तपेदिक को जड़ से खत्म करने के लिए भारत प्रतिबद्धत: नड्डा

Samachar Jagat | Saturday, 20 May 2017 09:29:47 AM
India committed to end tuberculosis JP Nadda

नई दिल्ली। भारत ने 2025 तक तपेदिक के उन्मूलन की अपनी प्रतिबद्धता को लेकर आज संकल्प जताया। गौरतलब है कि तपेदिक से होने वाली मौतों में 2030 तक 90 प्रतिशत की कमी लाने के वैश्विक लक्ष्य से पांच वर्ष पहले इसको खत्म करने को लेकर भारत ने प्रतिबद्धता जाहिर की है।स्टॉप टीबी पार्टनरशिप’ समन्वय समिति की 29वीं बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि भारत ने इस जीवाणु संबंधी रोग के जड़ से खात्मे पर विशेष जोर देने वाली एक राष्ट्रीय योजना तैयार की है।

स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी सूची में भारत 154वें स्थान पर 

स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में भारत बांग्लादेश, चीन, भूटान और श्रीलंका समेत अपने कई पड़ोसी देशों से पीछे है। मेडिकल जर्नल ‘द लैनसेट’ में प्रकाशित ‘ग्लोबल बर्डेन ऑफ डिजीज स्टडी’ के अनुसार स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी 195 देशों की सूची में भारत को 154वें स्थान मिला है। हालांकि कुछ मानकों पर देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में वर्ष 1990 के मुकाबले 2015 में बेहतर स्थिति देखने को मिली है। इस सूची में स्विट्जरलैंड शीर्ष पर है जबकि उसके बाद स्वीडन और नार्वे का स्थान आता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.