22 मार्च: एक क्लिक में पढ़िए, दिन भर की दस बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2017 05:11:29 PM
Latest top ten news

गौहत्या को लेकर योगी की वेबसाइट पर हो रहा है जनमत संग्रह

गौहत्या को लेकर योगी की वेबसाइट पर हो रहा है जनमत संग्रह

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के अवैध बूचडखाने बंद करने की कार्ययोजना बनाने और गायों की तस्करी पर पूर्ण पाबंदी के आज के निर्देश के बीच योगी की ‘वेबसाइट’ पर गौहत्या को लेकर जनमत संग्रह हो रहा है। योगी के गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर स्थित कार्यालय ने वेबसाइट पर कराए जा रहे इस जनमत संग्रह की पुष्टि करते हुए ‘भाषा’ को बताया कि ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट योगीआदित्यनाथ डाट इन’ वेबसाइट पर जनमत संग्रह में शामिल हुआ जा सकता है। वेबसाइट पर ‘आपका मत’ कालम के तहत सवाल किया गया है, ‘‘गौ-हत्या रोकने के लिए कठोर कानून बनाये जाने चाहिए। जवाब ‘हां’ या ‘नहीं’ में देना है। ‘हां’ कहने वालों की संख्या वेबसाइट पर लगभग 85 फीसदी दर्शाई गई है, जबकि ‘नहीं’ कहने वाले 15 फीसदी हैं। मत प्रकट करने वाले को वेबसाइट पर अपना नाम और मोबाइल नंबर भी दर्ज करना है।

उसके बाद ‘सबमिट’ बटन दबाकर अपनी राय दे देनी है। बताया जाता है कि जनमत संग्रह पिछले दो-तीन दिन से चल रहा है। उल्लेखनीय है कि योगी ने राज्य में पशु वधशालाएं बंद करने के बीजेपी के चुनावी एजेंडा पर अमल शुरू करते हुए आज ही पुलिस अफसरों को पूरे राज्य में बूचड़खाने बंद करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। सरकारी सूत्रों के अनुसार योगी ने प्रदेश में गायों की तस्करी पर पूर्ण पाबंदी लगाने और इस मामले में कोई भी ढिलाई बर्दाश्त ना करने के आदेश भी दिए हैं।

किसे मिलेगा AIADMK का चुनाव चिन्ह? तय करेगा चुनाव आयोग

किसे मिलेगा AIADMK का चुनाव चिन्ह?  तय करेगा चुनाव आयोग

नई दिल्ली। AIADMK पर अधिकार और जयललिता के राजनीतिक उत्तराधिकार को लेकर चुनाव आयोग बुधवार को अहम सुनवाई करेगा। इसके तहत आयोग ये तय करेगा कि शशिकला को पार्टी महासचिव बनाने का फैसला सही तरीके से हुआ है या नहीं, साथ ही ये भी तय होगा कि पार्टी के दो पत्तियों वाले चुनाव चिन्ह का वास्तविक हकदार कौन है।

शशिकला के पार्टी महासचिव बनने के बाद ओ पन्नीरसेल्वम ने शशिकला नटराजन के खिलाफ विद्रोह कर दिया था और खुद सीएम बनने की राह पर थे। दोनों में पार्टी चुनाव चिन्ह को लेकर भी मतभेद है। आयोग ये तय करेगा कि पार्टी चुनाव चिन्ह ओ पन्नीरसेल्वम (ओपीएस) के नेतृत्व को मिलना चाहिए या फिर शशिकला को मिलेगा।

इसके लिए शशिकला के गुट का प्रतिनिधित्व वरिष्ठ वकील मोहन परसराम करेंगे उनके साथ मंत्री सी.वी. शानमगम, थांगमनी तथा सुंदरम होंगे। वैसे, अगर आयोग ने पार्टी संविधान के हिसाब से फैसला किया तो शशिकला से AIADMK की कमान छिन भी सकती है।

