1 मार्च: एक क्लिक में पढ़े दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2017 04:36:16 PM
March 1 : 10 of the day  big news in a click to read

भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था: नरेंद्र मोदी

भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था: नरेंद्र मोदी

गोरखपुर। पीएम मोदी ने यूपी में होने वाले छटे चरण के मतदान के लिए बुधवार को महाराजगंज में चुनावी सभा की। सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा की जनता 15 साल के दोषियों को चुन-चुन कर सजा दे रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान को नया आयाम दिया है। राजनीति की सारी गंदगी हटाने का फैसला किया है, जिन्होंने यूपी को लूटा है उनसे लोग चुन-चुन कर बदला लिया जाएगा।

अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री बार-बार कहते हैं कि काम बोल रहा है, काम बोल रहा है या कारनामे बोल रहे हैं? उन्होंने आगे कहा कि यूपी सरकार की वेबसाइट कहती है कि कारनामे बोल रहे हैं।

मोदी ने कहा कि पहले विरोधी कहते थे कि आर्थिक विकास हो नहीं रहा है। नोटबंदी के बाद कहने लगे कि जब विकास हो रहा था तो नोट क्यों बंद कर दिए ? जनसभा में पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधा और कहा कि देश ने देख लिया हार्वर्ड आगे है या हार्डवर्क...

जब जीडीपी के अच्छे आंकड़े आए तो विरोधी कह रहे हैं कि आंकड़े कहां से आए...यह काम और कारनामे की कथा नहीं है... भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है।

कांग्रेस-सपा गंठबंधन पर प्रहार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब चुनाव का बिगुल बजा तो यूपी को बेहाल करने वाले और कहने वाले, दोनों गले मिल गए। मोदी ने राहुल गांधी के लिए कहा कि मणिपुर में राहुल कह रहे थे की नारियल का जूस निकालकर बेचेंगे.. मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि नारियल का पानी होता है....जूस नहीं...ये कहते हैं उसका जूस होता है...

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के युवा नेता मणिपुर के नारियल का जूस लंदन में बचेंगे और यूपी में आलू की फैक्ट्री लगाएंगे तो, कांग्रेस को अब कोई नहीं बचा सकता।

प्रख्यात गुजराती हास्य लेखक पद्मश्री तारक मेहता का निधन

प्रख्यात गुजराती हास्य लेखक पद्मश्री तारक मेहता का निधन

अहमदाबाद। प्रख्यात गुजराती हास्य लेखक, नाट्यकार और स्तम्भ लेखक पद्मश्री तारक मेहता, जिनके प्रमुख संकलित उपन्यास‘दुनिया ने उंधा चश्मा’के आधार पर सफलता के कई कीर्तिमान बनाने वाले लोकप्रिय हास्य टेलीविजन धारावाहिक‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’का निर्माण किया गया है, का आज यहां लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

वह 88 वर्ष के थे।वह अपने पीछे दूसरी पत्नी इंदु तथा अपनी पहली पत्नी से जन्मी पुत्री इशानी को छोड गए हैं। 26 दिसंबर 1929 में यहां जन्मे मेहता ने गुजराती साहित्य विषय से बीए और एमए की पढाई मुंबई से की थी। सामयिक विषयों को अलग नजरिये से छूने वाले उनके साप्ताहिक धारावाहिक लेख दुनिया ने उंधा चश्मा का वर्ष 1971 से लगभग 40 साल तक निरंतर जानी मानी गुजराती पत्रिका चित्रलेखा में होता रहा था।

उन्हें कई तरह के पुरस्कार मिले थे और वर्ष 2015 में उन्हे पद्मश्री से नवाजा गया था। टेलीविजन पर उनके संकलित उपन्यास पर आधारित धारावाहिक का प्रसारण सब टीवी ने वर्ष 2008 में शुरू किया था जिसने कुछ ही समय में सफलता के कीर्तिमान बना डाले।

इसका प्रसारण अब भी जारी है। इसके मुख्य कलाकार दिलीप जोशी समेत गुजराती साहित्य और नाट्य जगत की हस्तियों और राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्ति किया है। रूपाणी ने अपने शोक संदेश में कहा है कि लोगों के चेहरे पर बरबस हंसी ला देने वाले मेहता के निधन के समाचार से उन्हें दुख पहुंचा है। मेहता के परिजनों ने उनकी इच्छा के अनुरूप निधन के बाद उनके देहदान का निर्णय लिया है।

