14 मार्च : एक क्लिक में पढ़े दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2017 05:28:38 PM
March 14: 10 big news throughout day in a single click

सेंसेक्स रिकार्ड 476 अंक उछला, निफ्टी 9000 हजार ऊपर बंद

सेंसेक्स रिकार्ड 476 अंक उछला, निफ्टी 9000 हजार ऊपर बंद

मुंबई। उत्तर प्रदेश चुनाव में बीजेपी की जबरदस्त जीत का असर घरेलू शेयर बाजार में भी देखने को मिला। होली की छुट्टियों के बाद खुले शेयर बाजार में सुबह से ही रिकॉड तेजी देखने को मिली। कारोबार में दिन भर तेजी बनाए रखी। अंत में बंबई शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 496.40 अंक उछलकर 29,442.63 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 152.45 अंक चढक़र 9,087 अंक के नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए बंद हुआ।

शेयर बाजार में सुबह से ही तेजी ने अपना रूख दिखा दयिा था जब बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 491 अंकों की बढ़त के साथ 29437.23 अंक पर खुला और कारोबार के दौरान 615.70 अंक चढकऱ 29561.93 अंक पर पहुंच गया। खबर लिखे जाते समय यह 1.67 प्रतिशत की तेजी के साथ 484.35 अंक उपर 29430.58 अंक पर था। 

सबसे ज्यादा करीब पांच प्रतिशत की तेजी आईसीआईसीआई बैंक में दर्ज की गई। एलएनटी और एचडीएफसी में भी तीन फीसदी की तेजी रही। बीएसई के समूहों में सीजी, रिएलीटी, फायनान्स और बैकिंग समूह दो फीसदी से ज्यादा चढ़ी।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 157.10 अंक की बढृत में 9091.65 अंक पर खुला। कारोबार के दौरान 9122.75 अंक तक चढऩे के बाद यह गत वर्ष की तुलना में 1.63 प्रतिशत यानी 145.70 अंक उपर 9080.25 अंक पर रहा।

ईवीएम से घबराए केजरीवाल, चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

ईवीएम से घबराए केजरीवाल, चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली। आगामी नगर निगम के चुनावों से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम वोटिंग पर सवाल खड़े किए हैं। केजरीवाल ने एमसीडी चुनावों में ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव करवाने की मांग की है। इतना ही नहीं उन्होंने इसे लेकर चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा है। मंगलवार शाम पांच बजे चुनाव आयोग एक प्रेस कांफ्रेस करने वाला है जिसमें वे दिल्ली नगर निगम चुनावों की तारीखों की घोषणा कर सकता है।

ये पहली बार नहीं है जब ईवीएम को लेकर किसी पार्टी ने सवाल खड़े किए है। यूपी विधानसभा चुनाव में ईवीएम से हुई छेड़छाड़ के आरोपों के बीच दिल्ली कांग्रेस ने आगामी नगर निगम चुनाव में ईवीएम की जगह बैलट पेपर के माध्यम से चुनाव कराने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से बात की है। दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अजय माकन ने ट्विटर पर कहा कि सभी ईवीएम पर संदेह कर रहे हैं।

मैं चाहता हूं कि केजरीवाल निगम चुनाव बैलट पेपर के माध्यम से कराएं। यूपी विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की हार के बाद पार्टी अध्यक्ष मायावती ने आरोप लगाया था कि बीजेपी के पक्ष में वोटिंग मशीनों को मैनेज किया गया था। उन्होंने निर्वाचन आयोग से कहा था कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के परिणामों को अमान्य घोषित कर फिर से मतदान कराए जाएं। निर्वाचन आयोग ने बाद में उनके आरोपों को खारिज कर दिया।

राहुल द्रविड़ बन सकते हैं टीम इंडिया के नए कोच

राहुल द्रविड़ बन सकते हैं टीम इंडिया के नए कोच

कभी टीम इंडिया की बल्लेबाजी की रीढ़ की हड्डी रहे भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को जल्द ही बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। द्रविड़ को टीम इंडिया का कोच बनाए जाने की चर्चा जोरो-शोरों से चल रही है। 

फिलहाल राहुल द्रविड़ भारतीय अंडर-19 टीम को कोचिंग दे रहे है। द्रविड़ की दमदार कोचिंग की बदौलत जूनियर टीम इंडिया का प्रदर्शन लगातार निखरता जा रहा है। यही वजह है कि बीसीसीआई द्रविड़ को बड़ी जिम्मेदारी देना चाहता है। 