इस मामले में नाटकीय मोड़ तब आया जब पार्टी अध्यक्ष मधुसूदन ने ओ पनीरसेल्वम(ओपीएस) का साथ दिया और आरोप लगाया कि पार्टी की महासचिव के रूप में शशिकला की नियुक्ति पार्टी के नियमों के खिलाफ थी। एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक आयोग की एक बेंच इस मामले में सुनवाई कर रही है और यह 23 मार्च से पहले अपना फैसला सुना सकती है।

क्योंकि जयललिता के निधन से खाली हुई तमिलनाडु की आरके नगर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की ये आखिरी तारीख है। और इसके अगले ही दिन 24 मार्च को नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशियों को अपनी पार्टी का चुनाव चिन्ह जमा कराना होगा, यह बताने के लिए कि वे किस दल से उम्मीदवार बनाए गए हैं।

पाकिस्तान के ऑपरेशन में एक मेजर की मौत, मारे गए 5 आतंकी

पाकिस्तान के ऑपरेशन में एक मेजर की मौत, मारे गए 5 आतंकी

पेशावर। पाकिस्तान के अशांत उत्तरपश्चिमी कबायली इलाके में तालिबान आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में तालिबान के एक प्रमुख कमांडर समेत पांच आतंकी मारे गए। इसी दौरान सुरक्षा बलों का एक मेजर और एक सैनिक भी शहीद हो गया। सेना ने एक बयान में कहा कि ये झड़पें सुरक्षा बलों द्वारा खुफिया जानकारी के आधार पर चलाए जा रहे एक अभियान के दौरान लोवर ओरकजेई एजेंसी के उत्मनखेल क्षेत्र में हुईं।

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के 5 आतंकियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया। इनमें संगठन का एक कमांडर शाह दौरान भी शामिल था। झड़पों के दौरान मेजर मुदासिर और सिपाही मतीउल्लाह मारे गए। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी के बाद खोजी अभियान चलाया था और इसके बाद उन्होंने कई आतंकियों को यहां से गिरफ्तार किया।

आतंकियों के पास से भारी हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया। ओरकजेई उत्तरपश्चिम पाकिस्तान में स्थित सात अद्र्ध-स्वायत्त कबायली इलाकों में से एक है। इसे पाकिस्तानी तालिबान और अल कायदा से जुड़े आतंकियों का गढ़ बताया जाता है।पाकिस्तान ने पिछले माह सुदूर कबायली क्षेत्र में आतंकियों के ठिकानों को नष्ट करने के बाद उनके अवशेषों को मिटाने के लिए रद्द-उल-फसाद नामक अभियान शुरू किया था।

आईएस के खिलाफ कठोर कदमों को लेकर अमेरिका में 68 देशों की बैठक

आईएस के खिलाफ कठोर कदमों को लेकर अमेरिका में 68 देशों की बैठक

वाशिंगटन। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति की कुर्सी संभालने के बाद पहली बार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में कठोर कदम उठाने पर चर्चा के लिए विश्व भर के अमेरिकी सैन्य सहयोगी 68 देशों के विदेश मंत्रियों की बुधवार को यहां एक बैठक हो रही है। बैठक की अध्यक्षता अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन करेंगे।

ट्रम्प ने इस खूंखार आतंकवादी संगठन के खिलाफ लड़ाई को पहली प्राथमिकता दी है और जनवरी में रक्षा मंत्रालय एवं अन्य एजेंसियों को आईएस को चारों खाने चित करने के लिए विस्तृत योजना बनाने का निर्देश दिया था। अमेरिका, तुर्की एवं रूस समर्थित विभिन्न बलों के सहयोग से आतंकवादी संगठन आईएस इराक और सीरिया में कमजोर पड़ा है।

इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने कल यहां ट्रम्प से मुलाकात के बाद कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने आईएस के खिलाफ लड़ाई में और सहयोग करने का आश्वासन दिया है। दोनों नेताओं की बैठक के बाद व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी करके कहा कि ट्रम्प और अबादी इस बात पर सहमत हुए हैं कि आईएस को केवल सैन्य बल से नहीं हराया जा सकता।

