5 मार्च: एक क्लिक में पढ़े दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Sunday, 05 Mar 2017 05:46:51 PM
Latest top ten news

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने ली 48 रन की महत्वपूर्ण बढ़त

 IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने ली 48 रन की महत्वपूर्ण बढ़त

बेंगलूरु। शॉन मार्श (66) और सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ (60) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन छह विकेट पर 237 रन का स्कोर खड़ा किया।

इस तरह से मेहमान टीम ने भारत पर 48 रन की महत्वपूर्ण बढ़त बना ली है। अभी पहली पारी में उसके चार विकेट शेष हैं। दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने कछुआ चाल से बल्लेबाजी करते हुए 90 ओवर में केवल 197 रन ही बना सकी।

विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड 25 रन और मिशेल स्टार्क 14 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर डटे हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 189 रन पर ढेर कर दिया था। भारत की ओर से रवीन्द्र जडेजा ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके। आर अश्विन, इंशात शर्मा और उमेश यादव ने एक-एक विकेट लिया। 


जडेजा ने की शानादार गेंदबाजी:

चिन्नास्वामी स्टेडियम के टर्निंग विकेट पर भारतीय गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशानी में रखा। जडेजा ने इस सीरीज में दूसरी बार ऑस्टेलियाई कप्तान स्मिथ को आउट किया। उन्होंने दूसरे सत्र में रेनशॉ का विकेट लिया जो एक छोर पर पांव जमाए बैठे थे। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 17 ओवरों में 49 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले और काफी सफल रहे।

रेनशॉ ने लगाया तीसरा अर्धशतक:

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज रेनशॉ (60) ने तीसरा अर्धशतक लगाया। रेनशॉ ने 196 गेंदों का सामना किया तथा पांच चौके लगाए। जडेजा ने अपनी चतुराई दिखाते हुए रेनशॉ को स्टम्प आउट करवाया। 

मार्श ने किया प्रभावित:

शॉन मार्श ने मैच में अपना 12वां अर्धशतक बनाया। उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में कछुआ चाल से बल्लेबाजी करते हुए 197 गेंदों पर केवल 66 रन बनाए। इस पारी के दौरान वह केवल चार बार ही गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचा सके। 

अखिलेश के साथ मिलकर पांच साल में बदल देंगे उत्तर प्रदेश की तकदीर: राहुल गांधी

अखिलेश के साथ मिलकर पांच साल में बदल देंगे उत्तर प्रदेश की तकदीर: राहुल गांधी

यूपी में आखरी चरण के चुनाव के लिए मोदी और राहुल गांधी ने ताल ठोक रखी है। रविवार को सोनभद्र में चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंचे राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बड़ा हमला बोला।

उन्होंने कहा कि किसानों से आलू कम दाम में खरीदा जाता है और आलू का चिप्स महंगा बिकता है। नरेंद्र मोदी ने 50 अमीर परिवारों का करोडों का कर्ज माफ किया है। हम पीएम मोदी से किसानों का कर्ज माफ करने की मांग करते हैं।

राहुल ने कहा की संप्रग सरकार रहने के दौरान किसानों ने मुझसे कर्ज के बारे में कहा था। इसके बाद हमारी सरकार ने किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये माफ करा दिया था। कुछ दिनों पहले जब मैं मोदी के पास गया किसानों कर्ज माफ कराने गया तो वह चुप रहे । यह गलत है।

राहुल ने कहा की पहली बार सपा और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रही है और हमारी सरकार बनने जा रही है। अखिलेश और मैंने पांच साल में उत्तर प्रदेश को बदलने का फैसला लिया है। ढाई साल पहले मोदी जी ने कहा था कि हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देंगे लेकिन ये वादा पूरा नहीं हुआ।

EPFO, ESIC के साथ नामांकन के लिए सिर्फ एक फॉर्म भरना होगा

EPFO, ESIC के साथ नामांकन के लिए सिर्फ एक फॉर्म भरना होगा

सरकार जल्द ही साझा पंजीकरण फॉर्म पेश करने की तैयारी कर रही है। इसका मुख्य मकसद कंपनियों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में कागजी कार्य बोझ को कम से कम करना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम एक संयुक्त फॉर्म पर काम कर रहे हैं। ईपीएफओ और ईएसआईसी से पंजीकरण के लिए नियोक्ताओं को इसी साझा फॉर्म का इस्तेमाल करना होगा।नई दिल्ली। कंपनियों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ और स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले कर्मचारी राज्य बीमा निगम ईएसआईसी के साथ नामांकन के लिए केवल एक साझा फॉर्म भरने की जरूरत होगी। 

