सरकार का ऐलान: शादी के लिए निकाल सकेंगे ढाई लाख रुपए

Samachar Jagat | Thursday, 17 Nov 2016 12:05:23 PM
New currency rules announced today

नई दिल्ली। नोटबंदी का गुरुवार को नौवां दिन है। बाजार से 500 और 1000 के नोट वापस लिए जाने के फैसले से आम जनता को हो रही परेशानी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने कुछ और राहत देने की कोशिश की है। वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सरकार के नए फैसलों की जानकारी दी।

खाद-बीज के लिए किसान हर हफ्ते 25 हजार रुपए निकाल सकते हैं। शादी के लिए ढाई लाख तक निकाल सकते हैं। पैसे निकालते वक्त शादी का कार्ड दिखाना होगा। बैंक से अब शुक्रवार से 2 हजार रुपए तक के पुराने नोट ही बदले जा सकेंगे। बता दें कि अभी तक बैंक से 4500 रुपए तक के पुराने नोट बदले जा रहे थे।

ये किए 7 बड़े फैसले

1. जिन किसानों को क्रॉप लोन मिला है, उन्हें अपने खातों से हर हफ्ते 25 हजार रुपये निकालने की सहूलियत मिलेगी।
2. किसानों को अपने माल की कीमत उनके खातों में चेक या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मिली है, तो वे प्रति हफ्ते 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं।
3. एग्रीकल्चर प्रॉडक्ट मार्केट कमिटी (एपीएमसी) से रजिस्टर्ड व्यापारियों को प्रति हफ्ते 50 हजार रुपये तक निकालने की छूट मिलेगी।

4. जिन परिवारों में शादी है, वे अपने बैंक अकाउंट से ढाई लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। यह छूट शादी करने वाले कपल या उनके मां-बाप में से किसी एक को मिलेगी।
5. फसल बीमा की किश्त जमा कराने के लिए टाइम लिमिट को 15 दिन और बढ़ा दिया गया है।
6. काउंटर से पुराने 500 और 1000 के नोट बदलने की सीमा 18 नवंबर (शुक्रवार) से 4500 से घटकर 2000 रुपये रह जाएगी।
7. केंद्र सरकार के ग्रुप सी तक के कर्मचारी दस हजार रुपये तक की अडवांस सैलरी कैश में निकाल सकते हैं। यह उनके नवंबर महीने की सैलरी में ऐडजस्ट कर दी जाएगी।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.