मिड डे मील के लिए अब ‘आधार’ अनिवार्य

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 09:34:04 AM
now Aadhaar must for midday meal

नई दिल्ली। मिड डे मील के लिए अब आधार नंबर अनिवार्य करने का फैसला लिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मिड-डे-मील योजना के तहत काम करने वाले कुक और छात्रों के लिए सुविधा को जारी रखने के लिए यह फैसला लिया है। आपको बता दें कि इससे पहले ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिए आधार की अनिवार्यता की खबर आई थी।

स्कूल शिक्षा से जुड़ी योजनाओं के साथ आधार नंबर को लिंक करने के केंद्र सरकार के निर्णय के बाद यह कदम उठाया गया है। मंत्रालय द्वारा यह कदम पारदर्शिता और क्षमता बढ़ाने के मकसद से लिया गया है। डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन ऐंड लिटरेसी ने उन लोगों को 30 जून तक इससे छूट देने का फैसला किया है जिनके पास अब भी आधार कार्ड नहीं है।

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आधार कार्ड के उपयोग से केंद्र सरकार को क्रियान्वयन में सुविधा होती है। इसके साथ ही इससे उपभोक्ता को सीधे तौर पर सामग्री मिलती है। इस संबंध में स्कूलों को भी नोटिस भेजा जाएगा, जिसमें योजना का लाभ लेने को इच्छुक छात्रों से आधार नंबर मुहैया करने को कहा जाएगा। कुक, हेल्परों को भी आधार नंबर संबंधी जरुरतों को पूरा करना होगा। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.