कश्मीर में होगी पेलेट गन की वापसी,पावा सेल का नहीं पड़ रहा असर

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 02:10:18 PM
Kashmir will return pellet gun, could not affect Pava cell

कश्मीर में प्रदर्शनकारियों को घायल करने को लेकर चर्चा में आई पेलेट गन की घाटी में एक बार फिर वापसी हो रही है। फिलहाल पेलेट गन के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किए जा रहे पावा सेल प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने में ज्यादा असरदार साबित नहीं हो रहे है।

जिसे देखते हुए सुरक्षा बलों ने कुछ बदलावों के साथ पेलेट गन को फिर से इस्तेमाल में लाने का फैसला किया है। इस बार यह तय हुआ है कि पेलेट गन के छर्रे प्रदर्शनकारियों के पेट के ऊपरी हिस्से पर नहीं, बल्कि पैरों के हिस्से पर टारगेट किए जाएंगे।

सीआरपीएफ के महानिदेशक के अनुसार आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के पहले या बाद में होने वाले प्रदर्शनों के दौरान अब पेलेट गन का फिर से इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि यह पेलेट गन का बदला हुआ रूप होगा।

पेलेट गन के बदले हुए रूप में बंदूक की नली पर एक ‘डिफ्लेक्टर’ होगा जो छर्रों को ऊपर की ओर जाने से रोकेगा ताकि छर्रे पेट के ऊपर के हिस्से पर न लगें। सीआरपीएफ के जवानों को भी निर्देश दिया गया है कि वे प्रदर्शनकारियों के पैरों पर निशाना लगाएं, न कि पेट के ऊपर के हिस्से पर।

बता दें कि पिछले साल हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद घाटी में हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान पेलेट गन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हुआ था।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.