24 मार्च : एक क्लिक में पढ़े दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 04:33:07 PM
March 24: 10 big news throughout day in one click

EVM से छेड़छाड़ मामला: SC ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज मांगा जवाब

EVM से छेड़छाड़ मामला: SC ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज मांगा जवाब

नई दिल्ली। यूपी विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद मायावती,केजरीवाल,अखिलेश और ममता बनर्जी ने ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर सवाल उठाए थे। मायावती ने साफ साफ कहा था की चुनावों के दौरान ईवीएम मशीनों में छेड़छाड़ की गई थी जिसके चलते यूपी में बीजेपी को बहुमत मिला है।

इस पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में ईवीएम मशीनों की छेड़छाड़ से जुड़ी याचिका पर सुनवाई हुई। सर्वोच्च न्यायालय ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी करते हुए चार हफ्तों में जवाब मांगा है। यूपी चुनाव नतीजों के बाद बसपा प्रमुख मायावती और पंजाब चुनाव के नतीजों के बाद आप चीफ अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम मशीनों की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया था।

दोनों का आरोप है कि मशीनों से छेड़छाड़ कर उनके वोट भाजपा ने ले लिए हैं। इसी से जुड़ी एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है। हालांकि इन दोनों ही नेताओं के आरोपों को चुनाव आयोग नकार चुका है। आयोग ने कड़े शब्दों में कहा है कि ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की आरोप बेबुनियाद और बेतुके हैं।

1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़ी सभी फाइलें कोर्ट में जमा कराए सरकार: SC

1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़ी सभी फाइलें कोर्ट में जमा कराए सरकार: SC

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को 1984 के सिख विरोधी दंगे मामले में सुनवाई करते हुए केस से जुड़ी सभी फाइलें कोर्ट में जमा कराने को कहा है। पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने दंगों की जांच के लिए गठित एसआईटी को स्टेटस रिपोर्ट सौंपने को कहा था। इस मामले की जांच के लिए 2014 में एसआईटी का गठन किया गया था।

याचिकाकर्ता जीएस कहलों ने न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति आर. भानुमति की पीठ को बताया कि एसआइटी जांच में विफल रही है। इसके बाद कोर्ट ने स्थिति रिपोर्ट पेश करने को कहा। इससे पहले केंद्र ने कोर्ट को बताया था कि कुल 221 मामलों में से 21 में जांच चल रही है।

इससे जुड़े एक अन्य मामले में दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ लाई डिटेक्टर टेस्ट संबंधी सीबीआई की याचिका पर 30 अप्रैल को सुनवाई होनी है। गौरतलब है कि वर्ष 1984 सिख विरोधी दंगे इंडियन सिखों के खिलाफ थे।

इसके पीछे का कारण था तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या, जिसे उनके ही अंगरक्षकों ने अंजाम दी थी। इन दंगों के कारण देश में कई जगहों पर इसमें 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

धर्मशाला में 'बादल' करेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच की अगुवाई 

धर्मशाला में 'बादल' करेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच की अगुवाई 

हनुमान कासोटिया: दुनिया के सबसे खूबसूरत मैदानों में से एक धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम पर शनिवार से पहले टेस्ट मैच का आयोजन किया जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले चार मैचों की इस सीरीज के अन्तिम मैच की अगुवाई मैदान के ऊपर मंडराने वाले बादल करेंगे।

समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है इस खूबसूरत मैदान पर मैच के दौरान बादलों का आना जाना आम बात है। अब तक तीन वनडे और आठ टी-20 मैचों की मेजबानी करने वाले धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम अपनी खूबसूरती के मामले में विश्व के एडिलेड ओवल और न्यूलैंड्स केपटाउन जैसे मैदानों से कही भी पीछे नहीं है।

मैदान की विशेषताएं:

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ का यह स्टेडियम 1317 मीटर की ऊंचाई पर धौलाधर पहाडिय़ों की गोद में बसा है। इस मैदान की सुन्दरता में हिमालय की चोटियों से चार चांद लग जाते हैं। 23 हजार दशक क्षमता वाले इस मैदान की सुन्दरता की पूर्व में कई क्रिकेटर तारीफ कर चुके हैं।

यहां पाई जाने वाली राई घास भी मैदान की सुंदरता में चार चांद लगाती है। यह तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चले जाने के बावजूद घास को मरने नहीं देती है। इस तरह की विशेषता वाला यह भारत का एकमात्र मैदान है।

भारत का 27वां टेस्ट केंद्र बनेगा धर्मशाला:

