बस एक क्लिक में पढ़िए, देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 27 Feb 2017 03:34:03 PM
In just one click read, all the big news of the country and the world

ISIS आतंकी 10 मार्च तक पुलिस रिमांड पर, गुनाह कबूला

ISIS आतंकी 10 मार्च तक पुलिस रिमांड पर, गुनाह कबूला

अहमदाबाद/राजकोट। खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस से कथित तौर पर जुड़े तथा गुजरात में कुछ आतंकी हमले के प्रयास कर चुके दो सगे भाईयों, जो सौराष्ट्र क्रिकेट संघ (एससीए) से जुड़े एक अंपायर के बेटे हैं और जिनको राज्य पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते यानी एटीएस ने दो दिन पूर्व राजकोट और भावनगर से गिरफ्तार किया था, दोनों ने अदालत में स्वीकार किया कि वह बम बना कर इसे कुछ स्थानों पर रखना चाहते थे।

एटीएस ने आज उन्हें राजकोट की एक अदालत में पेश किया जहां वकीलों के अभाव में दोनो को खुद ही अपनी बात रखनी पड़ी। उनकी तरफ से कोई भी स्थानीय वकील आज पेश होने के लिए तैयार नहीं था। अदालत ने उन्हें आगे की पूछताछ के लिए 12 दिन के लिए यानी 10 मार्च तक पुलिस हिरासत में देने को मंजूरी दे दी।

वसीम रामोडिया और उसके छोटे भाई नईम रामोडिया के खिलाफ फांसी और उम्रकैद जैसी कड़ी सजा का प्रावधान करने वाली भारतीय दंड संहिता की धारा 121 यानी भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेडऩे अथवा ऐसी गतिविधि को बढ़ावा देने तथा 120 बी यानी आपराधिक षडयंत्र समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उनके पास से बरामद सामग्रियों को जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। एटीएस उनके हैंडलर की धरपकड के प्रयास कर रही है। दोनो के के पास से बारूद तथा नकाब और कम्प्यूटर आदि बरामद किए गए हैं। इसके साथ ही आईएसआईएस से जुड़ा साहित्य तथा बम बनाने की प्रक्रिया से जुड़ी ऑनलाइन जानकारी और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज की डाउनलोड की गई साफ्ट प्रतियां बरामद की गई हैं।

एटीएस के वरिष्ठ अधिकारी जे के भट्ट ने कहा कि उनके तार इराक और सीरिया तक पहुंचे थे। उधर एटीएस के डीएसपी बी एच चावडा ने अहमदाबाद में पत्रकारों को बताया कि क्रिकेट अंपायर तथा सौराष्ट्र विश्वविद्यालय से हाल में सेवनिवृत्त हुए राजकोट निवासी आरिफ रामोडिया के बड़े बेटे वसीम को राजकोट से तथा छोटे बेटे नईम को भावनगर से पकड़ा गया।

दोनो की फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर गतिविधियों के चलते आईएसआईएस से उनके जुड़ाव का पता चला तथा पिछले तीन माह से ही उन पर एटीएस नजर रख रही थी। नईम ने बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन यानी बीसीए की पढाई की थी जबकि वसीम अलंग में शिपब्रेकिंग यार्ड से जुड़े रोजगार में था। दोनो को अहमदाबाद से गई एटीएस की टीमों ने पकड़ा।

दोनो से आगे पूछताछ की जा रही है। दोनो ने अकेले ही लोगों को मारने और गाडिय़ों जलाने आदि जैसी आतंकी घटनाओं को अंजाम देने का असफल प्रयास भी किया था तथा उनकी आगे भी ऐसी योजना थी। वे दो तीन साल पहले ऑनलाइन और सोशल मीडिया पर आईएसआईएस से जुड़े लोगों की संपर्क में आने के बाद उनसे प्रभावित हुए थे।

