स्वदेशी फाइटर प्लेन ‘Tejas’ को नेवी ने किया रिजेक्ट

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2016 02:03:03 PM
Navy rules out deploying over weight Tejas on aircraft carriers

नई दिल्ली। भारत में बने पहले फाइटर प्लेन तेजस के नेवी वर्जन को नेवी ने ही नकार दिया है। बताया जा रहा है कि तेजस का वजन ज्यादा होने के कारण ऑपरेशन में काफी दिक्कत आ रही है। नेवी ने 5-6 साल के अंदर इसका ऑप्शन तलाशने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है।  एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने कहा, सिंगल इंजन वाला तेजस फुल टैंक फ्यूल भरने और हथियारों से लैस होने के बाद काफी भारी हो जाता है।

हाजी अली दरगाह के लिए निकली भूमाता ब्रिगेड की टोली, तृप्ति देसाई भी साथ

ऐसे में, एयरक्राफ्ट कैरियर से इसके टेक ऑफ और लैंडिंग में दिक्कत आती है। फिलहाल, नेवी ने रूस से खरीदे गए मिग-29 के फाइटर प्लेन में से 30 अपने बेड़े में शामिल किए हैं। पहले कहा गया था कि मिग-29 के और तेजस को आईएनएस विक्रमादित्य और 2019-20 तक तैयार होने वाले आईएनएस विक्रांत पर तैनात किया जाएगा।

खेल जगत के 5 बड़े हादसों ने दुनिया को हिलाया

लांबा ने कहा, हम अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर से हल्के एयरक्राफ्ट के ऑपरेशन की उम्मीद करते हैं। फिलहाल, नेवी ऐसे एयरक्राफ्ट की पहचान करने में लगी है जो ऑपरेशन में खरा उतरे। गौरतलब है कि तेजस को इसी साल एयरफोर्स में शमिल किया गया था।  यह स्वदेशी तकनीक वाला पहला फाइटर प्लेन है। अब तक यह कुल 3184 बार उड़ान भर चुका है। तेजस 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है।

निवेशकों को लगा फटका, 312 करोड़ लेकर 78 कंपनियां फुर्र

JIO ने PM का ऐसे किया इस्तेमाल, लगेगा 500 रुपए का फाइन!



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.