अन्तरराष्ट्रीय वनडे और टी-20 मैचों की सफलता के बाद धर्मशाला मैदान को पिछले साल ही टेस्ट केन्द्र का दर्जा मिला था। इस मैदान पर अब तक तीन वनडे और आठ टी-20 मैच खेले जा चुके हैं। यहां पर 2010 में आईपीएल और 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पहली बार मुकाबले खेले गए थे। शनिवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट शुरू होने के साथ ही धर्मशाला स्टेडियम भारत का 27वां और दुनिया का 114वां टेस्ट स्थल बन जाएगा।

मैदान पर भारत का अनुभव:

भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक तीन एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें से उसे दो में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मात्र टी-20 मैच में भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया टीम भी इस मैदान पर एक टी-20 मैच खेल चुकी है।

तेज गेंदबाजों को मिलती है मदद:

इसका खुला और छोटा आकार इस मैदान की बड़ी विशेषता है। जहां हवाएं आसानी से एक छोर से दूसरे छोर की ओर चली जाती है। इस वातावरण को तेज गेंदबाजों के अनुकूल माना जाता है। धर्मशाला मैदान की पिच देखकर भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों के तेज गेंदबाजों की बांछें खिली हुई हैं और दोनों ही टीमें एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज रखने की योजना पर गंभीरता से विचार कर रही हैं। 

राजस्थान और गुजरात के सांसदों से नाश्ते पर मिले PM मोदी, प्रदेश की जनता से जुड़ने की कही बात

राजस्थान और गुजरात के सांसदों से नाश्ते पर मिले PM मोदी, प्रदेश की जनता से जुड़ने की कही बात

 नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में मिली जीत से गदगद बीजेपी कार्यकर्ता और प्रधानमंत्री मोदी आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुट गए है। पीएम मोदी ने गुरूवार को यूपी के सभी सांसदों को सुबह नाश्ते पर बुलाया और उन्हे यूपी में मिली बड़ी जीत के लिए बधाई दी। साथ ही मोदी ने सांसदों को आगे मेहनत से काम करने की बात कही।

वहीं आज यानी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात और राजस्थान के सासंदों के साथ नाश्ते पर बातचीत की। पीएम मोदी ने सांसदों को कहा की वो गरीब लोगों के बीच जाए और उनके साथ झोपड़ी में रात गुजारें।

पीएम मोदी के दिल्ली स्थित सरकारी आवास पर सुबह गुजरात और राजस्थान के सभी भाजपा सांसद पहुंचे, जहां उन्होंने चुनाव और सरकार के कामकाज को लेकर चर्चा की।सभी सांसदों से पीएम मोदी ने कहा ‘अपने इलाके में जाएं और विकास कार्यों को आगे बढ़ाएं। पीएम मोदी ने कहा कि सभी सांसद प्रदेश की गरीब जनता से जुड़ें और उनकी परेशानियों को दूर करने में मदद करें।

गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव हो सकते है। आपको बता दें कि वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी 2018 तक का है। गौरतलब है कि बीजेपी 18 सालों से गुजरात में शासन कर रही है और पीएम नरेंद्र मोदी खुद वहीं से हैं।

मोदी की पसंद हुकुमदेव नारायण यादव हो सकते है देश के अगले उपराष्ट्रपति!

मोदी की पसंद हुकुमदेव नारायण यादव हो सकते है देश के अगले उपराष्ट्रपति!

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके है। सभी राज्यों में नई सरकारों ने अपना काम काज संभाल लिया है और निर्णय लेने का दौर भी शुरू हो चुका है। अब बात करे राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव की तो ये चुनाव जुलाई में होने तय है। इन चुनावों में भाजपा अपने बहुमत के नाते अपनी पंसद का राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनेगी। इस साल उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल खत्म हो रहा है। अगला उपराष्ट्रपति कौन होगा? इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं।

ऐसी खबर सामने आ रही है कि बिहार से भाजपा सांसद हुकुमदेव नारायण यादव अगले उपराष्ट्रपति चुने जा सकते है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनडीए अपना उम्मीदवार हुकुमदेव नारायण यादव को बनाने जा रही है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व में उनके नाम पर आम राय बन गई है। वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल जुलाई में खत्म होगा। वहीं राष्ट्रपति के लिए लालकृष्ण आडवाणी का नाम भी सामने आ रहा है। हालांकि चुनावों में अभी 3 महीने का समय बाकी है, और इस पर निर्णय लेने में अभी समय लगना तय है।

कौन है हुकुमदेव

हुकुमदेव नारायण यादव बिहार के मधुबनी से सांसद हैं। वह पांचवीं बार लगातार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं। यादव का नाम एनडीए उम्मीदवार के तौर पर लगभग तय है। यादव अपने राजनीतिक करियर में लंबे वक्त तक समाजवादी रहे हैं।

