पीएम मोदी ने अजीज समेत कई देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की

Samachar Jagat | Sunday, 04 Dec 2016 04:24:19 AM
PM modi met several foreign ministers with sartaj Aziz

अमृतसर।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाका शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अज़ीज़ सहित अनेक देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की और अफगानिस्तान की शांति एवं समृद्धि के लिए पूरे क्षेत्र को आतंकवाद से मुक्त कराने पर जोर दिया। अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण, सुरक्षा एवं समृद्धि के लिये हॉर्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए 40 से अधिक देशों के प्रतिनिधि यहां पंजाब के पवित्र शहर अमृतसर पहुंचे हैं।

अज़ीज़  भी देर शाम एक विशेष विमान से यहां पहुंचे। शहर के बाहर साडा पिण्ड में विदेश मंत्रालय द्वारा 40 से अधिक विदेशी प्रतिनिधियों के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में अकाीज भी शामिल हुए और मोदी ने विभिन्न मेहमानों से शिष्टाचार मुलाकात के दौरान श्री अकाीका से भी हाथ मिलाया और कुशलक्षेम पूछी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यहां बताया कि किर्गीजिस्तान, ईरान, अफग़ानिस्तान और स्लोवाकिया के विदेश मंत्रियों तथा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार से श्री मोदी ने भेंट की। 

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि अफगानिस्तान के विकास की जिम्मेदारी सामूहिक है और उसके लिए मिलजुल कर काम करना होगा। स्वरूप ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें बताया कि उनकी अफगानिस्तान के लोगों और नेताओं से कई मौकों पर बात हुई है और उनका विश्वास बना है कि उस देश के लोग आतंकवाद से ऊब चुके हैं। मोदी ने अफगानिस्तान की स्थिरता, शांति, सुरक्षा एवं विकास के लिए पूरे क्षेत्र में आतंकवाद और हिंसा को समाप्त करना होगा।

कूटनीतिक हलकों में मोदी का यह संदेश मुख्यत: श्री अकाीका को नसीहत के तौर पर देखा जा रहा है। अज़ीज़ का भले ही हॉर्ट ऑफ एशिया सम्मेलन मेें भाग लेने के लिए आये हैं लेकिन उनका सबसे बड़ा लक्ष्य भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर दोनों देशों के सीमा सुरक्षा बलों के बीच भारी गोलाबारी और लगातार आतंकवादी हमलों के कारण चरम पर पहुंच गए तनाव को कम करना और बातचीत की रास्ता खोलना है।

उधर अकाीका ने भी पाकिस्तान से रवाना होने से पहले बीमार विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को एक गुलदस्ता भिजवाया और उनके शीघ्र ही स्वस्थ होने की कामना की। सूत्रों ने बताया कि भोज के मौके पर अकाीका से द्विपक्षीय मसलों पर कोई बात नहीं हुई। अकाीका का भारत आने का कार्यक्रम रविवार का था लेकिन अंतिम क्षणों में यह कार्यक्रम बदल गया और वह एक दिन पहले आज देर शाम एक विशेष विमान से यहां पहुंचे।

विश्लेषकों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनकी अनौपचारिक मुलाकात और उससे भारत पाकिस्तान के बीच जमी बर्फ के पिघलने की एक छोटी सी आशा ने उनके भारत यात्रा के कार्यक्रम में तब्दीली की।

हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने अकाीका की सम्मेलन में भारतीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ द्विपक्षीय बातचीत की कोई संभावना नहीं है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि पाकिस्तान की ओर से उन्हें द्विपक्षीय बैठक का कोई अनुरोध नहीं मिला है। भारत पहले ही कह चुका है कि दोनों देशों के बीच बातचीत और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकते। पाकिस्तान को बात करनी है तो पहले आतंकवाद को बंद करना होगा। जबकि पाकिस्तान का कहना है कि वह भारत से बिना शर्त बात करने को तैयार है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.