दोनों नेताओं ने वाणिज्यिक सहयोग को और मजबूत करने की जरूरत पर बल दिया। इसके अलावा देनों नेताओं ने लीबिया और अन्य क्षेत्रों में आईएस के हमलों को रोकने के उपायों और मोसुल को दुबारा बसाने में मदद समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत की थी।

अलवर की पहाड़ियों में हो रही है एमटीवी रोडीज की शूटिंग, नेहा धूपिया और भज्जी भी टीम के साथ 

अलवर की पहाड़ियों में हो रही है एमटीवी रोडीज की शूटिंग, नेहा धूपिया और भज्जी भी टीम के साथ

अलवर| एमटीवी के शो रोडीज: राइजिंग की शूटिंग राजस्थान के अलवर जिले की पहाड़ियों में हो रही है। टीम ग्वालियर में शूटिंग के बाद यहां शूट करने पहुंची है। भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह, अभिनेत्री नेहा धूपिया, रणविजय सिंघा और निखिल टीम के साथ अलवर आए हुए है। 

एमटीवी रोडीज शो के पहले संस्करण के विजेता रहे रणविजय ने शूटिंग के दौरान बताया कि रोडीज ने शूटिंग के लिए राजस्थान में सबसे ज्यादा टूर किए है। साथ ही बताया 14वां  सीजन इतिहास से सम्बंधित है। टीम के सभी सितारों ने अलवर की पहाड़ियों में स्थित ऐतिहासिक जगहों पर जाकर फोटो खिंचवाई। 

शो में बने रहेंगे हरभजन सिंह:
बता दें क्रिकेटर हरभजन सिंह एमटीवी के शो ‘रोडीज: राइजिंग’ के मौजूदा सीजन में बने रहेंगे। इससे पहले खबरें थीं कि उन्होंने नेहा धूपिया से अनबन के बाद शो को छोड़ने का फैसला कर लिया है। 

SBI के फैसले से जयपुर की 20 ब्रांचों पर लग सकते हैं ताले, सैकड़ों कर्मचारियों की नौकरी खतरे में

SBI के फैसले से जयपुर की 20 ब्रांचों पर लग सकते हैं ताले, सैकड़ों कर्मचारियों की नौकरी खतरे में

जयपुर। देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई यानि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पांच सहयोगी बैंको की पूर्ण रूप से विलय (मर्जर) की घोषणा के बाद से राजस्थान की राजधानी और बिजनेस हब जयपुर की 125 से ज्यादा ब्रांचों और ऑफिस पर ताले लगने की नौबत आ गई है। एक अप्रैल से भारतीय स्टेट बैंक का हिस्सा बनने के बाद पांच सहयोगी बैंकों की प्रदेश में 125 से ज्यादा शाखाएं एवं कार्यालय बंद हो जाएंगे। यहां तक की जयपुर में ही 20 से ज्यादा शाखाओं या कार्यालय को बंद या विलय करने की संभावना है। 

वीआरएस की तैयारी में कर्मचारी

एसबीआई ने  22 मार्च से सहयोगी बैंकों के लिए स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति योजना लागू कर दी है। एसबीबीजे के 254 कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन भी कर दिया है। सहयोगी बैंकों के विलय से कई कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता। इसके मद्देनजर कई कर्मचारी वीआरएस लेने पर विचार करे हैं। बताया जा रहा है कि 20 साल की नौकरी या 55 साल की उम्र वाले कर्मचारी इस मर्जर की घोषणा के बाद से वीआरएस लेने का मूड बना चुके हैं। 

शाखाओं की हो चुकी हैं पहचान 

कर्मचारी संगठनों का कहना है कि विलय के बाद एसबीबीजे समेत पांचों सहयोगी बैंकों 30 से 35 फीसदी शाखाओं को बंद किया जा सकता है। बंद की जा सकने वाली शाखाओं की पहचान की जा रही है। अभी तक जयपुर समेत पूरे प्रदेश में करीब 125 शाखाओं एवं कार्यालयों की पहचान हो चुकी है। 