...तो अनिल कुंबले का क्या होगा?
पूर्व लेग स्पिनर और वर्तमान में टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले को अपने बेहतरीन कोचिंग और टीम मैनेजमेंट का पुरस्कार मिलने जा रहा है। बीसीसीआई कुंबले के तालमेल से खुश है और उन्हें जल्द ही टीम इंडिया का डायरेक्टर बनाया जा सकता है। 

 

चुनाव नतीजों के 3 दिन बाद बोले राहुल,गोवा-मणिपुर में सत्ता के लिए BJP कर रही हैं धन का यूज

चुनाव नतीजों के 3 दिन बाद बोले राहुल,गोवा-मणिपुर में सत्ता के लिए BJP कर रही हैं धन का यूज

नई दिल्ली। 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को चुप्पी तोड़ी। उन्होंने यूपी और उत्तराखंड में हार को स्वीकार करते हुए संगठन में बदलाव की बात कही तो गोवा और मणिपुर को लेकर भाजपा पर जमकर बरसे।

उन्होंने आरोप लगाया कि एक तरफ भाजपा ने पश्चिमी यूपी में वोटर्स का ध्रुवीकरण कराया तो गोवा और मणिपुर में जनमत को चुराने के लिए धनबल का दुरुपयोग कर रही है। यूपी और उत्तराखंड के नतीजों पर सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि हम विपक्ष में हैं, उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। हां, हमारा प्रदर्शन यूपी, उत्तराखंड में खराब हुआ।

कांग्रेस संगठन को लेकर पार्टी के भीतर उठ रहे आवाज के बीच राहुल गांधी ने कहा कि हमें संगठन में बदलाव करने होंगे। राहुल ने पंजाब में मिली सफलता की बात को दोहराया। उन्होंने कहा कि हम पांच राज्यों में चुनाव लड़े थे।

हमने पंजाब में सरकार बनाई। गोवा तथा मणिपुर में भी हम जीते। यदि आप उत्तराखंड और पंजाब को देखो तो स्थानीय संगठन ने चुनाव लड़ा और वे सफल भी रहे। यूपी और उत्तराखंड में हार को लकेर उन्होंने कहा कि हम भाजपा की विचारधारा के खिलाफ लड़ते रहेंगे।

वहीं भाजपा नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने राहुल के बायन की निंदा करते हुए कहा कि राहुल गांधी के पास यदि कोई सबूत है तो सामने लाएं। उन्होंने याद दिलाया कि कांग्रेस को उच्चतम न्यायालय में झटका लगा है। गोवा और मणिपुर में भाजपा के पास बहुमत है और दोनों जगह सरकार बनने जा रही है।

क्या ईवीएम के साथ सच में हो सकती है छेड़छाड़? पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट...

क्या ईवीएम के साथ सच में हो सकती है छेड़छाड़? पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट...

देश के पांच राज्यों में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनावों के दौरान तीन शब्द सर्वाधिक चलन में रहे। पहला यूपी चुनाव, दूसरा प्रधानमंत्री मोदी और तीसरा ईवीएम। आप सोच रहे होंगे कि पहला और दूसरा तो ठिक लेकिन ये ईवीएम का जिक्र क्यूं? 

ईवीएम का जिक्र यहां इसलिए करना पड़ा क्यूंकि जैसे ही चुनाव परिणाम सामने आए विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं ने ईवीएम मशीन को ही कटघरे में खड़ा कर दिया। विरोधियों ने आरोप लगाया कि केन्द्र के इशारे पर ईवीएम मशीनों से छेड़छाड़ की गई जिससे चुनाव परिणाम प्रभावित हुए। 

ईवीएम पर ऊंगली उठाने वालों में बसपा सुप्रीमो मायावती का नाम पहले नंबर पर रहा। इसके बाद यह फेहरिस्त बढ़ती चली गई। कांग्रेस और उसके बाद सपा और फिर आप। एक-एककर कई दिग्गज नेता ईवीएम मशीनों से छेड़छाड़ का शगूफा छेड़ चुके हैं। 

लगातार आक्षेपों के बाद चुनाव आयोग को सफाई देने के लिए आगे आना पड़ा। इस बीच हमने इस मसले पर पड़ताल की। यह जानने का प्रयास किया की क्या सच में ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है? पेश है एक रिपोर्ट... 

