बैकों में व्यापारी के लिए सुबह-शाम दो-दो घण्टे का समय निर्धारित करने की मांग

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2016 11:28:07 AM
People demands extended two hours for Bank employees

नोटबंदी समस्या को लेकर प्रधानमंत्री मोदी से मिला भारतीय उद्योग मण्डल 
जयपुर।
भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम बिहारी मिश्र के नेतृत्व में एक प्रतिनिधी मण्डल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी से नोटबंदी, गुड्स एवं सर्विसेज टेक्स तथा खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के विषय में एक बैठक की। 

प्रतिनिधी मण्डल में राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के चेयरमैन एवं भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष  बाबूलाल गुप्ता, जयपुर से एवं भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के राष्ट्रीय महामंत्री विजयप्रकाश जैन, नई दिल्ली एवं सुनील पाण्डे, कानपुर से शामिल हुए। मिटिंग में श्याम बिहारी मिश्र ने प्रधानमंत्री  से निवेदन किया कि नोटबन्दी के 22 दिन बाद भी आम आदमी के साथ-साथ छोटे दुकानदारों एवं लघु उद्यमी की तकलीफें निरंतर जारी हैं। 

नकदी न होने के कारण किसान को भी उसकी फसल का भुगतान नहीं हो पा रहा हैं और मजदूरों,कर्मचारियों को भुगतान नहीं हो पा रहा हैं। नोटबन्दी के कारण बैंकों में हो रही भीड़भाड़ के कारण व्यापारी को अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं एवं व्यापार भी अत्यधिक प्रभावित हो रहा हैं इसलिए बैंकों में व्यापारी के लिए सुबह अथवा शाम को दो-दो घंटे का समय निर्धारित किया जाना चाहिए।

 प्रधानमंत्री ने आश्वस्त किया कि इस विषय पर रिजर्व बैंक से बात की जाएगी। राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के चेयरमैन  बाबूलाल गुप्ता ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम का 27 सूत्रीय ज्ञापन प्रस्तुत करते हुए प्रधानमंत्री जी से मांग की कि कृषि मण्डी में साबुत कृषि जिंस के क्रम-विक्रय को तथा चीनी के क्रय-विक्रय को खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम की परिधी से मुक्त रखा जाना चाहिए एवं लाईसेंस फीस कम कर इसे आजीवन किया जाना चाहिए। साथ ही इसके नियमों को व्यवहारिक बनाया जाना चाहिए।

 गुप्ता ने  सभी खाद्यान्न यथा-अनाज, दलहन, तिलहन, मसाला एवं पशुआहार आदि को करमुक्त रखे जाने एवं लागू होने से पूर्व वेट से सम्बन्धित सभी मामलें पूर्ण किये जाने की मांग करते हुए 65 सूत्रीय ज्ञापन प्रस्तुत किया।

 गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री जी ने विस्तार से चर्चा करने के बाद आश्वस्त किया कि व्यापारियों को आ रही समस्याओं एवं परेशानियों के समाधान के लिए आप द्वारा दिए गए सुझाव एवं मांगों को सम्बन्धित विभाग को भेज कर उचित कार्यवाही की जावेगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.