इन बैंको का होगा मर्जर
इन बैंकों का विलय एसबीबीजे, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद।

गुलाबी शहर में यह शाखाएं हो सकती हैं बंद 

गुलाबी शहर में एसबीबीजे की विद्याधर नगर शाखा, मानसरोवर शाखा, ट्रांसपोर्ट नगर शाखा, बर्मीज कॉलोनी शाखा, जेके लॉन शाखा, सी-स्कीम शाखा, आमेर रोड शाखा और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद की चौड़ा रास्ता स्थित शाखाओं के बंद होने के कयास लगाए जा रहे हैं। 

अजमेर ब्लास्ट केस : भावेश पटेल और देवेंद्र गुप्ता को आजीवन कारावास

अजमेर ब्लास्ट केस : भावेश पटेल और देवेंद्र गुप्ता को आजीवन कारावास

अजमेर। जयपुर की विशेष कोर्ट अजमेर बम ब्लॉस्ट मामले में बुुधवार को सुनवाई करते हुए  2 दोषियों को उम्र कैद की सजा सुनाई। जयपुर की विशेष कोर्ट अजमेर स्थित सूफी ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती दरगाह परिसर में करीब 9 वर्ष पहले हुए धमाका मामले में दोषी पाए गए भवेश पटेल और देवेन्द्र गुप्ता को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।  

भावेश पर 10 हजार और देवेंद्र पर 5 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। इस मामले में कोर्ट ने आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार और स्वामी असीमानंद समेत पांच लोगों को क्लीन चिट देते हुए बरी कर दिया था इससे पहले 18 मार्च को फैसला सुनाया जाना था लेकिन अदालत ने सुनवाई आज तक के लिए टाल दी थी।

राष्ट्रीय जांच एजेन्सी के मामलों की विशेष अदालत के जज दिनेश गुप्ता ने 8 मार्च को सुनाऐं अपने फैसले में अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह परिसर में 11 अक्टूबर 2007 को आहता ए नूर पेड़ के पास हुए बम विस्फोट मामले में देवेन्द्र गुप्ता, भावेश पटेल और सुनील जोशी को दोषी करार दिया था।

दोषी पाये गये आरोपियों में से सुनील जोशी की मौत हो चुकी है। जबकि कोर्ट ने असीमानंद समेत सात आरोपियों को बरी कर दिया था। अदालत ने देवेन्द्र गुप्ता, भावेश पटेल और सुनील जोशी को आईपीसी की धारा 120 बी, 195 और धारा 295 के अलावा विस्फोटक सामग्री कानून की धारा 34 और गैर कानूनी गतिविधियों का दोषी पाया है। गौरतलब हैं कि अजमेर दरगाह में 11 अक्टूबर 2007 को हुए धमाके में तीन लोगों की मौत हुई थी और 15 लोग घायल हुए थे।

धर्मशाला टेस्ट से ओकीफे हो सकते हैं बाहर: जॉनसन धर्मशाला टेस्ट से ओकीफे हो सकते हैं बाहर: जॉनसन 

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन के अनुसार धर्मशाला की पिच को देखते हुए पुणे टेस्ट के नायक ओकीफे को 25 मार्च से यहां होने वाले चौथे एवं अन्तिम टेस्ट से बाहर किया जा सकता है। उनका मानना है कि टीम धर्मशाला की तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल होगी।

ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि इस मैच में तेज स्टीवन आेकीफे की जगह जैकसन बर्ड को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इस टेस्ट मैच में हमें एक स्पिनर के बिना खेलना होगा। स्पिनरों ने इस पूरी शृंखला में बहुत अच्छी भूमिका निभाई।

स्पिनरों पर यहां अच्छा प्रदर्शन करने का काफी दबाव था और मुझे लगता है कि उन्होंने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया। बीच में कुछ बुरे दौर भी आए, लेकिन यही खेल है। इनमें से किसी एक का चयन करना मुश्किल है, क्योंकि शृंखला में दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन मुझे लगता है कि आप अनुभव को तवज्जो दोगे।