पिछले कुछ समय से वह काफी गंभीर हो गए थे और इसीलिए उनकी धरपकड़ करनी पड़ी। चावड़ा ने बताया कि वसीम की पत्नी भी इस मामले में संलिप्त है। ज्ञातव्य है कि गुजरात पुलिस ने तीन दिन पूर्व ही राजकोट में महाराष्ट्र से आई एक बस से दाउद इब्राहिम गिरोह के चार बदमाशों को पकड़ा था जो जामनगर के एक व्यवसायी की हत्या के लिए आए थे। उन्हें भी 12 दिन की पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है।

सिमी के सरगना सहित 11 आतंकियों को सुनाई गई उम्रकैद की सजा

सिमी के सरगना सहित 11 आतंकियों को सुनाई गई उम्रकैद की सजा

इंदौर। आतंकी संगठन सिमी के सरगना सफदर नागोरी समेत 11 आतंकियों को इंदौर की जिला अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। इन आरोपियों के खिलाफ हथियार, विस्फोटक और गोला-बारूद रखने और ‘राष्ट्र-विरोधी’ गतिविधियों की योजना बनाने का मुकदमा चल रहा था।

सभी 11 आरोपी अहमदाबाद की साबरमती जेल में बंद थे जिनके खिलाफ इंदौर की अदालत में सुनवाई चल रही थी। इन सभी को मार्च 2008 में एक स्पेशल टास्क फोर्स ने अहमदाबाद के श्यामनगर में गफूर खान बेकरीवाले के मकान से गिरफ्तार किया था।

इन लोगों के पास से हथियार भी बरामद हुए थे। जिसके बाद इंदौर की विशेष सीबीआई अदालत में इनपर ट्रायल चला। नागोरी पर 2008 में विभिन्न शहरों में हुए एक के बाद एक धमाकों का मास्टरमाइंड होने का आरोप था। 26 जुलाई, 2008 को किए गए धमाकों में 57 लोगों की जान गई थी।

नेपाल फिर हिला भूकंप के झटको से, रिक्टर स्कैल पर 5.0 रही तीव्रता

नेपाल फिर हिला भूकंप के झटको से, रिक्टर स्कैल पर 5.0 रही तीव्रता

नई दिल्‍ली/काठमांडू। नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। खबरों के अनुसार यहां आज सुबह रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.0 मापी गई है। अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। बीते साल भूकंप की भीषण त्रासदी झेल चुके नेपाल में आज सुबह भूकंप के झटके लगने के बाद लोग भयभीत होकर अपने घरों से बाहर निकल आए।

श्रीलंका: कैदियों की बस पर हमला, सात मरे

श्रीलंका: कैदियों की बस पर हमला, सात मरे

कोलंबो। दक्षिण पश्चिमी श्रीलंका में अज्ञात व्यक्तियों ने कैदियों को ले जा रही एक बस पर आज हमला कर दिया जिसमें एक अंडरवर्ल्ड डॉन सहित कम से कम सात व्यक्ति मारे गए हैं।

पुलिस प्रवक्ता प्रियंता जयाकोडी ने बताया कि बस कैदियों को कालूतारा जेल से एक मजिस्ट्रेट अदालत लेकर जा रही थी तभी रास्ते में हमलावरों ने बस पर गोलियां चलाना शुरू कर दीं। उन्होंने कहा कि सात व्यक्तियों की मौत हो गई और चार जख्मी हो गए।

कोलंबो पेज ने खबर ने दी है कि बस पर कालूतारा में नगहा जंक्शन पर हमला किया गया। मरने वालों में कुख्यात अंडरवर्ल्ड डॉन अरूणा दमित उडयाना उर्फ ‘समायां’ और दो जेल अधिकारी हैं। पुलिस ने कहा कि गोलीबारी में दो अन्य अधिकारी गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

विश्व कप निशानेबाजी: जीतू-हीना ने दिलाया भारत को स्वर्ण पदक

विश्व कप निशानेबाजी: जीतू-हीना ने दिलाया भारत को स्वर्ण पदक

नई दिल्ली। जीतू राय और हीना सिद्धू ने आईएसएसएफ विश्व कप निशानेबाजी की दस मीटर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा में सोमवार को भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। विश्व कप निशानेबाजी में रविवार को भारत को निराशा मिली थी। उसके बाद राय और हीना द्वारा स्वर्ण दिलवाना भारत के लिए अच्छी खबर रही।  

