांगी कीमत दी है। 

बाहुबली 2 के सेटेलाइट राइट्स पहले ही 78 करोड़ में बिक चुके हैं। सूत्रों के अनुसार इनमें से हिंदी के राइट्स सोनी नेटवर्क को 50 करोड़ में और तेलुगु , तमिल और मलयालम के राइट्स स्टार नेटवर्क को 28 करोड़ में गए हैं।

स्क्रीन रिलीज
बाहुबली - द कंक्लूजन को चार भाषाओं में सिर्फ भारत 6500 स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जाएगा। इसके अलावा नार्थ अमरीका में 750 स्क्रीन्स और दुनिया के करीब 30 देशों में 1000 स्क्रीन्स होगी।

नार्थ अमरीका में भी धमाका
रिपोर्ट्स के अनुसार, बाहुबली 2 के थिएट्रिअल राइट्स नार्थ अमरीका के डिस्ट्रिब्यूटर्स ग्रेट इंडिया फिल्म्स को 7 मिलियन डॉलर में बेचे गए हैं। जबकि उम्मीद की जा रही है कि फिल्म वहां 15 मिलियन डॉलर का फायदा करेगी। इससे पहले नार्थ अमरीका से आमिर खान की दंगल ने करीब 12.5 मिलियन कमाए थे।

ब्लॉकबस्टर होगी फिल्म
फिल्म के निर्माताओं का कहना है कि यह फिल्म बाहुबली से भी बड़ी हिट साबित होगी। और इस फिल्म से वितरकों को भी जबरदस्त प्रॉफिट होगा। 

इसलिए बिके दुगुने दाम में राइट्स
साल 2015 में आये फिल्म के पहले भाग बाहुबली- द बिगनिंग से फिल्म को 650 से ज़्यादा का ग्रॉस कलेक्शन हुआ था, जिसमें प्रोड्यूसर का शेयर करीब 250 करोड़ का रहा। डिस्ट्रीब्यूटर्स ने भी बड़ा मुनाफा कमाया था। लिहाजा, बाहुबली 2 के राइट्स लगभग पहली फिल्म से दुगुने दाम में बेचे गए हैं। 

शहीदी दिवस विशेषः क्या आपने सुने हैं शहीद भगत सिंह के ये महान क्रांतिकारी विचार...?

शहीदी दिवस विशेषः क्या आपने सुने हैं शहीद भगत सिंह के ये महान क्रांतिकारी विचार...?

विक्रम सिंह 'विशेष'। जिंदगी के 24 बसंत भी जिसको नसीब न हुए...जिसके विचारों को सुन रगों में देशभक्ति का खून दौड़ने लगे, ऐसा कोई वीर बलिदानी भगत सिंह के अलावा और कौन हो सकता है। सरदार भगत सिंह एक ऐसे जांबाज वीर योद्धा थे जिन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के आगे घुटने टेकने की बजाय महज 24 साल की उम्र में ही हंसते-हंसते फांसी का फंदा चूम लिया था। 

योद्धा होने के साथ-साथ भगत सिंह एक ऐसे क्रांतिकारी विचारक थे जिनको सुनकर आज भी हर देशवासी के दिल में देशभक्ति की भावना प्रबल हो उठती है। जेल में रहते हुए कार्ल लीबनेख़ की 'मिलिट्रिज़म', लेनिन की 'लेफ़्ट विंग कम्युनिज़म' और अप्टॉन सिनक्लेयर के 'द स्पाई' उपन्यास को पढ़ने वाले भगत सिंह के जीवन के बहुत से ऐसे अनछुए पहलू हैं जिन्हें बहुत कम लोग जानते होंगे। उनके क्रांतिकारी विचारों को बहुत से लेखकों ने अपनी किताबों में अपने-अपने तरीके से कलमबद्ध किया है...उनके ऐसे ही कुछ प्रेरणादायी विचार हैं, जो आज के समय में भी प्रासंगिक हैं.....

