6 मार्च: एक क्लिक में पढ़ें दस बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2017 04:04:02 PM
Read 10 big news in one click

UP ELECTION- पीएम का वाराणसी में रोड शो खत्म, कहा-2022 तक हर भारतीय के पास होगा अपना घर

UP ELECTION- पीएम का वाराणसी में रोड शो खत्म, कहा-2022 तक हर भारतीय के पास होगा अपना घर

यूपी के विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों से वाराणसी में हैं और रोड शो कर लोगों को लुभाने की कोशिश कर रहे है।

वाराणसी के रोहनिया में पीएम मोदी ने रैली को संबोधित किया। पीएम मोदी ने रैली में कहा की 2022  तक हर भारतीय के पास अपना घर होगा, किसानों की आय दोगुनी होगी।

मोदी ने कहा की हमने खेत की मिट्टी का लेबोरेटरी का परीक्षण शुरू करवाया। सभी किसानों को जोड़ने के लिए भारत सरकार ने अरबों-खरबों खर्च कर दिए हैं। 

किसान ये नहीं सोचता कि जो दवा वो डाल रहा है, उससे फसल को फायदा है या नहीं। हम सॉइल हेल्थ कार्ड के जरिए किसान को प्रशिक्षित कर रहे हैं कि अपनी फसल के लिए मिट्टी का परीक्षण करवा सके।

सोमवार को रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री यादवों के मठ कहे जाने वाले गढ़वाघाट आश्रम गए, जहां उन्होंने गायों को चारा खिलाया। इस दौरान पीएम का रुद्राक्ष की माला से स्वागत किया गया। 

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी दिवंगत पीएम लाल बहादुर शास्त्री के घर पहुंचे, जहां उन्होंने उनके परिवार के साथ वक्त बिताया। सियासी लिहाज से यूपी का यह चरण बेहद अहम है।

LIVE INDvsAUS: भारत पर मंडराया दूसरे टेस्ट में भी हार का खतरा, फिर असफल हुए कप्तान कोहली

LIVE INDvsAUS: भारत पर मंडराया दूसरे टेस्ट में भी हार का खतरा, फिर असफल हुए कप्तान कोहली

बेंगलूरु। जोश हेजलवुड (37 रन पर तीन) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत पर यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भी हार का खतरा मंडराने लगा है।

भारत ने चाय तक अपनी दूसरी पारी में केवल 122 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए हैं। पहली पारी में 87 रन से पिछड़े भारत को अभी 35 रन की बढ़त ही मिल पाई है।

भारत की ओर से लोकेश राहुल ने 51 रन बनाए जबकि चेतेश्वर पुजारा 34 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने तीन विकेट हासिल किए। लोकेश राहुल ने इस मैच में अपना दूसरा अर्धशतक बनाने के बाद ओकीफे का शिकार हो गए हैं।

उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में केवल 85 गेंदों सामना किया। कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से असफल हो गए हैं। वह केवल 15 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए है।

इससे पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 63 रन पर छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी सुबह के सत्र में 276 रन निपटा दी थी। जिससे मेहमान टीम ने 87 रन की बढ़त हासिल की थी। 

जानें: युद्धपोत INS Virat के बारे में रोचक बातें

जानें: युद्धपोत INS Virat के बारे में रोचक बातें

मुंबई। 30 साल तक भारतीय नौसेना की शान रहा युद्धपोत आईएनएस विराट आज रिटायर हो रहा है। मुंबई में होने वाले एक समारोह में आईएनएस विराट औपचारिक रूप से भारतीय सेना विदाई देगी। आपको बता दें कि भारत से पहले यह युद्धपोत ब्रिटेन के रॉयल नेवी में 27 सालों तक सेवा दे चुका है। एचएमएस हर्मीस के नाम से पहचाने जाने वाला यह पोत 1959 से रॉयल नेवी की सेवा में था। ग्रेट ओल्ड लेडी के नाम से जाने जाना वाला युद्धपोत आईएनएस विराट का नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है। ये दुनिया का एकलौता ऐसा जहाज है जो इतने लंबे समय तक सीमा की सुरक्षा में डंटा रहा। 