मध्यप्रदेश बजटः वित्त मंत्री जयंत मलैया ने किया बजट पेश, पढ़े क्या हुई घोषणाएं

मध्यप्रदेश बजटः वित्त मंत्री जयंत मलैया ने किया बजट पेश, पढ़े क्या हुई घोषणाएं

मध्य प्रदेश विधानसभा में 2017-18 का बजट पेश किया गया। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने इस वर्ष का बजट पेश किया। बजट में सरकारी कर्मचारियों को एक जनवरी 2016 से सातवां वेतनमान देने की घोषणा की गई है। वहीं, सभी विधवाओं को पेंशन दी जाएगी तो राज्य में सात नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।

बजट की मुख्य बाते

-आईटीआई जैसों कॉलेजों के लिए 100 करोड़ का प्रावधान
-निर्मल भारत मिशन के तहत प्रदेश में 23 लाख शौचालय बनाने का लक्ष्य
-अमृत योजना के लिए 700 करोड़ रुपए
-चिकित्सा शिक्षा के लिए बजट में 7472 करोड़ का प्रावधान
-डॉक्टरों के लिए अनुसूचित व ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा देने के लिए विशेष भत्ता
-आंगनवाड़ी में पोषक आहार के लिए 2918 करोड़ का प्रावधान
-निर्मल भारत मिशन के लिए 1750 करोड़ रुपए का प्रावधान
-25 नई लघु सिंचाई परियोजनाएं होंगी शुरू
-सिंचाई के लिए 9 हजार 850 करोड़ रुपए का प्रावधान
-प्रदेश में 33 लाख हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई की क्षमता हासिल की
-फसल बीमा के लिए 2 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान
-प्रदेश की विकास दर 12.12 प्रतिशत रहने का अनुमान
-निर्माण सेक्टर में बढोतरी की दर 7.41 फीसदी का अनुमान
-एमपी में सात नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे
-कक्षा 9वीं और 11वीं में विज्ञान, गणित और कॉमर्स में एनसीईआरटी की किताबें लागू
-नर्मदा सेवा यात्रा और नर्मदा नदी को संवारने के लिए बजट की कमी नहीं होगी
-पशुपालन योजनाओं के लिए 1001 करोड़ का प्रावधान
-सात लाख किसानों को प्रधानमंत्री योजना से जोड़ा जाएगा
-नयी सड़कों के लिए 2850 करोड़ का प्रावधान
-सभी विधवाओं को पेंशन देने का एलान
-12वीं में 85 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने पर ट्यूशन फी माफ

जीतू ने विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता स्वर्ण

जीतू ने विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता स्वर्ण

खेल डेस्क। शानदार फार्म में चल रहे जीतू राय ने बुधवार को दिल्ली की डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे आईएसएसएफ विश्वकप में विश्व रिकॉर्ड के साथ 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। वहीं अमनप्रीत सिंह ने इसी स्पर्धा में रजत पदक जीत कर भारत को दोहरी खुशी प्रदान की।

वैसे जीतू का टूर्नामेंट में यह दूसरा पदक है, लेकिन हीना सिद्धू के साथ मिश्रित टीम स्पर्धा में जीते गए स्वर्ण पदक को अंक तालिका में स्थान नहीं दिया गया है। वह गैर आधिकारिक स्पर्धा थी जिसे केवल ट्रॉयल के तौर पर इस विश्वकप में शुरू किया गया था।

जीतू ने फाइनल में 230.1 अंक का विश्व कीर्तिमान बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। जीतू ने इस टूर्नामेंट में तीसरा पदक अपने नाम किया। इससे पहले वह 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।

सेना के निशानेबाज जीतू राय ने फाइनल में 230.1 का स्कोर किया। अमनप्रीत 226.9 के स्कोर के साथ उनके पीछे रहे। इर्रान के वाहिद गोलखांदन 208.0 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

टूर्नामेंट में अब भारत के पांच पदक हो गए हैं। जीतू ने स्वर्ण सहित दो पदक, अंकुर मित्तल ने रजत, अमनप्रीत ने रजत और पूजा घाटकर ने कांस्य पदक भारत की झोली मेें डाला है। 

