राफेल जितना ही सक्षम है स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस

Samachar Jagat | Sunday, 20 Nov 2016 10:34:19 AM
Rafael Tejas The competent Parrikar

पणजी। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को कहा कि देश में निर्मित हल्का लड़ाकू विमान तेजस उतना ही सक्षम है, जितना कि फ्रांस निर्मित लड़ाकू विमान राफेल। तेजस को इस वर्ष के प्रारंभ में भारतीय वायुसेना में शामिल किया जा चुका है। पर्रिकर ने कहा, यह विमान पूरी तरह स्वदेशी तकनीक से निर्मित है और दुनिया के अन्य किसी भी लड़ाकू विमान से प्रतिस्पर्धा कर सकता है।

यह राफेल जितना ही सक्षम है। सिर्फ यही एक हल्का लड़ाकू विमान है। उन्होंने कहा, सिर्फ 3.5 टन का कोई मिसाइल लेकर यह उड़ सकता है, जबकि राफेल नौ टन वजनी मिसाइल लेकर उड़ सकता है। यह विमान 450 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकता है, जबकि राफेल 900 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकता है, क्योंकि इसमें दो इंजन हैं।

पर्रिकर ने यह भी कहा कि तेजस के निर्माण में इस परियोजना प्रभारी को उनके द्वारा दिए गए निर्देश के कारण तेजी आई। इसके पहले यह परियोजना 33 वर्षो से रुकी पड़ी थी। उन्होंने कहा,मैंने उनसे कहा कि सभी दिक्कतें दूर की जाएं और विमान साल भर में तैयार किया जाए। उन्होंने आगे कहा कि कुछ दिनों पूर्व 83 अतिरिक्त विमानों के लिए एक ठेका दिया गया है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.