जानें-कुछ रोचक बातें

-1980 के दशक में भारतीय नौसेना ने इसे साढ़े छह करोड़ डॉलर में खरीदा था और 12 मई 1987 को सेवा में शामिल किया।

-आईएनएस विराट अपने आखिरी मिशन पर 18 दिसंबर को मुंबई से रवाना होकर गोवा पहुंचा था। 

- इंडियन नेवी में कमिशन होने के पहले आईएनएस विराट ब्रिट्रेन की रॉयल नेवी में था।

-ब्रिटेन की रॉयल नेवी की तरफ से इसने अर्जेंटीना के खिलाफ फॉकलैंड वॉर में हिस्सा लिया था।

-विराट के डेक से कई लड़ाकू विमानों ने 22,622 उड़ान भरी है।

-इसने करीब 2,252 दिन और करीब 10,94,215 किलोमीटर का सफर समुद्र में तय किया है यानी इतना वक्त जिससे करीब 27 दफे आप दुनिया का चक्कर लगा सकते हैं।

-विराट को 1987 में 465 मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा गया था। इसे खरीदते वक्त सिर्फ 5 साल तक इसे इस्तेमाल करने की योजना थी लेकिन 30 साल तक इसने सेवा दी।

-24 हजार टन वजनी विराट 743 फुट लंबा और 160 फुट चौड़ा है।

-यह समुद्र की लहरों को 52 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चीरता रहा।

-इस पोत में करीब 1500 नौसैनिक रहते थे और एक बार जब यह समंदर में निकलता था तो साथ में तीन महीने का राशन लेकर निकलता था।

हुंडई 2018 तक भारत में हाइब्रिड मॉडल लॉन्च करने को तैयार

हुंडई 2018 तक भारत में हाइब्रिड मॉडल लॉन्च करने को तैयार

नई दिल्ली। साउथ कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई ने हाइब्रिड व्हीकल की सिगमेंट के लिए योजना बना रही है। कंपनी 2018 में अपना इओनिक मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। दूसरी ओर मिड हाइब्रिड की कॉम्पैक्ट और एसयूवी कारें पेश कर रही है।

भारत में प्रदूषण प्रमुख मुद्दा बना हुआ है। हुंडई वैकल्पिक ऊर्जा तकनीकों को खोजने और कुछ वाहनों के लिए सरकारी प्रोत्साहन का लाभ उठाने की योजना बना रही है।

हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड (HMIL) के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ वीके कू ने बताय कि हम 2018 के दौरान ऑटो एक्सपो में इओनिक लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।

इओनिक पूरी तरह से आयातित और भारत में संकलित (असेंबल्ड) इकाई होगी। यह पूरी तरह से टोयोटा की प्रीयूस की तरह होगी, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 38.96 लाख रुपए (नई दिल्ली) होगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी का भविष्य में भारत में हाइब्रिड वाहन लाने की योजना है। हो सकता है, हम मिड हाइब्रिड कॉम्पैकट और एसयूवी कारें पेश करे।

कू ने कहा कि कुछ वाहन फूल रेंज हाइब्रिड हो, जो बहुत महंगे हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यदि सरकार मिड हाइब्रिड वाहनों पर प्रोत्साहन को बढ़ाती हो, तो ये तकनीक कुछ वाहनों में पेश की जाएगी।

यह स्वच्छ ईंधन वाहनों को बढ़ावा दे के लिए है। वर्तमान में सरकार ने हाइब्रिड वाहनों पर 12 प्रतिशत एक्ससाज ड्यूटी लगाई है, जो यह छोटी कारों के समान है। परम्परागत बड़ी कारों और एसयूवी पर यह रेंज 24-30 प्रतिशत से शुरू होती है।

वर्तमान में हुंडई के पास भारत में अपने पोर्टफोलियो में हाइब्रिड वाहन नहीं है।
हुंडई का योजना 2017 से 2020 की बीच 8 में से 3 प्रोडेक्ट पूरी तरह से नए मॉडल होंगे, जबकि बाकी मौजूदा वाहनों के नए वर्जन होंगे।
 