घऱेलू-व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी

घऱेलू-व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की बढ़ी कीमतों के बीच पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका देते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी की है। डोमेस्टिक (घरेलू) गैस सिलेंडर पर 86 और कमर्शियल (व्यवसायिक) गैस सिलेंडर पर 149.50 रूपए की बढ़ोत्तरी की गई है।

सब्सिडी गैस सिलेंडर प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं पर बढ़ी हुई कीमत का कोई असर नहीं होगा। बढ़ी हुई कीमत 86 रूपए उपभोक्ता के बैंक अकाउंट में सब्सिडी के तौर पर लौटा दी जाएगी, जबकि गैर सब्सिडी सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ताओं को इसका फायदा नहीं मिलगा और उन्हें बढ़ी हुई 86 रूपए की कीमत के साथ 14.2 किलो सिलेंडर के लिए 726 रूपए की कीमत चुकानी पड़ेगी। व्यवसायिक सिलेंडर के लिए अब 1410 रूपए चुकाने होंगे।

'गुरमेहर कौर' को लेकर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने दिया विवादित बयान

'गुरमेहर कौर' को लेकर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने दिया विवादित बयान

डीयू के रामजस काॅलेज में दो छात्र गुटों में हुआ झगड़ा राजनीतिक मोड़ ले चुका है। इस मामले में अब तक खिलाड़ी, फिल्म स्टार और राजनीति के लोग अपने अपने बयान दे चुके है। अब इस मामले में नया विवादित बयान दिया है हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने।

अनिल विज का कहना है की गुरमेहर के समर्थक पाकिस्तान के समर्थक हैं। ऐसे लोगों को देश से बाहर भेज देना चाहिए। गुरमेहर कौर ने पिता की शहादत पर राजनीति करने की कोशिश की है।

पाकिस्तान अपने जन्म से लेकर अब तक भारत के साथ कई प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लड़ाइयां लड़ रहा है। एक शहीद की बेटी पाकिस्तान को क्लीन चिट दे यह सही नहीं है।

इससे पूर्व इस मामले में कांग्रेस के नेता शशि थरूर का बयान भी सामने आया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया शेयर की है जिसमें उन्होंने लिखा है कि मैं अपने क्रिकेट के हीरो वीरेंद्र सहवाग की इस मामले को लेकर की गई टिप्पणी से बेहद निराश हूं।

इस मामले पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने एएनआई से कहा कि कौन देशभक्त है और कौन नहीं, यह फैसला करने वाला एबीवीपी कौन होता है। किसने उन्हें इसका अधिकार दिया है।

241 अंक चढक़र 29000 के करीब बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 66 अंक चढ़ा

241 अंक चढक़र 29000 के करीब बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 66 अंक चढ़ा

मुंबई। शेयर मार्केट में आज कारोबार के तीसरे दिन अच्छी तेजी देखने को मिली। शेयर बाजार सुबह से ही तेजी के साथ खुले। बाजार में कारोबार दिन भर तेजी बनाए रखी और कारोबार के अंत में बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स सेंसेक्स 241.17 अंक उछलकर 28,984.49 अंक पर बंद हुआ। जबकि एनएसई का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 66.20 अंक चढक़र 8,945.80 अंक पर बंद।

आज सुबह हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन के शुरूआती दौर में तेजी देखी गर्ई। तेजी के साथ खुले शेयर मार्केट बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 246 अंक चढकऱ 28989 अंक पर कारोबार कर रहा था जबकि एनएसई का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 60 अंक चढकऱ  8940 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

30 शेयरों वाला बीएसई इंडेक्स सेंसेक्स 105 अंक की तेजी के साथ 28849 अंक पर खुला। वहीं निफ्टी 25 अंक की बढ़त के साथ 8904 के ऊपर खुलने में कामयाब रहा।

जामिया यूनिवर्सिटी में तीन तलाक मुद्दे पर नहीं बोलने दिया गया: शाजिया इल्मी

जामिया यूनिवर्सिटी में तीन तलाक मुद्दे पर नहीं बोलने दिया गया: शाजिया इल्मी

नई दिल्ली। भाजपा नेता शाजिया इल्मी ने आरोप लगाया है जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में ट्रिपल तलाक मुद्दे पर उन्हें बोलने नहीं दिया गया।

