मैं भारतीय हूूूं और 50 साल से मेरा शरीर भारत की दाल और चपाती पर चल रहा हैंः दलाई लामा

Samachar Jagat | Monday, 03 Apr 2017 09:41:10 AM
I am Indian and for 50 years my body is running on Dal and Chapati of India: Dalai Lama

तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने कहा कि वह भारत सरकार के सबसे लंबे समय से मेहमान हैं और अब भारतीय संस्कृति के वाहक बन गए हैं। 

दलाई लामा ने आधुनिक समय में प्राचीन भारतीय ज्ञान विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा, मैं पिछले 58 साल से भारत सरकार का सबसे पुराना मेहमान हूं और भारतीय संस्कृति का वाहक बनकर भारत को लौटा रहा हूं।।

इसी समारोह में लामा ने अपनी आत्मकथा माई लैंड एंड माई पीपुल के संस्करण का विमोचन भी किया। तिब्बती आध्यात्मिक नेता ने कहा कि वह अहिंसा वाले शांतिपूर्ण संसार को लेकर आशान्वित हैं।

दलाई लामा ने कहा कि पिछले कुछ साल से मैंने खुद को भारत का बेटा कहना शुरू कर दिया है। कुछ साल पहले चीनी मीडिया के कुछ लोगों ने मुझसे आकर पूछा कि मैंने ऐसा क्यों कहा।

मैंने उनसे कहा कि मेरे मस्तिष्क का हर हिस्सा नालंदा के विचारों से भरा है। उन्होंने कहा, शारीरिक रूप से पिछले 50 साल से अधिक समय से मेरा शरीर भारत की दाल और चपाती पर चल रहा है। इसलिए मैं शारीरिक और मानसिक रूप से भारतीय हूं।

धर्मनिरपेक्षता की बात करते हुए दलाई लामा ने कहा, मैं पूरी तरह सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। समझने की बात है कि कुछ शरारती तत्व समस्या खड़ी करते हैं।

उन्होंने कहा कि सभी मतभेदों और समस्याओं को खत्म करने का एकमात्र तरीका है कि हम यह सोचने लगें कि हम सभी मनुष्य हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.