अखबार की सुर्खियों से : पढि़एं, दिनभर भी कुछ खास खबरें

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2017 07:23:16 AM
News from News Paper, Top News of all day

आज से हम आप के लिए लेकर आए हैं कुछ खास, कुछ स्पेशल। दिनभर की कुछ ऐसी खबरें जो आप ने रेडियो पर सुनी होगी, या टीवी पर देखी और सुनी होगी। या किसी समाचार पत्र या वेबसाइट पर पढ़ी होगी। हो सकता है नहीं भी। दिनभर की कुछ ऐसी ही खबरें जो आपके लिए हैं जरूरी। हमारा प्रयास, आपका विश्वास... इसी उम्मीद के साथ हम आज से आपके लिए लेकर आ रहे हैं कुछ खास। जिन्हें आप पढ़ सकते हैं मात्र एक क्लिक में, जो हो सकता है आज की इस भाग दौड़ के व्यस्तता भरे जीवन में कहीं छूट गई हो।

मोदी सरकार ने दी नेशनल हेल्थ पॉलिसी को मंजूरी, सभी के फ्री इलाज की योजना


नई दिल्ली। सरकार ने देश के सभी नागरिकों के लिए सस्ती दर पर बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने संबंधी नई स्वास्थ्य नीति की लोकसभा में घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री जी पी नड्डा ने सदन में यह घोषणा करते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की यहां हुई बैठक में इस नीति को मंजूरी दी गई है। उन्होंने इसे राष्ट्रीय प्रतिबद्धता करार दिया और कहा कि इसके जरिए रोगी को गुणवत्तापूर्ण और सभी जरूरी सुविधाओं से युक्त सेवा देने को महत्व दिया गया है। 

नड्डा ने कहा कि नीति का मकसद सभी आयुवर्ग के लोगों को गुणवत्तापूर्ण और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है। नीति पेशेवर लोगों द्वारा तैयार की गई है और इसे मरीजों के हितों पर केंद्रित करते हुए समानता, गुणवत्ता और जिम्मेदारी को इसका आधार बनाया गया है। नीति में बेहतर राष्ट्रीय स्वास्थ्य को लक्ष्य बनाया गया है और यह सुनिश्चित किया गया है कि देश के हर नागरिक को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण उपचार मिले।  केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह नीति रोगी आधारित है जिसमें उसे स्वास्थ्य संबंधी सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराना है और रोगी को सशक्त बनाना है। इसका मकसद नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करना तथा मधुमेह तथा रक्तचाप जैसे गैर संचारी रोगों से निपटना है। उन्होंने कहा कि नीति को अंतिम रूप देने से पहले लोगों के बीच रखा गया और नीति निर्माताओं को आम लोगों की तरफ से पांच हजार सलाह मिली है। 

इन सभी मशविरों पर विचार करके आवश्यक भबदुओं को नीति में शामिल किया गया है ताकि स्वास्थ्य सेवाओं में बुनियादी स्तर पर बदलाव लाया जा सके। इसमें गरीबों के लिए मुफ्त दवा और मुफ्त जांच पर बल दिया गया है। नीति में 2017 तक काला ज्वर के उन्मूलन तथा 2025 तक द्रष्टिहीनता को 25 प्रतिशत तक कम करना है।

आठ महत्वपूर्ण बातें

  1. नई नीति के तहत जिला अस्पतालों के उन्नयन पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। पहली बार इसे अमल में लाने की रुपरेखा तैयार की जाएगी।
  2. अब मरीजों को प्राइवेट अस्पताल में भी इलाज करवाने की छूट मिलेगी। विशेषज्ञों से इलाज के लिए लोगों को सरकारी या निजी अस्पताल में जाने की छूट होगी। स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निजी अस्पतालों को ऐसे इलाज के लिए तय रकम दी जाएगी। 
  3. व्यापक स्वास्थ्य सुविधाओं के तहत माता और शिशु मृत्यु दर घटाने के साथ-साथ देशभर के सरकारी अस्पतालों में दवाइयां और रोगों की जांच के सभी साधन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
  4. स्वास्थ्य के क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन पर भी जोर दिया जाएगा। प्रमुख बीमारियों को खत्म करने के लिए खास लक्ष्य तय किये जाएंगे। सरकार अपना ध्यान प्राथमिक चिकित्सा को मजबूत बनाने पर लगाएगी।
  5. जिला अस्पताल और इससे ऊपर के अस्पतालों को पूरी तरह सरकारी नियंत्रण से अलग किया जाएगा और इसे पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के आधार पर प्राइवेट पार्टी को भी शामिल किया जाएगा।
  6. व्यापक बदलाव के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) का दायरा बढ़ाया गया है। जिला अस्पतालों के उन्नयन पर विशेष जोर दिया जाएगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी आधुनिकीकरण किया जाएगा। सभी जिला अस्पतालों को हाईटेक बनाया जाएगा।
  7. नई पॉलिसी में सरकार का लक्ष्य है कि देश के 80 फीसदी लोगों का इलाज पूरी तरह सरकारी अस्पातल में मुफ्त हो। इसमें दवा, जांच और इलाज भी शामिल होंगे।
  8. नई स्वास्थ्य नीति को मानना राज्यों के लिए अनिवार्य नहीं होगा। बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामाहेल्थ केयर स्कीम से काफी प्रभावित थे और मौजूदा पॉलिसी में उससे कुछ इनपुट लिए गए हैं।

