जयललिता की दौलत पर किसका होगा हक!

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 02:45:42 PM
jayalalithaa Property Worth Rs 113 73 Crore

नई दिल्ली। जयललिता के साथ ही राजनीति के एक दुर्लभ अध्याय का मार्मिक व दुखद अंत हो गया। जयललिता अपने पीछे राजनीति का एक वृहद दर्शनशास्त्र छोडक़र विदा हुई। धूर्तता, मक्कारी और भ्रष्ट्राचार में लिप्त बदबूदार भारतीय राजनीति में भी जिस तरह अपनी वैचारिक सुगंध छोडक़र जयललिता गई हैं, वह स्वार्थी राजनीतज्ञों के लिए सीख हो सकती हैं। जयललिता दुनिया को अलविदा कह चुकी है। लेकिन, तमिलनाडु की चहूं ओर मातम पसरा हुआ है। लोगों ने अपने-अपने अंदाज में जयललिता को श्रद्धांजलि दी। कुछ लोगों के तो आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

जयललिता के करीबी थे राधास्वामी, जाने खास बातें

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि अब उनकी संपत्तियों पर किसका हक होगा, इसको लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं। दिवंगत जयललिता की वसीयत छोडऩे की कोई खबर नहीं है। ऐसे में करीब 25 वर्षों तक राजनीतिक शक्ति का केन्द्र रहा पोश गार्डन स्थित उनका निवास वेदा निलयम पर किसका अधिकार होगा इसको लेकर अटकलें चल रही हैं। 24 हजार स्क्वेयर फीट में फैले जयललिता के बंगले की कीमत करीब 90 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

याद आएंगी तमिलनाडु को ‘अम्मा’

क्या इस बंगले पर जयललिता की सहयोगी शशिकला नटराजन का अधिकार होगा या फिर जयललिता की भतीजी दीपा जयकुमार और उनके भाई दीपक इस पर दावा ठोकेंगे या फिर जयललिता के मार्गदर्शक रहे दिवंगत एम जी रामचंद्रन के बंगले की तरह यह बंगला भी दशकों की कानूनी लड़ाई में फंस जाएगा। जयललिता के अंतिम संस्कार के बाद शशिकला कार से वेदा निलयम लौटी थीं। जयललिता और उनकी मां संध्या ने 1967 में पोश गार्डन का बंगला 1.32 लाख में खरीदा था। कानूनी जानकारों के मुताबिक जयललिता का भतीजा और भतीजी अगर चाहें तो इस बंगले पर दावा कर सकते हैं।

आइए जानते है जयललिता के जीवन के सफर की बातें

अम्मा के नाम से मशहूर जयललिता का इस बंगले के अलावा 80 करोड़ रुपये की अन्य परिसंपत्तियां भी हैं। इन परिसंपत्तियों में निवेश और फिक्सड डिपॉजिट शामिल हैं। इस साल के विधानसभा चुनाव के दौरान जयललिता द्वारा दाखिल किए गए हलफनामे में 118.50 करोड़ रुपये की संपत्तियों का खुलासा किया था। जयललिता ने हलफनामे में व्यवसायिक संपत्तियों और हैदराबाद के नजदीक 14.5 करोड़ रुपये कृषि भूमि का जिक्र किया था। पोश गार्डन स्थित बंगला और विरासत में मिली कुछ जूलरी को एक स्पेशल कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति मामले में अटैच कर दिया था। इसके अलावा जयललिता के पास बड़ा बैंक बैलेंस भी था। उन्होंने विभिन्न बैंकों में करीब 10.63 करोड़ रुपये जमा कर रखे थे। उनके पास 1,250 किलो चांदी भी थी जिसका बाजार भाव 3 करोड़ रुपये है।

‘Iron Lady’ जयललिता के ‘Royal ’ अंदाज पर एक नजर

जयललिता ही नहीं, इन मुख्यमंत्रियों का भी पद पर रहते हुआ निधन

राजनीति में लोहा मनवा चुकी जयललिता का शानदार था फिल्मी करियर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.