होली के रंग में रंगा पूरा भारत

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2017 12:33:20 AM
Holi colors colorful whole of India

नई दिल्ली। देश भर में पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ होली का त्योहार मनाया गया और सडक़ें-गलियां रंगों से सराबोर रहीं। चारों ओर रंगों से पुते चेहरे नजर आए और बच्चों ने छतों से दूसरों पर पानी से भरे गुब्बारे फेंके। लोगों ने एक दूसरे को ‘‘होली मुबारक’’ कहते हुए गले लगाया और ढोल..नगाड़ों की आवाज पर ठुमके भी लगाए। 

सुबह से बच्चे एवं युवा सडक़ों पर रंगों के साथ उतर आए और दोस्तों एवं परिवारों के साथ होली मनायी।  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह त्योहार सौहार्द एवं खुशहाली की भावना का प्रतीक है। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘आइए इस साल होली के साथ देश में शांति एवं खुशहाली के नये चरण की शुरूआत करें।’’

उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘कामना करता हूं कि इस त्योहार के साथ हमारे जीवन में शांति, सद्भाव, खुशहाली और खुशी आए।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जतायी कि यह पर्व हर जगह खुशी एवं उमंग लाए।  मोदी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘रंगों के त्योहार होली की शुभकामनाएं। यह त्योहार हर जगह खुशी और उमंग लाए।’’

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के हमले में मारे गये सीआरपीएफ के 12 जवानों को श्रद्धांजलि के लिए अर्धसैनिक बलों में कार्यरत सभी जवानों ने आज होली नहीं मनायी। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल सीआरपीएफ ने किसी भी क्षेत्र में ‘‘होली के जश्न से संबंधित रेजीमेंटल समारोह’’ नहीं मनाने संबंधी आदेश जारी किए। इसके अलावा सीआईएसएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी जैसे अन्य बलों ने देश के सबसे बड़ी अर्धसैनिक बल के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हुए घोषणा की कि वे भी अपने संबंधित प्रतिष्ठानों में रंगों का त्योहार होली नहीं मनाएंगे।

बाकी देश में त्योहार के मौके पर रंग खेलने के अलावा लोगों ने पारंपरिक व्यंजनों का आनंद उठाते हुए होली मनायी। करीब एक हफ्ते तक चलने वाली होली के लिए मशहूर मथुरा एवं वृंदावन में लोगों ने पारंपरिक ‘लट्ठमार होली’ खेली। वृंदावन में रहने वाली सैकड़ों विधवाओं ने भी होली खेली। -(एजेंसी)



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.