समाजवादी संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी से शुरुआत कर वह सोशलिस्ट पार्टी और फिर भारतीय लोक दल में रहे। इसके बाद वह जनता पार्टी में शामिल हो गए। 1960 में यादव पहली बार ग्राम प्रधान चुने गए जबकि 1967 में पहली बार विधायक बने।

1977 में वो पहली बार सांसद चुने गए। हुकुमदेव नारायण यादव 1993 में भाजपा में शामिल हुए। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी यादव केंद्र में मंत्री रह चुके हैं। 

मोदी की पहली पसंद है हुकुम देव

हुकुमदेव के भाषणों की तारीफ पीएम मोदी भी करते हैं। जिस तरह वह राहुल गांधी पर बिहारी अंदाज में हमले करते हैं, मोदी को वह पसंद हैं। जब भी हुकुमदेव यादव लोकसभा में अपनी बात रखते हैं, पूरा सदन ठहाकों से गूंज उठता है। अपने अनूठी शैली और धारदार तर्कों की वजह से हुकुमदेव की लोकप्रियता हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी है।

बढ़त के साथ बंद हुए शेयर बाजार, सेंसेक्स में 89 अंक की तेजी, निफ्टी 9100 के पार

बढ़त के साथ बंद हुए शेयर बाजार, सेंसेक्स में 89 अंक की तेजी, निफ्टी 9100 के पार

नई दिल्ली। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को घरेलू मार्केट बढ़त के साथ बंद हुए। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 90 अंक की तेजी के साथ 29421 के स्तर पर और निफ्टी 21 अंक की तेजी के साथ 9108 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप चौथाई फीसद और स्मॉलकैप 0.33 फीसद की तेजी के साथ बंद हुआ।

बैंकों के स्टॉक्स में शुक्रवार को 7 प्रतिशत तक बढ़त देखने को मिली। वित्त मंत्री ने बैंकों को आश्वासन दिया है कि डूबे हुए कर्ज पर जल्द ही कोई समाधान निकाला जाएगा। सरकार की तरफ से मिले आश्वासन की वजह से बैंकों के स्टॉक्स में तेजी रही है। सरकारी बैंकों का इंडेक्स करीब 3.31 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुए।

वहीं निफ्टी बैंक इंडेक्स 1.09 प्रतिशत बढक़र बंद हुआ।  सरकारी बैंकों में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में 7.30 प्रतिशत की तेजी दर्ज हुई। वहीं बैंक ऑफ इंडिया में 5.10 प्रतिशत, सिंडिकेट बैंक में 4.21 प्रतिशत की बढ़त दर्ज। प्राइवेट बैंकों के इंडेक्स में 0.97 प्रतिशत की तेजी दर्ज हुई। प्राइवेट बैंकों में आईसीआईसीआई बैंक में 3.22 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई। करूर वैश्य बैंक में 2.14 फीसदी और फेडरल बैंक में 1.64 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई।

इससे पहले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को एशियाई बाजारों में मिले-जुले कारोबार के बीच घरेलू मार्केट की शुरुआत हल्की बढ़त के साथ हुई। सेंसेक्स 18 अंक की बढ़त के साथ 29,351 अंक पर जबकि निफ्टी 18 अंक की तेजी के साथ 9100 के पार 9,104 अंक पर खुला। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को रुपए की मजबूत शुरुआत हुई।

डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की मजबूती के साथ 65.48 के स्तर पर खुला। गुरुवार को रुपए 4 पैसे की मजबूती के साथ 65.40 के स्तर पर खुला था, लेकिन कारोबार के अंत में 8 पैसे गिरकर 65.52 के स्तर पर बंद हुआ था। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पहली हेल्थकेयर बिल पर वोटिंग में देरी से गुरुवार को अमेरिकी बाजार फिसलकर बंद हुए। डाओ जोंस 5 अंक गिरकर 20656 पर, एसएंडपी-500 इंडेक्स 2 अंक लुढक़कर 2346 पर और नैस्डेक 4 अंक की गिरावट के साथ 5818 अंक पर बंद हुआ।

ISIS आतंकी संगठन ने ली लंदन आतंकी हमले की जिम्मेदारी

ISIS आतंकी संगठन ने ली लंदन आतंकी हमले की जिम्मेदारी

 ब्रिटेन में बुधवार को संसद के पास हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है।  बुधवार को हुए इस हमले में पांच लोग मारे गए जबकि 40 जख्मी हुए हैं। हमलावर कार से आया था और उसने कई लोगों को रौंद दिया।  हमला लंदन की संसद के पास हुआ था लिहाजा तुरंत चारों तरफ सुरक्षाकर्मियों की फौज खड़ी हो गई। तत्काल संसद की कार्रवाई रोक दी गई।

संसद की इमारत को सील कर दिया गया। वेस्टमिंस्टर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया। लंदन में हुए हमले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप,रुस के राष्ट्रपति सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने दुख जताया था।