वोटिंग से पहले होती से सघन जांच:

वोटिंग प्रक्रिया शुरु होने से पूर्व ईवीएम की सघनता से जांच की जाती है। जांच से पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद ही ईवीएम को वोटिंग हेतु रखा जाता है।

मतदान से पहले होती 'मॉक पोलिंग':
ईवीएम ठिक से काम कर रही या नहीं इसके लिए मतदान शुरु होने से पहले 'मॉक पोलिंग' की जाती है। ताकि यह जांचा जा सके की मशीन ठिक से काम कर रही है या नहीं। 

वोटिंग के दिन मतदान शुरू करने से पहले मतदान केन्द्र की पोलिंग पार्टी द्वारा सभी उम्मीदवारों के मतदान केन्द्र प्रभारी के सामने मतदान शुरू करने से पहले 'मॉक पोलिंग' की जाती है। इस दौरान सभी मतदान केन्द्र प्रभारियों को मशीन में वोट डालने को कहा जाता है। 

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि ये जांचा जा सके कि सभी उम्मीदवारों के पक्ष में वोट गिर रहा है कि नहीं। ऐसे में यदि किसी मशीन में टेंपरिंग या तकनीकि गड़बड़ी होगी तो मतदान के शुरू होने के पहले ही पकड़ ली जाएगी और उसे दुरुस्त किया जा सकेगा।

ईवीएम नहीं हो सकती हैक:
ईवीएम में इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता, इसलिए इसे ऑनलाइन होकर हैक करने का सवाल ही नहीं उठता। 

एक दिन पहले तय होता है कहां जाएगी ईवीएम:
कौनसे पोलिंग बूथ पर कौनसी ईवीएम जाएगी, ये सब चुनाव के एक दिन पहले तय होता है। इस प्रक्रिया को 'रैंडमाइजेसन की प्रक्रिया' कहते हैं। प्रक्रिया के तहत सभी ईवीएम को पहले लोकसभा वार फिर विधानसभा वार और सबसे अंत में बूथवार निर्धारित किया जाता है।

पोलिंग पार्टी को एक दिन पहले डिस्पैचिंग के समय ही पता चल पाता है कि उसके पास किस सीरिज की ईवीएम आई। अर्थात अंत समय तक पोलिंग पार्टी को ही पता नहीं रहता कि उनके कौनसी ईवीएम आने वाली है।

ईवीएम में होती है तीन मशीनें:
सामान्य तौर पर ईवीएम में दो मशीने होती है। पहली बैलट यूनिट और दूसरी कंट्रोल यूनिट। आजकल इसमें एक तीसरी यूनिट वीवीपीएटी को भी जोड़ दिया गया है।

यह सात सेकंड के लिए मतदाता को एक पर्ची दिखाता है जिसमें ये उल्लेखित रहता है कि मतदाता ने अपना वोट किस उम्मीदवार को दिया। ऐसे में उम्मीदवार बूथ पर ही आश्वस्त हो सकता है कि उसका वोट सही पड़ा है कि नहीं।

मतदाता के अलावा मशीन तक कोई नहीं जा सकता:

वोटिंग शुरू होने के बाद मतदान केन्द्र में ईवीएम के पास मतदाताओं के अलावा मतदानकर्मी तक नहीं जा सकते। ये भी ईवीएम के पास तभी जा सकते है जब मशीन में बैट्री डाउन या कोई अन्य तकनीकि समस्या उजागर हुई हो। 

प्रत्येक मतदान केन्द्र में एक रजिस्टर बनाया जाता है। इस रजिस्टर में मतदान करने वाले मतदाताओं की सम्पूर्ण जानकारी अंकित रहती है। रजिस्टर में जितने मतदाता की डिटेल अंकित होती है, उतने ही मतदाताओं की संख्या ईवीएम में भी होती है। काउंटिंग वाले दिन इनका आपस में मिलान मतदान केंद्र प्रभारी की रिपोर्ट के आधार पर होता है.

