नए अवसरों के दोहन के लिए भारत, ब्रिटेन अपनी प्रौद्योगिकी की ताकत का इस्तेमाल करें : मोदी

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 11:48:53 AM
New opportunities for exploiting India UK use power of its technology : Modi

नई दिल्ली। मौजूदा वैश्विक वातावरण में आर्थिक चुनौतियों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत और ब्रिटेन प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपनी ताकत का इस्तेमाल कर नए अवसरों का सृजन कर सकते हैं। इसके साथ ही मोदी ने ब्रिटेन से भारत के रक्षा, विनिर्माण और वैमानिकी जैसे क्षेत्रों में निवेश करने को कहा।

भारत-ब्रिटेन प्रौद्योगिकी सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की स्मार्ट सिटीज, स्टार्ट अप्स तथा डिजिटल अर्थव्यवस्था पहलों को रेखांकित करते हुए ब्रिटेन के साथ संबंधों को और मजबूत करने पर जोर दिया। मोदी ने कहा कि साथ मिलकर हम अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के जरिये नई वाणिज्यिक प्रणालियों के लिए गतिशील तथा उर्जावान वातावरण का सृजन कर सकते हैं।

दो सप्ताह बाद कांरवा ए अमन बस सेवा फिर शुरू

इस कार्यक्रम में भारत की यात्रा पर आई ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे भी मौजूद थीं। उन्होंने कि मौजूदा वैश्विक माहौल में आज दोनों देशों को कई प्रकार की आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जिससे देशों देशों का व्यापार और वाणिज्य सीधे प्रभावित होता है। हालांकि, प्रधानमंत्री ने विश्वास जताया कि दोनों देश अपनी वैज्ञानिक ताकत और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में संपन्नता का लाभ उठाकर नए अवसरों का सृजन कर सकते हैं।

हवाईअड्डे पर मलेशियाई नागरिक की मौत

उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती और सबसे मुक्त निवेश वातावरण वाली अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि ‘मेक इन इंडिया’ द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण क्षेत्र रहेगा। आधुनिक विनिर्माण इस कार्यक्रम का विशेष हिस्सा है। ब्रिटेन एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में रक्षा विनिर्माण, वैमानिकी और इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में हमारी उदार प्रत्यक्ष विदेशी निवेश एफडीआई नीति का लाभ उठा सकता है।

Read more 

लड़के दाढ़ी का कुछ यु रखे ख्याल,बढ़ेगी सेक्स अपील

जानें! महिलाएं अपनी लिपस्टिक व लिपबाम क्यूँ शेयर नहीं करती

लिंकअप की खबरों पर बोली श्रद्धा कपूर सिंगल हूँ , खुश हूँ



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.