1 जुलाई से जीएसटी लागू होने का रास्ता साफ


नई दिल्ली। जीएसटी पर हुई काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। गुरुवार को की इस बैठक में कई और मुद्दों पर भी सहमित बनी है। 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने का रास्ता साफ हो गया है। स्टेट जीएसटी और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जीएसटी बिल को मंजूरी मिल गई है। साथ ही सिगरेट और लग्जरी प्रोडक्ट में सेस लगाने पर भी आम सहमति बन गई है। अधिकतम 15 फीसदी सेस लगाया जा सकता है।

5 आइटम पर सेस की सीमा अलग-अलग होगी। पान मसाला पर सेस की अधिकतम सीमा 135 फीसदी होगी, जबकि सिगरेट पर अधिकतम 290 फीसदी सेस होगा। एनवायरमेंट सेस 400 रुपए प्रति टन होगा। लग्जरी कार, कोल्ड ड्रिंक और मिनरल वॉटर पर 15 फीसदी सेस होगा। इसके अलावा बाकी आइटम पर सेस की अधिकतम सीमा 15 फीसदी होगी। साथ ही जरूरत पडऩे पर दूसरे आइटम पर भी सेस लगाने की छूट होगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि अब बिलों को राज्यों के विधानसभा में पास होना होगा। 1 जुलाई को जीएसटी लागू करने पर वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है अगली जीएसटी काउंसिल की बैठक में बाकी मुद्दों पर चर्चा होगी। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 31 मार्च को होगी। साथ ही उनका कहना है कि सरकार के पास 1 जुलाई को लागू करने के लिए पर्याप्त समय है। वहीं दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि अब 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने का रास्ता साफ हो गया है।


अमरिंदर ने पंजाब के सीएम पद की शपथ ली


चंडीगढ़। कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दिलाने के बाद अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ नवजोत सिंह सिद्धू समेत नौ और मंत्रियों ने भी शपथ ली। उन्होंने दूसरी बार पंजाब की कमान संभाली है।

75 वर्षीय अमरिंदर को राज्य के 26वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। बतौर मुख्यमंत्री पहले कार्यकाल में उन्होंने वर्ष 2002 से वर्ष 2007 के बीच कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया था। इस प्रकार की अटकलें लगाई जा रही थीं कि क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू को उप मुख्यमंत्री का 

पदभार सौंपा जाएगा लेकिन गुरुवार को शपथ ग्रहण करने वाले नौ मंत्रियों की सूची में वह दूसरे क्रम पर थे। अमरिंदर के ठीक बाद ब्रह्म महिंद्रा ने शपथ ली।
इस समारोह में दो राज्य मंत्रियों को शपथ ग्रहण कराई गई। दोनों राज्य मंत्री महिलाएं हैं। इस समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई हस्तियों ने शिरकत की। समारोह यहां राजभवन में आयोजित किया गया और राज्यपाल वी पी सिंह बदनौर ने शपथ ग्रहण कराई। अमरिंदर ने काले रंग की जैकेट पहन रखी थी जिस पर सेना के मेडल सजाए गए थे। उन्होंने शपथ अंग्रेजी में ली।

