OROP : दो महीने में हो जाएगा समस्याओं का निवारण : पर्रिकर

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2016 05:19:46 PM
one lakh ex army man Issues solution will be in two months manohar Parrikar

बडगाम/ जम्मू कश्मीर। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज कहा कि केवल एक लाख पूर्व-सैनिकों को वन रैंक वन पेंशन योजना के अनुसार पेंशन पाने में दिक्कत आ रही है और इसे दो महीने में सुलझा लिया जाएगा।

पर्रिकर ने यहां पूर्व-सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा, केवल एक लाख पूर्व-सैनिकों 20 लाख से ज्यादा में से को किसी तकनीकी कठिनाई या दस्तावेजीकरण की समस्या की वजह से ओआरओपी योजना के अनुसार पेंशन नहीं मिल रही है। हम आगामी दो महीने में इन समस्याओं को सुलझा लेंगे।

रक्षा मंत्री यहां सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह के साथ स्वतंत्र भारत के प्रथम परमवीर चक्र विजेता मेजर सोमनाथ शर्मा को और 1947 में श्रीनगर हवाईअड्डे पर नियंत्रण के लिए पाकिस्तानी हमलावरों के हमलों का जवाब देते हुए शहादत देने वाले अन्य सैनिकों को श्रद्धांजलि देने आए थे। 

पर्रिकर ने कहा कि सरकार ओआरओपी के मुद्दे पर संवेदनशील है और पिछले 43 साल से इसे लागू नहीं किया गया।

उन्होंने कहा, हमने यह कर दिखाया। हर साल 7500 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे और 11000 करोड़ रूपए बकाया का भुगतान किया जा चुका है। पेंशन में 23 से 24 प्रतिशत औसत वृद्धि हुई है।

पूर्व-सैनिकों से बातचीत करने और उनकी समस्याओं को सुनने के बाद पर्रिकर ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी शिकायतों का निवारण किया जाएगा।

उन्होंने कहा, मुझे आज जो भी समस्याएं बताई गईं, उन्हें मेरे दोबारा आने से पहले सुलझा लिया जाएगा। आज मुझे आपसे बातचीत के लिए 10 मिनट मिले थे लेकिन मैंने इसे 40 मिनट तक बढ़ा दिया। अगली बार मैं आपके साथ आधा दिन बिताउंगा। पर्रिकर ने कहा कि पूर्व-सैनिकों की समस्याओं के समाधान के लिए सारे प्रयास किए जाएंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.