शाजिया के अनुसार 16 फरवरी को उन्हें जामिया विश्वविद्यालय में तीन तलाक पर एक लेक्चर देने जाना था लेकिन विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर की ओर से कहा गया कि शाजिया के वहां आने से माहौल खराब हो जाएगा।

आपको बता दें कि शाजिया पूर्व में जामिया विश्वविद्यालय की छात्रा रह चुकी हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के आयोजक मुझे बुलाना चाहते थे लेकिन दबाव की वजह से मुझे नहीं बुलाया गया।

उन्होंने कहा कि उमर खालिद, शेहला को देश के टुकड़े करने की आजादी है लेकिन शाजिया इल्मी ने कांग्रेस का भ्रष्टाचार उजागर किया और बीजेपी का साथ दिया इसलिए उन्हें बोलने की आजादी नहीं दी गई।

शाजिया का आरोप है कि वो भाजपा नेता हैं और इसी कारण उन्हें जामिया में बोलने से रोका गया। उन्होंने कहा कि जो लोग अभिव्यक्ति की आजादी के बात करते हैं अब वो मेरी अभिव्यक्ति के छीने जाने पर चुप क्यों हैं।

फिल्म जगत में जगह बनाना चुनौतीपूर्ण : फ्रेडी दारूवाला

फिल्म जगत में जगह बनाना चुनौतीपूर्ण : फ्रेडी दारूवाला

मुंबई। मॉडल से अभिनेता बने फ्रेडी दारूवाला का कहना है कि फिल्म जगत में बाहरी लोगों के लिए अपना जगह बनाना और उन्हें अच्छी भूमिकाएं मिलना मुश्किल है। फ्रेडी ने अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘हॉलीडे ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी’ में खलनायक की भूमिका अदा की थी और इसके बाद वे जॉन अब्राहम की ‘फोर्स 2’ में दिखाई दिये थे। 

अभी उनकी फिल्म ‘कमांडो 2’ आने वाली है जिसमें विद्युत जमवाल मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।  फ्रेडी ने कहा, यहां ब्रेक मिलना मुश्किल हो जाता है। विपुल शाह कमांडो 2 के निर्माता ने मुझ पर और विद्युत जमवाल पर निवेश किया है। वह हमसे अच्छा काम चाहते थे। मैं दूसरे लोगों से भी मुलाकात कर रहा हूं, ऑडिशन दे रहा हूं। यह मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है।

देवेन भोजानी के निर्देशन में बनी फिल्म में फ्रेडी ने एसीपी बख्तावर खान के रहस्यमयी किरदार को निभाया है।  फ्रेडी ने बताया, वह उनका किरदार कानून और व्यवस्था का पालन करने वाला है। वह फिल्म का एक अभिन्न अंग है। फिल्म के अंत तक आप यह तय नहीं कर पाएंगे कि वह नकारात्मक भूमिका में हैं या सकारात्मक भूमिका में।

अफगानिस्तान में विस्फोट,सेना और बंदूकधारियों के बीच गोलीबारी

अफगानिस्तान में विस्फोट,सेना और बंदूकधारियों के बीच गोलीबारी

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को एक विस्फोट के तत्काल बाद सुरक्षा बलों और कुछ बंदूकधारियों के बीच गोलीबारी की रिपोर्ट है। एक पुलिस अधिकारी ने स्वयं को मीडिया से बातचीत के लिए अनाधिकृत होने की वजह से पहचान उजागर न करने की शर्त पर यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि काबुल शहर के बाहर एक विस्फोट की आवाज सुनाई दी। इसके कुछ देर बाद जिला पुलिस मुख्यालय के समीप सुरक्षा बलों और बंदूकधारियों के बीच गोलीबारी की रिपोर्ट मिली है। हालांकि घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

इस बीच तालिबान ने अफगानिस्तान में विभिन्न स्थानों पर हमलों की जिम्मेदारी ली है। तालिबान के एक प्रवक्ता ने कहा कि राजधानी काबुल में खुफिया सेवा केंद्र,पुलिस की इमारत और सेना के भर्ती केंद्र को लक्ष्य कर हमला किया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.