मोहिन्द्रा को स्वास्थ्य, सिद्धू को स्थानीय प्रशासन और मनप्रीत को वित्त विभाग सौंपा
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गृह मंत्रालय सहित कुछ विभागों के प्रभार अपने पास रखे हैं जबकि वरिष्ठ नेता ब्रह्म मोहिन्द्रा को स्वास्थ्य मंत्रालय सौंपा गया है। उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की अटकलों के बीच नवजोत सिंह सिद्धू को स्थानीय प्रशासन विभाग जबकि मनप्रीत बादल को पंजाब का नया वित्तमंत्री बनाया गया है। अमरिन्दर के पास सामान्य प्रशासन, कार्मिक, गृह, विधि, सतर्कता के अलावा मंत्रियों में नहीं बांटे गए अन्य मंत्रालयों का प्रभार है।

अमरिन्दर सिंह के बाद सबसे वरिष्ठ नेता मोहिन्द्रा को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, अनुसंधान और मेडिकल शिक्षा तथा संसदीय कार्य मंत्रालय दिया गया है। सिद्धू को स्थानीय प्रशासन, पर्यटन, सांस्कृतिक मामलों, अभिलेखागार और संग्रहालय विभाग सौंपा गया है।

मनप्रीत बादल को वित्त मंत्रालय के अलावा योजना एवं रोजगार सृजन विभाग सौंपा गया है। बादल परिवार से अलग हुए पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के भतीजे मनप्रीत पूर्ववर्ती अकाली सरकार के दौरान 2007 में भी वित्तमंत्री रह चुके हैं।

वन, प्रकाशन एवं स्टेशनरी, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभागों का प्रभार साधू सिंह धरमसोट के पास होगा। त्रिपत राजिन्दर सिंह बाजवा को ग्रामीण विकास, पंचायत, जलापूर्ति और स्वच्छता विभाग दिया गया है जबकि राणा गुरजीत सिंह को सिंचाई तथा बिजली विभाग सौंपा गया है।

चरनजीत सिंह चन्नी को तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग दिया गया है। अरुणा चौधरी, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को उच्च शिक्षा और स्कूली शिक्षा मंत्रालय सौंपा गया है। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार रजिया सुल्ताना को पीडब्ल्यूडी बी एंड आर, सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय सौंपा गया है।


उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड में मोदी की जीत से डरा चीनी ड्रैगन


नई दिल्ली।  यूपी चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत से न केवल देश के विपक्षी दल चिंतित हैं बल्कि चीन में भी इसे लेकर चिंता साफ देखी जा रही है। इस जीत से मोदी की बढ़ी ताकत से चीनी मीडिया भी चिंतित है। चीनी मीडिया ने चेताया है कि इससे चीन और भारत के संबंधों में भारत का रुख और सख्त होगा।

हार्डलाइनर छवि और होगी मजबूत
चीन की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में कहा गया है कि इस जीत से मोदी की हार्डलाइनर छवि और मजबूत होगी तथा चीन जैसे देशों के साथ समझौता नहीं करने की नीति को मजबूती मिलेगी।

2019 में जीत की संभावना प्रबल
चीनी मीडिया की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यूपी की जीत से 2019 के चुनाव में मोदी की जीत की संभावना प्रबल हुई है और मोदी सरकार को दूसरा कार्यकाल मिल सकता है। चीन में रणनीतिक मामलों के जानकार इस बात पर नजर रखे हुए हैं कि मोदी के मजबूत होने से भारत और चीन के संवेदनशील रिश्तों पर क्या असर होगा? गौरतलब है कि हाल के दिनों में सीमा मसलों को लेकर दोनों देशों के बीच तल्खी बढ़ी है।

बोल्ड फैसलों से दिए संकेत
लेख में ये भी कहा गया है कि नोटबंदी जैसे बड़े और बोल्ड फैसलों और वैश्विक मंच पर मोदी की प्रखर आवाज ने एक नए भारत को दुनिया के सामने रखा है। विदेश नीति के मामले में मोदी की अगुवाई में भारत ने पहले की रक्षात्मक नीति को किनारे किया है और दूसरे देशों के मामलों में अपने हित को प्राथमिकता देते हुए बोल्ड फैसले लिए हैं।

विदेश नीति और मुखर हुई
जहां भारत ने इस दौरान शंघाई सहयोग संगठन में चीन और रूस के साथ संबंध सुधारे हैं वहीं अमेरिका, जापान जैसे देशों के साथ रक्षा संबंधों में भी सुधार किए हैं। चीन सागर के मामले में भी भारत के बोल्ड बयानों को लेकर चीन में चिंता साफ देखी जा रही है।

