शराबबंदी से लोगों के जीवन में बढ़ी खुशहाली : नीतीश

Samachar Jagat | Thursday, 08 Dec 2016 12:01:15 AM
Increased prosperity in the lives of temperance: Nitish

अररिया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी से लोगों के जीवन में खुशहाली बढऩे का दावा करते हुए आज कहा कि शराबबंदी ने प्रदेश में नई सामाजिक क्रांति का सूत्रपात किया है। 

कुमार ने अररिया कॉलेज मैदान में चेतना सभा को संबोधित करते हुये कहा , बिहार में बहुत बड़ा सामाजिक कार्य शराबबंदी के रूप में हुआ है। राबबंदी के बाद प्रदेश में अपराध का ग्राफ घट गया है। अप्रैल 2015 से नवम्बर 2015 की तुलना में शराबबंदी लागू होने के पश्चात अप्रैल से नवम्बर 2016 तक के आंकड़ों को देखें तो हत्या में 24 प्रतिशत, डकैती में 26 प्रतिशत, लूट में 16 प्रतिशत, फिरौती एवं अपहरण में 48 प्रतिशत, दंगा में 37 प्रतिशत, सडक़ दुर्घटना में 19 प्रतिशत की कमी आयी है। सिर्फ उत्पाद से संबंधित मामले एवं नशीले पदार्थों के मामलों में की गयी कार्रवाई में वृद्धि हुयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के बाद से पिछले सात महीने के दौरान चार पहिया वाहनों में कार, ट्रैक्टर की बिक्री 29 फीसदी तथा मोटरसाइकिल और ऑटोरिक्शा की बिक्री 31.6 फीसदी बढ़ी है। नीतीश कुमार ने दोहराया कि शराबबंदी के बाद से प्रदेश में दूध की बिक्री में 11 फीसदी की वृद्धि हुई है।

इसके साथ ही, रसगुल्ले, पेड़े और गुलाब जामुन आदि की बिक्री 15 फीसदी से अधिक बिक्री बढ़ी है। जरूरी सामान में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुयी है।आज लोग घर का सामान खरीद रहे हैं जिससे उपभोक्ता सामानों की बिक्री बढ़ गयी है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.