“किसी भी इंसान को मारना आसान है, परन्तु उसके विचारों को नहीं। महान साम्राज्य टूट जाते हैं, तबाह हो जाते हैं, जबकि उनके विचार बच जाते हैं।”~ भगत सिंह 

“जिंदगी तो सिर्फ अपने कंधों पर जी जाती है, दूसरों के कंधे पर तो सिर्फ जनाजे उठाए जाते हैं।“ ~ भगत सिंह

“जिंदा रहने की ख्वाहिश कुदरती तौर पर मुझमें भी होनी चाहिए। मैं इसे छिपाना नहीं चाहता, लेकिन मेरा जिंदा रहना एक शर्त पर है। मैं कैद होकर या पाबंद होकर जिंदा रहना नहीं चाहता।” ~ भगत सिंह

“दिल से निकलेगी न मरकर भी वतन की उलफत, मेरी मिट्‌टी से भी खुशबू-ए-वतन आएगी।” ~ भगत सिंह

“लिख रहा हूँ मैं अंजाम जिसका कल आगाज़ आएगा…मेरे लहू का हर एक कतरा इंकलाब लाएगा।“ ~ भगत सिंह

“बम और पिस्तौल क्रांति नहीं लाते...क्रान्ति की तलवार विचारों के धार बढ़ाने वाले पत्थर पर रगड़ी जाती है।“ ~ भगत सिंह

“क्रांति मानव जाती का एक अपरिहार्य अधिकार है। स्वतंत्रता सभी का एक कभी न ख़त्म होने वाला जन्म-सिद्ध अधिकार है। श्रम समाज का वास्तविक निर्वाहक है।” ~ भगत सिंह

“प्रेमी, पागल और कवि एक ही चीज से बने होते हैं।“ ~ भगत सिंह

“राख का हर एक कण मेरी गर्मी से गतिमान है। मैं एक ऐसा पागल हूं जो जेल में भी आजाद है।“ ~ भगत सिंह

“निष्ठुर आलोचना और स्वतंत्र विचार ये क्रांतिकारी सोच के दो अहम् लक्षण हैं।” ~ भगत सिंह

“जो व्यक्ति विकास के लिए खड़ा है उसे हर एक रूढ़िवादी चीज की आलोचना करनी होगी, उसमें अविश्वास करना होगा तथा उसे चुनौती देनी होगी।“ ~ भगत सिंह

“मैं इस बात पर जोर देता हूँ कि मैं महत्त्वाकांक्षा, आशा और जीवन के प्रति आकर्षण से भरा हुआ हूँ। पर मैं ज़रुरत पड़ने पर ये सब त्याग सकता हूँ, और वही सच्चा बलिदान है।”~ भगत सिंह
 
“…व्यक्तियों को कुचल कर, वे विचारों को नहीं मार सकते।” ~ भगत सिंह

“मैं एक मानव हूँ और जो कुछ भी मानवता को प्रभावित करता है उससे मुझे मतलब है।“ ~ भगत सिंह

संसद में आज पेश हो सकता है GST बिल

संसद में आज पेश हो सकता है GST बिल

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवाकर जीएसटी को जल्द लागू करने के लिए सरकार इससे जुड़े चार विधेयकों को आज संसद में पेश कर सकती है। वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आज यह जानकारी दी। मेघवाल से जब जीएसटी विधेयकों को लोकसभा में पेश किए जाने के बारे में  पूछा गया तो उन्होंने कहा, हम यह काम आज कर सकते हैं। वित्त मंत्री अरण जेटली जीएसटी पर आज एक बैठक करेंगे।

मेघवाल आज यहां ढांचागत क्षेत्र से जुड़े एक कार्यक्रम के मौके पर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इस सप्ताह की शुरुआत में ही जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों पर अपनी सहमति की मुहर लगा दी थी। सरकार एक जुलाई से जीएसटी लागू करना चाहती है। 

ये चार विधेयक -केन्द्रीय वस्तु एवं सेवाकर विधेयक 2017, एकीकृत वस्तु एवं सेवाकर विधेयक 2017, संघ शासित प्रदेश वस्तु एवं सेवाकर विधेयक 2017 और वस्तु एवं सेवाकर राज्यों को मुआवजा विधेयक 2017- हैं। एक सूत्र ने भी इससे पहले कहा था कि इन विधेयकों को धन विधेयक के तौर पर इसी सप्ताह संसद में पेश किया जा सकता है। 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कल एक कार्यक्रम में उम्मीद जताई कि जीएसटी को एक जुलाई से लागू कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने से भारत दुनिया का सबसे बड़ा साझा बाजार बनेगा, इससे सामान सस्ता होगा और कर चोरी करना मुश्किल होगा। 

स्पीकर सुमित्रा महाजन सभी सांसदों को दिखाएगी आमिर खान की फिल्म “दंगल”

स्पीकर सुमित्रा महाजन सभी सांसदों को दिखाएगी आमिर खान की फिल्म “दंगल”

आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने कई फिल्मों के रिकाॅर्ड तोड़े है। यह फिल्म कमाई के मामले में भी अपने नाम कई रिकाॅर्ड कर चुकी है। महिलाओं और खेल पर आधारित इस फिल्म को अब देश के सांसद भी देखेंगे। 