भारत के विकास को मिलेगी मदद
इस लेख में कहा गया है कि अगर मोदी अगला चुनाव भी जीत जाते हैं तो भारत की ये बोल्ड पॉलिसी जारी रह सकती है। बिना किसी शक के इससे भारत के विकास में मदद मिलेगी।

मोदी को ‘मैन ऑफ एक्शन’ बताया
मोदी को इस लेख में ‘मैन ऑफ एक्शन‘ और ‘हाईलाइन एटीट्यूड‘ वाला बताया गया है। चीनी मीडिया ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत की घरेलू और विदेश नीति में तेजी से बदलाव आए हैं। भारत की पुरानी रक्षात्मक नीति बदली है और अब पहले से ज्यादा आक्रामक रुख के साथ भारत वैश्विक मंचों पर खड़ा हुआ है।

सीमा विवाद पर ये होगा असर
चीनी मीडिया के इस लेख में सीमा विवाद का भी जिक्र है। कहा गया है कि मोदी की मजबूती से सीमा मसलों पर किसी भी प्रकार की समझौता करने की भारत की ओर से संभावनाएं कम होंगी। देश के सबसे बड़े त्योहार दीवाली पर मोदी ने चीन बॉर्डर को तवज्जो दी और सैनिकों के बीच त्योहार मनाकर भारत की बॉर्डर नीति में सख्ती का संदेश दिया।


जियो ‘फ्री ऑफर’ पर रोक लगाने से टीडीसैट का इनकार, ट्राई मामले का पुन:परीक्षण करे 



नई दिल्ली। दूरसंचार विवाद निपटान एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) ने गुरुवार को रिलायंस जियो की शुरुआती मुफ्त पेशकश (फ्री ऑफर) पर रोक नहीं लगाई। लेकिन उसने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) से रिलायंस को मुफ्त पेशकश जारी रखने की अनुमति से संबंधित मुद्दे का ‘पुन: परीक्षण’ करने को कहा है।

न्यायाधिकरण ने गुरुवार को अपने आदेश में ट्राई से कहा कि वह ‘इस जांच को पूरा करके’ दो सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करे। पिछले हफ्ते न्यायाधिकरण ने जियो की मुफ्त पेशकश पर रोक लगाने की एक अंतरिम याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। इससे पहले इस संबंध में उसने सभी संबंधित पक्षों की दलील सुनी थी जिसमें ट्राई, मौजूदा दूरसंचार सेवाप्रदाता भारती एयरटेल एवं आइडिया और नई कंपनी जियो शामिल है।

एयरटेल ने अपनी अंतरिम याचिका में जियो को मुफ्त सेवाएं जारी रखने की ट्राई की अनुमति पर रोक लगाने की मांग की थी। इसके अलावा उसने ट्राई से उसके निर्णय से संबंधित सभी दस्तावेजों को पेश करने के लिए न्यायाधिकरण से दिशा निर्देश जारी करने की भी अपील की थी।

इसके अलावा इस अपील में जियो को उसके ग्राहकों को शून्य टैरिफ प्लान और प्रमोशनल प्लान उपलब्ध कराने पर रोक लगाने की भी मांग की गई थी। उल्लेखनीय है कि जियो ने अपना परिचालन पिछले साल पांच सितंबर को शुरू किया था और दिसंबर तक सभी सेवाएं मुफ्त देने की घोषणा की थी। बाद में उसने इस ऑफर को 31 मार्च 2017 तक बढ़ाने की घोषणा की थी।


गिलानी, मीरवाइज, मलिक गिरफ्तार


श्रीनगर। हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों गुटों के अध्यक्ष सैय्यद अली शाह गिलानी और मीरवाइज मौलवी उमर फारुक तथा इनके साथ जम्मू-कश्मीर लिब्रेशन फ्रंट प्रमुख मोहम्मद यासीन मलिक को संवादददाता सम्मेलन संबोधित करने से पहले पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। 

कट्टरवादी हुर्रियत अयाज अकबर के प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस ने इन सभी को गिलानी के आवास से गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि तीनों नेताओं को हुमहामा पुलिस थाने में बंद किया गया है। अयाज ने आरोप लगाया कि संवाददाता सम्मेलन स्थल तक पहुंचने के लिए मीडियाकर्मियों को हवाई अड्डा मार्ग पर ही रोक दिया गया और उन्हें वहां प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। 