मुझे लगता है कि नाथन लियोन को अधिक उछाल मिलेगी और वह गेंद को अच्छी तरह से टर्न करा रहा है, लेकिन आपको फिर भी बाएं और दाएं के संयोजन को देखना होता है। जिससे इस मैच में मेजबान टीम को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं जॉनसन ने कहा कि इस मैदान पर मेजबान टीम को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि धर्मशाला का मैदान शानदार है और मैंने इसे केवल एक बार देखा और तब इस पिच पर घास थी। इसलिए मेरा मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई संभवत आश्वस्त होंगे और भारतीय थोड़ा बैचेन। 

जानिए, किस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने दी अश्विन को धमकी

जानिए, किस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने दी अश्विन को धमकी

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में अभी दोनों टीमों की ओर से जारी जुबानी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। अब चोट के कारण टेस्ट शृंखला से बाहर होकर ऑस्ट्रेलिया लौट चुके मिशेल स्टार्क इस जंग में शामिल हो गए हैं।

स्टार्क ने भारतीय स्पिन गेेंदबाज रविचन्द्रन अश्विन को अपना निशाना बनाते हुए उन्हें सिर पर गेंद मारने की धमकी दी है। उन्होंने कहा कि वे टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अश्विन के हैलमेट पर अपनी बाउंसर से गेंद मारेंगे।

गौरतलब है कि बेंगलूरु में खेले गए दूसरे टेस्ट में अश्विन ने स्टार्क का विकेट लिया था। उस समय अश्विन ने अपनी अंगुली से सिर की ओर इशारा किया था। इसे स्टार्क ने जुबानी जंग में बदलते हुए कहा कि मैं भारतीय गेंदबाज अश्विन की सलाह मानने को तैयार हूं और उसके ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर हैलमेट पर गेंद मारूंगा।

मिशेल स्टार्क अब इसी साल इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में वापसी करने की पूरी कोशिश में लगे हुए हैं। अपनी चोट के बारे में स्टार्क ने कहा कि मैं इस तरह की समस्या से चौथी बार गुजर चुका हूं। यह ज्यादा गंभीर समस्या नहीं है। 

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 317 अंक लुढक़ा, निफ्टी 9000 ऊपर बंद

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 317 अंक लुढक़ा, निफ्टी 9000 ऊपर बंद

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज बंबई स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 317.77 अंक लुढक़कर 29,167.68 अंक पर तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 91.05 अंक की गिरावट के साथ 9,030.45 अंक पर बंद हुआ। बंबई शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत में प्रमुख कंपनी शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 222 अंक गिरकर 29,263.74 अंक पर आ गया। इसके साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9,100 अंक से नीचे फिसल गया।

औषधि, वाहन और तेल एवं गैस कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 221.70 अंक यानी 0.75 प्रतिशत घटकर 29,263.74 अंक पर आ गया। सेंसेक्स के अधिकतर शेयरों में गिरावट रही। पिछले दो कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 163.54 अंक गिरा है। ब्रोकरों के मुताबिक एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख रहने और अमेरिकी बाजार में कल की गिरावट के बाद यहां भी निवेशकों की बिकवाली का जोर रहा।

डॉलर के मुकाबले रुपए में शुरूआत गिरावट के साथ होने का भी बाजार पर प्रतिकूल असर रहा। बंबई शेयर बाजार के विभिन्न समूह सूचकांक में भी गिरावट का रुख  रहा। धातु, वाहन और रीयल्टी क्षेत्र के समूह सूचकांक में 1.30 प्रतिशत तक की गिरावट रही। 

कारोबार के शुरूआती दौर में भारती एयरटेल 2 प्रतिशत, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा 1.9 प्रतिशत, आईसीआईसीआई बैंक 1.8 प्रतिशत नीचे रहे। औषधि कंपनियों के शेयरों में सिप्ला, सनफार्मा और डा. रेड्डी में एक प्रतिशत तक गिरावट रही। 