इससे पहले रविवार को विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और विश्व रिकॉर्ड धारक हीना सिद्धू महिलाओं के दस मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में भी जगह नहीं बना थी। अर्जुन पुरस्कार विजेता भारतीय निशानेबाज संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में पांचवें स्थान पर रहकर निराश किया। जबकि महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल में सातवें स्थान पर रही हरवीन सराओ भी भारत को कोई पदक नहीं दिला पाई।

लगातार चार शतक लगाकर सैटर्थवेट ने रचा इतिहास

लगातार चार शतक लगाकर सैटर्थवेट ने रचा इतिहास

ऑकलैंड। न्यूजीलैंड की बल्लेबाज एमी सैटर्थवेट ने रविवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे शृंखला के पहले मैच में महिला क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया। उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ नाबाद 102 रन की पारी खेलकर लगातार चार मैचों में शतक लगाने की नई उपलब्धि अपने नाम की। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका की पुरुष टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा की बराबरी की। जिन्होंने भी लगातार चार मैचों में शतक जड़े थे।

सैटर्थवेट ने इस शतकीय पारी से पहले लिंकन में पाकिस्तान के खिलाफ लगातार (नाबाद 137, नाबाद 115 और 123) तीन शतकीय पारियां खेली थी। सैटर्थवेट की इस शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पहले मैच में पांच विकेट से शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

ऑस्ट्रेलियाई ने बेथ मूनी (100), राचेल हायनेस (50) और एलिस विलानी (50) की पारियों से 48.4 ओवर में 275 रन बनाए थे। इसके जवाब में सैटर्थवेट के कॅरियर के छठे शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने 49.1 ओवरों में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया।न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान सूजी बेट्स (55) और कैटी मार्टिन (43) ने भी अच्छी पारियां खेली। सैटर्थवेट ने अपनी शतकीय पारी में 113 गेंदों का सामना किया। जिसमें उन्होंने नौ चौके लगाए।

वेब सीरीज में काम करेंगी जूही चावला

वेब सीरीज में काम करेंगी जूही चावलामुंबई। बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री जूही चावला वेब सीरीज में काम करती नजर आयेंगी। जूही अब मेनस्ट्रीम फिल्मों के अलावा अन्य माध्यमों में हाथ आजमाना चाहती हैं। वे अपनी एक वेब सीरीज के जरिये डिजिटल वल्र्ड में प्रवेश करने वाली हैं।  हाल ही में कन्नड़ फिल्म ‘पुष्पक विमान’ के एक गाने में दिखीं जूही ने अब निर्देशक नागेश कुकनूर के साथ हाथ मिलाया है। जूही जल्द उनकी वेब सीरीज में नजर आएंगी।

जूही ने अपने कैरियर में कभी भी पुलिस या सेना के उच्च अधिकारी की भूमिका नहीं निभायी है। नागेश कुकनूर आम्र्स फोर्स पर एक वेब सीरीज बना रहे हैं, जिसमें महिला कमांडो दिखाई देंगी। इस सीरीज में जूही रक्षा मंत्री का किरदार निभाएंगी।  सीरीज में बताया जाएगा कि किस तरह जूही अपनी सेना के हौसले बुलंद करती हैं। इस समय जूही सतारा में अपनी इस वेब सीरीज की शूभटग कर रही हैं। 

काश दंगल का निर्देशन किया होता: करण जौहर

काश दंगल का निर्देशन किया होता: करण जौहरमुंबई। बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार करण जौहर का कहना है कि काश उन्होंने फिल्म दंगल का निर्देशन किया होता। नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी दंगल में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभायी है। दंगल ने बॉक्स ऑफिस पर ऐतिहासिक सफलता हासिल की है। इस फिल्म को बॉलीवुड के तमाम लोगों की तरफ से लगातार प्रशंसा मिल रही है। करण जौहर ने कहा कि काश उन्होंने दंगल फिल्म का निर्देशन किया होता।