गिलानी के घर जाने वाली सडक़ को बंद कर दिया गया था। गिलानी के हैदरपोरा के निवास स्थान पर मीरवाइज और मलिक पहुंचे, जो पिछले साल मई से अपने घर पर नजरबंद थे।


स्मिथ के शतक से कंगारू मजबूत


रांची। डीआरएस विवाद के केंद्र बिंदु रहे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ(नाबाद 117) ने तमाम विवादों को पीछे छोड़ते हुए भारत के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को शानदार शतक जड़ दिया और ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल(नाबाद 82) के साथ 159 रन की अविजित साझेदारी करते हुए अपनी टीम को चार विकेट पर 299 रन के मजबूत स्कोर पर पहुंचा दिया।

 विश्व के नंबर एक बल्लेबाज स्मिथ और मैक्सवेल ने पांचवे विकेट के लिए 47.4 ओवर में 159 रन की बेहतरीन अविजित साझेदारी की। स्मिथ ने अपने करियर का 19वां शतक जड़ा और इसके साथ ही अपने 5000 टेस्ट रन 53वें मैच में पूरे कर लिए। स्मिथ की कप्तानी पारी ने ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट पर 140 रन की नाजुक स्थिति से उबार लिया। स्मिथ के जोड़ीदार मैक्सवेल ने अपने करियर का पहला अर्धशतक और सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी बना लिया। मैक्सवेल ने इससे पहले तीन टेस्टों में मात्र 80 रन बनाए थे और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 37 रन था। लेकिन मैक्सवेल अब अपने कुल टेस्ट स्कोर से ही आगे निकल गए हैं।


ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 244 गेंदों पर नाबाद 117 रन में 13 चौके लगाए जबकि मैक्सवेल ने 147 गेंदों पर नाबाद 82 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए। स्मिथ का इस सीरीज में यह दूसरा शतक है। वह इसके साथ ही भारत में एक सीरीज में दो या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। वेस्टइंडीज के क्लाइव लाएड ने भारतीय जमीन पर दो बार और इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक ने एक बार यह कारनामा किया है। स्मिथ और मैक्सवेल के बीच पांचवें विकेट की यह साझेदारी भारतीय जमीन पर इस विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी साझेदारी बन गई है। 

माइकल क्लार्क और मैथ्यू वेड ने मार्च 2013 में पांचवें विकेट के लिए 145 रन जोड़े थे लेकिन स्मिथ और मैक्सवेल अब इससे आगे निकल गए हैं। स्मिथ ने रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में पहली बार आयोजित हो रहे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने सुबह के सत्र में लंच तक 109 रन पर तीन अहम विकेट गंवाए लेकिन स्मिथ ने एक छोर संभालकर खेलते हुए दिन की समाप्ति तक विश्व की दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। 

भारतीय गेंदबाजों ने सुबह के सत्र में अच्छा प्रदर्शन किया और तीन विकेट निकाले। भारत ने लंच के बाद चौथा विकेट भी निकाल लिया लेकिन इसके बाद शेष समय भारतीय गेंदबाज स्मिथ और मैक्सवेल की ²ढ़ता के सामने संघर्ष करते रहे। रांची की जिस पिच के लिए काफी हाय तौबा मचाई गई थी कि यह पहली गेंद से ही टर्न लेने लगेगी उस पिच में ऐसा कुछ नहीं था जिससे भारतीय स्पिनरों को कोई खास मदद मिल सके। ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरूआत ठीक ठाक रही। 

ओपनरों मैट रेनशॉ और डेविड वार्नर ने पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। लेकिन इसके बाद 39 रन के अंतराल में वार्नर 19, रेनशॉ 44 रन और शॉन मार्श मात्र दो रन बनाकर पवेलियन लौट गए। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए भारतीय स्पिनरों की जोड़ी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने एक एक विकेट निकाला जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी एक विकेट हासिल किया। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सुबह सहजता के साथ रन बनाने शुरू किए और 9.4 ओवर में पहले विकेट के लिए ओपनरों रेनशॉ तथा वार्नर ने 50 रन की महत्वपूर्ण अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई। इशांत की गेंद पर रेनशॉ ने काफी आसानी से और खुलकर रन बनाए जिसके बाद कप्तान विराट कोहली को सातवें ओवर में अश्विन को गेंद थमानी पड़ी।