कोर्ट में आज तक ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं हुई सिद्ध:
देश की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट में ईवीएम छेड़छाड़ से संबंधित आजतक जितने भी मामले पहुंचे उनमें से एक में भी यह सिद्ध नहीं हो सका की ईवीएम से छेड़छाड़ हुई है। 

प्रणब मुखर्जी के नाम के आगे श्री नहीं लगाया तो कांग्रेस पर नाराज़ हुईं शर्मिष्ठा

 प्रणब मुखर्जी के नाम के आगे श्री नहीं लगाया तो कांग्रेस पर नाराज़ हुईं शर्मिष्ठा

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्र्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने अपनी ही पार्टी  कांग्रेस के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है। शर्मिष्ठा की नाराजगी की वजह कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर पेज से किया गया एक ट्वीट बना।

प्रणब मुखर्जी के नाम के साथ श्री नहीं लगाना शर्मिष्ठा का नागवार गुजरा और उन्होंने इस पर रिट्वीट किया कि मैं कम से कम कांग्रेस से प्रणब मुखर्जी के नाम के आगे श्री लगाने की उम्मीद तो करती हूं। उनके नाराजगी भरे रिट्वीट के फौरन बाद गलती सही की गई और प्रणब मुखर्जी के नाम के आग श्री लगाकर रिट्वीट किया गया।

130 किलोग्राम गांजे के साथ दो अन्तर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार

130 किलोग्राम गांजे के साथ दो अन्तर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार

जोधपुर। राजस्थान के जोधपुर जिले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। टीम ने उनके पास से करीब 130 किलोग्राम गांजा भी जब्त कर एक ट्रक को भी जब्त किया है। ब्यूरो के अनुसार टीम ने सोमवार को महुआ- दौसा सडक़ मार्ग पर सिकन्दरा टोल प्लाजा पर एक ट्रक की तलाशी लेने पर 129 किलो 100 ग्राम गांजा बरामद कर दो लोगों गिरफ्तार किया तथा ट्रक को जब्त किया है।

इन लोगोंं ने गांजा कट्टों में भर कर ट्रक की केबिन की छत पर रख कर उड़ीसा के सम्बलपुर से ला रहे थे। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार व्यक्तियों में अरूण पाण्डेय निवासी बिहार में भोजपुर आरा जिले के दुबोली गांव तथा जगदीश प्रसाद शर्मा राजस्थान के अलवर जिले के किशोरी गांव निवासी शामिल है।

उन्होंने बताया कि अरूण गत वर्ष 29 दिसम्बर को इतने ही गांजे के साथ गिरफ्तार किए गए टन टन पाण्डेय का भाई है। उन्होंने बताया कि अलवर जिले के थानागाजी क्षेत्र के भीकमपुरा गांव निवासी दिनेश गुप्ता गत वर्ष हुई कार्रवाई में मुख्य आरोपी है तथा यह गांजा भी उसी को देना था। गुप्ता इसको आगे उत्तरी राजस्थान में सप्लाई करने वाला था।

उन्होंने बताया कि दिनेश गुप्ता नशे के कारोबार में कई सालों से लिप्त है तथा 29 दिसम्बर 2016 की कार्रवाई के बाद से फरार चल रहा है। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों को मंगलवार को न्यायालय में पेश किया गया जहां से अदालत ने दोनों को पुलिस रिमांड पर सौंप दिया है।

श्रीदेवी मुझसे, शाहरुख, आमिर और अक्षय से बड़ी स्टार हैं: सलमान खान

श्रीदेवी मुझसे, शाहरुख, आमिर और अक्षय से बड़ी स्टार हैं: सलमान खान

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी की अपकमिंग फिल्म 'मॉम' का पहला लुक जारी हो चुका है। हाल ही में एक अवॉर्ड शो में उनकी इस फिल्म को लॉन्च किया गया, जिस दौरान बॉलीवुड के दबंग सलमान खान ने श्रीदेवी की जमकर तारीफ की। सलामान द्वारा की गई श्रीदेवी की तारीफ सुर्खियों में है।

अवॉर्ड्स में शो के होस्ट ने सलमान का परिचय स्टार ऑफ द मिलेनियम कहकर किया। सलमान ने इस सराहना को नकारते हुए वरिष्ठ एक्ट्रेस श्रीदेवी का अमेजिंग परिचय दिया।

सलमान ने कहा, 'आमिर खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार और मैंने काफी फिल्मों में काम किया है। आमिर ने 50 फिल्में की होंगी। उनके पास बहुत समय है क्योंकि वो साल में एक ही फिल्म करते हैं। शाहरुख ने 100 फिल्में की होंगी। मिलकर साथ में हमने 250-275 फिल्में की होंगी। एक लीजेंड है जो काफी टैलेंटिड, डेडिकेटिड, और मेहनती है। उन्होंने 300 फिल्में की हैं और एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपना करियर शुरू किया था। हमारे काम की उनके काम के साथ तुलना तक नहीं की जा सकती। वो कोई और नहीं बल्कि श्रीदेवी हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.