मोदी बने ‘टाइम पर्सन आफ द इयर‘

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2016 04:56:03 PM
Modi became Time Person of Year

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘टाइम पर्सन ऑफ इयर’ के लिए हुए‘ऑनलाइन रीडर्स पोल’में एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल किया है। वह अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे जैसी हस्तियों को पछाडक़र इस स्थान पर काबिज हुए हैं।

मोदी के इन निकट प्रतिद्वंद्वियों को सात प्रतिशत मत मिले हैं जबकि उन्होंने 18 प्रतिशत मतों के साथ दूसरी बार यह स्थान हासिल किया है। पहली बार 2014 में उन्हें 16 प्रतिशत से अधिक मत मिले थे। उस दौरान लगभग पचास लाख वोट डाले गए थे। उनके अन्य प्रतिद्वंद्वियों सोशल साइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकेरबर्ग को दो प्रतिशत और अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को चार प्रतिशत वोट मिले हैं।

टाइम पर्सन ऑफ द इयर की औपचारिक घोषणा सात दिसम्बर को की जाएगी। पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते का अनुमोदन करने के बाद हाल के महीने में मोदी को काफी सराहना मिली है। हाल में नोटबंदी पर उनके फैसले को लेकर उन्हें व्यापक समर्थन मिला है लेकिर विरोध का भी सामना करना पड़ा है। प्रधानमंत्री को भारतीयों के साथ ही अमेरिका के कैलिफोर्निया और न्यू जर्सी में रह रहे भारतीय मूल के लोगों से भी समर्थन मिला है।

 मोदी के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों में एफबीआई के प्रमुख जेम्स कोमे, एप्प्ल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक, मारे गए मुस्लिम-अमेरिकी सैनिक हुमायूं खान के माता-पिता खिज्र और गजाला खान, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे और चीन के नेता शी चिनङ्क्षफग शामिल थे।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.