पिच में पहले दो टेस्ट जैसा टर्न नहीं : स्मिथ
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने कहा कि जेएससीए स्टेडियम की पिच पर पहले दो टेस्ट मैचों जैसी स्पिन मौजूद नहीं है जिसे आईसीसी ने क्रमश ‘खराब’ और ‘दोयम दर्जे’ की करार किया था। पिच के बारे में पूछने पर शतकवीर स्मिथ ने कहा कि गेंद यहां स्पिन नहीं हुई। पहले दो टेस्ट में, गेंद काफी स्पिन हुई थी। यहां उछाल निरंतर था और यहां कोई उतार-चढ़ाव भरा मूवमेंट नहीं था। हम पहली पारी में जितने चाहे उतने रन बना सकते हैं। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल की काफी प्रशंसा की जो अपना पहला टेस्ट अर्धशतक जडक़र 82 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। स्मिथ ने कहा कि निश्चित रूप से 300 रन पर चार विकेट के लिये हमें अच्छी साझेदारियां करनी थी। मैक्सी ने शानदार खेल दिखाया। 

वह अपनी रणनीति पर अडिग रहा और उसने खराब गेंदों को छोड़ दिया। यह अच्छी पिच है इसलिये हम यहां जितने रन बना सकते हैं, उतना अच्छा है। लेकिन कल हमारे लिये अहम दिन होगा। बेंगलुरू टेस्ट में हुए डीआरएस विवाद के बारे में स्मिथ ने कहा कि वह आगे बढ़ गये हैं। उन्होंने कहा कि आप बीते समय को पकडक़र नहीं रह सकते। मैं इससे बाहर आ गया हूं और कहा कि मैंने गलती की और मैं इससे आगे बढ़ गया हूं। 

ब्रैडमैन,गावस्कर के बाद तीसरे नंबर पहुंचे स्मिथ
भारत के खिलाफ मौजूदा तीसरे टेस्ट में गुरुवार को पहली पारी में शानदार शतक जडऩे वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने जहां अपने 5000 टेस्ट रन पूरे किए वहीं हमवतन दिग्गज डान ब्रैडमैन तथा पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के बाद सबसे कम मैचों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरेे खिलाड़ी बन गए। ब्रैडमैन ने 5000 टेस्ट रन पूरा करने के लिए जहां 36 मैच खेले थे वहीं गावस्कर ने 52 मैचों में यह कीर्तिमान हासिल किया था। स्मिथ ने 53वें मैच में अपने 5000 रन पूरे किए।


 वह विश्व के 89 वें तथा ऑस्ट्रेलिया के 20वें खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। अगर रन औसत की बात करें तो वह 5000 रन पूरा करने में वह ब्रैडमैन तथा मैथ्यू हैडन के बाद ऑस्ट्रेलिया के तीसरे खिलाड़ी हैं जिनका औसत 60 से ऊपर का है। ब्रैडमैन ने जहां 57 पारियों में 97.94 के औसत से रन बनाए थे वहीं स्मिथ ने 97 पारियों में 60.28 के औसत से रन बनाए हैं। हैडन का औसत 95 का रहा।

ओवरआल देखें तो स्मिथ के अलावा 60 से ऊपर बल्लेबाजी औसत वाले क्रिकेटर वाली हेमंड (61.61), गैरी सोबर्स (60.60) तथा जैक होब्स (60.08) हैं। स्मिथ के समकालीन बल्लेबाजों पर नजर डालें तो दो और खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस दौरान करियर में 5000 रन पूरे किए हैं। इनमें एलेस्टेयर कुक तथा डेविड वार्नर हैं।


फेडरर की नडाल पर हैट्रिक जीत, जोकोविच बाहर


इंडियन वेल्स। ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने लगातार तीसरी बार स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल को शिकस्त देते हुए यहां इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली तो वहीं विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को निक किर्गियोस नेे उलटफेर का शिकार बनाकर सभी को चौंका दिया।

 हाईवोल्टेज मुकाबले में फेडरर ने नडाल को लगातार सेटों में 6-2 6-3 से मात दी। दोनों स्टार टेनिस खिलाडिय़ों के बीच यह लगातार करियर की 36वीं भिड़ंत थी। आखिरी बार दोनों जनवरी में आमने सामने थे जहां ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में स्विस खिलाड़ी ने नडाल को हराकर अपना 18वां ग्रैंड स्लेम जीता था। वहीं यह पहला मौका है जब फेडरर ने नडाल के खिलाफ करियर में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है। 