ईपीएफओ और ईएसआईसी द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के तहत देश में औपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले कर्मियों को जरूरी सुरक्षा कवर उपलब्ध कराया जाता है। बीस या अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों के लिए ईपीएफओ के पास पंजीकरण कराना जरूरी है, जबकि ईएसआईसी के पास पंजीकरण के लिए यह सीमा 10 कर्मचारियों की है। 

ईपीएफओ तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाएं.... कर्मचारी भविष्य निधि योजना, 1952, कर्मचारी पेंशन योजना, 1995, और कर्मचारी जमा संबद्ध बीमा योजना, 1976 का परिचालन करता है। इसी तरह ईएसआईसी औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों को स्वास्थ्य कवर तथा नकदीरहित इलाज की सुविधा उपलब्ध कराता है। 

ईपीएफओ के अंशधारकों की संख्या चार करोड़ से अधिक है। वहीं ईएसआईसी के द्वारा बीमित लोगों की संख्या दो करोड़ है और यह अपने स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के तहत करीब आठ करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराता है। 

अमेरिका में नस्लीय हमले का शिकार हुए ‘सिख युवक’ का सुषमा स्वराज ने जाना हालचाल

अमेरिका में नस्लीय हमले का शिकार हुए ‘सिख युवक’ का सुषमा स्वराज ने जाना हालचाल

अमेरिका में भारतीय मूल के सिख शख्स पर हुए हमले के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका हाल-चाल पूछा है।  नस्लीय टिप्पणी के शिकार हुए सिख शख्स पर एक अमेरिकी युवक ने गोली चलाई और उसे देश से छोडकर जाने के लिए कहा था।

हालांकि गोली लगने से घायल हुआ शख्स अब सुरक्षित हैं। अमेरिका में बीते दस दिनों में यह भारतीयों पर हुए नस्लीय हमले का तीसरा मामला है।

उधर, कैंजस प्रांत के गवर्नर सैम ब्राउनबैक ने कहा है कि भारतीय उनके लिए बेहद कीमती हैं और उनका राज्य में स्वागत है। कैंजस वही जगह है, जहां कुछ दिन पहले भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की हत्या कर दी गई थी।

बता दें कि किसी भारतीय पर हमले का ताजा मामला वॉशिंगटन के केंट का है। अपने घर के बाहर सिख शख्स कार की मरम्मत कर रहे थे। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि मास्क पहने एक आदमी आया और बहस करने लगा।

उसने वापस अपने देश जाओ चीखने के बाद हाथ में गोली मार दी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सिख युवक पर हमले को लेकर ट्वीट किया, ‘मैं इस घटना से बेहद दुखी हूं। मैंने घायल युवक के पिता से बात की है, उन्होंने बताया कि हाथ में गोली लगी है और वह खतरे से बाहर हैं।

बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने मुस्लिमों को लेकर दिया विवादित बयान

बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने मुस्लिमों को लेकर दिया विवादित बयान

 

नई दिल्ली। यूपी चुनावों में बिहार से बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने बड़ा बयान देकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज कर दी है। गिरिराज सिंह ने कहा कि देश में मुस्लिमों की जनसंख्या अधिक बढ़ जाने के बाद अब इसे फिर से परिभाषित करने के लिए बहस की जरूरत है।

केंद्रीय राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि हिंदुस्तान में मुस्लिम की जनसंख्या इतनी है कि उन्हें अब अल्पसंख्यक से बाहर होना चाहिए, अल्पसंख्यक की परिभाषा पर एक बहस की जरूरत है।

गौरतलब है कि गिरिराज सिंह ने पहली बार ऐसा बयान नहीं दिया है। इसके पहले भी वह इस मुद्दे को उठा चुके हैं। गिरिराज सिंह सदन के अंदर और बाहर अल्पसंख्यक की परिभाषा पर चर्चा करने की जरूरत बता चुके हैं। 

अखिलेश करे आरोपी मंत्री को बर्खास्त, वरना गिरफ्तारी हम कर लेंगे- केशव मौर्य

अखिलेश करे आरोपी मंत्री को बर्खास्त, वरना गिरफ्तारी हम कर लेंगे- केशव मौर्य


यूपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा की गैंगरेप के आरोपी मंत्री गायत्री प्रजापति को अगर गिरफ्तार नहीं कर सकते तो उसे मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दें।