ट्विटर पर सवाल-जवाब के सत्र के दौरान करण से सवाल पूछा गया था कि वह कौन सी आखिरी फिल्म है जो आपने देखी हो और फिर आपको ख्याल आया हो कि काश उसका निर्देशन आप करते। करण ने इस सवाल का सीधा जवाब देते हुए लिखा ‘दंगल’। करण जौहर ने कहा ‘काश मैंने आमिर की फिल्म दंगल का डायरेक्शन किया होता। करण ने बताया कि ‘माई नेम इज खान’ उनकी सबसे पसंदीदा फिल्म है। 

स्कूल बस पलटी, ड्राइवर सहित 20 बच्चे घायल

स्कूल बस पलटी, ड्राइवर सहित 20 बच्चे घायल

कानपुर। कानपुर जिले के देहात में स्थित रसूलाबाद के पास सोमवार को एक स्कूली बस सडक़ के किनारे पलट गई। इस हादसे में बस के ड्राइवर सहित बस में सवार 20 बच्चे घायल हो गए है। इनमें से चार बच्चों को ककवन स्थित सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाकि शेष बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। कानपुर देहात जिले के एसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि सोमवार को रसूलाबाद और आसपास के स्कूली बच्चों को लेकर एक बस ककवन स्थित एक प्राइवेट स्कूल जा रही थी।

सडक़ हादसे में एक मासूम बच्चे सहित तीन की मौत

थोड़ी देर बाद बस से ड्राइवर का नियंत्रण बस से हट गया और खोड़ा कुर्सी गांव के पास बस सडक़ के किनारे पलटी खा गई। इस बस में करीब 40 बच्चे सवार थे और यह सभी पहली से आठवीं कक्षा के छात्र है। इनकी उम्र 5 से 14 साल के बीच की है। बस पलटने की सूचना पाकर तुरंत पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और आसपास के लोगों की मदद से सभी बच्चों को बस से निकाला।

तीन दिन के बाद आज से शुरू हुआ विधानसभा सत्र

इस हादसे में करीब 20 बच्चों के चोटें आई है जिन्हें ककवन स्थित प्राइमरी हेल्थ सेंटर ले जाया गया। ककवन पुलिस थाने के इंस्पेक्टर दिनेश पांडेय ने बताया कि यह एक प्राइवेट स्कूल की बस थी और इस स्कूल को सरकार से मान्यता भी प्राप्त नहीं है। ककवन की पीएचसी में सभी 20 बच्चों का प्राथमिक उपचार किया गया।

रिस्तों को किया फिर तार-तार, चाचा ने ही लूटी अपनी भतीजी की अस्मत

वहीं हादसे में घायल हुए चार बच्चों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। वो तो भगवान का शुक्र है कि हादसे में कोई बच्चा गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ। बस ड्राइवर के हाथ में फै्रक्चर हो गया है जिसका इलाज चल रहा है। एसपी चौधरी ने बताया कि बस दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। 

नीति आयोग की 27-28 फरवरी को यातायात नवोन्मेष पर कार्यशाला

नीति आयोग की 27-28 फरवरी को यातायात नवोन्मेष पर कार्यशाला

नई दिल्ली। नीति आयोग यात्री आवागमन और परिवहन क्षेत्र में नवोन्मेष पर 27-28 फरवरी को दो दिन की कार्यशाला का आयोजन करेगा। एक सरकारी बयान में बताया गया है कि इस कार्यशाला में रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट सहयोग करेगा। यह एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन है। यह यात्री आवागमन और परिवहन क्षेत्र में नई तकनीक और कारोबारी मॉडलों के जरिए भारत को पारंपरिक सोच से आगे बढकर अलग दृष्टिकोण से देखने में मदद करेगा।

इस कार्यशाला में शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू, सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रेल मंत्री सुरेश प्रभु और भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्री अनंत गीते शामिल होंगे।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.