जेनिफर लोपेज चाहती हैं कि फिल्मों में महिलाओं को मिले ‘दमदार भूमिकाएं’

जेनिफर लोपेज चाहती हैं कि फिल्मों में महिलाओं को मिले ‘दमदार भूमिकाएं’

लॉस एंजिलिस। गायिका-अभिनेत्री जेनिफर लोपेज का कहना है कि फिल्मों में महिलाओं को ‘दमदार भूमिकाएं’ मिलना ‘अब भी चुनौतीपूर्ण’ बना हुआ है।

‘वैरायटी’ की खबर के मुताबिक, ‘सेलेना’ में गयिका सेलेनो क्विंटानिला-पेरेज की भूमिका निभाने वाली 47 वर्षीय स्टार खुद को काफी भाग्यशाली मानती हैं कि उन्हें यह भूमिका निभाने का मौका मिला।

जेनिफर ने बताया कि सेलेना एक दमदार भूमिका थी लेकिन अभिनेत्रियों को ऐसी भूमिकाएं कम ही मिलती हैं। मुझे लगता है कि यह महिलाओं, विशेषकर लातिन अमेरिका की महिलाओं के लिए अब भी चुनौतीपूर्ण है।

त्रिपुरा में ममता बनर्जी को लगा झटका: टीएमसी छोड़ भाजपा में शामिल हुए 400 कार्यकर्ता

त्रिपुरा में ममता बनर्जी को लगा झटका: टीएमसी छोड़ भाजपा में शामिल हुए 400 कार्यकर्ता

त्रिपुरा। त्रिपुरा में में तृणमूल कांग्रेस के लिए इस समय संकट के बादल आ गए है। यानी तृणमूल कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। यहां कांग्रेस की प्रदेश कार्य समिति के 65 में से 16 सदस्य और पार्टी के 400 कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल हो गये हैं।

बीजेपी में शामिल तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में प्रदेश अध्यक्ष रतन चक्रवर्ती का नाम भी शामिल है। रतन चक्रवर्ती ने कहा कि तृणमूल कार्यकर्ताओं को भाजपा के साथ लाकर वो पार्टी को मजबूत बनायेंगे।

रतन चक्रवर्ती ने कहा की भाजपा ही देश में एकमात्र ऐसी पार्टी है, जिसने पिछड़े पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास को सर्वाधित महत्व दिया। उन्होंने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि भाजपा इस राज्य को माकपा के चंगुल से मुक्त कराने और लोगों को राहत प्रदान करने के लिए 2018 के चुनाव में सरकार बनाने में समर्थ होगी।

उन्हानें कहा कि माकपा की सरकार दो दशकों से राज्य को लूट रही है वही देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ देश तरक्की कर रहा है। इस टूट के बारे में पूछे जाने पर पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि पूर्वोत्तर के नेता हमेशा रंग बदलते रहे है। केंद्र में जिसकी सरकार रही है वे उसके रंग में रंग जाते है।

ज़ेन मोबाइल ने अनावृत किया 4,990 रुपये की कीमत वाला Admire स्वदेश स्मार्टफोन

ज़ेन मोबाइल ने अनावृत किया 4,990 रुपये की कीमत वाला Admire स्वदेश स्मार्टफोन

भारतीय स्मार्टफोन निर्माता जेन मोबाइल ने गुरुवार को admire स्वदेश स्मार्टफोन को 4,990 रुपये  साथ भारत में लॉन्च किया। Admire स्वदेश एक ऐसा स्मार्टफोन है जो की  22 क्षेत्रीय भाषाओं का समर्थन करता है।

डिवाइस 1.3GHz क्वाड कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है और एंड्रॉइड मार्शमॉल 6.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाता है। जेन द्वारा लॉन्च किया गया ये स्मार्टफोन साथ 1 जीबी रैम और 8 जीबी ऑन-बोर्ड मेमोरी के साथ मिश्रित है जिसे 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

दोहरे सिम स्मार्टफोन में फ्लैश के साथ 5 इंच का डिस्प्ले और 5 मेगापिक्सल रियर कैमरा है। यह स्मार्टफोन अपनी 2000 एमएएच बैटरी के साथ, डिवाइस स्टैंडबाय मोड पर 30 घंटे तक चला सकता है।

संजय कलरोनो, सीईओ जेन मोबाइल ने एक बयान में कहा, "उपभोक्ताओं के लिए admire स्वदेश और एक 4 जी-वीओएलटीई उपकरण है उन लोगो के लिए जो 4 जी के सक्षम स्मार्टफोन में अपग्रेड करने की तलाश में हैं।"

Admire स्वदेश भी ट्विन व्हाट्सएप की सुविधा का समर्थन करता है और champagne और नीले रंग के रंग विकल्पों में उपलब्ध है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.