कू कहा कि कंपनी की बहुप्रतीक्षित उप-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी 2019 में भारत लॉन्च होने वाली है, जबकि अगले साल की दूसरी छमाही में यह पारिवारिक, बड़ा और व्यापक उत्पाद पेश करेगी, जो कि शुरुआती लेवल के मॉडल ईओन के आगे होगी।

भारतीय बाजार में तेजी पर उन्होंने कहा कि कंपनी अपने अनुदान को 2020 तक 14 प्रतिशत करने एवं संपूर्ण बिक्री में वृद्धि करने में लगी है। पिछले साल यह 13.6 प्रतिशत थी।

बिक्री में वृद्धि पर कू ने कहा कि इंडस्ट्री में 5-7 प्रतिशत के आसपास वृद्धि की उम्मीद है और कंपनी भी इसके साथ तालमेल बनाए रखने के लिए है।

ऑटो इंडस्ट्री में अप्रैल से टैक्सी एग्रीगटर्स के साथ बदलाव आ रहा है। हुंडई व्यक्तिगत उपयोग की हैचबैक हैचबैक ग्रैंड आई10 के लिए प्राइम रेंज और कॉम्पैक्ट सेडान एक्ससेंट लॉन्च करेगी।

कू ने कहा कि हम वर्तमान संस्थागत बिक्री 2018 तक वर्तमान 19-20 प्रतिशत से बढ़ाकर हमारी कुल बिक्री में 25 प्रतिशत के आसपास योगदान करने को लिए देख रहे हैं।

Xiaomi Mi Mix 2: कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले और 93% स्क्रीन से बॉडी रेश्यो के साथ आने की उम्मीद

Xiaomi Mi Mix 2: कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले और 93% स्क्रीन से बॉडी रेश्यो के साथ आने की उम्मीद

Xiaomi Mi Mix का डिस्प्ले लगभग बेज़ल लेस डिस्प्ले था। और यह फ़ोन 2016 में अक्टूबर में लॉन्च हुआ था। लेकिन ऐसा लगता है कि चीनी स्मार्टफोन्स मेकर अपने नए Xiaomi Mi Mix 2 पर काम करने में लगे हुए है। इस डिवाइस को भी फ्रेंच डिज़ाइनर Phillipe Starck द्वारा डिज़ाइन किये जाने की उम्मीद है,ये वही डिज़ाइनर ने जिन्होंने Xiaomi Mi Mix को डिजाईन किया था। 

हाल ही में उड़ रही अपवाह के अनुसार Mi Mix 2 का डिस्प्ले कर्व्ड होगा और AMOLED डिस्प्ले के साथ होगा,जो कि 93% फ्रंट साइड को कवर कर लेगा जबकि Mi Mix में केवल 91.3% फ्रंट पार्ट को ही कवर किया था।इसका मतलब यह भी है कि Mi Mix 2 का बेज़ल इसके पिछले फ़ोन से पतला भी होगा। 

GizmoChina की रिपोर्ट के अनुसार सेरेमिक निर्माण क्वालिटी और ऑडियो के लिए bone conduction का इस्तेमाल भी नए Mi Mix 2 में किया जाएगा। 

साथ ही साथ यह भी आशा की जा रही है कि डिस्प्ले के लोअर पार्ट में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी एम्बेडेड होगा। चीनी कंपनी Goodix ने हाल ही में MWC 2017 में अपने फिंगरप्रिंट डिस्प्ले का का डेमो भी दिया था। इस टेक्नोलॉजी के अनुसार स्मार्टफोन मेकर्स डिस्प्ले के निश्चित हिस्से को फिंगरप्रिंट सेंसर के माध्यम से डिफाइन कर सकतें है। इस से उनको फ़ोन के बैक या फ्रंट पर अलग से फिंगर प्रिंट स्कैनर बटन देने की जरूरत नहीं होगी। 

इंडस्ट्री विश्लेषक Pan Jiutang के अनुसार Xiaomi Mi Mix 2 डिस्प्ले फिंगरप्रिंट को सपोर्ट करेगा और ये इस साल के दूसरे छमाही में लॉन्च हो सकता है।  Mi Mix को अक्टूबर 2016 में लॉन्च किया गया था , तो शायद इस फ़ोन को भी तभी लॉन्च किया जा सकता है। 