बता दें, कि उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और अमेठी सीट से सपा प्रत्याशी गायत्री प्रजापति पर शिकंजा कसता जा रहा है। वहीं गैंग रेप के आरोप में फरार मंत्री गायत्री प्रजापति समेत 7 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी कर दिया है।

केशव प्रसाद मौर्य ने ट्विट कर कहा की सीएम अखिलेश आरोपी मंत्री को बर्खास्त करे, वरना 11 मार्च बाद गिरफ्तारी हम कर लेंगे। 

गायत्री प्रजापति पर भ्रष्टाचार के कई आरोप हैं। उन्हें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त भी किया था। लेकिन बाद में दोबारा शामिल कर लिया। इस वक्त वो समाजवादी पार्टी के टिकट पर अमेठी से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

रणबीर की फिल्म 'जग्गा जासूस' मे कटरीना को टक्कर देगी यह गर्ल, बनेगी 31 से 14 की

रणबीर की फिल्म 'जग्गा जासूस' मे कटरीना को टक्कर देगी यह गर्ल, बनेगी 31 से 14 की

मुंबई। रॉकस्टार रणबीर कपूर और कटरीना कैफ एक समय बॉलीवुड में सबसे खूबसूरत कपल कहा जाता था। अब जल्द ही दोनों अनुराग बसु की फ़िल्म 'जग्गा जासूस' में नज़र आने वाले हैं और इस फ़िल्म में रणबीर की एक और को-स्टार है जो अपने नए लुक में नज़र आने वाली है। 31 साल की यह अभिनेत्री रणबीर के साथ फ़िल्म 'जग्गा जासूस' में 14 साल की लड़की का किरदार निभाने वाली है।

जी हाँ हम बात कर रहे है सयानी गुप्ता की जिसने फ़िल्म जॉली एलएलबी 2 में 20 साल की प्रेगनेंट लड़की का किरदार निभा था। आपको बता दें कि जग्गा जासूस में सयानी महज़ 14 साल की लड़की का किरदार निभा रही है और अपने इस रोल के लिए ही उन्होंने अपने बाल भी शोर्ट करवा लिए थे।

सयानी ने कहा कि जब ऑडिशन हो रहे थे उन्होंने तब ही बाल कटवा लिए थे जिससे अनुराग बसु बहुत चौंक गए थे क्यूंकि रोल मिलने के पहले ही उस किरदार का रूप लेना, यह हर कोई नहीं करता। लुक्स तो ठीक है मगर एक 31 साल की लड़की का 14 साल की लड़की की तरह एक्ट करना आसान नहीं है, अब सयानी किस तरह अपना यह किरदार निभाएंगी।  फ़िल्म 7 अप्रैल 2017 को रिलीज़ होगी।

राम मंदिर निर्माण का निर्णय एक सप्ताह में लिया जा सकता है: तोगडिय़ा

राम मंदिर निर्माण का निर्णय एक सप्ताह में लिया जा सकता है: तोगडिय़ा

मथुरा। विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तोगडिय़ा ने आज यहां दावा किया कि राम मंदिर निर्माण का निर्णय ‘एक सप्ताह में’ लिया जा सकता है। यह पूछे जाने पर कि केन्द्र सरकार के उदासीन रवैये को देखते हुए क्या विहिप राम मंदिर मामले में कदम उठाएगी, तोगडिय़ा ने कहा, ‘करेंगे। वह यहां वृन्दावन के परिक्रमा मार्ग स्थित धाम में विहिप के प्रचार-प्रसार विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला में भाग लेने के लिए आए थे।

संवाददाताओं से वार्ता में उन्होंने भाजपा के एजेंडे में संवैधानिक तरीके से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण किए जाने के प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, मंदिर निर्माण के लिए केवल एक सप्ताह का ही समय चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘आप जानना चाहेंगे, कैसे सीधा सा रास्ता है यह निर्णय संसद में कानून बनाकर किया जा सकता है। इसके लिए सरकार को सिर्फ एक घण्टे का समय चाहिए।

उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का जिक्र करते हुए कहा, जब डोनाल्ड ट्रम्प ऐसा कर सकते हैं तो भारत सरकार क्यों नहीं कर सकती। उन्होंने तो एक सप्ताह में ही सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। फिर उनका आदेश अदालत में टिका या नहीं टिका, सवाल इस बात का नहीं है। उन्होंने तो अपनी इच शक्ति जतला ही दी।