एक अन्य मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी किर्गियोस ने इंडियन वेल्स में जोकोविच के 19 मैचों के विजयी क्रम को तोड़ते हुए पुरुष एकल के अंतिम 16 मुकाबले में 6-4 7-6 से जीत अपने नाम कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। किर्गियोस ने इससे पहले एकापुल्को में जोकोविच को क्वार्टरफाइनल में हराया था और दो सप्ताह के भीतर र्किगियास की सर्बियाई खिलाड़ी के खिलाफ यह दूसरी जीत है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अब क्वार्टरफाइनल मुकाबले में फेडरर की चुनौती का सामना करेंगे। स्विस खिलाड़ी ने जहां ऑस्ट्रेलियन ओपन में नडाल को पांच सेटों के संघर्ष में हराया था।

वहीं इंडियन वेल्स में उन्होंने स्पेनिश खिलाड़ी को आसानी से लगातार सेटों में हरा दिया। वहीं किर्गियोस ने मैच में बेहतरीन सर्विस की और 14 एस लगाए। उन्होंने पहले सर्व पर 86 फीसदी अंक जीते और एक भी ब्रेक प्वांइट हासिल नहीं किया। एक अन्य मैच में तीसरी सीड स्नेसिलास वावरिंका ने योशिहितो निशिओका को 3-6 6-3 7-6 से और आस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने फ्रांस के गाएल मोंफिल्स को 6-3 6-2 से हराया। जापान के केई निशिकोरी ने डोनाल्ड यंग को 6-2 6-4 से और उरूग्वे के पाब्लो क्यूवास ने 11वीं सीड डेविड गोफिन को 6-3 3-6 6-3 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई।


31 मार्च तक इन सात कामों को निपटा लें, नहीं तो भरनी पड़ सकती है पेनल्टी


पुराने नोटों को जमा करवाने की आखिरी तारीख
8 नवंबर को पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी के ऐलान के बाद अमान्य हुए 500 रुपए और 1000 रुपए के पुराने नोटों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और उसके सेंटर्स में जमा करवाने की आखिरी तारीख 31 मार्च है।

रिलायंस जियो की फ्री सेवाओं की समाप्ति
एक अन्य बात, जिसका आपकी टैक्स सेविंग या इन्वेस्टमेंट से कोई लेना देना नहीं लेकिन आपकी जेब से तो है ही। अगर आप जियो कस्टमर हैं तो 31 मार्च तक प्राइम मेंबरशिप ले लें या फिर अपना सिम सरेंडर कर दें क्योंकि इसके बाद की सेवाओं के लिए रिलायंस ने टैरिफ प्लान इंट्रोड्यूस किया है। यानी, रिलायंस जियो 4 जी की मुफ्त सेवाएं केवल 31 मार्च 2017 तक के लिए फ्री हैं। इसके बाद इसकी सेवाओं को जारी रखने के लिए आपको इसके प्लान्स में से अपनी जरूरतानुसार चुनाव करना होगा। 

तय समय से देर से फाइलिंग करेंगे तो पेनल्टी
आकलन वर्ष 2016-17 के लिए मार्च 31 से पहले-पहले टैक्स रिटर्न फाइल कर लें। इसके बाद 5 हजार रुपए का जुर्माना आप पर ठोका जा सकता है।

टैक्स बचाने के लिए करें निवेश
वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए यदि आप टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो मार्च 31 से पहले पहले कर लें क्योंकि इसके बाद किया गया टैक्स सेविंग निवेश आपकी वित्तीय वर्ष 2016-17 की आय में शामिल नहीं माना जाएगा और इसलिए, इस कारोबारी साल के लिए टैक्स की कैलकुलेशन करते समय आपको हो सकता है कि नफा न हो।

2014-15 के लिए रिटर्न फाइल कर लें
31 मार्च 2017 आकलन वर्ष 2015-16 के इनकम टैक्स रिटर्न के लिए भी आखिरी तारीख है। यदि आपने 2014-15 के लिए रिटर्न फाइल नहीं किया तो आईटी विभाग आपका रिटर्न अस्वीकृत कर सकता है।

