ResourceSat-2A उपग्रह के साथ PSLV रॉकेट का सफल प्रक्षेपण

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 12:38:59 PM
ISRO successfully launches PSLV-C36 rocket with ResourceSat-2A on board

श्रहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को अंतरिक्ष के क्षेत्र में बुधवार को एक और कामयाबी मिली। इसने अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के जरिये पृथ्वी अवलोकन उपग्रह रिसोर्ससैट-2ए का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया। इसरो के मुताबिक, 44.4 मीटर लंबा और 321 टन वजनी पीएसएलवी-एक्सएल रॉकेट का प्रक्षेपण सुबह 10.25 बजे किया गया।

यह रॉकेट 1,235 किलोग्राम वजनी भारत के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह रिसोर्ससैट-2ए को अपने साथ ले गया है।पीएसएलवी रॉकेट चौथी पीढ़ी/इंजन रॉकेट है, जो ठोस व तरल, दोनों प्रकार के वैकल्पिक ईंधन से संचालित होता है। इसरो के अनुसार, रिसोर्ससैट-2ए, रिसोर्ससैट -1 और रिसोर्ससैट-2 मिशन का ही अगला क्रम है।

इन्हें 2003 और 2011 में लांच किया जा चुका है। रिसोर्ससैट-2ए में तीन पेलोड हैं। पहले के दो रिसोर्ससैट के साथ भी ऐसा था। उपग्रह में 200 गीगा बिट क्षमता वाले सॉलिड स्टेट रिकॉडर्स भी है, जो अपने कैमरों से चित्रों को एकत्र कर सकते हैं और उन्हें बाद में पृथ्वी के स्टेशनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। रिसोर्ससैट-2ए के मिशल का जीवनचक्र पांच साल है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.