राजग सरकार के पास राज्यसभा में बहुमत न होने के सवाल पर उन्होंने कहा, सरकार यदि चाहे तो सब कुछ कर सकती है। हमारे यहां लोकसभा व राज्यसभा को एक साथ बिठाकर कानून बनाने की परंपरा रही है। ऐसा करके सरकार इस मसले का हल आसानी से निकाल सकती है। विहिप अध्यक्ष ने किसानों की आत्महत्या पर उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी का जिक्र करते हुए कहा, इस समय देश में किसानों की समस्या सबसे बड़ी समस्या है। 

किसान लगातार घाटे में जा रहे हैं और सरकार ने गेहूं खरीद के लिए जो दाम तय किए हैं उससे भी कम दामों में विदेश से गेहूॅं आयात किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, यदि सरकार ने गेहूूं का आयात बंद करने का निर्णय नहीं लिया तो भारतीय किसानों को गेहूं खरीदने वाला कोई नहीं मिलेगा....सरकार को उनकी चिंता करनी चाहिए। पूरे देश में किसान दुखी हैं।

सीरिया का लापता विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, पायलट घायल

सीरिया का लापता विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, पायलट घायल

स्तांबुल। सीरियाई सेना का लापता हुआ एक लड़ाकू विमान तुर्की सीमा के पास आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान का पायलट अपनी जान बचाकर विमान से बाहर निकल गया। दुर्घटना के बाद तुर्की के बचाव दल की ओर से चलाए गए अभियान में विमान के पायलट को ढूंढ लिया गया। घायल पायलट को हताय क्षेत्र के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल की एक प्रवक्ता ने आज इस बात की जानकारी दी। 

डोगन समाचार एजेंसी ने बताया कि बचाव दल ने पायलट को विमान के मलबे से 40 किलोमीटर दूर घायल पाया। घायल पायलट को सबसे पहले सेना के जेंडरमेरई अड्डे ले जाया गया जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल की प्रवक्ता ने इस विषय में अधिक जानकारी देने से इंकार कर दिया है। 

सीरिया के सरकारी टेलीविजन ने सेना के सूत्रों के हवाले से इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि कल एक अभियान के दौरान वायु सेना के एक विमान का नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट गया था। 

सरकारी टेलीविजन ने विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है। यह भी पता नहीं चल सका है कि विमान पर किसी किस्म का हमला हुआ था या वह किसी तकनीकी खराबी का शिकार हुआ। 

हालांकि तुर्की के विद्रोही संगठन अहरार अल शाम ने कहा कि विद्रोहियों ने तुर्की की सीमा के नजदीक इदलिब में सीरियाई मिग 21 को निशाना बनाकर गोलीबारी की है। विद्रोही संगठन ने एक ऑनलाइन वीडियो पोस्ट किया है जिसमें लड़ाकू विमान को निशाना बनाते हुए दिखाया गया है।

अहरार अल शाम ने कहा कि विद्रोहियों की गोलीबारी के बावजूद विमान उड़ान भर रहा था इसलिए शायद वह सीरिया के लटाकिया प्रांत में तुर्कमेन पहाड़ में गिर गया होगा। हालांकि तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिल्दरिम ने इससे पहले कहा था कि तुर्की-सीरिया की सीमा के पास लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

राजनाथ सिंह ने अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव की सफलता की कामना की

राजनाथ सिंह ने अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव की सफलता की कामना की

ऋषिकेश। गृहमंत्री राजनाथ सिंह जी ने ऋषिकेश में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव को अपनी शुभकामना देते हुये इसकी सफलता की कामना की।

सिंह ने कहा कि परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के तत्वाधान में आयुष मंत्रालय, पर्यटन विकास परिषद, उत्तराखंड सरकार एवं गढ़वाल मण्डल विकास निगम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के बारे में जानकर हार्दिक प्रसन्नता हुई। 

उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि इस योग महोत्सव में विश्व विख्यात योग गुरू सम्मिलित हो रहे है। योग महोत्सव में योग की विभिन्न विधाओं का प्रदर्शन किया जायेगा। इस भव्य महोत्सव के द्वारा जीवन में योग के महत्व एवं सार्थकता पर प्रकाश डाला जायेगा।

योग महोत्सव की सफलता हेतु मैं परमार्थ निकेतन एवं महोत्सव में सम्मिलित अन्य सभी संस्थाओं को अपनी शुभकामनायें प्रेषित करता हूं। -(एजेंसी)

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.