आयकर विभाग ने 400 बेनामी सौदे पकड़े, 600 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जब्त

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2017 08:19:29 AM
income Tax Department seized 400 Anonymous deal seized property worth 600 crores

नई दिल्ली। काले धन को जब्त करने को लेकर सरकार पूरे मूड में दिखाई दे रही है। आयकर विभाग ने करीब 400 बेनामी सौदों का पता लगाया है और लगभग 600 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। जब्त की गई संपत्ति में जमीन, पैसे और बैंकों में रखा गहना भी शामिल है। 

आयकर विभाग नया बेनामी कानून क्रियान्वित करना चाहता है जिससे वांछित नतीजे जमीन पर दिखाई दें। कर विभाग ने पिछले सप्ताह देशभर में 24 प्रतिबद्ध बेनामी प्रतिबंध इकाइयां बीपीयू स्थापित की हैं। विभाग ने पिछले साल एक नवंबर से नए बेनामी सौदे प्रतिबंध संशोधन कानून, 2016 के तहत कार्रवाई करनी शुरू की थी।

चल और अचल, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष और मूर्त और अमूर्त संपत्ति यदि उसके वास्तविक लाभ प्राप्त कर्ता स्वामी के बजाय किसी अन्य के नाम पर हों, तो उसे बेनामी संपत्ति कहा जाता है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि आयकर जांच निदेशालय ने 23 मई, 2017 तक 400 से अधिक बेनामी लेनदेन की पहचान की थी।

इनमें बैंक खातों में जमा, जमीन, फ्लैट और आभूषण शामिल है। बयान में कहा गया है कि कानून के तहत 400 से अधिक मामलों में अस्थायी रूप से संपत्तियों को कुर्क किया गया है। कुर्क की गई संपत्तियों का मूल्य 600 करोड़ रुपए बैठता है।

कर विभाग ने कहा कि कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 40 से अधिक मामलों में अचल संपत्तियों को कुर्क किया गया है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.