पीपीएफ  में निवेश संबंधी
पीपीएफ यानी पब्लिसक प्रॉविडेंट फंड टैक्स सेविंग का बेहतरीन जरिया है। इसमें भी यदि आप 31 मार्च से पहले पहले धन डालते हैं तो उस पर आपको टैक्स छूट मिलेगी। यह इनकम टैक्स के क्लॉज 80 सी के तहत पूरी तरह से करमुक्त है। इसमें आप कम से कम 500 रुपए सालाना जमा कर सकते हैं और अधिक से अधिक इसमें आप एक साल में डेढ़ लाख रुपए जमा कर सकते हैं। यदि आपका पहले से ही खाता है, और आपने इस खाते में चालू वित्तीय वर्ष में न्यूनतम कंट्रीब्यूशन नहीं किया है तो आपको प्रति साल के हिसाब से 50 रुपए जुर्माना देना होगा।

क्या आपका एनपीएस  खाता है
नेशनल पेंशन स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपए सालाना जमा करना होता है। यदि आपने आपने एनपीएस खाते में चालू वित्तीय वर्ष में यह रकम जमा नहीं करवाई है तो एचडीएफसीपेंशन डॉट कॉम के मुताबिक, आपको 100 रुपए जुर्माना देना पड़ेगा। 80एएक 1 के तहत इसमें निवेश से टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा। टैक्स बेनिफिट 50 हजार रुपए तक की रकम के निवेश पर मिलेगा। एनपीएस में लगाई गई रकम को 80ए के तहत भी दिखा सकते हैं और यदि आपने वह निवेश ऑलरेडी कर लिया है तो एनपीएस में किया गया निवेश आपको 50 हजार रुपए तक की अतिरिक्त छूट दिला सकता है।


पिंकसिटी शोरूम पर ‘होंडा डब्लूआर-वी’ लांच


जयपुर। होंडा कार्स इंडिया लि. ने आज अपने बहु प्रतीक्षित नए मॉडल होंडा डब्लूआर-वी को होंडा के टोंक रोड स्थित पिंकसिटी शोरूम पर पेश किया। डब्लूआर-वी एक ऑल-न्यू स्पोर्टी लाइफस्टाइल व्हीकल है, जोकि होंडा के सफलतम जैज प्लेटफॉर्म पर आधारित है। 

इसमें एक स्पोर्टी व परिष्कृत एक्सटीरियर डिजाइन, उन्नत उपकरणों से युक्त उच्च क्वालिटी के विशाल इंटीरियर्स, उच्च स्तरीय ईंधन सक्षमता, शक्तिशाली परफॉर्मेस एवं सुरक्षा खूबियों की पूर्ण श्रृंखला मौजूद है। इस अवसर पर पिंकसिटी होंडा के एमडी विजय शर्मा, एचडीएफसी बैंक के रीजनल सेल्स मैनेजर मुकेश पुरोहित व पिंकसिटी होंडा के ग्रुप जनरल मैनेजर पंकज अरोड़ा उपस्थित थे।

17,900 रुपए में महिंद्रा ने लांच किया एसयूवी थार का टॉय वर्जन


नई दिल्ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी एसयूवी थार का टॉय वर्जन लांच किया। इसकी कीमत 17,900 रुपए है। यह हूबहू असल गाड़ी जैसा है। बुधवार को कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया कि जीप की कीमत 1960 में सिर्फ 12,421 रुपए थी। 

अब कंपनी का टॉय वर्जन भी इससे महंगा है। टॉय वर्जन की खूबियों में सीट बेल्ट, ब्रेक और एक्सीलरेटर पैन, फ्रंट-बैक गियर शामिल है। जानकारी के मुताबिक रिमोट कंट्रोल से अभिभावक इस गाड़ी को नियंत्रित कर सकते हैं।

 इसकी टॉप स्पीड 4 किमी/घंटा है। इसे पूरा चार्ज करने पर 1 से डेढ़ घंटे तक गाड़ी चल सकती है। जानकारी के मुताबिक भारतीय बाजार में गाडिय़ां बनाने वाली कंपनियों ने भी पिछले कुछ समय में यह प्रयोग शुरू किया है। इससे पहले विदेशों में ऐसा होता रहा है। 

हालांकि ऐसा कम ही होता है कि कोई गाड़ी अपने किसी मॉडल का टॉय वर्जन भी निकाले। कई गाडिय़ों के टॉय वर्जन बहुत महंगे भी होते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.