प्रदूषण से हर साल होती है 17 लाख बच्चों की मौत

प्रदूषण से हर साल होती है 17 लाख बच्चों की मौत

जेनेवा। हर साल प्रदूषण के कारण पांच साल से कम उम्र के करीब 17 लाख बच्चे मौत का शिकार हो जाते हैं। इसके कारण प्रदूषित पानी, स्वच्छता की कमी और घर के बाहर व भीतर व्याप्त प्रदूषण हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) की सोमवार को जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, एक महीने से पांच साल के बच्चों की हर चौथी मौत में से एक का कारण ये प्रदूषक हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदूषित वातावरण बेहद घातक होता है- खासतौर पर छोटे बच्चों के लिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, उनके विकासित होते अंग और प्रतिरोधक क्षमता आदि के कारण उन्हें गंदी हवा और पानी से ज्यादा जोखिम होता है। अप्रत्यक्ष धूम्रपान समेत घर के भीतर व बाहर के वायु प्रदूषण के संपर्क में आने वाले शिशुओं के बचपन में निमोनिया और अस्थमा जैसी सांस से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि वायु प्रदूषण के कारण बच्चों में हृदयरोग, हृदयाघात तथा कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है।

रिपोर्ट में हालांकि यह भी कहा गया है कि पेचिश, मलेरिया और निमोनिया के कारण होने वाली बच्चों की मौतों को कीटनाशक उपचारित मच्छरदानियों, खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन के इस्तेमाल और साफ पानी के प्रयोग से रोका जा सकता है। इनके अलावा रिपोर्ट में बच्चों की मौतों को रोकने के लिए कुछ अन्य उपाय भी सुझाए गए हैं, जिनमें घरों से कीट पतंगों और लेड पेंट दूर रखना, स्कूलों में स्वच्छता और पोषण सुनिश्चित करना और शहरों में हरित क्षेत्र को बढ़ाना शामिल हैं।

करण के बाद अब गुरमीत-देबीना भी बने दो बेटियों के पिता

करण के बाद अब गुरमीत-देबीना भी बने दो बेटियों के पिता

मुम्बई। फिल्म निर्माता करण जौहर सरोगेसी की मदद से जुडवां बच्चों के सिंगल पिता बनने के बाद अब टीवी जगत के गलियारों से खबर है कि एक्टर गुरमीत चौधरी और देबीना बनर्जी ने दो लड़कियों को गोद लिया है। 

मुंबई मिरर की खबर के अनुसार गुरमीत और देबीना ने अपने गृहनगर जारमपुर (बिहार) में दो लड़कियों को गोद लिया है। इनका नाम पूजा और लता है। लड़कियों के मुंबई आकर सितारों के साथ रहने के सवाल पर गुरमीत ने कहा, पूजा और लता को फिलहाल मुंबई नहीं लाया गया है क्‍योंकि यहां की लाइफस्‍टाइल दोनों बच्चियों के लिए थोड़ी अजनबी है।'

गुरमीत और देबीना ने तय किया है कि अभी तो वो पटना में ही लड़कियों को स्कूल भेजेंगे। यह जारमपुर के मुकाबले बड़ा शहर है। यहां ये लड़कियां एक साल पढ़ाई करेंगी। सभी कागजी कार्रवाई की जा रही है।

अखबार के हवाले से बताया गया कि गुरमीत ने कहा, 'एक साल पूरा हो जाने के बाद लड़कियां हमारे साथ मुंबई वाले घर में शिफ्ट हो जाएंगी। मेरा भाई और उनका परिवार पटना में रहता है। ऐसे में वो लोग लड़कियों की देखभाल करते रहेंगे। देबीना और मैं भी साल में दो से तीन बार पटना आते-जाते रहेंगे। हमें होली के बाद आखिरी साइन के लिए जारमपुर जाना होगा। यह दो दिन की प्रक्रिया है। मेरे माता-पिता और सभी लोग हमसे पूछा करते थे कि हम लोग बेबी कब प्लान कर रहे हैं। इससे ज्यादा खुशी की बात क्या हो सकती है।' 

जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल लाया ‘सरप्राइज’ ऑफर

जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल लाया ‘सरप्राइज’ ऑफर

रिलायंस जियो की तरफ से प्राइम ऑफर दिए जाने के बाद से टेलीकॉम कंपनियों में प्राइस वार छिड़ गया है। अब नामी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने अपने पोस्टपेड उपभोक्ताओं के लिए ‘सरप्राइज‘ ऑफर लेकर आई है, जो 13 मार्च से शुरू होने जा रहा है।

 एयरटेल की तरफ से लाए गए इस सरप्राइज ऑफर में यूजर्स को 145 रुपए में फ्री वाइस कॉल्स और 4जी डाटा के साथ कुछ अन्य आकर्षक ऑफर दिए गए हैं। इस संबंध में एयरटेल ने अपने पोस्टपेड यूजर्स के लिए एक सर्कुलर जारी किया है, जिसे ईमेल के जरिए भेजा गया है। इस सर्कुलर में एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्ठल ने यूजर्स को न्यू सरप्राइज ऑफर के बारे में जानकारी दी है। सर्कुलर के मुताबिक इस ऑफर का लाभ 13 मार्च को ‘माय एयरटेल एप’ में लॉगइन करके लिया जा सकता है। 

कुछ इसी तरह के डाटा प्लान वोडाफोन और आइडिया की तरफ से भी लाने की घोषणा की गई है। कुछ मिलाकर टेलीकॉम कंपनियों के बीच छिड़े इस प्राइस वार के कारण फायदा ग्राहकों को ही हो रहा है। गौरतलब है कि मुकेश अंबानी ने हाल ही में फ्री 4 जी इंटरनेट देने के बाद अपने यूजर्स के लिए जियो प्राइम मेंबरशिप की घोषणा की थी। इसके तहत यूजर्स मेंबरशिप पाने के लिए 31 मार्च 2017 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जियो यूजर्स को 99 रुपए देने होंगे।

प्रधानमंत्री ने बिजली को भी हिन्दू-मुसलमान बना दिया : अखिलेश

प्रधानमंत्री ने बिजली को भी हिन्दू-मुसलमान बना दिया : अखिलेश

जौनपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी ने बिजली को भी हिन्दू मुसलमान बना दिया और अगर उनका दिल्ली में मन ना लग रहा हो तो वह उनसे पद की अदला-बदली कर लीजिए। अखिलेश ने यहां सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित रैली में कहा कि हमारे प्रधानमंत्री तो कमाल के हैं।

उन्होंने बिजली को भी हिन्दू मुसलमान बना दिया। हम पर आरोप लगाया कि हम रमजान में ज्यादा और दीवाली, होली पर कम बिजली देते हैं। हमने आंकड़े दे दिये, जिनसे पता लग गया कि हमने बिजली देने में कोई भेदभाव नहीं किया है।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि काशी में वे बिजली पहुंचाते हैं। हम तो कहते हैं कि काशी में बिजली समाजवादी लोग ही देते हैं। आप कभी बिजली नहीं पहुंचाते, और ना ही यह आपके अधिकार में आता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने गत दिनों जौनपुर आकर फौज की बात छेड़ते हुए वन रैंक वन पेंशन’ की बात की। इसमें भी उन्होंने धोखा दिया है। आपने केन्द्र सरकार सर्जिकल स्ट्राइक के बहाने हमारी फौज को सीमा पर लड़वा दिया। अभी भी समस्या का समाधान नहीं हुआ। बताओ कश्मीर की हालत क्या है। ऐसे लोगों से बचकर रहिए, जो धोखा देते हों और समय आने पर चीजें बदल देते हों। ऐसे कमाल के प्रधानमंत्री को हमने पहले कभी नहीं देखा।

अखिलेश ने कहा कि प्रधानमंत्री का दिल्ली में कम दिल लग रहा है और यूपी में ज्यादा लग रहा है। हमने कहा कि अगर दिल्ली में दिल ना लग रहा हो तो हमसे कुर्सी की अदला-बदली कर लो। उन्होंने कहा कि जौनपुर के लोगों को बनारस की हवा का पता लग गया होगा। वहां जो सपा-कांग्रेस का रोड शो हुआ। उसमें जिस तरह का जनसमर्थन जुटा था, उसे देखकर हम कह सकते हैं कि बनारस की जनता भी समाजवादियों की मदद करने जा रही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.