गुरुवार शाम को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने दोनों सदन के सभी सांसदों को बालयोगी ऑडिटोरियम में होने वाली फिल्म दंगल की स्पेशल स्क्रीनिंग में शामिल होने को कहा है।

दंगल फिल्म में हरियाणा की महिला कुश्ती खिलाड़ी गीता फोगाट और बबीता फोगाट पर आधारित है। इस फिल्म में आमिर खान ने गीता और बबीता के पिता और पूर्व कुश्ती खिलाड़ी महावीर सिंह फोगाट का किरदार निभाया है। 

दंगल में आमिर खान, साक्षी तंवर, जायरा वसीम, सुहानी भटनागर, फातिमा शेख, सान्या मल्होत्रा लीड रोल में थे। यह महावीर सिंह फोगाट की कहानी है जो पारिवारिक बंदिशों के चलते खुद देश के लिए गोल्ड मेडल लाने का अपना सपना पूरा नहीं कर सका।

फिल्म में कड़ी मेहनत और लगन दिखाई गई है। दूसरा इसमें फेमिनिस्ट स्टेटमेंट है कि लड़कियां लड़कों के बराबर हैं। साल 2016 के अंत में रिलीज हुई दंगल ने घरेलू और विदेशी बाजार में मिलाकर अब तक 532 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई कर ली है।

राजस्थान में बुलंद हो रहा ‘सेव द गर्ल्स चाइल्ड’ का नारा, प्रदेश में बेटियों की संख्या में हुआ इजाफा

राजस्थान में बुलंद हो रहा ‘सेव द गर्ल्स चाइल्ड’ का नारा, प्रदेश में बेटियों की संख्या में हुआ इजाफा

जयपुर। राजस्थान प्रदेश में बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान को लेकर प्रदेश की जनता जागरुख हो रही है। इसी के तहत प्रदेश में ‘सेव द गर्ल्स चाइल्ड’ का नारा भी बुलंद होता जा रहा है। प्रदेश के लोग अब बेटियों को लेकर जागरुख हो रहे है और बेटियों को आगे बढ़ा रहे है। राजस्थान प्रदेश में पिछले तीन सालों की बात की जाए तो इन तीन सालों में बेटियों की संख्या में इजाफा हुआ है।

राज्य सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले तीन साल से प्रदेश में बेटियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 1000 बालकों पर 888 बालिकाओं की संख्या थी जिसमें बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सरकार के अनुसार वर्ष 2021 की की जनगणना में बेटियों की संख्या 930 से 935 तक रहने का अनुमान लगाया गया है। 

भ्रूण लिंग परीक्षण को लेकर सरकार सख्त

प्रदेश में बढ़ रहे लिंग परीक्षण के मामलों में राज्य सरकार चिंतित है। वहीं राज्य सरकार इस तरह के मामलों में अपना सख्त रवैया अपनाते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने अब तक भ्रूण लिंक की जांच करने वालों के खिलाफ पीसीपीएनडीटी एक्ट तहत 145 मामले दर्ज किए हैं। वहीं करीब लिंग जांच करने वाले 202 सौदागरों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में डॉक्टर्स और उनका मेडिकल स्टॉफ भी शामिल हैं। 

भ्रूण लिंग जांचने वाले डॉक्टरों का लाईसेंस निरस्त

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि प्रदेश में अब तक पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत 145 से अधिक मामले दर्ज कर करीब 202 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस तरह के अपराधों में शामिल डॉक्टरों के लाईसेंस रद्द कर दिए गए हैं। वहीं भ्रूण लिंग जांच के मामलों में लगातार सोनोग्राफी केन्द्रों का निरीक्षण किया जाता रहा है। 

चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा

बुधवार को विधानसभा में जोगाराम पटेल के सवाल का जवाब देते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा था कि प्रदश में अब बेटियों के जन्म लेकर लोगों की सोच बदल रही है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में प्रदेश में बेटियों की संख्या में इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि लोग अब जागरुक हो रहे हैं जिसके कारण वें बेटा-बेटी में कोई अंतर नहीं समझ रहे। 

राजश्री योजना बनी बेटियों के लिए वरदान 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सराफ ने बताया कि बालिका जन्म को प्रोत्साहन देने के लिए प्रदेश में 1 जून, 2016 से मुख्यमंत्री राजश्री योजना लागू की गई है। इसमें बेटी के जन्म से लेकर छह उसकी शादी तक 50 हजार रुपए दिए जाते हैं। वहीं बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने कई योजनाओं को लागू किया है जिससे बेटिया आगे बढ़ी है।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.