एनएसई का निफ्टी भी 80.40 अंक यानी 0.88 प्रतिशत गिरकर 9,041.10 अंक पर आ गया। एशियाई बाजारों में हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 1.39 प्रतिशत, शंघाई का कंपोजिट सूचकांक 0.77 प्रतिशत और जापान का निक्केई सूचकांक शुरुआती कारोबार में 2.01 प्रतिशत नीचे रहा। अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज कल 1.14 प्रतिशत घटकर बंद हुआ।

जबकि कल बैंकिंग और फार्मा कंपनियों के शेयरों में दबाव से शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन कमजोरी का रख जारी रहा। घरेलू निवेशक कल शुद्ध बिकवाल रहे, जिससे बाजार की धारणा और कमजोर हुई। पिछले सप्ताह बाजार में तेजी रही थी कारोबारियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भाजपा की भारी जीत के बाद उछाल के दौर के बाद अब बाजार संतुलन की प्रक्रिया में हैं। 

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 29,585.05 अंक के उच्च स्तर को छूने के बाद 33.29 अंक या 0.11 प्रतिशत के नुकसान से 29,485.45 अंक पर बंद हुआ। इससे पिछले सत्र में सेंसेक्स 130.25 अंक टूटा था। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 9,100 अंक से नीचे आने के बाद अंत में 5.35 अंक या 0.06 प्रतिशत के नुकसान से 9,121.50 अंक पर बंद हुआ। 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा, खाद्य एवं दवा प्रशासन एफडीए के निष्कर्षों के बाद फार्मा क्षेत्र में सुस्ती रही। वहीं संभावित कृषि रिण माफी के मद्देनजर बैंकिंग शेयर भी दबाव में रहे। हालांकि, डॉलर के मुकाबले रुपए की मजबूती से बाजार की गिरावट सीमित रही। 

डिवी लैब का शेयर 19.77 प्रतिशत के नुकसान से 52 सप्ताह के निचले स्तर 634.35 रपये पर आ गया। अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक ने कंपनी की विशाखापट्टनम की इकाई में विनिर्मित उत्पादों के आयात को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिससे कंपनी के शेयर नीचे आए। 

आइडिया सेल्युलर का शेयर 4.76 प्रतिशत नीचे आया। कल आइडिया ने वोडाफोन के साथ विलय की घोषणा की थी। इसके बाद लगातार दूसरे सत्र में आइडिया के शेयर में गिरावट आई। डी-मार्ट की मालिक कंपनी एवेन्यू सुपरमाट्र्स की आज शेयर बाजारों में पहले दिन जोरदार शुरआत हुई। कंपनी का शेयर 114.30 प्रतिशत तक चढ़ गया। 

विभिन्न वर्गों के सूचकांकों में स्वास्थ्य सेवा 1.44 प्रतिशत नीचे आया। बैंक, वाहन, पीएसयू व तेल एवं गैस में भी नुकसान रहा। वहीं दूसरी ओर रीयल्टी 1.35 प्रतिशत चढ़ गया। एफएमसीजी में 1.01 प्र्रतिशत का लाभ रहा। 

अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने कल शुद्ध रूप से 56.67 करोड़ रपये के शेयर खरीदे। वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 536.21 करोड़ रपये के शेयर बेचे। 

दवा कंपनी डॉ रेड्डीज के शेयर में सबसे अधिक 4.36 प्रतिशत की गिरावट आई। वहीं एक्सिस बैंक 3.28 प्रतिशत टूट गया। अन्य कंपनियों में गेल, मारति सुजुकी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, सन फार्मा और आईसीआईसीआई बैंक में भी नुकसान रहा। मिडकैप और स्मालकैप में भी नुकसान रहा।  

ज्यादातर एशियाई बाजारों में मिला जुला रख रहा। यूरोपीय बाजारों में भी मिश्रित रख रहा। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 17 नुकसान में रहे, 13 में लाभ रहा। बाजार में कुल 1,692 शेयर नुकसान में रहे, 1089 में लाभ रहा। 193 के मूल्य मेंं बदलाव नहीं हुआ।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.